Pwd Kya Hai

PWD Kya Hai.आज के समय में युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते है और चाहते है कि वो किसी तरह से सरकारी नौकरी पा ले और अपने भविष्य को सुरक्षित कर ले। ऐसे में उनके पास कई प्रकार के सरकारी विभागों में नौकरी पाने के मौके होते है लेकिन एक ऐसा भी विभाग होता है जहाँ पर civil engineers की demand काफी ज्यादा होती है वो है PWD विभाग।

PWD विभाग का काम public services को बनाना और उनको सही से और सुचारु रूप से कार्य योग्य बनाए रखना होता है। अपने कई बार देखा और सुना होगा  कि  roads का निर्माण PWD के द्वारा जाता है। और किसी भी तरह का यदि आपको road  related काम करवाना होता है तो उसके लिए आपको PWD के office में जाकर ही शिकायत करनी होती है। तभी किसी भी तरह की सड़क की मरम्त या बनाने का काम शुरू हो पाता है।

देखा जाये तो pwd officers का काम बहुत ही मुश्किल और चुनौतियों से भरा होता है और पूरे जगहों का नक्शा और वहाँ  development का काम इन्ही engineers के पास होता है और यदि इनसे काम में कोई चूक हो जाती है तो लोगो की जान पर भी बात आ सकती है जिसका खामयाजा इनके साथ साथ वहाँ के लोगो को भी भुगतना पड़ जाता है।

तो चलिए अब आपको विस्तार से बताते है कि pwd क्या होता है और pwd officer आप कैसे बन सकते है तथा pwd officer बनने के लिए आपको क्या करना पड़ता है तथा pwd officers की salary कितनी होती है। सभी चीज़ो के बारे में जानते है।

PWD Kya Hai

PWD एक सरकारी विभाग है जो की देश में निर्माण कार्यो को करता है और सभी निर्माण की गयी चीज़ो की देख भाल करना भी इसी की जिम्मेदारी होती है।

हमारे देश में आय दिन सरकार के अनेको development से जुड़े कार्य चलते रहते है जैसे सड़क बनाना, building का निर्माण करना, सरकारी स्कूल बनाना आदि. और इन सब कामो को करने के लिए government civil engineers को hire करती है ताकि सभी कार्य सही से हो तथा इसके लिए सरकार ने department भी बनाया हुआ है जिसको हम लोग PWD के नाम से जानते है और किसी भी तरह का निर्माण कार्य जब शुरू करना होता है तो सरकार के द्वारा इन्ही को कार्य सौपा जाता है।

चुकी PWD एक सरकारी संस्था इस लिए बहुत से बच्चे civil engineering का course करके PWD में नौकरी की तलाश करते है।  PWD में engineers की salary काफी अच्छी होती है और एक बार इस में नौकरी लग जाये तो भविष्य settle हो जाता है।

PWD को दो भागो में बांटा गया है जिसमे से एक central government के पास होता है जिसको Central Public Work Department कहते है और केंद्र के सभी projects को ये विभाग ही  करता है और दूसरा होता है state government के पास जिसको State Public Work Department के नाम से जानते है और state में किये जाने वाले सभी काम State Public Work Department ही करता है।

Full Form of PWD

PWD का full form Public Works Department होता है. जिनका कार्य मुख्य रूप से public services को बनाना और उनको maintain करके रखना होता है और यह government of india के अंतर्गत आता है।


Elon Musk Biography In Hindi.

Umang App Kya Hai.

Phonepe App Kya Hai. Kaise Use Kare.




PWD Kya Hai – PWD officer कैसे बने.

PWD officer बनना कोई आसान काम नहीं इसके लिए कड़ी  पड़ती है और दिन रात पढाई करनी पड़ती है तथा entrance exam को पास करके, फिर कहि जाकर  PWD officer का पद मिल पाता है।

PWD officer के पदों की भर्ती के लिए केंद्र और राज्य सरकार समय समय पर entrance exams करवाते रहते है तथा exams की notifications आपको अख़बार के जरिये, official website के जरिये तथा job notifications websites के जरिये  उपलब्ध करवा दी जाती है जिसमे की किस पद के लिए आवेदन देना है और उसकी age limit क्या है इन सब चीज़ो के बारे में लिखा होता है।

तो आपको निरंतर job notifications देखते रहना चाहिए अगर आप PWD officer की नौकरी पाना चाहते है तो।

Civil engineering course- PWD engineering  की job के लिए आप इन civil engineering के courses को कर सकते है जिसके द्वारा आपको PWD में नौकरी मिलना आसान हो जायेगा।

  • Polytechnic Diploma (After 10th)
  • Advanced Diploma in Civil Engineering
  • B.Tech in Civil Engineering
  • MTech in Civil Engineering
  • BE in Civil Engineering
  • M.E in Civil Engineering
  • PhD in Civil Engineering
  • Certificate Course in Building Design
  • Post Graduate Diploma Course in Construction and Infrastructure Project Management
  • Post Graduate in Civil Engineering
  • Graduation in Civil Engineering
  • Certificate Course in Constructions Supervisor

ये सभी बताये गए courses खाश तौर पर civil engineer पदों के लिए ही है और इसमें केवल students को civil engineering और designing  बारे में ही पढ़ाया और सिखाया जाता है।

Form भरे – आप हमेशा pwd में की भर्ती के लिए निकले forms पर नज़र रखे और यदि कोई पद आपके अनुसार भर्ती के लिए निकलता है तो आप उस पद के लिए form  भरे। आपको form के साथ कुछ fees भी देना होता है जो कि exam fees होता है।

अच्छे से तैयारी करे – जब आप form को भर देंगे तो इसके बाद आपका असली काम शुरू होता है। आपको सबसे पहले परीक्षा से जुड़े सभी syllabus के बारे में जानकारी लेनी है और उस से जुड़े books और पुराने questions papers को ढूंढ लेना है और syllabus के अनुसार अपने study के लिए timetable बना लेना है। तथा आपको तैयारी शुरू कर देनी है। हो सके तो आप अलग से room या hostel लेकर तैयारी करे, ताकि कोई  परेशान करने वाला न हो।

परीक्षा पास करे – जब  आप परीक्षा देने जाये तो वहाँ सभी questions का answer सही और सोच समझ कर देने की कोसिस करे। और यदि आप ने सभी questions का answer समय से पहले solve कर लिया है तो आप एक बार और check जरूर कर ले, ताकि आपकी जानकारी में गलती की कोई गुंजाईश न बच जाये। तथा यदि आप एक बार परीक्षा में पास हो जाते है अच्छे numbers के साथ तो आपको job जरूर मिल जाएगी।



PWD Kya Hai के विभिन्न पोस्ट क्या-क्या है

जैसा की आपको ऊपर बताया है कि PWD दो प्रकार के होते है. एक केंद्र के अंतर्गत आता है और दूसरा राज्य सरकार के अंतर्गत आता है और उन विभागों में अलग अलग पद होते है जो कि हमने नीचे बातये है।

PWD (Public Works Department) Posts

  • Engineer in chief
  • Chief Engineer
  • Superintendent Engineer
  • Executive Engineer
  • Director
  • Assistant Engineer
  • Junior Engineer
  • Chief Architect
  • Deputy Director
  • Assistance Geologist
  • Assistance Architect
  • Assistant Research Officer

इन सभी posts में से सबसे बड़ा posts Engineer in Chief का होता है तथा उसके बाद Chief Engineer का पद आता है।

PWD Officer क्या काम करते हैं

  • PWD सभी प्रकार के परिवहन के लिए road, Bridge, Highway, Tunnels  इत्यादि का निर्माण कार्य को  करते हैं।
  • सरकार के अंतर्गत होने वाले सभी  प्रकार के इमारतों का निर्माण कार्य जैसे कि अस्पताल, कंपनी सरकारी स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर, pipe lines इत्यादि भी करते है।
  • सभी तरह के सरकारी कार्यों के Designs को तैयार भी इनके द्वारा किया जाता है ताकि निर्माण में गलती न हो जाये।

Fastag Kya Hai.

Photo Editing Apps In Hindi.

Online Passport Application Kaise Kare.


PWD Kya Hai – PWD Head Office कहा है

PWD head office केंद्र का दिल्ली में है और अगर हम राज्यों की बात करे तो सभी राज्यों के सभी head office अलग अलग होते है जो की अधिकतर राज्यों की राजधानी में स्थित होते है। जैसे की हरयाणा का Panchkula में स्थित है।

PWD की salary क्या होती है।

पैसा आज के समय में सभी की जरुरत है और हम काम भी एक तरह से पैसा कमाने के लिए और अपने घर की जरूरतों को पूरा करने तथा बेहतर जीवन जीने के लिए ही कमाते है। वही अगर मै PWD officer की salary की बात करू, तो इसमें सभी engineers और workers की salary सम्मानजनक होती है और आप इस विभाग में काम करके एक अच्छी आय प्राप्त कर सकते है।

अगर मै junior engineer की salary की बात करू तो इस पद के अधिकारी की salary 30,000 तक शुरूआती वक़्त में ही होती है। सहायक engineer की salary 40,000 तक होती है  जो की जीवन जीने के लिए बहुत अच्छी धनराशि मानी जाती है तथा यह समय समय पर बढ़ती भी रहती है और promotion मिलने पर भी salary पद के अनुसार बढ़ जाती है। 

तथा civil engineers की demand विदेशो में बहुत ज्यादा होती है और  यदि आप किसी अच्छे दुबई जैसे देश में नौकरी करने जाते है engineer के तौर पर, तो वहाँ पर आपकी salary 2 लाख से 5 लाख के बीच  होगी। साथ ही आपको सभी basic शुभिधाएँ भी company की तरफ से दी जाती। है

PWD Kya Hai – FAQ’s

Q) PWD officer बनने के लिए Qualification क्या होनी चाहिए?

Ans. तो यदि आपके पास कोई भी degree है तो आप PWD के forms भर सकते है लेकिन यदि आपके पास कोई civil engineering की degree या diploma है तो आपको नौकरी मिलने  chances बहुत ज्यादा होते है। इसके बारे में पूरी जानकारी ऊपर दी गयी है।

Q) PWD officer का कार्य क्या होता है?

Ans. इसके बारे में भी हमारी जानकारी ऊपर दी हुई है PWD officer का कार्य आम तौर पर  planning और survey, design, construction, roads और bridges का आदि ध्यान रखना होता है।

Q) PWD में employee’s या officer’s की सैलरी क्या होती है।

Ans. आम तौर पर शुरूआती salary यहाँ ज्यादा होती क्योकि यहाँ engineering पदों पर job कर रहे व्यक्ति होते है और शुरूआती salary 40000 तक हो सकती है जो कि पद के अनुसार ज्यादा या कम भी हो सकता है।



Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट PWD Kya Hai के माध्यम से आप ने जाना कि अगर आपको PWD officer बनना है तो आपको उसके लिए क्या क्या करना पड़ेगा, किस तरह की पढाई करनी पड़ेगी और आपको PWD officer बनने के बाद  salary मिलेगी।

आज के समय में किसी भी सरकारी विभाग में नौकरी प्राप्त करना बहुत कठिन है और आपको सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए अच्छे से पढ़ना पड़ता है और तैयारी करनी पड़ती है। तभी आप परीक्षा को पास करके नौकरी पा सकते है। क्योकि यहाँ आज के समय में competition सबसे ज्यादा है। लेकिन मेहनत और लगन के दम पर कुछ भी हाशिल किया जा सकता है।

उम्मीद करते है दोस्तों इस पोस्ट से आपको काफी मदद मिली होगी अगर आप PWD officer बनना चाहते है तो, और यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों  के साथ भी share करे ताकि आपको भी PWD officer कैसे बनना है इसके बारे में जानकारी हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here