Photo Editing Apps In Hindi

Photo Editing Apps In Hindi. आजकल की दुनिया में कोई भी अपनी photo को बिना editing के internet पर upload नही करना चाहता। चाहे आपके camera की quality कितनी भी अच्छी क्यों न हो फिर भी हम अपनी photo को बिना edit किये कही भी upload नही करते। चाहे हम उसमे सिर्फ थोड़े से filter ही क्यों न apply करे, लेकिन हम उसे edit जरूर करते है।

आजकल ज्यादातर लोग mobile में ही अपनी photo को edit करना पसंद करते है। इसका एक सबसे बड़ा कारण यह है कि mobile में editing काफी आसान है। mobile में editing करने के लिए आपको ज्यादा सीखने की जरूरत नही पड़ती है क्योकि आपको mobile में preinstall filters और बहुत से options मिल जाते है जिस से की आप आसानी से edit कर पाते है।

लेकिन बहुत से लोगो को सही mobile photo editing apps के बारे में नही पता होता। बहुत से लोग अलग अलग photo editing apps download करते है और जब उसे use करते है तो उसमें कुछ खास features नहीं मिलता है जिसकी वजह से मनचाहे तरीके से edit नही कर पाते है, और सही apps को ढूंढने में उनका बहुत समय बर्बाद हो जाता है।

आज के समय मे आपको play store पर बहुत से editing app मिलेंगे और अपने उन apps को use भी किया होगा लेकिन आपको वैसा interface देखने को नही मिला होगा जैसा आपको चाहिए।

लेकिन आज मैं आपको popular 6 mobile photo editing apps के बारे में आपको बताऊंगा, जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही अच्छी photos edit कर पाएंगे। साथ ही इन apps को इस्तेमाल करने के लिए आपको इन्हें सीखने की जरूरत नही पड़ेगी। ये apps बिल्कुल ही easy to use होंगे।

साथ ही आपको कुछ ऐसे apps भी बताउगा, जिनमे automatic अच्छे अच्छे filters उपलब्ध होते और आप बस उन filters का use करके अपनी photos को कमाल का look दे पाएंगे।

Photo Editing Apps In Hindi.

तो चलिए दोस्तों जान लेते है इन Photo Editing Apps In Hindi के बारे में। इस पोस्ट में हम आपको top 6 photo editing mobile apps के बारे में बताएंगे। साथ ही उन्हें कैसे इस्तेमाल करना है वो भी बताएंगे तथा आपको ये भी बताएँगे कि आप उन्हें कहा से download कर सकते है।

साथ मे इन apps का review भी देंगे, आपको तो दोस्तो जानने के लिए आप इस post को पूरा पढ़े आपको इस post के माध्यम से सारी जानकारी मिल जाएगी।

1.PICSART Photo Editing Apps

दोस्तों Photo Editing Apps In Hindi. इस लिस्ट में पहले नंबर पर Picsart app को रखा है। ये एक बेहतरीन photo editing app है। इसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही अच्छी अच्छी photos को edit कर सकते है। ये बाकी के apps से बिल्कुल ही अलग है और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल भी कर रहे गई।

इसकी खास बात यह है कि आप इसमें किसी भी प्रकार का thumbnail भी बना सकते है। इसमें आपको draw करने का भी option मिल जाता है। इसमे आपको कमाल के filters भी मिल जाते है। साथ ही साथ इसमे आप background को भी remove कर सकते है। इसमे आप Add text, stickers, templates और भी बहुत सी चीज़े कर सकते है। 

PICSART app का size 37 Mb है और इसकी rating 4.2 की है। इस app के 50 crore से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है। ये app 4 नवंबर 2011 को release की गई थी और यह अभी 17.1.4 version पर चल रहा है। अगर आप इस app के paid features को इस्तेमाल करना चाहते है, तो आपको इसके लिए 20 रुपये से लेकर 8,200 रुपये per item देना पड़ सकता है। 

आप picsart का gold subscription भी ले सकते है। इसमे आपको बहुत से extraordinary features मिल जायेंगे। इसमें subscription लेने के  बाद आपको irritating ads show नही होगा। आपको picsart gold में new new exclusive content देखने को मिलेंगे।

