Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Power Bank क्या है. Importance Of Power Bank

Power Bank क्या है.पावर बैंक एक छोटा सा यंत्र है जिसे कहीं भी ले जाया जा सकता है और ये कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें रिचार्ज होने वाली बैटरी लगी होती है।ये मोबाईल,लैपटॉप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक यंत्र को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

कुछ पावर बैंक इतने छोटे होते हैं की आप उन्हें आराम से अपनी जेब में रखकर घूम सकते हैं।इसके अंदर छोटे-छोटे सेल लगे होते हैं जो की रिचार्जेबल होते हैं।

यदि आपको कहीं जाना हो तो आप अपने पावर बैंक को चार्ज करके अपने पास रख सकते हैं और जब आपके मोबाईल की बैटरी डिस्चार्ज होने लगे तो इस पावर बैंक में यूएसबी केबल लगाकर अपने मोबाईल को चार्ज कर सकते हैं।

पावर बैंक के प्रकार। Types Of Power Bank

आज के समय में मार्केट में कई तरह के पावर बैंक उपलब्ध हैं जिन्हे आप अपनी सुविधा अनुसार खरीद सकते है।सामान्यतः पावर बैंक 3 प्रकार के हैं।

    1. वायरलेस पावर बैंक
    2. स्टैन्डर्ड पावर बैंक
    3. सोलर पावर बैंक

यदि पावर बैंक को बैटरी के आधार पर देखा जाए तो ये दो प्रकार के हैं

    • Lithium-ion पावर बैंक
    • Lithium-Polymer पावर बैंक
      चलिए एक-एक करके सभी पावर बैंक के बारे में जानेंगे

वायरलेस और उसकी कीमत- Wireless And Price

Power Bank क्या है.आज के समय में बिना तार के पावर बैंक भी बाजार में उपलब्ध हैं।इसके जरिए आप स्मार्टफोन,स्मार्टवाच जैसी डिवाइसेस को चार्ज कर सकते हैं।इसके लिए आपको जो डिवाइस चार्ज करना है उसे पावर बैंक के ऊपर रखना पड़ेगा और आपका डिवाइस चार्ज होना शुरू हो जाएगा।

वायरलेस पावर बैंक Electromagnetic इन्डक्शन के जरिए आपके डिवाइस को चार्ज करता है।ये पावर बैंक तार के झंझट से तो छुटकारा दिलाता है लेकिन ये बैटरी को ज्यादा गर्म भी करता है।

रिसर्च में ऐसा देखा गया है की इससे आपके मोबाईल को चार्ज करने में अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है यानि की आप तार लगाकर मोबाईल चार्ज करते तो जितनी ऊर्जा खर्च होती उसकी तुलना में लगभग 50%अधिक ऊर्जा खर्च होगी।यानि की इसमे 50% ऊर्जा व्यर्थ जाती है।

इसकी कीमत भी तार वाले पावर बैंक से अधिक होती है।

10,000mAh की Xiaomi वायरलेस पावर बैंक की कीमत लगभग 2500रुपये है।

10,000 mAh के दूसरी कंपनियों के पावर बैंक की कीमत भी लगभग 2500 से 3000 के आस पास ही है।

ये लगभग सबके लिए ठीक है क्योंकि अधिकतर स्मार्टफोन 4000 mAh या इससे नीचे के होते हैं और इस तरह के मोबाईल बैटरी को ये पावर बैंक 2 बार चार्ज कर सकता है।यदि आप और अधिक पावर का पावर बैंक लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं।

➡ Pawan Chakki क्या हे.

स्टैन्डर्ड और उसकी कीमत

स्टैन्डर्ड पावर बैंक वो पावर बैंक होता है जो आप अक्सर देखते हैं जिसमें की यूएसबी केबल लगाकर आप अपने मोबाईल को चार्ज करते हैं।

ये ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसकी कीमत वायरलेस पावरबैंक से कम होती है।ये मोबाईल या स्मार्टवाच चार्ज करते समय उतजी ऊर्जा बर्बाद नहीं करता जितनी की वायरलेस पावर बैंक करता है।यदि आपका पावर बैंक अधिक mAh का है तो इसके जरिए आप लैपटॉप भी चार्ज कर सकते हैं।

10000 mAh के स्टैन्डर्ड पावर बैंक की कीमत लगभग 700 रुपये से शुरू होती है लेकिन यदि आप सैमसंग जैसे ब्रांड का पावर बैंक लेंगे तो आपको इसकी कीमत लगभग 1400रुपये या इससे अधिक पड़ेगी।

