Paytm Kaise Use Kare.Paytm In Hindi.

Paytm Kaise Use Kare. Paytm Kya Hai.आज के इस article में हम बात करने वाले है Paytm के बारे में। यदि आप जानना चाहते है कि Paytm क्या है, Paytm को कैसे use करे, Paytm से पैसे कैसे भेजे, या Paytm से अपना phone recharge कैसे करे तो इस article को last तक जरूर पढ़िए। इसमे हम आपके सभी सवालों के जवाब देने वाले है।

Paytm Kya Hai.

Paytm एक online wallet है जिससे आप पैसों का लेनदेन कर सकते है। जिस तरह से हम अपने wallet में पैसे रख सकते है, ठीक उसी तरह Paytm Wallet एक digital wallet है जिसमे आप पैसे रख सकते है। फर्क बस इतना है कि अपने Wallet में तो आप cash रख सकते है और Paytm wallet में आप केवल digital money ही रख सकते है।

भारत मे Paytm 2010 में आया था। शुरुआत में इसमे केवल Mobile recharge, DTH recharge व Bill payment कर सकते थे। लेकिन समय के साथ इसमे काफी updates आये और आज आप इसमे हर तरह की payment कर सकते है।

आज Paytm एक online wallet के साथ साथ Ecommerce website भी है। Paytm ने 2014 में भारतीय ecommerce market में प्रवेश किया था।

Paytm Kaise Use Kare के Features:

आज के समय मे आप Paytm से हर तरह की Payment कर सकते है। इसके कुछ main features इस तरह से है:

  • एक Bank Account से दूसरे Bank Account में पैसे भेज सकते है।
  • Mobile Recharge (All operators)
  • DTH Recharge
  • Electricity Bill Payment
  • Gas and Water Bill Payment
  • All UPI Payments
  • Book Train or Bus Tickets
  • Movie Tickets
  • Loan and Insurance Payments
  • Metro Card recharge
  • FASTag Recharge
  • Google Play recharge
  • Donations, etc.

इतना ही नही, इसके साथ साथ ओर भी बहुत सारी features है जो Paytm अपनी दूसरी apps के जरिये provide करवाती है। जैसे कि Paytm Money app की मदद से आप Mutual Funds में invest कर सकते है.

Paytm Mall app की मदद से आप Online shopping कर सकते है। लेकिन इन सब के बारे में हम किसी ओर article में बात करेंगे। आज हम आपको Paytm app के बारे में पूरी जानकारी देंगे।


Bhim App Kya Hai|Bhim App In Hindi.

How To Become IPS Officer Hindi

Best English Learning Apps In Hindi.

Airtel Payments Bank Kya Hai.


Paytm App में Account कैसे बनाये?

यदि आप Paytm का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना एक account बनाना पड़ता है। Paytm पर account बनाना बहुत ही आसान होता है। चलिए जानते है कि Paytm पर account कैसे बनाये:



Step 1: सबसे पहले आपको Google Playstore या Appstore से अपने mobile में Paytm app install करनी होगी।

Step 2: App open करने पर आपको एक ऐसा interface दिखाई देगा:

Paytm Kaise Use Kare
Paytm Kaise Use Kare

यहां आपको अपना mobile number enter करना है और Proceed securely पर click करना है। इसके बाद यह आपके mobile number को auto verify करेगा।

Step 3: Mobile number verify होने के बाद आपको KYC verification का option दिखाई देगा।

KYC verification के बाद आप अपने Paytm account में Password set कर सकते है जिसके बाद आपका Paytm account एकदम तैयार होगा और अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।


Filmywap 2021 Movie Download.

Bolly4U 2021 Movies Download.


Paytm Kaise Use Kare

आपका account बनने के बाद आप आसानी से Paytm use करके किसी को भी पैसे भेज सकते है या receive कर सकते है। इसमे आपको पैसे भेजने के लिए केवल सामने वाले का mobile number पता होना चाहिए ठीक वैसे ही यदि आप पैसे मंगवाना चाहते है तो आपको केवल अपना mobile number देना होता है जिसमे Paytm registered है।

Note: Paytm use करने के लिए आपके पास Debit/Credit card, या Net Banking होनी चाहिए, तभी आप अपने Bank account से Paytm में पैसे add कर पाएंगे या Paytm से payment कर पाएंगे।



Bank Account से Paytm में पैसे कैसे डाले?

Paytm का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Paytm में balance होना चाहिए। आप अपने Debit/Credit card का इस्तेमाल करके अपने Bank Account से Paytm में पैसे डाल सकते है। चलिए जानते है कि Paytm में Balance कैसे add करे:

Step 1: Paytm में पैसे डालने के लिए सबसे पहले आपको Paytm app open करना होगा और वहां Paytm Wallet के option पर click करना होगा।

Step 2: यहां आपको Add Money का option दिखाई देगा, आपको Amount के option में जितने पैसे add करना चाहते है वह भरना है।

Step 3: जब आप Proceed button पर click करेंगे तो आपको Debit/Credit Card, Bhim UPI, Net Banking का option दिखाई देगा। आप इनमे से कोई भी option choose करके अपने Paytm Account में पैसे add कर सकते है।

  • Debit card से payment करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी card details enter करनी होंगी। उसके बाद आपके registered mobile number पर एक OTP आएगा जिसे enter करके आप payment complete कर सकते है।
  • Credit Card से payment के लिए आपको अपनी card details enter करने के बाद अपने Credit card का password enter करना होगा।
  • UPI से Payment करने के लिए सबसे पहले आपको अपना UPI registered mobile number enter करना होगा और उसके बाद आपको अपना 4 digit UPI password enter करना होगा।
  • Net Banking से Payment करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Bank select करना होगा, फिर यह आपको आपके Bank की website पर redirect करेगा जहां आप अपने Net Banking account की details enter करके payment कर सकते हैं

Note: Card से Payment करते समय आप Save details पर click करके अपने Card की details save भी कर सकते है। ताकि आपको अगली बार से केवल OTP या Password enter करना पड़े।

Step 4: Payment successful होने के बाद आपको Paytm Wallet में balance दिखाई देगा। आप उस Balance को online recharge करने, Bill pay करने, या अन्य किसी भी purpose के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

Paytm Kya Hai – Paytm से पैसे transfer कैसे करे?

Paytm से payment करने का process बहुत ही आसान है। आप इन steps को follow करके आसानी से Paytm से payment कर सकते है:

Step 1: सबसे पहले Paytm open करे, वहां आपको Pay का option दिखाई देगा, उसपर click करे।

Step 2: Pay पर click करने के बाद आपको scan करने का option मिलेगा, इससे आप कोई भी UPI code scan करके payment कर सकते है।

साथ ही यहां आपको mobile number enter करने का option भी मिल जाता है।

Step 3: Scan या Mobile number enter करने के बाद आप जिसे पैसे भेज रहे है उसका नाम confirm करे और amount enter करके Pay पर click करे।

Step 4: यहां आप यह भी select कर सकते है कि आप अपने Paytm wallet से payment करना चाहते है या Debit/Credit card या Net banking से।



Paytm App के फायदे:

वैसे तो आज के समय मे online wallet होना कितना beneficial है यह हम सब जानते ही है लेकिन फिर भी हम आपको Paytm app के कुछ benefits से अवगत करवा देना चाहते है।

Paytm Kaise Use Kare – Benefits of Paytm:

1. Online recharge:

Paytm wallet से आप आसानी से घर बैठे ही अपने prepaid mobile का recharge कर सकते है। और केवल prepaid mobile ही नही आप अपने postpaid phone bills भी Paytm पर आसानी से भर सकते है।

Paytm पर आप सभी operators जैसे कि Jio, Airtel, VI, BSNL, आदि के prepaid व postpaid recharge कर सकते है। इसके अलावा आप DTH recharge, बिजली व पानी का bill, metro card recharge वगरह भी Paytm से कर सकते है।

2. Online Shopping:

Paytm app से आप online shopping भी कर सकते है और online shopping करने पर आपको cashback भी मिल सकता है जिसका इस्तेमाल आप recharge करते समय या bill pay करते समय कर सकते है। और यदि आप किसी अन्य app जैसे कि Flipkart, Amazon आदि से भी खरीददारी करते है तो भी आपको UPI section में Paytm से payment करने का option मिल जाता है।

3. Ticket Booking:

Paytm app की मदद से आप आसानी से Flight की, train की, या bus की ticket book करवा सकते है। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नही पड़ती ओर आप घर बैठे ही आसानी से ticket book करवा सकते है। साथ ही Paytm पर आप movie ticket भी book कर सकते है।

4. Money Transfer:

Paytm के माध्यम से आप आसानी से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या किसी को भी पैसे transfer कर सकते है। आजकल इसकी popularity इतनी बढ़ गयी है कि आप अपने मोहल्ले की किसी छोटी सी दुकान पर भी Paytm का इस्तेमाल करके payment कर सकते है।

आज के समय मे आपको riskshaw वाले से लेकर रेहड़ी वाले के पास भी UPI code मिल जाता है जिसको Paytm से scan करके आप आसानी से Payment कर सकते है। साथ ही इसमे छुट्टे पैसों का भी झंझट नही होता।



Conclusion

आज के समय मे Paytm App काफी मददगार है और सभी के लिए useful भी, फिर चाहे आप student हो, जॉब करते हो, या business करते हो। आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में यह app आपके लिए काफी useful हो सकती है।

उम्मीद है आपको हमारा यह article, Paytm Kaise Use Kare पसन्द आया होगा। यदि आपको Paytm में account बनाने या payment करने या कहीं भी कोई भी समस्या आ रही है तो आप नीचे comment box में comment कर सकते हैं।

हम आपकी समस्या का हल करने का प्रयास जरूर करेंगे। साथ ही यदि आपको इस तह की कोई अन्य जानकारी चाहिए तो भी आप नीचे लिख सकते है, हम जल्द से जल्द आपके लिए वह जानकारी लेकर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here