OTG Cable Kya Hai

OTG Cable Kya Hai. तकनीक की दुनिया में data का आदान-प्रदान यानी transfer करना बहुत ही आम बात हो गई है। ऐसे में पहले तो मोबाईल को कंप्युटर में कनेक्ट करके मोबाईल से फाइल को transfer किया जाता था। लेकिन अब तो OTG cabel की मदद से किसी अन्य स्टॉरिज में रखे हुए फाइल को मोबाईल में transfer किया जा सकता है।

इतना ही नहीं मोबाईल जैसे कई अन्य डिवाइस में भी इसका इस्तेमाल करके उन्हें अन्य devices के साथ connect किया जा सकता है। इसलिए हम इस आर्टिकल में जानेंगे की OTG क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। तो चलिए आगे देखते हैं OTG Cabel की पूरी जानकारी।

OTG Cable Kya Hai

OTG का फूल फॉर्म है On The Go, ये एक तरह का adapter है जिसके इस्तेमाल से हम USB devices जैसे की smartphone को host की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामान्यतः जब आप अपने smartphone को computer/laptop से connect करते हैं तो आपका smartphone slave की तरह काम करता है और computer, master की तरह। लेकिन OTG की मदद से आप अपने मोबाईल को master की तरह use कर सकते हैं।

यानी की आप कंप्युटर के जरिए अपने smartphone का डाटा access कर सकते हैं लेकिन यदि इसी smartphone को OTG की मदद से Pen drive या अन्य external storage/device से connect कर दिया जाए तो आप अपने मोबाईल में उस external storage/device का डाटा transfer कर सकते हैं।

आप OTG Cabel की मदद से अपने smartphone को बहुत सारे external devices जैसे की game controller, hard disk, pen drive, LAN cable, microphone, keyboard, और अन्य USB devices से connect कर सकते हैं और उसे अपने smartphone से control कर सकते हैं। यहाँ पर आपका smartphone, host की तरह function करेगा और वो devices, slave की तरह। यानी की आप OTG Cabel से वो सभी devices अपने मोबाईल से कनेक्ट कर सकते हैं जो आप कंप्युटर से कनेक्ट कर सकते हैं।

History of OTG Adapter

OTG केबल का इस्तेमाल पहली बार वर्ष 2001 में किया गया था, लेकिन ये आम जनता के बीच उस समय popular नहीं हुआ था। इसकी popularity पिछले कुछ वर्षों से हुई है जब तकनीक काफी विकसित हुआ है। वैसे USB के invention के पीछे intel के chief system technologist MR Ajay Bhatta का हाथ है लेकिन उन्होंने इसके लिए कभी क्रेडिट नहीं लिया और मुफ़्त में दुनिया को ये टेक्नॉलजी बाँट दी। OTG Cabel भी USB टेक्नॉलजी का ही एक हिस्सा है।

ओटीजी केबल के प्रकार- Types of OTG cable/adapter

वैसे सभी OTG एक ही टेक्नॉलजी पर आधारित होती हैं और वो है USB, लेकिन अलग-अलग devices में अलग-अलग पोर्ट होते हैं इसलिए मार्केट में सभी डिवाइसेस के अनुसार ओटीजी केबल या अडैप्टर उपलब्ध हैं।

इसलिए चलिए जानते हैं की port के आधार पर कितने तरह के USB OTG cable मार्केट में उपलब्ध हैं-

Micro USB male to USB 2.0 female host

सामान्यतः इस तरह के OTG केबल मार्केट में अधिक मिलते हैं क्योंकि इस तरह के स्मार्टफोन अधिक हैं जो इन्हें सपोर्ट करते हैं। इसमें micro USB male वाला हिस्सा आपके स्मार्टफोन में लगा दिया जाता है और दूसरी तरफ USB 2.0 female में वो डिवाइस connect कर दिया जाता है जिसमें USB male adapter हो।

ऐसा करने से आपका डिवाइस आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है और स्मार्टफोन उस डिवाइस का डाटा access कर सकता है और उसे control भी कर सकता है।

Type C OTG cable male to USB 2.0 female host

इस तरह के cable ऊपर वाले की तुलना में कम मिलते हैं लेकिन इनकी संख्या अब बढ़ रही है क्योंकि नए आने वाले लगभग सभी प्रीमियम स्मार्टफोन में Type C चार्जर ही देखने को मिलता है। इसमें Type C male adapter को आपके स्मार्टफोन में लगा दिया जाता है उसके बाद USB के female port में आप कोई भी external डिवाइस लगा सकते हैं जिसमें male USB adapter हो और आप उसे अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं।

Type C male to USB 3.0 female host

ये भी ऊपर दिए गए OTG केबल की तरह ही होता है लेकिन बस इसमें इतना अंतर है की इसमें USB 3.0 female port दिया गया है जिसकी वजह से डाटा का transfer काफी तेज स्पीड से किया जा सकता है।

USB 3.0 male to USB type C female host

ये USB OTG cable iPhone 13 और iPhone 12 को ध्यान में रखकर बनाया गया है। क्योंकि इन iPhone में चार्जिंग के लिए Type C और lightning cable दिया जाता है ऐसे में इन्हें USB 2.0 या 3.0 female पोर्ट वाले devices जैसे की कंप्युटर या चार्जर से कनेक्ट करने के लिए इस OTG का इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें आप अपने चार्जर केबल को स्मार्टफोन में लगाकर उसके Type C male को इस OTG adapter के Type C female port में लगाकर कनेक्ट कर सकते हैं। उसके बाद OTG adapter का USB 3.0 male part बच जाएगा और आप उसे किसी भी डिवाइस के female USB port से connect कर सकते हैं और डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।

Micro USB + type C male to USB 3.0 female host

इसमें आपको एक OTG adapter में दो male USB देखने को मिलते हैं और एक female USB 3.0 पोर्ट। इसके मदद से आप Type C और Micro USB दोनों तरह के स्मार्टफोन या डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। दूसरी तरफ आपको USB 3.0 female port मिलता है जिसकी वजह से आप काफी तेज डाटा transfer स्पीड प्राप्त कर सकते हैं। 

USB ओटीजी केबल में male और female क्या होता है?

USB OTG adapter में male और female दो अलग प्रकार ढांचे में बना adapter होता है। चलिए इनको भी समझते हैं-

Male USB– इसमें adapter का वो हिस्सा होता है जिसे किसी female में insert किया जाता है जैसे की आपके मोबाईल के चार्जर केबल में जो pin आप अपने मोबाईल में insert करते हैं वो USB का मेल part होता है।

Female USB– आपके मोबाईल में जो हिस्सा मोबाईल चार्जर के पिन को लगाने के लिए दिया रहता है उसे female कहते हैं। ऐसे ही USB OTG adapter में भी इसी तरह का जगह दिया होता है जिसमें आप pen drive या अन्य external device के USB को insert कर सकते हैं उसी को Female USB पोर्ट कहा जाता है।


Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

UPS क्या है.Types And Advantages.

Static And Dynamic वेबसाइट क्या है

World Health Organization In Hindi | विश्व स्वास्थ्य संघटन के बारे में जानिए हिंदी में.

Optical Fibre क्या है.काम कैसे करता है.Types Of Fibre Cable.


OTG Cable Kya Hai – Use of OTG adapter/cable

USB OTG के इस्तेमाल से हम अपने मोबाईल फोन को कई तरह के डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं और उसे कंट्रोल कर सकते हैं। जैसे की पेन ड्राइव,माउस,कीबोर्ड, प्रिंटर, joystick आदि।

हम On The Go की मदद से इन सभी को मोबाईल से कनेक्ट कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा हम OTG को चार्जिंग कनेक्टर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि इन सबको समेटकर बोला जाए तो ऐसे डिवाइस जो कभी slave की काम करते थे उन्हें हम मास्टर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे की जब हम अपना मोबाईल usb के जरिए कंप्युटर से कनेक्ट करते हैं तो हमारा मोबाईल एक slave की तरह काम करता है और कंप्युटर मास्टर की तरह क्योंकि हम मोबाईल के डाटा को कंप्युटर के जरिए ओपन कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन वहीं यदि हम OTG adapter की मदद से किसी डिवाइस जैसे की pen drive को मोबाईल से कनेक्ट करते हैं तो हम उस pen drive के डाटा को मोबाईल में एक्सेस कर सकते हैं।

अब ऊपर के केस में जहां मोबाईल slave की तरह काम कर रहा था अब वही मोबाईल यहाँ master की तरह काम करेगा और कनेक्ट किया हुआ पेन ड्राइव slave की तरह काम करेगा। अब यहाँ पेन ड्राइव की जगह हम प्रिंटर या अन्य डिवाइस भी कनेक्ट कर सकते हैं और उसका फायदा उठा सकते हैं।



OTG Cable Kya Hai – ओटीजी केबल के इस्तेमाल के उदाहरण

अभी ऊपर हमने ये बताया की OTG की भूमिका क्या होती है और इसे किसलिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब हम OTG के इस्तेमाल को एक-एक करके जानेंगे और ये भी जानेंगे की इसे कितने तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि आप इसे और अच्छी तरह से से समझ सकें और सही OTG खरीद सकें। तो चलिए देखते हैं कुछ उदाहरण-

USB OTG को चार्जिंग के लिए इस्तेमाल करना
आप इस OTG adapter का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन या अन्य गैजेट्स को चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो USB adapter वाले चार्जर में लगाकर चार्ज कर सकते हैं या सीधे एक मोबाईल को दूसरे मोबाईल से कनेक्ट करके चार्ज कर सकते हैं।


इसकी जरूरत तब पड़ती है जब आपके पास उपलब्ध चार्जर में लगने वाला केबल आपके मोबाईल फोन के चार्जर पोर्ट में फिट नहीं होता है। ऐसी स्थिति में OTG adapter की मदद से अपने मोबाईल फोन को चार्ज कर सकते हैं।

इतना ही नहीं यदि आपके पास दो स्मार्टफोन है और एक की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है तो OTG USB की मदद से दोनों फोन को कनेक्ट करके चार्ज किया जा सकता है।   

USB OTG की मदद से स्मार्टफोन को game controller device के साथ कनेक्ट करना
ज्यादातर गेम controller devices, USB 2.0 या USB 3.0 male पोर्ट के साथ आते हैं जिन्हें आप कंप्युटर में कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन OTG की मदद से हम उस game controller device को अपने smartphone से कनेक्ट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के अनुसार ऐसा OTG adapter लेना होगा जिसमें micro या type C (आपके smartphone में जो female पोर्ट हो उसके अनुसार) usb male port हो और USB का female पोर्ट हो जिसमे आपका game controller कनेक्ट किया जा सके।  

USB OTG की मदद से external storage को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना
जैसा की आप जानते हैं PEN drive या Hard disk जैसे external storage को हमें कंप्युटर से कनेक्ट करने की by default सुविधा मिलती है। लेकिन यदि आप चाहें तो OTG के जरिए इन्हे अपने smartphone से कनेक्ट कर सकते हैं।
 
इसके लिए आपको अपने smartphone में दिए हुए female port के अनुसार OTG केबल लेना होगा और उसे उस external storage device के साथ कनेक्ट करना होगा जिसका आप इस्तेमाल करना चाहते हैं। लेकिन यदि आप Hard disk connect कर रहे हैं तो इस बात की पुष्टि कर लें की आपका smartphone उसे सपोर्ट करता है की नहीं।  

USB OTG की मदद से कैमरा को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना
जैसे हम ऊपर बताते आए हैं वैसे ही आप अपने कैमरा और smartphone के अनुसार OTG cable का इस्तेमाल करके इन दोनों को कनेक्ट कर सकते हैं और कैमरा को अपने मोबाईल से कंट्रोल कर सकते हैं।

OTG की मदद से microphone को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना
यदि आप voice के लिए अलग से microphone इस्तेमाल करते हैं और आप चाहते हैं की आप उसे अपने स्मार्टफोन से operate करें तो इसके लिए बस आपको OTG cable लेना होगा और उसे अपने मोबाईल से कनेक्ट करना होगा। उसके बाद आप उस माइक्रफोन को voice recording और calling के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

OTG Cable Kya Hai

Keyboard को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना
keyboard को smartphone से connect करने के लिए आपको इन्हें OTG के जरिए कनेक्ट करना होगा उसके बाद आप कंप्युटर वाली typing अपने स्मार्टफोन पर भी कर सकेंगे।
यदि आपको अपने mobile पर बहुत सारा typing करना है तो ये बहुत ही कमाल की चीज है तो जल्दी से OTG से keyboard को फोन से कनेक्ट करिए और typing करिए।

Mouse को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं
आपने अभी तक तो केवल कंप्युटर के साथ ही mouse का इस्तेमाल होते हुए देखा होगा लेकिन अब OTG के इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन में भी माउस को कनेक्ट कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके स्मार्टफोन में माउस का सपोर्ट होना जरूरी है।  

स्मार्टफोन को printer से कनेक्ट कर सकते हैं
जी हाँ अब जमाना यहाँ तक पहुँच गया है की अब आपको कोई document प्रिन्ट करने के लिए कंप्युटर की आवश्यकता नहीं यदि आपके smartphone में वो फाइल है तो उसे OTG की मदद से smartphone को प्रिंटर से कनेक्ट करके उसे प्रिन्ट कर सकते हैं।

Smartphone को LAN cable से जोड़ सकते हैं
यदि आप चाहते हैं LAN को सीधे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करें तो इसके लिए बस आपको LAN to USB OTG लेना होगा और उसे कनेक्ट करना होगा। उसके बाद आप उसका मज़ा अपने स्मार्टफोन में उठा सकते हैं।

स्मार्टफोन को स्पीकर से कनेक्ट कर सकते हैं
यदि आप external speaker को अपने smartphone से चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस एक OTG लेना होगा जो स्पीकर और स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सके उसके बाद आप उसका मज़ा उठा सकते हैं।



OTG Cable Kya Hai

Smartphone से USB light को कनेक्ट कर सकते हैं
आज के समय में USB light भी काफी चलन में है क्योंकि आप इसे किसी भी USB port में कनेक्ट कर सकते हैं और उसके बाद इससे रोशनी प्राप्त कर सकते हैं। इस usb light को OTG के जरिए आप अपने smartphone से कनेक्ट करके उसे electricity दे सकते हैं और उसे on कर सकते हैं।

दो smartphone को कनेक्ट कर सकते हैं
अभी तक तो हम स्मार्टफोन को दूसरे devices से कनेक्ट करने का उदाहरण देखते आए हैं लेकिन आप दो स्मार्टफोन को भी OTG से connect कर सकते हैं। उसके बाद आप इन्हें चार्ज करने के साथ डाटा शेयर भी कर सकते हैं। इन्हें चार्ज करते समय जो स्मार्टफोन अधिक चार्ज होगा उससे कम चार्ज वाले स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं।

Card reader को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं
मार्केट के विभिन्न प्रकार के card reader उपलब्ध है इसलिए उन्हें आपके smartphone से कनेक्ट करने के लिए OTG की जरूरत पड़ती है। उसके बाद आप उस कार्ड रीडर के डाटा को अपने फोन से एक्सेस कर सकते हैं।

स्मार्टफोन से music keyboard कनेक्ट कर सकते हैं
music keyboard बजाने वाले शौकीन लोगों को उस keyboard को किसी स्पीकर या कंप्युटर के साथ कनेक्ट करना पड़ता है लेकिन यदि आप इन्हें ढोना नहीं चाहते हैं तो आप OTG cable की मदद से इसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके उसे operate कर सकते हैं।

OTG Cable Kya Hai – ओटीजी केबल की Compatibility

यदि वर्तमान समय की बात करें तो अधिकतर smartphones में OTG का support मिलता है। हालांकि अभी भी कुछ स्मार्टफोन मार्केट में आते हैं जिनके साथ OTG compatible नहीं है।

किसी भी स्मार्टफोन में OTG की compatibility दो बातों पर निर्भर करती है hardware और software। ये दोनों फीचर्स स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी आपके समार्टफोन में देती है। OTG compatible होने के लिए ये दोनों चीजें होनी चाहिए। यदि operating system की बात की जाए तो android version 3.1 या उससे बाद के सभी android वर्ज़न में OTG का सपोर्ट देखने को मिलता है।

यदि किसी smartphone में OTG का हार्डवेयर तो दिया है लेकिन सॉफ्टवेयर नहीं दिया है तो उसे app के जरिए इंस्टाल करके compatible बनाया जा सकता है लेकिन इस काम के लिए technical जानकारी होना चाहिए।