सोलर पावर बैंक और उसकी कीमत- Solar Power Bank Price

Power Bank क्या है.अब के समय में सोलर पावर बैंक भी आने लगे हैं।आप सोलर पावर बैंक को धूप में रख देंगे तो इसकी बैटरी चार्ज होने लगेगी।

इसमे छोटा सा एक सोलर पैनल लगा हुआ है जो सूरज की रोशनी को इलेक्ट्रिक सिग्नल में बदल देता है और आपकी बैटरी चार्ज होती है।

यदि आप कहीं रीमोट एरिया में जा रहे हैं जहां बिजली नहीं है या बिजली ठीक से नहीं रहती तो आप इसे अपने साथ लेकर जा सकते हैं।

सोलर पावर बैंक की कीमत 1000रुपये के आस-पास होती है क्योंकि इसका चलन कम है और अच्छी ब्रांडेड कंपनियां इसे नहीं बनाती है इसलिए इसे लेते समय अधिक सावधान होना चाहिए।और अगर आपको जरूरत हो तभी इसे खरीदें नहीं तो स्टैन्डर्ड पावर बैंक ही अच्छा है।

पावर बैंक चार्जर। Power Bank Charger

पावर बैंक से कोई भी डिवाइस चार्ज करने से पहले पावर बैंक को भी चार्ज करना पड़ता है।सामान्यतः पावर बैंक को चार्ज करने के लिए उसके साथ चार्जर नहीं मिलता है क्योंकि ये आपके मोबाईल अडैप्टर से ही चार्ज हो जाता है।

यदि आपको और जल्दी से मोबाईल चार्ज करना है तो आप और अच्छा अडैप्टर खरीद सकते हैं जो की आपके मोबाईल को भी जल्दी से चार्ज कर देगा और आपके पावर बैंक को भी।

पावर बैंक को आप लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करके भी चार्ज कर सकते हैं।

सोलर पावर बैंक के लिए तो आपको बिजली की जरूरत भी नहीं है ये धूप से ही चार्ज हो जाएगी।हालांकि इसका एक नुकसान ये हो सकता है की आपके पावर को धूप मे रखने से उसकी बैटरी जल्दी से खराब हो जाए।

मोबाईल के लिए पावर बैंक। Power Bank For Mobile

Power Bank क्या है.ज्यादातर लोग मोबाईल या स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए ही पावरबैंक खरीदते हैं,लैपटॉप के लिए इसका इस्तेमाल बहुत ही कम लोग करते हैं।मार्केट में मोबाईल पावर बैंक भरे पड़े हैं आप अपनी जरूरत के अनुसार ले सकते हैं।आपकी सुविधा के लिए हम कुछ पावर बैंक के नाम नीचे दे रहे रहे हैं।

    1. Ambrane 10000 mAh लिथियम पॉलिमर पॉवर बैंक
    2. Mi 10000mAH Li-Polymer Power Bank 2i
    3. iBall 10000mAh Li-Polymer
    4. Redmi 10000 mAh Fast Charging Power Bank
    5. URBN 10000 mAh Li-Polymer Compact Power Bank.

ये सभी पावर बैंक को हमने Randomly उठाया है कृपया कोई भी पावरबैंक लेने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच स्वयं करें।इसमें हमने वायरलेस पावर बैंक को शामिल नहीं किया है।

लैपटॉप के लिए पावर बैंक। Power Bank For Laptop

Power Bank क्या है.समय के साथ बढ़ते हुए भागदौड़ की जिंदगी में लैपटॉप पावर बैंक भी एक जरूरी डिवाइस बन चुका है।इससे आप अपने लैपटॉप को चार्ज कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल ज्यादातर वो लोग करते हैं जिन्हें लंबी यात्रा पर जाना होता है और उनका लैपटॉप चार्ज होना जरूरी होता है।कुछ लोग विदेश यात्रा पर भी लैपटॉप पावर बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि लैपटॉप पावर बैंक की कीमत सामान्य पावर बैंक की कीमत से अधिक होती है।लैपटॉप पावर बैंक खरीदते समय उसकी कंपनी और उस प्रोडक्ट का रिव्यू जरूर देखें।

क्योंकि लैपटॉप पावर बैंक में काफी ज्यादा इलेक्ट्रिक ऊर्जा स्टोर की जाती है इसलिए इसकी क्वालिटी एकदम बढ़िया होनी चाहिए ताकी किसी तरह की दुर्घटना होने की संभावना ना रहे।

लैपटॉप पावर बैंक को चार्ज करने के लिए उसके साथ अडैप्टर दिया गया होता है।और साथ ही उसे इस्तेमाल करने की guidelines भी दी गई होती है इसलिए उसे ठीक से पढ़ें और उसके अनुसार लैपटॉप पावर बैंक का इस्तेमाल करें।

पावर बैंक में mAh क्या होता है? mAh Of Power Banks

Power Bank क्या है.पावर बैंक में mAh का मतलब होता है मिलीअमपीएर/hour,

जिस तरह आप किराने का सामान खरीदेने जाते हैं तो किलो से खरीद कर लाते हैं उसी तरह से पावरबैंक की बैटरी की क्षमता को मापने के लिए mAh का इस्तेमाल होता है।mAh पावर बैंक द्वारा प्रदान किये जाने वाले विधयुत को मापने की एक इकाई है।

यदि आप 10,000 mAh का पावर बैंक लेते हैं तो इसका मतलब ये होता है की ये पावर बैंक 10,000 मिली अमपीएर करंट लगातार एक घंटे तक दे सकता है।

यदि उसी पावर बैंक से आप 1000mA करंट लेते हैं तो ये आपको 10 घंटे तक लगातार करंट दे सकता है।

मोबाईल को चार्ज करने के लिए सामान्यतः 10,000 से 20,000 mAh का पावर बैंक ठीक रहता है।यदि मान लीजिए आपके मोबाईल की बैटरी 4000 mAh की है तो 10,000 mAh वाले पावर बैंक से इसे 2 बार फूल चार्ज किया जा सकता है।

क्योंकि पावर बैंक में कुछ चार्ज बच जाता है और आप इसे मोबाईल चार्ज करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

पावर बैंक को इस्तेमाल कैसे करें। How To Use Power Bank

पावर बैंक को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपका पावर बैंक चार्ज होना चाहिए।मोबाईल चार्ज करने के लिए आप पावर बैंक में यूएसबी केबल लगाकर उसे मोबाईल से कनेक्ट कर दें और आपका मोबाईल चार्ज होने लगेगा।

ठीक ऐसे ही लैपटॉप के साथ कर सकते हैं बस अंतर ये देखना है की उसमें चार्ज करने के लिए किस तरह का केबल दिया गया है।

हालांकि पावरबैंक से मोबाईल या लैपटॉप चार्ज करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें-

    1. समय-समय पर अपने मोबाईल या लैपटॉप की बैटरी की स्थिति जरूर जांच करें की कहीं वो खराब तो नहीं हो रहा।
    2. जब आपका पावर बैंक ज्यादा गर्म होने लगे तो उसे कुछ समय के लिए बंद कर दे और ठंडा होने के बाद अपने डिवाइस को फिर से चार्ज करें।
पावर बैंक की देख-रेख एवं सावधानियाँ

पावर बैंक बनाने के लिए लिथीअम ion या लिथीअम पॉलिमर का इस्तेमाल किया जाता है।इससे विधयुत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए इसमें ion का निर्माण किया जाता इसलिए इसे इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियाँ जरूर रखें क्योंकि ये फट सकते हैं और आपको काफी नुकसान पहुँचा सकते हैं।इसके नुकसान से बचने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें-

    • पावर बैंक को धूप में ना रखें
    • पावर बैंक को आग के पास ना लेकर जाएं
    • पावर बैंक खराब हो जाने के बाद उसे कचरे में ना डालें
    • जब आपको लगे की आपका पावर बैंक जरूरत से ज्यादा गरम हो रहा है तो उसे इस्तेमाल न करें और किसी electrician या जानकार से संपर्क करें।
    • पावर बैंक यदि अधिक दिनों से इस्तेमाल नहीं हो रहा हो तब भी उसे कुछ दिनों पर चार्ज करते रहें।
पावर बैंक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

पावर बैंक खरीदते समय आपको अपनी जरूरत का सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए की आपको कितने mah का पावर बैंक चाहिए।इसके अलावा कुछ अन्य बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए जैसे की-

    • पावर बैंक किस कंपनी है,कोशिश करें की हमेशा अच्छी कंपनी का पावर लें क्योंकि इसमें काफी ऊर्जा होती है और यदि इसकी बनावट में गड़बड़ी हुई तो ये फट सकता है और आपको काफी नुकसान पहुँचा सकता है।
    • वायरलेस पावर बैंक की जगह यदि आप स्टैन्डर्ड पावरबैंक लेते हैं तो ज्यादा अच्छा है क्यूंकी इससे जल्दी से मोबाईल चार्ज होता है और ये जल्दी से हीट भी नहीं होता है।
    • पावर बैंक के ऊपर कौन सा मटेरियल लगा हुआ है इस बात का जरूर ध्यान दें और हमेशा अच्छा मटेरियल ही चुनें
    • यदि आपको पावर बैंक की जरूरत कम है तो 10,000 mah का पावर बैंक ही काफी है फालतू में पैसा बर्बाद ना करें
पावर बैंक कहाँ से खरीदें

