Oxygen Concentrator Kya Hai
Oxygen Concentrator Kya Hai

Oxygen Concentrator Kya Hai.आज के समय मे oxygen concentrator की demand काफी बढ़ रही है। इसका कारण है मरीजो के बीच मे होने वाली oxygen लेने में problems, जैसा कि आपको पता ही है कि corona आज के समय मे सभी के लिए एक बड़ी मुसीबत बना हुआ है।

और जो भी लोग corona से संक्रमित हो रहे है। उनमे से कुछ मरीजो को सांस लेने में परेशानी हो रही है। कुछ लोगो को Oxygen Level (SpO2) कम हो रहे है जिसकी वजह से oxygen concentrator की demand अचानक से बढ़ी है।

आज के समय मे देखा जाए तो oxygen concentrator एक alternative है, उन लोगो के लिए जिनको कम मात्रा में oxygen की कमी होती है और सांस फूलने की समस्या होती है। क्योंकि ये oxygen concentrator  93% से 95% medical oxygen natural air से बना कर देता है।

वही medical field में oxygen 99% pure होना चाहिए। ताकि जो मरीज serious है और जिनको high pressure oxygen की जरूरत है उनको pure oxygen मिल सके।

लेकिन जिन लोगो को थोड़ी बहुत समस्या oxygen की होती है और जिनका oxygen level 90 से 95 percent के आस पास होता है उनके लिए ये oxygen concentrator मददगार साबित होते है। और उनके शरीर मे oxygen level को बनाये रखने के लिए एक उपयोगी device है।

तो चलिए अब थोड़ा विस्तार से जान लेते है कि oxygen concentrator क्या होता है और यह कैसे काम करता है। तथा यह medical field में कैसे आज के समय मे इतना उपयोगी साबित हो रहा है। तथा इसके फायदे क्या है।

Oxygen Concentrator क्या होता है।

Oxygen Concentrator Kya Hai एक ऐसा medical device है जो कि हवा से oxygen को filter करके अपने पास store करता है। और फिर उसको मरीज तक provide करता है। ये मशीन Ambient Air में से Oxygen को Concentrate करने के लिए इस्तेमाल की जाती है|

यह एक electronic device है जो कि बिजली से चलता है। और इसमे निरंतर oxygen बनता रहता है और मरीज तक supply होती रहती है। यह oxygen cylinder और oxygen tanks से कई गुना ज्यादा सुरक्षित होता है।

क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है। oxygen cylinder leak हो जाते है या फिर कई वजहों से आग भी oxygen cylinders में लग जाती है, जिसकी वजह से बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता है या अगर hospitals में oxygen cylinder leak हो जाये तो बड़ा हादसा भी हो जाता है।

लेकिन oxygen concentrator के साथ ऐसा नही है, इनमें छोटा सा tank होता है जिसमे केवल कुछ minutes की ही oxygen होती है, जो कि pressurized होती है। तथा ये निरंतर release भी होती रहती है।

चुकी ये बिजली से machine चलती है तो ये 24 hours regular oxygen supply करने में समर्थ है। और ये portable होते है जिसकी वजह से आप इसको कहीं भी आसानी से ले जा सकते है। और इनका ज्यादातर उन जगहों पर इस्तेमाल में लाया जाता है। जहाँ oxygen cylinders नही पहुँच पाता है।

वही liquid oxygen से आग लगने का खतरा अधिक होता है। वही cylinders के साथ दूसरी सबसे बड़ी समस्या ये है कि इनको बार बार refill करना पड़ता है। जिससे कि transport का ख़र्चा भी उसमे जुड़ता रहता है।

Oxygen Concentrator का इस्तेमाल ख़ास तौर पर उन जगहों पर किया जाता है, जहाँ Liquid Medical Oxygen या Pressurized Oxygen का इस्तेमाल करना असुविधाजनक या खतरनाक होता है, जैसे की छोटे क्लीनिक्स या घर में| ये मशीन Battery या Electricity पर काम करती है|

मुख्य रूप से दो प्रकार के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर होते है, जिनमे से एक फ्लो कंसंट्रेटर और दूसरा कंटीन्यूअस पल्स कंसंट्रेटर कहलाता है, फ्लो कंसंट्रेटर को ओन करने के बाद जब तक उसे बंद ना किया जाए वो तब तक काम करता है, वहीँ प्लस कंसंट्रेटर पेशेंट के Breathing Pattern के मुताबिक़ जब Inhalation Detect करता है, तब ही Oxygen Supply शुरू करता है|

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन हवा में से नाइट्रोजन और अन्य गैस को अलग करके ज्यादा ऑक्सीजन वाली हवा को बाहर निकालता है, जिसका इस्तेमाल ऑक्सीजन की जरुरत वाले Patients कर सकते है| आइये जानते है, Oxygen Concentrator के काम करने की प्रक्रिया विस्तार से|

Oxygen Concentrator कैसे कार्य करता है।

जब किसी patients के शरीर मे ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है तब उसे pure ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। तब हमे oxygen concentrator use करने की जरूरत पड़ती है। इसका उपयोग ऑक्सीजन देने के लिए किया जाता है ।

ज्यादातर इसका उपयोग हॉस्पिटल में और घर पर patient को ऑक्सीजन देने के लिए किया जाता है। oxygen concentrator हवा में से ऑक्सीजन देने का काम करता है। मशीन हमे 93% से 95% तक pure oxygen प्राप्त होता है। ये oxygen हमे direct नहीं दिया जाता इसके लिए मशीन में humidifier bottle में से pass किया जाता है।

हमारे वातावरण में कुल 100% fresh air होती है । जिसमें से ऑक्सीजन की मात्रा 20.9% होती है और नाइट्रोजन की मात्रा 78% होती है और 1% अन्य गैस होती है।

oxygen concentrator आस पास की ताजा air को suck करके compressor की मदद से compress कर करता है। और इसके बाद compressor में से air sieve bed में pass होती है।

यह एक process होता है, जिसमे से air में से नाइट्रोजन और other gases absorb हो जाती है और मशीन के sieve bed में से pure oxygen निकलती है। ऑक्सीजन को flow मीटर से control करके patient को उसकी requirement के अनुसार दिया जाता है।

हमारा oxygen concentrator एक मिनट के अंदर maximum 5 लीटर ऑक्सीजन provide कर सकता है। जितना ऑक्सीजन हम flow मीटर में set करते है उतना ही ऑक्सीजन मरीज को मिलता है।

Oxygen Concentrator Kya Hai को flow meter से oxygen requirement के अनुसार control किया जाता है। oxygen concentrator का उपयोग ज्यादातर हम छोटे हस्पताल और घर मे मरीज को oxygen देने के लिए किया जाता है।

लेकिन इसके लिए निरंतर मरीज को doctor से संपर्क में रहना पड़ता है। ताकि शरीर मे oxygen level को जल्द से जल्द maintain किया जा सके। और condition को normal किया जा सके।


Also Read

IoT Solution In Hindi

Black Fungus Kya Hai? Mucormycosis के लक्षण और सावधानियां

Oxygen Flow Meter Kya Hai.


Before Buy Oxygen Concentrator.

Flowrate – Oxygen Concentrator खरीदने से पहले उसका Flowrate क्या है वह जान लीजिये। फ्लो रेट बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है. खरीदने से पहले Doctor से जान लीजिये Flowrate कितना होना चाहिए। Flowrate से आप जान पाएंगे वह क्या Speed से Oxygen Flow करेगा।

Electricity – Oxygen Concentrator Use करने के लिए Normal Plug Point Use कर सकते है. कुछ Machine Battery से भी ऑपरेट होता हे. अगर आपकी एरिया में पावर गुल होता है, तो आप बैटरी से भी ये चालू कर सकते है.

Sound – आपको ये भी जानना जरुरी है ये आवाज़ कितना करते होंगे। Normaly इसमें 40-58 Decible की Sound होता है|

Warranty – Before Purchase Please Check The Warranty Period.

Oxygen Concentrator और Liquid Oxygen Cylinders में अंतर.

1. Liquid oxygen को cylinders में बड़ी बड़ी companies में fill किया जाता है। वही oxygen concentrator को simple electricity से connect करके इस्तेमाल कर सकते है।

2. Oxygen cylinders को बार बार refill करना पड़ता है। oxygen concentrator natural air से oxygen को filter करती है। और इसको बार बार refill करने की जरूरत नही पड़ती है।

3. Oxygen cylinders में आग लगने का ज्यादा खतरा रहता है। लेकिन oxygen concentrator में आग लगने का खतरा न के बराबर होता है।

4. Oxygen cylinders को अधिकतर hospitals में ही use किया जाता है। और ये portable नही होते है। लेकिन oxygen concentrator portable होते है और इसको घर तथा hospitals दोनों जगह आम आदमी भी इसको operate कर सकता है। थोड़ी सी जानकारी के साथ।

5. Oxygen cylinders को operate करने के लिए pressure gauge और अन्य equipment’s की जरूरत पड़ती है। लेकिन oxygen concentrator में सभी चीज़े इसके साथ ही आती है।

Oxygen Concentrator Advantages.

1) Oxygen Concentrator Kya Hai के कई फायदे है। यह instant oxygen बना कर deliver कर सकता है और जरूरत पड़ने पर मरीजो की जान बचाने में अहम भूमिका निभा सकता है।

2) oxygen concentrator उन जगहों पर सबसे ज्यादा उपयोगी साबित होता है जहाँ पर जल्दी से oxygen cylinders को पहुचाया नही जा सकता है या कई बार remote areas में oxygen cylinders को ले जाने में काफी समय लग जाता है।

ऐसे में oxygen concentrators ही वो माध्यम है, जो कि मरीजो को instant medical oxygen provide कर सकते है। चूंकि ये एक बार मे 24 hours तक बिजली पर चल सकता है, तो इनको cylinders की तरह बार बार बदलना भी नही पड़ता है।

इसके साथ ही इन machines के साथ आग लगने जैसी समस्याएं भी कम होती है या यूं कहें कि न के बराबर risk रहता है।

3) Oxygen concentrator का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसको कही भी आसानी से ले जाया जा सकता है। क्योकि ये एक छोटे cooler के आकार के बराबर होता है और वजन भी इसका अधिक नही होता है।

4) ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में pressurized oxygen नहीं भरा जाता, और इसमें dense metal tank की जरुरत नहीं होती, इसलिए ये ऑक्सीजन टैंक्स के मुकाबले ज्यादा lightweight होते है| कुछ ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स को तो backpack या side bag में carry करने के लिए ही बनाया जाता है|

5) जहाँ ऑक्सीजन टैंक्स को frequently refill या replace करने की जरूरत होती है, वहां oxygen concentrators एम्बिएंट एयर का इस्तेमाल करते है, इसलिए उन्हें चलाने के लिए long-term maintenance costs की जरूरत नहीं होती, बस एक बार की up-front cost में ही इस डिवाइस को खरीदा जा सकता है|

6) Oxygen concentrator के कई फायदों में से एक यह भी है कि इसकी maintenance charge बहुत कम होता है, चुकी के बिजली से चलता है तो ये कई महीनों तक आसानी से काम कर सकता है।

लेकिन हाँ जब इसके filters खराब हो जाते है तो उसको change करवाना जरूरी होता है, ताकि pure oxygen बनती रहे।

Oxygen Concentrator Disadvantages.

वैसे तो Oxygen Concentrator Kya Hai के नुकसान से ज्यादा फायदे होते है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है। तो चलिए उसके बारे में थोड़ा जानते है।

1) Oxygen concentrator का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसमें oxygen लगातार बनता रहता है और supply होता रहता है। और इसमें कोई backup oxygen storage tank नही होता है। जिसकी वजह से यदि बिजली चली जाती है तो ये oxygen concentrator oxygen नही provide कर पाते है।

इस लिए अगर आप oxygen concentrator का इस्तेमाल कर रहे है तो backup के साथ ही use कीजिए, ताकि बिजली जाने पर भी machine को चलने में कोई बाधा न आए।

2) दूसरी कमी इसमे ये है कि इसको आप 24 hours तक लगातार इस्तेमाल कर सकते है और 24 hours के बाद इसको 30 minutes के लिए बंद करके ठंडा करना पड़ता है। ताकि फिर से ये काम करने के लिए ready हो सके। और non stop चलता रहे।

3) यह oxygen भी 93 से 95 percent तक medical oxygen बनाता है। जो कि उन मरीजो के लिए उपयोगी है जिनको ज्यादा oxygen की कमी नही है। यह वेंटिलेटर वाले मरीजो को oxygen provide नही कर सकता है। क्योकि उनको ज्यादा pressure की जरूरत पड़ती है और oxygen भी 99 percent pure चाहिए होता है।

4) Complex mechanism होने की वजह से oxygen concentrators की upfront cost ज्यादा होती है, हालांकि long run में इसे खरीदने से oxygen tanks के मुकाबले ज्यादा पैसों की बचत होती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग High Oxygen Concentrator Price in India होने की वजह से उसे खरीद नहीं पाते है|  

Oxygen Concentrator Buying Guide in Hindi

Oxygen Concentrator Kya Hai जानने के बाद इसे खरीदने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखना जरूरी है, तो आइये जानते है Oxygen Concentrator in Hindi को खरीदने के लिए ध्यान में रखी जाने वाली बातें.

1. Normal Condition में हमारी बॉडी 21 percent oxygen concentration पर काम करती है, लेकिन Covid के दौरान ये Demand काफी ऊपर चली जाती है, और body 90 percent concentrated oxygen की demand कर सकती है| हालांकि इस बारें में आपको डॉक्टर से ही सलाह लेनी चाहिए| बता दें की concentrators 90 से 94 प्रतिशत के बीच oxygen provide करने में सक्षम होते है|

2. patient और उनके परिवार को ये बात ध्यान में रखनी चाहिए की अगर उनके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल 90 से नीचे गिरता है, तो उन्हें तुरंत हॉस्पिटल जाना चाहिए, क्योंकि oxygen concentrator हर मिनट में पांच से दस लीटर तक ही ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है|

3. अगर पेशेंट घर पर रिकवरी कर रहा है, तो उन्हें home oxygen concentrator खरीदना चाहिए, जो की बड़ा होने के साथ ज्यादा ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है, इसका वजन 14 से 15 किलोग्राम के आसपास होता है और इसे काम करने के लिए डायरेक्ट पॉवर सप्लाई की जरुरत होती है|

4. अगर पेशेंट को ट्रेवल करना है या फिर हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरुरत है तो उनके परिवार वाले portable oxygen concentrator खरीद सकते है| जिन्हें साथ में carry करने के लिए ही design किया जाता है और डायरेक्ट पॉवर सप्लाई की जगह उन्हें स्मार्टफ़ोन की तरह चार्ज भी किया जा सकता है| हालाकि वो एक temporary solution होगा, क्योंकि portable concentrator लिमिटेड अमाउंट में ऑक्सीजन सप्लाई कर पाते है|

5. खरीदने से पहले Oxygen Concentrator की कैपेसिटी चेक करें, बड़े पैमाने पर वो 5 लीटर और 10 लीटर इन दो sizes में आते है, जिसमे पहला एक मिनट में 5 लीटर ऑक्सीजन प्रोवाइड करता है और दूसरा एक मिनट में 10 लीटर ऑक्सीजन प्रोवाइड करता है| ज्यादातर Portable Concentrator 5L Capacity वाले होते है| खैर हम आपको 10L Capacity वाला कंसंट्रेटर चुनने की सलाह देंगे|

6. हर प्रकार का ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अलग अलग oxygen concentration level प्रोवाइड करते है| जहाँ कुछ 87 per cent और कुछ 93 per cent तक oxygen promise करते है| और अगर आप ज्यादा (93 per cent) concentration level वाला ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदते है तो वो काफी बेहतर चुनाव होगा|

7. Oxygen concentrator ख़रीदने के दौरान आपको flow rate capability भी check करनी चाहिए, flow rate यानि machine से patient तक oxygen किस flow में travel कर रहा है वो rate. हर पेशेंट की कंडीशन के हिसाब से अलग अलग फ्लो रेट की जरुरत होती है, इसलिए flow rate के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लीजिये|

8. हमेशा भरोसेमंद ब्रांड का ही कंसंट्रेटर खरीदें, अभी के समय में देश में कई अलग अलग ब्रांड के oxygen concentrators बिक्री के लिए मौजूद है, लेकिन उनमें से सभी ब्रांड्स quality promise नहीं करती, इसलिए चाइना बेस्ड ब्रांड्स की जगह आप trusted brands जैसे की Philips, Medikart और कुछ यूएस बेस्ड ब्रांड्स के concentrator खरीदने की कोशिश कीजिये|

9. आपको medical equipment dealer या फिर कंपनी के official dealer से ही oxygen concentrator खरीदना चाहिए, और social media platforms पर फ़ैल रहे scammers के messages को अवोइड करना चाहिये, क्योंकि कंसंट्रेटर के नाम पर ऑनलाइन कई scams हो रहे है|

10. oxygen concentrator खरीदने से पहले आपको doctors, hospitals और अन्य medical expertise से contact करके सलाह लेनी चाहिए|

Top Oxygen Concentrator Brands In India 2021.

1. BPL

हेडक्वार्टर: India

प्रोडक्ट्स: Oxygen concentrators & Home healthcare devices

2. Nareena Lifesciences

हेडक्वार्टर: Uttarpradesh, India

प्रोडक्ट्स: Home healthcare devices & concentrators

3. Oxymad

हेडक्वार्टर: India

प्रोडक्ट्स: Oxygen Concentrator & healthcare devices

4. Eloxy

हेडक्वार्टर: Mumbai, India

प्रोडक्ट्स: Sleep therapy device & oxygen concentrator

5. Equinox

हेडक्वार्टर: Gurgaon, India

प्रोडक्ट्स: Health care devices

6. GVS

हेडक्वार्टर: Karnataka, India

प्रोडक्ट्स: Oxygen concentrator & other healthcare products

7. Evox

हेडक्वार्टर: India

प्रोडक्ट्स: Rehabilitation products & medical equipments

8. Airsep

हेडक्वार्टर: New York, USA

प्रोडक्ट्स: Air Separation Equipment

9. Philips Respironics

हेडक्वार्टर: Pennsylvania, USA

प्रोडक्ट्स: Respiratory Equipment

 10. Drive DeVilbiss

हेडक्वार्टर: Pennsylvania, USA

प्रोडक्ट्स: Respiratory Equipment

11. Inogen

हेडक्वार्टर: California, USA

प्रोडक्ट्स: Oxygen concentrators

12. Invacare

हेडक्वार्टर: Ohio, USA

प्रोडक्ट्स: Home & Long term care products

13. Yuwell

हेडक्वार्टर: Shanghai, China

प्रोडक्ट्स:  Oxygen concentrators

इन टॉप ब्रांड्स के अलावा भी Caire, Sequel Technologies और Nidek Medical जैसी कई trustworthy Oxygen Concentrator Manufacturer कम्पनीज के प्रोडक्ट्स मार्केट में उपलब्ध है, हम आपको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने से पहले ब्रांड के बारे में किसी जानकार से राय लेने की सलाह देंगे|

FaQ

Q. Oxygen Concentrator Kya Hai?

Ans. Oxygen Concentrator एक Portable Machine है, जो की Atmospheric Air को Filter करके Nitrogen और अन्य गैस को हवा में वापस छोड़कर Oxygen supply करता है|

Q. Oxygen Concentrator Price in India कितनी है?

Ans. भारत में चाइनीज और इंडियन ब्रांड्स के 5L ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत 50,000 से 55,000 रुपयों के बीच और Philips के भारत में बेचे जाने वाले एक मात्र मॉडल की कीमत करीब 65,000 रुपये है| वहीं 10 litre per minute capacity वाले चाइनीज ब्रांड के concentrator की कीमत 95,000 से 1,10,000 के बीच और अमेरिकन ब्रांड के concentrator की कीमत 1.50 लाख से 1.75 लाख रुपयों के बीच है|

Q. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का चुनाव कैसे करें?

Ans. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का चुनाव करने के दौरान Flow Rate, Portability, Noise और Oxygen Concentration जैसे parameters का ध्यान रखने की जरुरत होती है|

Q. Oxygen Concentrator की जरूरत किन लोगों को पड़ती हो।

Ans. Oxygen concentrator की जरूरत उन मरीजो को पड़ती है जिनका oxygen लेवल 95 से कम होता है। और जिनको केवल सांस लेने में थोड़ी कठनाई होती है।

ऐसे लोगो को oxygen concentrator की मदद से उनकी oxygen की कमी पूरी की जाती है।

Q. Oxygen Concentrator कितने percent oxygen बनाती है।

Ans. जैसा कि हमने ऊपर भी आपको कई बार बताया है कि oxygen concentrator 93 से 95 percent pure medical oxygen बना सकती है। और 5 liter per minutes की दर से oxygen को supply कर सकता है।

Q. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को कितनी देर चलाया जा सकता है?

Ans.सामान्य रूप से, portable oxygen concentrator का life span 1500 से 2000 घंटों के बीच होता है|

Q. Oxygen Concentrator filter change कहाँ से करवाये।

Ans. Oxygen Concentrator के filter को change और इसकी service करवाने के लिए आप service center से appointment book कर सकते है। और company अपना एक technician भेज देगी।

Note: Oxygen concentrator खरीदने और इस्तेमाल करने से पहले अपनी बीमारी और इस डिवाइस के इस्तेमाल के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें|

Oxygen Concentrator
Conclusion

इस पोस्ट में आप न जाना कि Oxygen Concentrator Kya Hai और इसकी क्यो और कहाँ जरूरत पड़ती है। तथा आज के समय मे इसकी अचानक से क्यो इतनी मांग बढ़ी है।

Oxygen Concentrator एक medical equipment है और इसको बिना doctor के सलाह के आप यू ही use नही कर सकते है। क्योंकि ये उन situations में इस्तेमाल किया जाता है जब किसी व्यक्ति की oxygen level कम हो जाए या उसको सांस लेने में परेशानी हो रही हो।

लेकिन जैसा कि आप को पता है कि corona के समय मे अचानक से oxygen concentrator की demand बढ़ी और इसको खरीदने के लिए लोगो के बीच मे होर सी मची हुई है।

परन्तु ये केवल तभी इस्तेमाल में आ सकता है जब आपको doctor के द्वारा recommend किया जाए। ऐसे अपनी मर्जी से आप इसको इस्तेमाल नही कर सकते है।

हालांकि यह बहुत ही फायदेमंद है लेकिन इसके कुछ cons भी है जैसे कि बिजली जाने पर इसको battery backup या generator के द्वारा power देना होगा वरना यह तुरंत बंद हो जाएगा। इसी लिए हमेशा Oxygen Concentrator को backup के साथ ही इस्तेमाल करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here