OTG Cable Kya Hai – ओटीजी केबल की प्राइस

मार्केट में OTG cable या adapter की प्राइस कुछ रुपयों से लेकर हजारों रुपये तक है। इनके प्राइस कई कारणों पर निर्भर करते हैं जैसे की उसमें cable है या नहीं, cable की लंबाई कितनी है, किस कंपनी का है और किस material का बना है।

इसलिए हम आगे लिस्ट में सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगे OTG की प्राइस के में बताएंगे जो amazon पर उपलब्ध हैं-

  • JCSSUPER  का Micro USB male to USB 2.0 OTG Mini Adapter
    ये एक छोटा और सस्ता OTG adapter है और amazon पर इस समय इस OTG की प्राइस है मात्र 22 रुपये
  • Dyazo 2.4 amp Micro USB female to Type C male  Adapter
    ये micro usb और Type C smartphones को कनेक्ट कर सकता है और amazon पर इस OTG की प्राइस इस समय 229 रुपये है
  • CableCreation Micro USB + Type C male to USB 3.0 Female Adapter
    इसमें Micro USB और Type C दोनों तरह के male usb उपलब्ध हैं और amazon पर इस OTG की प्राइस है 515 रुपये
  • Tantra USB 3.0 female to lightning USB male OTG Adapter
    ये iPad और iPhone के लिए बनाया गया adapter है जिसमें lightning usb male adapter है। amazon पर इस OTG की प्राइस है 599 रुपये
  • Dell USB-C Universal Mobile Adapter – DA300
    इसमें कई तरह के female port दिए गए हैं और एक Type C male adapter है इसके जरिए कई devices को कनेक्ट किया जा सकता है। ये OTG cable महंगा है और amazon पर इसकी प्राइस है 5,599 रुपये

ओटीजी कनेक्शन ऑन कैसे करें- OTG connection ON

बहुत सारे स्मार्टफोन में OTG केबल से डिवाइस को कनेक्ट करते ही OTG connection अपने से ON हो जाता है इसके लिए आपको कुछ करना नहीं पड़ता है। लेकिन कुछ स्मार्टफोन में आप ऊपर से नीचे slide करके OTG का ऑप्शन ढूँढ़ सकते हैं और उसपर क्लिक करके उसे ON कर सकते हैं।

यदि ऐसे भी ऑप्शन नहीं मिलता तो आप सेटिंग में जाकर connection setting में इसे ढूँढ़ सकते हैं और वहीं से OTG connection ON कर सकते हैं।



OTG Cable Kya Hai – ओटीजी किन मोबाईल में support करता है

OTG आज के समय में आने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन में सपोर्ट करता है। लेकिन फिर भी यदि आपको ये जानना है की कोई विशेष स्मार्टफोन OTG को सपोर्ट करता है या नहीं तो आप उस स्मार्टफोन के specification में OTG का लोगो देखें। यदि आपको OTG का लोगो नहीं पता है तो आप इसे गूगल के जरिए सर्च करके देख सकते हैं।

निष्कर्ष:

OTG केबल या adapter का इस्तेमाल समय के साथ बढ़ रहा है क्योंकि ये बहुत सारे काम को आसान कर देता है। जिन devices को हम सिर्फ कंप्युटर से कनेक्ट कर पाते थे उन्हें अब OTG की मदद से स्मार्टफोन में कनेक्ट कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल स्मार्टफोन पर भी कर सकते हैं।

इसकी वजह से हम बहुत सारे ऐसे काम अपने फोन से ही कर सकते हैं जो बिना OTG के कंप्युटर से ही हो सकते थे। इसकी मदद से हम कई devices के बीच में कनेक्शन बना सकते हैं और साथ ही electricity transfer के जरिए एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस को चार्ज भी कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है की आपको OTG Cable Kya Hai और इसका इस्तेमाल कैसे और क्यूँ किया जाता है इसका जवाब आपको मिल गया होगा। लेकिन यदि फिर भी आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेन्ट करके जरूर पूछें ताकि हम अपना लेख और बेहतर कर सकें, हमें आपके सवाल का इंतजार रहेगा।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here