SD card Kya Hai. Uses Of SD Card In Hindi

SD Card Kya Hai.आज के समय मे internet और technology का इतना विस्तार हो रहा है कि हर रोज़ हमे इनसे related नई नई terms सुनने को मिल जाती है। जिनमे से कुछ terms के बारे में हम internet पर search करते है ताकि उनके बारे में ओर अच्छे से जान सके। लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है कि कोई common सी term के बारे में भी हम नही जानते। और यदि जानते भी है तो उसके बारे में हमे complete knowledge नही होती।

आज हम आपके लिए एक ऐसा ही topic लेकर आये है। आज हम आपको बताने वाले है कि SD Card/ Memory Card क्या होता है, इसके कितने types होते है, और SD card में classes क्या होती है।

आप मे से बहुत सारे लोग कहेंगे कि यह तो हमे पता है, लेकिन एक बार इस article को पूरा पढ़े, और मैं confidently कह सकता हूं कि इस article के end तक ऐसी बहुत सारी चीज़ें होंगी जो आपको पहले नही पता होंगी। इसीलिए यदि आप SD card के बारे में पूरी knowledge लेना चाहते है और इसके बारे में maximum जानकारी पाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सबसे पहले हम जानेंगे कि SD Card की full form क्या होती है।

SD Card Kya Hai

SD Card को data store करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमे आप digital data को रख सकते है, और केवल रख ही नही आप इसमे डेटा को read कर सकते है, write कर सकते है, और delete भी कर सकते है।

यह एक electronic device होता है जिसमे आप digital data जैसे कि photos, videos, digital documents, आदि को store कर सकते है।

SD card का इस्तेमाल आमतौर पर portable devices जैसे कि cameras, mobile phones, आदि में किया जाता है।

यदि हम आज से कुछ समय पहले की बात करे तो mobile phones में storage बहुत कम हुआ करती थी। बहुत सारे phones में केवल 512Mb, या 1 से 2 Gb तक कि ही स्टोरेज हुआ करती थी। उस समय पर mobile phones में SD card का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था।

लेकिन अब समय के साथ साथ हमारे phones भी smart हो गए है। आजकल phones की in-built memory storage ही इतनी होती है कि आमतौर ओर SD cards insert करने की आवश्यकता नही पड़ती।

लेकिन Cameras में अभी भी SD cards उसी तरह से इस्तेमाल किये जाते है जिस तरह से आज से कुछ साल पहले किये जाते थे। हालांकि अब Market में नई technologies आ गयी है और high storage वाले SD cards का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या आप जानते है कि SD card भी अलग अलग प्रकार के होते है। तो चलिए जानते है SD card के types के बारे में:

Full Form of SD Card:

Secure Digital Card. SD card को Memory Card, Flash card या SD Memory Card के नाम से भी जाना जाता है।

SD Card Kya Hai – Types of SD Cards/ SD Cards के प्रकार:

SD cards आपको केवल storage ही नही देते बल्कि आपके data को safe भी रखते है। चलिए जानते है कुछ अलग अलग types के SD cards के बारे में:

1. SD Memory Cards:

सबसे पुराने और basic memory cards होते है SD memory cards. SD memory cards की full form होती है, Secure Digital Memory Card. यदि हम इनकी dimensions की बात करे तो यह 32mm by 24mm by 2.1mm की dimension के होते है। लेकिन यदि हम आज की generation के memory cards से इन्हें compare करते तो यह size में बहुत बड़े होते है।

इनका उपयोग ज्यादातर Cameras, computer, और laptop जैसे devices में किया जाता है। यह maximum 4Gb तक कि storage capacity देते है ओर 10Mb/s तक कि speed देते है। हालांकि इनकी speed memory card की class पर depend करती है।

Memory card की classes को हमने इसके types के बाद describe किया हुआ है। वहीं यदि हम इस तरह के memory cards की overall performnce की बात करे तो वह बाकी types के memory cards से थोड़ी low होती है।

2. SDHC Memory Card:

SDHC memory cards, SD cards की refined forms होते है। या हम ऐसा भी कह सकते है कि यह SD card का updated version होते है। SDHC memory card की full form होती है, Secure Digital High Capacity Memory Cards.

समय के साथ साथ जैसे जैसे High resolution photos और videos की demand बढ़ने लगी तो ज्यादा space की जरूरत पड़ने लगी। लेकिन SD Memory cards इस जरूरत को पूरा नही कर पा रहे थे क्योंकि उनमें storage space बहुत कम होता हैं इसीलिए SDHC memory cards को introduce किया गया।

हालांकि इसकी dimensions तो पहले वाले SD memory card जितनी ही थी लेकिन इसकी storage capacity, पुराने type के SD cards से ज्यादा थी। अब जिस भी Memory card की storage capacity 4Gb. से 32Gb है उसे SDHC memory card consider किया जाता है। ज्यादा storage capacity के साथ साथ SDHC memory cards की स्पीड भी ज्यादा होती है।

3. SDXC Memory Card:

SDXC memory card की full form होती है, Secure Digital Extended Capacity. जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह card आपको SDHC card से extended storage capacity provide करवाता है।

SDXC memory card की storage space 64Gb से लेकर 2Tb तक कि हो सकती है।

आमतौर पर वह photographers, या programmers जिन्हें हर समय अपने साथ काफी सारा data रखना होता है, वह इसका इस्तेमाल करते है। Storage capacity के साथ साथ इसकी speed भी पहले वाले दोनों SD cards से ज्यादा होती है। SDXC memory cards में 90Mb/s तक कि speed पर data transfer करने की capacity होती है।


CTET Exam Kya Hai | CTET Exam Preparation Kaise Kare.

Mediatek Processor In Hindi Jankari.

How To Apply E-Pan Card Hindi. Download Duplicate Pan Card.

Windows 11 Kya Hai ? जानिए विंडोज 11 के बारे में Important Jankari


4. Micro SD memory Cards:

जैसे जैसे devices में नई technologies का इस्तेमाल होने लगा, तब Memory Card के size को भी छोटा कर दिया गया। Micro SD cards normal SD cards की तुलना में size में छोटे होते है। हालांकि इसके size में छोटे होने की वजह से इसके features में कोई फर्क नही पड़ा। एक तरह से यह Normal SD cards का smaller version है वो भी same features के साथ।

Micro SD cards, normal SD cards के मुकाबले ज्यादा portable devices के साथ compatible है।  Micro SD cards को बहुत सारे portable electronic devices में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि smartphones, digital cameras, tablets, आदि। इस तरह के micro SD cards 16Gb तक का data रखने के capable होते है और यह 8Mb/s तक कि स्पीड दे देते है।



5. Micro SDHC:

Micro SDHC memory cards का एक नया version है जो कि 2007 में ही launch हुआ है। जैसे जैसे mobile phones, और बाकी portable devices में large storage capacity की demand बढ़ने लगी है वैसे वैसे नई नई technologies इस high demand को fulfil करने में लगी है।

यदी हम इससे पहले वाले memory cards की बात करे तो वह इतने ज्यादा data को handle करने में सक्षम नही थे।

यदि हम Micro SDHC की बात करे तो यह 32Gb तब का data store करने की capacity देते है। साथ ही इसमे data transfer speed भी पुराने cards से बेहतर है। इसमे आपको 10Mb/s तक की स्पीड मिल जाती है।

6. Micro SDXC:

SD card में Micro SDXC सबसे latest technology के है। Micro Secure Digital Extreme Capacity, जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, यह micro SD cards होते है जिसमे आपको extreme storage capacity मिलती है। यदि हम SD cards के पुराने versions से compare करे तो इसमे आपको बहुत सारे features मिलते है और इसकी storage capacity भी बहुत ज्यादा है।

Micro SDXC cards में 64Gb से लेकर 2Tb तक कि storage capacity होती है।

2Tb storage के साथ साथ आपको इसमे data transfer करने की high speed भी मिलती है। हालांकि Micro SDXC cards की एक कमी भी है कि यह केवल उन्हीं devices को support करता है जिनमे specific micro SDXC slot है।

7. Compact Flash Card:

Compact Flash Cards, common SD cards से थोड़े अलग होते है। यदि हम इनकी dimensions की बात करे तो यह size में normal sd cards से बड़े होते है। लेकिन सिर्फ size में ही नही, इनकी storage capacity, और speed भी सच मे extreme होती है।

Compact Flash Cards आपको ultra high data transfer speed provide करते है, और साथ ही इनकी storage capacity भी बहुत high होती है। Compact Flash Cards professional photographers, videographers, आदि के लिए एक बहुत ही अच्छी choice है।

SD Card Kya Hai – Classes of SD Card:

ऊपर हमने आपको SD card के अलग अलग types के बारे में बताया है। लेकिन क्या आप जानते है कि SD card की class भी होती है। और हर SD card की speed उसकी class पर ही निर्धारित होती है। यहां speed का मतलब memory card के data को transfer करने, और उसके read करने की speed से है।

SD cards अलग अलग class के होते है, जिन्हें हमने एक table की form में आपको दर्शाया है:

ClassMinimum Speed
22 Mb/s
44 Mb/s
66 Mb/s
1010 Mb/s
UHS 110 Mb/s
UHS 330 Mb/s

आइए, SD card की सभी classes को विस्तार में समझते है:

Class 2: जैसा कि हमने आपको बताया कि SD card की speed, SD card की class पर ही depend करती है। Class 2 के SD cards, वह SD cards होते है जिनमे आपको data transfer करने की speed 2mb/s तक कि मिलती है। हालांकि यह SD cards बहुत slow speed के होते है, लेकिन पुराने समय मे यही SD cards चलते थे।

Class 4: Class 4 SD cards में आपको 4mb/s तक की data transfer speed मिल जाती है। हालांकि यह speed बहुत ज्यादा fast तो नही होती, लेकिन यदि हम इसे Class 2 SD cards से compare करे तो इसकी speed उससे बेहतर होती है। आमतौर पर इन SD cards का इस्तेमाल HD video recording के लिए नही किया जाता ।

Class 6 SD cards: जैसा कि इसके नाम से ही पता चल  रहा है, इस तरह के SD cards में आपको 6mb/s तक कि data transfer speed मिल जाती है। User इस तरह के SD cards का इस्तेमाल HD video recording के लिए आसानी से कर सकते है।

Class 10 SD cards: Class 10 का SD card HD video recording के साथ साथ Full HD, और 4k video formats को भी support करता है। इसमे आपको 10mb/s तक कि data transferring speed मिल जाती है। Normal use के लिए यह SD cards बहुत ही high speed के होते है।

UHS 1: Ultra High Speed SD cards, specially high speed usage के लिए इस्तेमाल किये जायें है। यदि हम UHS 1 की बात करे तो इसकी speed 10 mb/s तक कि होती है।

UHS 3: UHS 3 में user को 30mb/s की ultra high speed मिलती है। यह SD card हर तरह की video formats, जैसे कि 4K, 8K आदि को support करता है। 

अभी तक हमने आपको SD card के types व उसकी classes के बारे में बताया। उम्मीद है आपको यह समझ आ गया होगा और आप यह भी जान गए होंगे कि कुछ SD cards इतने fast ओर कुछ इतने slow क्यों होते है। SD cards की class ही उनकी स्पीड निर्धारित करती है।



SD Card Kya Hai – आपके लिए कौनसा SD card सही है?

अक्सर ऐसा होता है कि जब तक हमे SD card के types और इसकी classes के बारे में नही पता होता तब तक तो हम कोई से भी SD card purchase कर लेते है। लेकिन जब हमे इसके बारे में थोड़ी जानकारी हो जाती है तो हम confuse हो जाते है कि हमे कोनसा SD card लेना चाहिए। चलिए आपके इस सवाल का जवाब भी हम दे देते है।

सबसे पहले तो आपको अपनी जरूरत को समझना चाहिए। आपको देखना चाहिए कि आपको SD card किस purpose से चाहिए। यदि आप केवल कुछ songs और photos रखना चाहते है तो आपके लिए 4Gb या 8Gb का SD card भी sufficient है।

वहीं यदि आप अपने High Quality camera के लिए SD card purchase करने जा रहे है तो आपके लिए कम से कम 64Gb का SD card तो होना ही चाहिए। तो इस तरह से आपको सबसे पहले देखना चाहिए कि आपकी जरूरत क्या है।

इसके बाद आपको SD card की speed को consider करना चाहिए। यदि आप अपने mobile phone में डालने के लिए 8 या 16Gb का memory card ले रहे है तो उसके लिए आप Class 4 ya class 6 का SD card भी ले सकते है। वहीं यदि आप अपने DSLR के लिए 64 Gb या उससे बड़ा SD card ले रहे है तो आप Class 10 का SD card ले सकते है।

और यदि आप एक professional videographer है और आप High quality videos और Photos के लिए SD card ले रहे है तो निश्चित रूप से आपको UHS SD cards को choose करना चाहिए।

SD Card Kya Hai, SD card के uses और speed के साथ साथ आपको यह भी जरूर देखना चाहिए कि कोनसा SD card आपके device के लिए compatible है। अलग अलग devices में अलग अलग technologies का इस्तेमाल किया जाता है, इसी वजह से सभी devices, सभी SD cards को support नही करते।

इसलिए अपने device के लिए SD card लेने से पहले आपको यह जरूर check करना चाहिए कि क्या आपका device उस card को accept करता है या नही।

SD Card Kya Hai – Memory card tips:

हम चाहे किसी भी चीज़ या device की बात करे, फिर चाहे वह electronic device हो, हमारा कोई asset हो, या फिर हमारा SD card, यदि हम इसकी देख रेख अच्छे से करते है और इसको सम्भाल कर रखते है तो हम इसकी Life को increase कर सकते है।

हालांकि हम हमारे पुराने SD card की technology को market में आ रही नई technologies के साथ बदल तो नही सकते, लेकिन फिर भी हमे हमारे SD card को अच्छे से सम्भाल कर रखना चाहिए ताकि हम उसे ज्यादा से ज्यादा समय तक use कर सके।

चलिए जानते है ऐसे ही कुछ tips के बारे में जिनकी मदद से आप अपने SD card की सुरक्षा कर सकते है और उसकी Life को बढ़ा सकते है:

1. Always format memory card in the same device in which you want to use it:

यदि आप अपने SD card को अपने DSLR में इस्तेमाल करने वाले है तो आप उसे अपने DSLR में ही format करे। इससे आपका memory card आपके DSLR के hardware में काम करने के लिए prepare हो जाएगा।

2. Remove memory card safely:

SD card का इस्तेमाल हम किसी भी device में कर सकते है, जैसे कि mobile phones, camera, computer, etc. सभी devices में हमे Safely Remove SD card का option मिलता है, लेकिन बहुत बार हम इसपर इतना ध्यान ही नही देते और सीधा ही SD card को निकाल देते है। लेकिन आगे से आपको ऐसा नही करना है। आपको हमेशा अपने SD card को अपने device से safely remove करना है।

3. Do not fill it completely:

कभी भी अपने SD card की सारी storage को full न करे। आपको हमेशा उसमे थोड़ी सी खाली स्पेस छोड़नी चाहिए। इससे आप memory card में आने वाले unwanted errors से बच सकते है। यहां पर हम बहुत ज्यादा space की बात नही कर रहे है, आप इसमे थोड़ी सी खाली space छोड़ सकते है।

4. Use multiple cards instead of One:

यदि आप एक professional photographer, या videographer है, या कोई ऐसा काम करते है जिसमे आपको ज्यादा storage की जरूरत पड़ती है, और आप High storage वाले cards का इस्तेमाल करते है तो आपको एक चीज़ का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

आपको हमेशा एक card की जगह अलग अलग cards का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यदि आपका एक card corrupt भी हो जाता है तो आपका सारा data loss नही होगा, बल्कि केवल कुछ data जो उस particular card में रखा हुआ था, वही corrupt होगा।

5. Reformat your memory card from time to time:

एक भृम, जो बहुत सारे लोगों के दिमाग मे भरा हुआ है कि, हमे हमारे SD card को बार बार format नही करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते है कि यदि आप अपने memory card को healthy और virus free रखना चाहते है तो आपको इसे समय समय पर reformat करते रहना चाहिए।

यदि आप अपने card को केवल एक ही device में use करते है तो आप कुछ समय बाद इसे reformat कर सकते है। वहीं यदि आप अलग अलग devices में इसका इस्तेमाल करते है तो जब भी आप इसका device change करे, उस समय इसे format करना चाहिए।

6. Keep the device charged:

आप SD card का इस्तेमाल camera में करे, या चाहे mobile phone में लेकिन एक चीज़ का ध्यान आपको हमेशा रखना है कि आपको अपने device की battery को charged रखना है। आपको हर समय अपने device की battery पर नज़र बनाये रखनी है और इसको पूरी तरह से discharge नही होने देना है।

7. High performance reader:

यदि आप card reader का इस्तेमाल करते है तो इस बात का जरूर ध्यान रखे कि हमेशा high performance reader का ही इस्तेमाल करे। आपका card reader भी आपके SD card की life को decrease कर सकता है। इसीलिए सस्ते card reader के चक्कर में अपने SD card का loss न करे।

यदि आप इन सभी टिप्स को ध्यान में रखते है तो निश्चित रूप से आपका memory card लम्बे समय तक सही सलामत रहेगा और आप उसे इस्तेमाल कर पाएंगे।



निष्कर्ष :

उम्मीद है आपको हमारा आज का यह article, SD Card Kya Hai, SD card full form, and Types of SD card अच्छा लगा होगा। यदि आपको SD card से related कोई भी query है, या आपके कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment box में comment करके हमसे पूछ सकते है।

हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे। साथ ही यदि आप इस तरह की कोई अन्य जानकारी पाना चाहते है तो भी नीचे comment box मे लिख सकते है। हम आपके लिए वह जानकारी जल्द से जल्द लेकर आएंगे।


Haisiyat Praman Patra Kya Hota Hai.

Gold ETF Kya Hai.

Share Market in Hindi शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here