Features

  • इसमे  आपको Background eraser मिल जाता है
  • इसमे आप किसी object को Remove कर सकते है।
  • आपको इसमे Million of outstanding free images download और use करने को मिल जायेंगे।
  • इसमे आप किसी भी फ़ोटो का background Blur कर सकते है।
  • इसके आपको hair color changer, makeup stickers और भी कई यरह की चीज़ें करने को मिल जाती है।
  • यहाँ आपको hot filters for pictures & trendy photo effects भी देखने को मिल जाते है।
  • double exposure edits & blend photo layers.
  • Create amazing photo collage option
  • यहाँ आपको instagram के लिए story maker templates भी मिल जाते है।
  • Add stickers to photos.
  • इसमे आपको अपने photos को cartoon में बदलने का भी option मिलता है।
  • आप इसमे Recreate trending edits कर सकते हीवो भी केवल  few taps में।

2. Pixlr Photo Editing Apps

दोस्तो दूसरे नंबर पर मैंने Pixlr को रखा है। ये भी photo editing का एक कमाल का tool है। इसमें भी आप किसी भी प्रकार की photo को edit कर सकते है। साथ ही साथ इसमें आपको कुछ कमाल के features भी मिल जाते है। अगर आपको simple photo edit करनी है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

इसमे आपको blur, double exposure, sharpness, filters, add text, awesome fonts, college, templates, crop, rotate, splash, auto contrast जैसे features मिल जाते है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी photo को अच्छा look दे सकते है। इस app को 5 crore plus बार download किया गया है। 4.3 की rating है। यह app 3.4.58 version पर अभी उपलब्ध है।

अगर आप इसके pro features का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसके लिए 85 रुपये से लेकर 1,000 रुपये per item देना पर सकता है। इस app की खास बात यह है कि इसमे आपको download के बाद sing up या किसी प्रकार का account create करने की जरूरत नही पड़ेगी।

आप इसे सीधा डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। यह app आपको play store और app store दोनों  पर मिल जाएगा। यहाँ से आप अपने photo को social media apps पर भी direct share कर पाएंगे। इसमे आपको 2 million combination मिल जाते है free effects के जो कि इस app को खास बनाता है।

Features

  • इसमे आप cool photo effects बना सकते है।
  • इसमे आपको Color splash effect मिल जाता है।
  • इसमे आपको Blur effect भी देखने को मिलता है जिसके द्वारा आप अपने photos को HD look दे सकते है।
  • यहाँ आपको red eye tool, smooth skin, or whiten teeth जैसे tools भी मिलते है।
  • आप इसमे text भी Add कर सकते है।
  • इसमे आपको double expore tool भी मिलता है जिसके द्वारा आप अपने photo को adorable बना सकते है।
  • इसमे आपको variety of preset collages, grid style, customized ratio, and background मिल जाता है।
  • इसमे आप अपने photos के color को adjust, one easy click में  Auto Fix के द्वारा कर सकते है।
  • यहाँ आपको Crop and resize tool भी मिलता है।


3. B612 Free selfie camera and Photo editor

दोस्तो 3rd नंबर पर B612 Photo editor app को रखा है। इसमें आप photo editing के साथ साथ selfie camera भी इस्तेमाल कर सकते है। ये भी बाकी के photo editors की तरह ही है। इसका इस्तेमाल करके भी आप बहुत ही अच्छी photos को edit कर सकते है।

इस app का size 110 mb का है और और इसको playstore पर 4.3 की rating मिली हुई है। यह app अभी 10.1.10 version पर काम कर रहा है। इसको अभी तक 50 crore plus लोगो ने download किया है। इस app में आपको free trending stickers, Templates, Layout beauty और makeup effects मिल जाते हों। इसमे आप selfie लेकर भी photo को edit कर सकते है।

इस app पर आपको रोजाना कुछ न कुछ update देखने को मिल जाएगा। यहाँ पर आप one of one kind filter create कर सकते है। इसमे filter को create करना बहुत ही आसान है, कोई फर्क नही पड़ता अगर आप इसको पहली बार create कर रहे है। आप बहुत ही आसानी से इसे इस्तेमाल कर पायेगे।

इसमे आपको camera का कमाल का feature मिल जाता है, जहाँ आप photo click करते time पर ही filters को apply कर पाएंगे।  इसमे आपको smart beauty का भी option मिल जाता है। यहाँ आपको AR Makeup tool मिल जाता है जिस से अपनी photo को और बेहतर बना पाएंगे।

और आप यदि editing में ज्यादा समय बरबाद नही करना चाहते है तो यह आपके लिए one stop editing plus photo snaping app का बेहतरीन combination है।

Features

  • इसमे आप direct app में ही Selfie camera के द्वारा photo को लेकर उसी में filters को apply कर सकते है।
  • आप इसमे gif बना सकते है gif bounce feature का इस्तेमाल करके।
  • यहाँ आपको Various filters and effectsभी मिल जाते है।
  • इसमे आपको Advance color editing जिसके द्वारा आप अपने photos को perfect look दे सकते है।
  • यहाँ आपको videos easily with trendy effects and various music जैसा भी बेहतरीन feature मिलता है।
  • इसमे आपको Decoration Stickers & Texts जैसा भी feature मिलता है।
  • इसमे आपको AR Makeup and smart beauty mode भी मिलता है।
  • आप इसमे real time filters Apply भी apply कर सकते है।

4.  Snapseed

दोस्तो इस Photo Editing Apps In Hindi Snapseed के बारे में भी अपने बहुत ही सुना होगा। ये भी एक कमाल का photo editing app है। यह एक google का app है और इस से आप Professional quality photo edit कर सकते है। इस app को भी इस्तेमाल करना काफी आसान है और इसमे भी आपको बहुत सारे filters मिल जाते है और editing tools मिल जाते है जिसका इस्तेमाल करके आप एक अच्छी photo edit कर पायेगे। 

इस app का size 30 mb का है। और इसकी goolge play store पर 4.5 की rating है। इसके 10 करोड़ से ज्यादा downloads है। इसमे आपको tune image, crop, rotate, perspective, white balance, raw develop, brush, healing, curves, HDR escape, double explosure, face enhance, face pose जैसे कमाल के features मिल जाते है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही अच्छी अच्छी photos edit कर पायेगे।

Features

  • इसमे JPG and RAW files को use कर सकते है।
  • It saves your personal looks and applies later
  • Filter brushes मिलता है जो कि editing को और भी आसान बनाता है।
  • Blur, rotate, white balance, face enhance, healing, HDR Shape
  • यह app Easy to use है।


5. Photo room

दोस्तो Photo Editing Apps In Hindi में Photo Room भी एक कमाल का photo editing app है इससे भी आप बहुत ही अच्छे अच्छे photos edit कर सकते है। इसमे जो एक कमाल का feature है कि आप केवल एक click में अपने photo के background को remove कर सकते है। चाहे background कैसा भी हो। यह एक all in one app है। यहां आप edits, designs and optimizes और template create कर सकते है अपने content के लिए।

ये app specially photo की background remove करने के लिए बनाया गया है। इस आप का size केवल 8.1 mb है। 4.7 की इसकी rating है और 10 lakh + इसके downloads है। यह app अभी 1.7.7 version पर चल रहा है। अगर आप इसके paid features का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको इसके लिए 420 से लेकर 1499 रुपये per item तक चुकाना पड़ सकता है।

इस app में आपको 1,000+ backgrounds और templates मिल जाते है। यहां आपको filters, add text, awesome fonts और modify contrast का भी tool मिल जाता है। अगर आप photo room का pro version इस्तेमाल करते है तो आपको logo भी add करने का option मिल जाता है।

और आप अपने photo को directly social media apps पर भी share कर पाएंगे। आप यहां अपनी pics को higher resolution में save कर पाएंगे। इसमे आपको बाकी photo editing apps की तरह collages का भी option मिल जाता है जिसका आप इस्तेमाल कर आप multiple photos को एक frame में add कर सकते है।।

Features

  • इसमे आप Remove photo background just one click में कर पाएंगे।
  • इसमे आप, apply a white background, blur the background or cut the background जैसे काम आसानी से कर सकते है।
  • आप यहाँ अपने खुद के  stickers बना सकते है।
  • इसमे आप अपने photos को Easily crop कर सकते है।
  • Export in high resolution
  • Make photo collages
  • Remove the Photo Room logo
  • Use our seasonal templates to create easy, dynamic seasonal content.
  • इसमे आप खुद का logo भी add कर सकते है।
  • अपने Share और exports directly social media पर कर सकते है।

6. Adobe Lightroom

दोस्तो Photo Editing Apps में Adobe Lightroom भी एक बहुत ही powerful editing app है। यह एक camera photo editing app है जिसका इस्तेमाल करके photos भी click कर सकते है और editing भी कर सकते है। यह adobe Photoshop lightroom app बिल्कुल ही free है। इस app का size 87 MB है।

इसकी play store और app store दोनों पर उपलब्ध है और इसकी rating 4.3 की है। और इसको play store से अभी तक 10 crore+ लोगो ने download किया है। यह अभी 6.2.1 version पर चल रहा है।

अगर आप इसके premium tools को इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको 170 रुपये से लेकर 10,300 रुपये per item देना पर सकता है।  इसमें आप pictures पर filter apply कर सकते है। 

photos पर light और color apply कर सकते है। यहां भी आप बाकी के apps की तरह crop, edit, double exposure, contrast, healing, brightness, sharpness जैसे tools का इस्तेमाल कर सकते है। यहां पर आपको बहुत सारे अच्छे अच्छे filters मिल जाते है। जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही अच्छी photos edit कर सकते है।

Features

  • इसमे आपको Pro camera features मिलता है।
  • यह Free editing tools है।
  • Smart photo organization
  • इसमे Advanced photo sharing का भी option मिलता है।
  • Export in high resolution
  • यहाँ आपको Easy Adobe creative cloud storage भी मिलता है।
  • आप इसमे Healing Brush के द्वारा लगभग सब कुछ remove कर सकते है।
  • आप अपने presets को कही से भी Access कर सकते है।

Photo Editing Apps In Hindi – FAQ

Q) Best photo editing app कौन सा है।

Ans. हमने इस post में बहुत से photo editing app के बारे में बताया है जिनमे से picsart और pixler सबसे बेहतरीन app है photos को edit करने के लिए।

Q) Best photo editing app for college photos group

Ans. Best college group की photos को एक frame में edit करने के लिए picsart, pixler, light room जैसे कई apps है। जहाँ आपको बेहतरीन filters भी मिलते है।

Q) Professional की तरह photos को कैसे edit करे

Ans. Professional की तरह अपने किसी भी photo को edit करने के लिए  आपको थोड़ी सी skill की जरूरत होगी और बाकी का काम photo editor app कर देगा। जिसमे से light room, pixler, picsart photo room शामिल है।

Q) अपने selfie photo को कैसे edit करे

Ans. Selfie लेते वक्त photos के।लिए सबसे बेहतरीन editing app B612 Free selfie camera app है। इसमे आप live edit कर सकते है।

Conclusion

इस पोस्ट के द्वारा हमने जाना कि आज के समय मे Photo Editing Apps In Hindi कौन से है जिनके द्वारा  आप अपने photos को mobile में ही बेहतरीन रूप से edit कर सकते है।

हालांकि सिर्फ ये ही Photo Editing Apps ही नही है जिसमें कि आप अपने photos को edit कर सकते है बल्कि कई और भी ऐसे ही apps है जिनमे आप photos को edit कर सकते है लेकिन हिमने यहाँ आपको best photo editing apps के बारे मे बताया है जो कि सभी के लिए free है और आप इनको android और Ios के लिए भी download कर सकते है।

दोस्तों अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ और social media पर भी share करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को जानकारी हो सके।

ये भी पड़े :

Dropbox Kya Hai. How To Use Dropbox.

Amazon Se Paise Kaise Kamaye। 4 best तरीके

Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

Copyright Free Images Kaise Download Kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here