Power Bank क्या है.पावर बैंक खरीदने के लिए आप ऑफलाइन या Online स्टोर पर जा सकते हैं। Online स्टोर पर पावर बैंक खरीदते समय उसका रिव्यू जरूर देखें और सेलर के बारे में भी पता करें।

एक बात का ध्यान रखें की कभी भी राह चलते किसी व्यक्ति से पावर बैंक ना खरीदें वो हो सकता है की नकली पावर बैंक बेच रहा हो।

ऑफलाइन स्टोर पर भी पावर बैंक खरीदते समय उसका ब्रांड जरूर चेक करें किसी भी अनजाने कंपनी का पावर बैंक खरीदने से बचें नहीं तो आपको ठगी के साथ अन्य नुकसान का सामना भी करना पद सकता है।

पावर बैंक की कम्पनियां

पावर बैंक बनाने वाली बहुत सारी कम्पनियाँ हैं हम उनके नाम नीचे दे रहे हैं।सभी कंपनियां एक ही क्षमता के पावर बैंक का अलग-अलग दाम निर्धारित करती हैं वो आप Online चेक कर सकते हैं।

    1. Samsung
    2. Lenovo
    3. Xiaomi
    4. Philips
    5. Duracell
    6. iBall
    7. Micromax
    8. Ambrane

इनमे से किसी भी कंपनी का पावर बैंक लेते समय इसकी गुणवत्ता की जांच स्वयं करें।

नकली पावर बैंक

दुनिया में लोगों को ठगने वाले लोग बहुत हैं और पावर बैंक के बाजार में भी ऐसा होता है।ज्यादातर ट्रेन में या राह चलते वक्त कुछ लोग नकली पावरबैंक लेकर घूमते हैं और लोगों को बेवकूफ बना कर चले जाते हैं।

चलिए जानते हैं की नकली पावर बैंक खरीदने से कैसे बचें-

    1. कभी भी ट्रेन या अन्य सफर में पावर बैंक ना खरीदें
    2. किसी मेले या बड़े बाजार में राह चलते व्यक्ति से भी पावर बैंक ना लें
    3. यदि पावर बैंक के ऊपर ब्रांड नाम लिखा हुआ है फिर भी वो नकली हो सकता है राह चलते लोग ऐसे ही प्रोडक्ट देते हैं
    4. असली पावर बैंक का वजन अधिक होता है लेकिन ऐसा नकली पावर बैंक में भी पथर भरकर किया जा सकता है
    5. पावर बैंक की फिनिशिंग और बनावट उसके असली होने की पहचान को मजबूत करता है इसलिए इसे जरूर देखें

इसलिए आप जब भी पावर बैंक खरीदें तो किसी दुकान या Online स्टोर से लें जहां कोई गड़बड़ी मिलने आप वापस या complain कर सकें।

निष्कर्ष। Conclusion

Power Bank क्या है.इस लेख में आपने पावर बैंक की परिभाषा से लेकर उसके प्रकार और कीमत के बारे में पूरी जानकारी ली होगी।

इसमें आपको ये भी पता चल होगा की लैपटॉप को भी पावर बैंक से चार्ज किया जा सकता है।इतना ही नहीं हमने आपको पावर बैंक की कंपनी के बारे में भी जानकारी दी हुई है।

पावर बैंक खरीदते समय किन बातों का ध्यान देना चाहिए ये भी अब आपको पता होगा। नकली पावर बैंक की जानकारी होने के बाद ऐसे फ्रॉड से बच सकेंगे।

हमने आपको पावर बैंक के बारे में जरूरी सारी जानकारी उपलब्ध कराई है।इसके बाद भी यदि आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।

 

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

NFC Kya Hai.NFC Details In Hindi.

NFC Kya Hai.आज के समय में wireless devices या gadgets का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है। क्योंकि wireless होने का फायदा ये होता है...

UPI Kya Hai.UPI Details In Hindi

UPI Kya Hai.आजकल यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर digital transaction करना काफी आसान हो गया है। नोटबंदी के बाद से ही सरकार digital payment...

Captcha Code Kya Hai

Captcha Code Kya Hai.कैप्चा कोड भरते समय आपके भी मन में आता होगा की ये क्या है और आपसे ये क्यों भरवाया जाता है।...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: