Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Processor क्या है.प्रोसेसर और इसके प्रकार.

Processor क्या है.क्या आप भी एक कंप्युटर यूजर हैं यदि हाँ तो आपने कंप्युटर के प्रोसेसर के बारे में सुना तो जरूर होगा।नहीं ज्यादा तो आपके कंप्युटर में इस समय कौन सा प्रोसेसर लगा हुआ है ये तो जानते ही होंगे।

यदि नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं इस लेख में आपको कंप्युटर प्रोसेसर की पूरी जानकारी मिलेगी।और जब भी आप भविष्य में कभी कंप्युटर खरीदने जाएंगे तो आपको कौन सा प्रोसेसर लेना चाहिए इसमे किसी तरह की दुविधा नहीं होगी और आप आसानी से कंप्युटर या लैपटॉप का चुनाव कर सकेंगे।

Computer Processor क्या है? What Is Processor In Hindi?

Processor क्या है.प्रोसेसर, कंप्युटर के CPU में लगा एक तरह का माइक्रोचिप है जो की सभी instruction को इनपुट डिवाइस के जरिए आने के बाद उसे प्रोसेस करके output devices के जरिए यूजर को देता है।

ये कंप्युटर को कंट्रोल करता है और साथ ही जितने भी तरह के गणना वाले काम होते है वो सभी प्रोसेसर ही करता है।

प्रोसेसर को कंप्युटर का दिमाग भी कहा जाता है इसके अंदर एक समय में लाखों करोड़ों Instruction को प्रोसेस करने क्षमता होती है।यूं कहें तो इसके बिना कंप्युटर की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है की आखिर कंप्युटर काम कैसे करता है?जिस गणित के सवाल को जोड़ने में आप घंटों लगाएंगे उसे ये कुछ सेकंड मे कर देगा।ये काम कंप्युटर में लगा प्रोसेसर करता है।

कुछ लोग CPU और प्रोसेसर को एक ही समझ लेते हैं लेकिन इसमें थोड़ा सा अंतर है।प्रोसेसर CPU का एक हिस्सा है।आगे हम CPU के बारे में थोड़ा सा और जानेंगे उससे पहले प्रोसेसर के काम करने के स्टेप्स के बारे में जानते हैं।

CPU और इसके पार्ट्स.

Processor क्या है.CPU को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी बोला जाता है।चूंकि प्रोसेसर CPU का एक हिस्सा है इसलिए किसी भी इन्स्ट्रक्शन को प्रोसेस करने में CPU के अन्य भाग भी काम में आते हैं।CPU के मुख्यतः तीन भाग होते हैं-

    1. मेमोरी यूनिट ये वो मेमोरी होता है जो डाटा प्रोसेस करने के लिए cu/alu के साथ मिलकर काम करता है।पहले डाटा को लेकर प्रोसेसर करने को देता है फिर प्रोसेस होने के बाद उसे स्टोर भी करने का काम यही करता है।इसे Ram यानी Random Access Memory भी कहते हैं।
    2. कंट्रोल यूनिट (CU)-किसी भी डाटा को प्रोसेस करने का सबसे अहम कार्य यही करता है।यही ये तय करता है की किसी भी डाटा के साथ क्या करना है या तो ये खुद उसे प्रोसेस करके आउट्पुट डिवाइस को भेज देता है और यदि वो इन्स्ट्रक्शन लाजिकल/arithmetical का हुआ तो ये उसे alu के पास भेज देता और फिर alu उसे प्रोसेस करने के बाद वापस cu को भेजता है।
    3. Arithmetic logical unit (ALU)– इसका काम सिर्फ Arithmetic/Logical ऑपरेशन को प्रोसेस करना है।ये इन डाटा या instruction को प्रोसेस करने के बाद वापस से cu को भेज देता है और फिर cu उसे आउट्पुट डिवाइस को भेजता है।

Computer Processor क्या है-Processor Meaning In Hindi.

    • संसाधक.
    • उत्पादक कार्य करने वाला.
    • कंप्युटर में लगा एक डिवाइस जो सभी कार्य को संभालता है.

प्रोसेसर कैसे काम करता है?Processor Ke Kaam Karne Ke Steps.

Processor क्या है.वैसे यदि साधारण भाषा मे बोलें तो प्रोसेसर इनपुट डिवाइसेस के जरिए इन्स्ट्रक्शन या कमांड को लेता है और उसे प्रोसेस करके आउट्पुट डिवाइसेस के जरिए यूजर को दे देता है।यदि इसके एक-एक स्टेप को देखा जाए तो वो कुछ इस तरह होगा-

    • Fetch:

जैसा की Fetch का हिन्दी मतलब होता है “जा कर लाना”।इसमें प्रोसेसर का पहला काम होता है प्रोग्राम मेमोरी मे से इन्स्ट्रक्शन को लाना।इसके अंदर एक प्रोग्राम काउन्टर भी होता है जो की ये निर्धारित करता है की अब अगला इन्स्ट्रक्शन कहाँ से आएगा।

    • Decode:

ये प्रोसेस होने की प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा होता है।इसमें इस बात को निर्धारित किया जाता है की CPU को क्या करना है ।इसमे इन्स्ट्रक्शन Decoder, इन्स्ट्रक्शन को Decode करता है है और उसे Signal में तब्दील कर देता है।

इसमें CPU के अंदर एक ISA (Instruction Set Architecture) लगा होता है जो की ये निर्धारित करता है की इन्स्ट्रक्शन को कैसे interpret करना है।

यानि की आसान भाषा में यदि बोलें तो इंसमें इन्स्ट्रक्शन के साथ क्या करना है यही निर्धारित होता है।

    • Excute:

यदि Execute का शब्दिक अर्थ देखा जाए तो इसका मतलब होता है “पूरा करना”। इस स्टेप में इन्स्ट्रक्शन या कमांड को पूरा किया जाता है यानि कि इसी स्टेप में प्रोसेस करने का काम पूरा हो जाता है उसके बाद बचता है उसे यूजर तक पहुंचाने का काम जो की अगले स्टेप पूरा होता है।

    • Writeback:

किसी भी इन्स्ट्रक्शन का Execute स्टेप पूरा होने के बाद उसे कहाँ भेजना है, किस मेमोरी में कहाँ रखना है और किस आउट्पुट डिवाइस में उसे भेजना है ये Writeback के स्टेप मे पूरा होता है।

यदि वो Output किसी रन कर रहे प्रोग्राम को भेजना है तो ये भी काम इसी स्टेप में होता है।ये प्रोसेस का आखिरी स्टेप और फाइनल स्टेप है।

प्रोसेसर की गति -Processor Ki Speed.

प्रोसेसर की गति को Clock Rate या Clock Speed कहा जाता है।चूंकि डाटा को इसमें Clock Signal में प्रोसेस किया जाता है इसलिए इसकी गति को क्लाक स्पीड बोला जाता है।

प्रोसेसर की गति MHz और GHz में मापी जाती है।इसमें 1MHz का मतलब होता है 10 लाख Cycle प्रति सेकंड।Clock Speed का सीधा असर कंप्युटर की स्पीड और परफॉरमेंस पर पड़ता है।

हालांकि कंप्युटर की स्पीड Ram, Storage Type,Number Of Core In Processor,Operating System,Type Of Computer और सारी बातों पर निर्भर करता है लेकिन Clock Speed भी उन्मे से एक Component है।

जिस प्रोसेसर की Clock Speed जितनी अधिक हो उतना ही अच्छा पर्फॉर्म करेगा।ज्यादा Clock Speed का मतलब कम समय में ज्यादा डाटा प्रोसेस करना इसका मतलब प्रोसेसर का ज्यादा स्पीड।

Computer Virus क्या हैं.

कोर प्रोसेसर- What Is Core In Processor.

प्रोसेसर में आपको अक्सर ये सुनने को मिलता होगा की ये कितने कोर का प्रोसेसर है।लोगों को अक्सर इसमें कन्फ़्युशन होता तो चलिए आसान भाषा में समझते हैं की प्रोसेसर में कोर क्या होता है?

एकदम आसन भाषा में बोलें तो कंप्युटर में स्थित प्रोसेसर यूनिट की संख्या को ही कोर कहते हैं।जैसे की मान लीजिए जो कंप्युटर पहले बना उसमें एक प्रोसेसर लगाया गया और उसे single कोर प्रोसेसर बोला गया।

फिर बाद सोचा गया की जिस तरह से एक आदमी का काम अगर दो लोग मिलकर करते हैं तो वो जल्दी हो जाएगा.

इसलिए कंप्युटर में भी एक से ज्यादा प्रोसेसर यूनिट को लगाकर उन्हें एक साथ जोड़ने की कोशिश की गई और इसमे सफलता मिलने पर और भी प्रोसेसर की संख्या बढ़ाई गई और इनको अलग-अलग नाम दिया है।

चलिए जानते हैं हैं कौन-कौन से कोर प्रोसेसर बाजार में उपलब्ध हैं-

    1. Single core – इसमें सिर्फ एक ही प्रोसेसिंग यूनिट लगा होता है।ये सबसे पहले बनाया गया था और इसकी गति सबसे कम है। Multiple Core Processors:
    2. Dual Core – इसमें सिर्फ दो प्रोसेसिंग यूनिट लगे होते हैं और ये सिंगल कोर से तेज स्पीड देता है।
    3. Quad Coreइसमें प्रोसेसर के चार यूनिट लगे होते हैं।Quad का मतलब होता है 4 और कोर तो आप जानते ही हैं की प्रोसेसर के यूनिट को कहा जाता है।अब आप सोच सकते हैं की 4लोग यानी की 4 प्रोसेसर की स्पीड कितनी होगी।
    4. Hexa Core – इसमें प्रोसेसर के 6 यूनिट लगे होते हैं और ये थोड़ा बड़े कामों में लिया जाता है।सामान्य इस्तेमाल के लिए Quad Core काफी है।
    5. Octa Core Octa कोर प्रोसेसर में प्रोसेसर के 8 यूनिट लगे होते हैं।ये बेहद ही बड़े कामों में लिया जाता है।
    6. Deca Core – इसमे प्रोसेसर के 10 यूनिट लगे होते हैं।तो आप सोच सकते हैं की इसकी खाशीयत क्या होगी और ये कितनी तेज काम करेगा।
क्या सिर्फ कोर बढ़ाने से कंप्युटर की स्पीड बढ़ जाएगी?

अभी ऊपर आपने जो पढ़ा उससे आपको लग रहा होगा की यदि आपको बहुत तेज कंप्युटर स्पीड चाहिए तो सिर्फ कोर बढ़ा लीजिए और आपका काम हो गया लेकिन ये निर्णय लेने से पहले ये समझिए की कोर बढ़ाने से स्पीड तो बढ़ेगी लेकिन इसकी कुछ Limitations हैं।

माना की एक आदमी की जगह अगर 10 आदमी लगा दिए जाएं तो वो किसी काम को 10 गुना जल्दी पूरा कर देंगे लेकिन ऐसा तभी संभव होगा जब वो 10 लोग एक साथ काम कर पाए।

जैसे की मान लीजिए की कोई काम ऐसा हो जिसमें की 10 लोग तो हैं लेकिन उसमे से एक साथ सिर्फ 2 लोग काम कर सकते हैं और जब वो काम कर लेंगे तब कोई 2 जाएगा और उनके बाद फिर कोई 2 और लोग।

तो ऐसे में कई लोग होने का कोई फायदा नहीं होगा और समय उतना ही लगेगा जितना की दो लोग लगाते।

ठीक उसी तरह कंप्युटर में भी कुछ ऐसे फंगक्शन,कमांड या इन्स्ट्रक्शन के Sequence होते हैं जिन्हे प्रोसेस करने के लिए Sequence को फॉलो करना पड़ता है.

ऐसी स्थिति में प्रोसेसर पहले एक काम को पूरा करेगा फिर दूसरे पर जाएगा ऐसे में आपके CPU में चाहे जितने भी कोर लगे हों लेकिन सिर्फ एक ही कोर काम में आएगा।

लेकिन यदि Instruction या कमांड ऐसा है जिन्हे एक साथ सारे कोर मिलकर प्रोसेस कर सकते हैं तो वो काम बहुत ही जल्दी हो जाएगा।

प्रोसेसर के प्रकार -Types Of Processor.

Types Of Processors.यदि आप ये जानना चाहते हैं की Processor Kitne Prakar Ke Hote Hain हैं तो नीचे दिए गए प्रकार को पढ़ सकते हैं-

    • Central Processing Unit (CPU) – इसके बारे में तो हमने पूरा विस्तार से पढ़ा है इसे main प्रोसेसर भी कहा जाता है।
    • Microprocessor – ये CPU में लगे प्रोसेसर का एक यूनिट है जो की एक single integrated circuit में होता है।
    • Graphics Processing Unit (GPU) ये कंप्युटर में graphics को प्रोसेस करने के लिए लगाया जाता है।जैसे की हाई क्वालिटी इमेज,विडिओ गेम या अन्य डाटा की प्रोसेसिंग के लिए।
    • Physics Processing Unit (PPU) – ये एक खास तरह का प्रोसेसर होता है जो की फिज़िक्स की calculation को solve करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
    • Network Processor ये भी एक खास तरह का प्रोसेसर है जो की जो नेटवर्क से संबंधित क्रिया को प्रोसेस करता है।
    • Front-End Processor ये एक तरह का सहायक प्रोसेसर होता है जो की किसी होस्ट कंप्युटर से अन्य डिवाइस की कोनेक्टिविटी की प्रोसेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
प्रोसेसर का इतिहास-History Of Processor.

Processor क्या है.यदि हम प्रोसेसर के शुरुआत की बात करें तो सबसे पहले 15 नवंबर 1971 को intel ने पहला Microprocessor निकाला जिसका नाम था intel 4004.

इसमे 2300 Transistor लगे हुए थे और ये एक सेकंड में 60,000 ऑपरेशन प्रति सेकंड Perform कर सकता था।उस समय इसकी कीमत $2000 थी।

यदि प्रोसेसर के इतिहास की शुरुआत की बात करें तो वो Silicon से शुरू होती है।क्योंकि आज Silicon ही प्रोसेसर का बेसिक Component है और Silicon की खोज 1823 में हुई थी।

1971 में पहला Micro-प्रोसेसर बनने से पहले Transistor,IC और अन्य कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाए गए।

1990 से आज तक का समय प्रोसेसर के विकास में काफी महत्वपूर्ण रहा।इसी में प्रोसेसर में Multithreading, Multicore,Dynamic ram और अन्य तकनीकी बदलाव का विकास हुआ और आज प्रोसेसर का रूप आपके सामने है।

प्रोसेसर कम्पनी – Processor Companies.

वर्तमान समय में बाजार में दो प्रोसेसर ही धूम मचा रहे हैं AMD और Intel.इन दोनों की अपनी-अपनी खासियत है और अपनी-अपनी कमी।आपको कंप्युटर प्रोसेसर खरीदते समय निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए-

    1. कीमत
    2. परफॉरमेंस
    3. पावर
    4. और आपकी जरूरत

Processor क्या है.इन आधार पर आप कंप्युटर प्रोसेसर को चुन सकते हैं।चलिए इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम amd और intel के बारे में थोड़ी सी जानकारी ले लेते हैं।

AMD Processor
    • इसकी कीमत इंटेल के मुकाबले कम होती है।
    • परफॉरमेंस की तुलना करने के लिए आपको देखना पड़ेगा की amd और intel के वर्ज़न कौन से हैं तभी आप ये बता पाएंगे की किसकी परफॉरमेंस अधिक है।
    • ये इंटेल के मुकाबले अधिक पावर यानी बिजली की खपत करता है।

इसके कुछ Version.

    • Athlon
    • Phenom
    • Sempron
    • AMD Series
    • Ryzen Series
Intel Processor
    • इसकी कीमत amd प्रोसेसर से अधिक होती है
    • यदि आप इसके higher वर्ज़न और amd के higher वर्ज़न में तुलना करेंगे तो intel में आपको अच्छी परफॉरमेंस देखने को मिलेगी।
    • ये काफी कम पावर की खपत करता है यदि आपको लैपटॉप में अच्छी बैटरी लाइफ चाहिए तो आपको इंटेल प्रोसेसर लेना चाहिए।

इसके कुछ Version.

    • Intel Atom
    • Intel Celeron
    • Pentium Series
    • Intel Core Series
Conclusion:

Processor क्या है.यदि आप कंप्युटर लेने की सोच रहे हैं और इस बात पर कन्फ्यूज़ हैं की प्रोसेसर कौन सा लें तो आपको एक छोटी सी सलाह है।यदि आपको बहुत ही सिम्पल काम करना है.

आपका बजट कम है तो आपको AMD की तरफ जाना चाहिए लेकिन वहीं यदि आपके पास बजट है तो आप इंटेल के साथ जा सकते हैं।अब यह ये मत समझ लीजिएगा की AMD बेकार है आप इसके Higher वर्ज़न लेंगे तो आपको अच्छी परफॉरमेंस मिलेगी लेकिन ये सिस्टम को ज्यादा हीट करेगा और पावर ज्यादा इस्तेमाल करेगा।

प्रोसेसर लेते समय इस बात का खास ख्याल रखें की आपकी जरूरत क्या है क्योंकि हो सकता है की आप एक ऐसा प्रोसेसर ले लें जो कोई काम बहुत अच्छे से करता हो लेकिन आपको जो काम करना है वो उसे ठीक से ना कर पाए।इसलिए सबसे पहले अपनी जरूरत को समझें और फिर प्रोसेसर का चुनाव करें।

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

NFC Kya Hai.NFC Details In Hindi.

NFC Kya Hai.आज के समय में wireless devices या gadgets का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है। क्योंकि wireless होने का फायदा ये होता है...

UPI Kya Hai.UPI Details In Hindi

UPI Kya Hai.आजकल यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर digital transaction करना काफी आसान हो गया है। नोटबंदी के बाद से ही सरकार digital payment...

Captcha Code Kya Hai

Captcha Code Kya Hai.कैप्चा कोड भरते समय आपके भी मन में आता होगा की ये क्या है और आपसे ये क्यों भरवाया जाता है।...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: