SEO And Internet Marketing In Hindi

यदि आप अपने business या website के लिए online advertising या marketing करते है, तो आपके SEO And Internet Marketing In Hindi में difference जान लेना बहुत important है। दोनो की पूरी जानकारी होने के बाद ही आप इसमें success achieve कर सकते है।

इस लिए आज इस post के जरिये हम आपको SEO और Internet marketing में difference समझायेंगे।

SEO और Internet marketing में difference जानने से पहले हमें इन दोनों का मतलब पता होना चाहिए। तो चलिए जानते है कि SEO क्या होता है और Internet marketing क्या होती है।

SEO And Internet Marketing In Hindi. What is SEO?

SEO की full form है Search Engine Optimization. यह वह process है जिसमे हम अपनी website की visibility और ranking को बढ़ाने के लिए कुछ techniques और tactics का इस्तेमाल करते है। यह techniques एकदम free होती है, इसमे हमे केवल अपना समय और अपनी knowledge का इस्तेमाल करना होता है।

एक अच्छे SEO वाली website कुछ समय (6-8 महीनों) में Google और अन्य Search engines पर rank करने लगती है, वहीं दूसरी ओर जिस website का SEO अच्छे से नही होता है, वह Google या अन्य किसी भी search engine पर रैंक नहीं करती है। इसीलिए अपनी website को rank करवाने के लिए और उसपे traffic लाने के लिए SEO बहुत important होता है।

यदि आप SEO के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो हमने अपने एक article , What is SEO and how it works में बहुत अच्छे से SEO की पूरी जानकारी दी है। आप वह post पढ़ कर SEO के बारे में और जानकारी ले सकते है।

What is Internet Marketing?

जैसा कि इसके नाम से ही clear हो रहा है, इसका मतलब होता है अपने business या website की internet पर marketing करना। Internet marketing में वह techniques और ways include होते है, जिनका इस्तेमाल आपकी company आपके potential customers तक पहुंचने के लिए करती है।

Internet marketing का main focus होता है, लोगों से interact करना। और लोगों से interaction के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि, social media platforms like facebook, instagram, etc, paid advertising, email marketing etc.

Internet Marketing की Common Strategies कुछ इस तरह होती है:

Paid advertising:

यह internet marketing की वह strategy है जिसमे search engines द्वारा pay per click campaigns run किये जायें है। इसमें audience को target करके, या geographical location को target करके, या फिर एक particular niche को target करके ads run करवाई जाती है।

Social Media Marketing:

इस internet marketing strategy में social media का इस्तेमाल किया जाता है अपने customers तक पहुँचने के लिए और उनसे interact होने के लिए।

EMAIL MARKETING

Email Marketing:

Email marketing, internet marketing का सबसे अच्छा और सबसे effective तरीका होता है। इसमें आप अपने customer को direct mail करते हो अपनी sales increase करने के लिए और अपने products का promotion करने के लिए।

Content Marketing:

इस strategy में अपने customers का trust पाने के लिए useful articles, blog posts, और अन्य information deliver की जाती है। इसमें अपने readers को customer बनाने के लिए प्रयास किये जाते है।

SEO And Internet Marketing In Hindi. Differences:

Internet marketing और SEO में कुछ difference भी होते है, यदि आप इन difference को ध्यान में रखेंगे तो आपके लिए अपनी website पर traffic लाने में और ज्यादा से ज्यादा customers पाने में आसानी होगी।

SEO

SEO और internet marketing में difference कुछ इस तरह है:

1. SEO,Internet marketing का ही हिस्सा है।

सबसे पहला और सबसे important difference दोनों में यही है कि SEO, internet marketing का एक part होता है। Customer तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल की गई सभी strategies internet marketing में आती है।

जैसे कि SEO, paid advertising, social media marketing, email marketing, content marketing, etc. यह सब internet marketing के ही aspects होते है।

SEO केवल internet marketing का एक aspect है, वहीं दूसरी ओर internet marketing एक पूरा process है अपने customers तक पहुंचने का और उनसे interact करने का।

2. Internet marketing target people while SEO targets search engine:

जैसा कि हम जानते है, SEO का मतलब होता है, अपनी website को, अपने content को, और अपनी advertising को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना और उसकी visibility बढ़ाना। इसके लिए कई techniques का इस्तेमाल किया जाता है.

जैसे कि on-page SEO, Off-page SEO, Technical SEO ,etc. SEO का main motive होता है अपनी website या apne content को search engines के अनुकूल बनाना। ताकि search engines को हमारा content अच्छे से समझ आ सके और वह हमारे content को search results में ऊपर दिखाए।

वहीं दूसरी ओर internet marketing direct लोगो को target करती है। इसमे इस्तेमाल की गई strategies को इस तरह से design किया जाता है कि यह useful information provide करती है और साथ ही लोगों को practical help provide करती है।

3. SEO Cost vs. Internet Marketing cost:

SEO And Internet Marketing In Hindi का एक ओर difference है इसके cost.

Cost of SEO:

यदि हम SEO के cost की बात करते है तो यह पूरी तरह से इस बात पर depend करता है कि आप SEO खुद करते है, या इसे outsource करते है। यदि आप अपने website का SEO खुद करते है तो आपको इसका कोई cost नही लगेगा। 

SEO की सभी strategies एकदम free होती है। इसके लिए आपको केवल अपना वक़्त और अपनी knowledge का use करना होता है। लेकिन यदि आप SEO को outsource करते है, या अपनी website का SEO किसी SEO specialist से करवाते है तो उस case में SEO specialist की fees ही आपके लिए SEO cost है।

Cost of internet marketing:

वहीं दूसरी और अगर हम internet marketing की बात करे तो यह एक continuous paying process है। यह पूरी तरह से paid होता है और इसमें आपको सभी strategies के लिए पैसे देने पड़ते है।

जैसे की अगर आप google या किसी अन्य search engine पर ad campaign run करवाना चाहते है तो आपको pay per click के हिसाब से उस search engine को pay करना होगा।

यदि आप facebook, instagram, या youtube पर ads run करवाना चाहते है तो आपको इन social media को पैसे देने होंगे। Internet marketing में आप  जितनी बड़ी level पर marketing करेंगे इसकी cost आपको उतनी ही ज्यादा पड़ेगी।

SEO में अगर हम outsourcing भी करते है तो भी उसमें internet marketing जितनी cost नहीं आती। इसलिए SEO एक cost effective technique भी है अपनी website पर traffic लाने के लिए।

4. Paid vs. free traffic:

जैसा कि हम जानते है SEO एक free strategy है। यदि आप अपनी website को proper SEO करके rank करवाना चाहते है तो यह आपके लिए एकदम free of cost है। इससे आपको एकदम free में organic traffic मिलता है।

SEO free में अपनी website पर traffic लाने की best technique है।वहीं दूसरी ओर internet marketing से लाये गए traffic के लिए आपको पैसे देने पड़ते है।

SEO और Internet marketing में difference कुछ इस तरह थे। लेकिन बहुत से लोग यह भी पूछते है कि क्या Internet marketing और SEO साथ में किया जा सकता है? और क्या यह आपकी website के लिए अच्छा होता है? चलिए जानते है।

SEO और internet marketing दोनो से ही हम अपने business को grow करना चाहते है और ज्यादा से ज्यादा customers लाना चाहते है।

यदि आप SEO और internet marketing दोनो पर focus है तो यह आपकी website और आपके business के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह आपके business को boost करने में मदद करता है और आपकी website की visibility भी बढ़ता है। इससे आपके profits भी increase हो सकते है और आप ज्यादा से ज्यादा customers से interact भी कर सकते है।

FAQ

Q: What is traditional marketing?

Ans: Traditional marketing में वह strategies आती है जिसका इस्तेमाल internet पर नही किआ जाता। आसान शब्दों मे offline marketing को traditional marketing कहते है।

Q: What is internet marketing?

Ans: Internet marketing में वह strategies include होती है जिनमे internet का इस्तेमाल किया जाता है। जहां traditional marketing में tv, radio, newspaper, का इस्तेमाल किया जाता था वहीं internet marketing में apps, websites, social media, email, आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

Q: क्या internet marketing हमारे business और website के लिए beneficial है?

Ans: हाँ। Internet marketing एक business या website के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Q: What does SEO stand for?

Ans: SEO stands for Search Engine Optimization.

Q: What is SEO? SEO क्या है?

Ans: SEO वह process है जिसमे हम कुछ techniques और strategies का इस्तेमाल करके search engine को हमारे content के बारे में बताते है। ताकि search engine हमारे content को search results में ऊपर show करे।

Q: Best Internet marketing strategies कोनसी होती है?

Ans: Internet marketing strategies:निचे दी गई है

  • Search engine optimization
  • Search engine marketing
  • Social media marketing
  • Email marketing
  • Content marketing
Conclusion

SEO And Internet Marketing In Hindi दोनो ही marketing की strategies है। दोनों से ही हम अपनी website और अपने business की growth चाहते है और ज्यादा से ज्यादा profit earn करना चाहते है।

उम्मीद है आपको SEO और internet marketing में differences समझ आ गए होंगे। यदि आपको  internet marketing और SEO से related कोई भी query है, तो नीचे comment box में comment करके mention करे। हम जल्द से जल्द उसको सुलझाने का प्रयास करेंगे।

ये भी पड़े :

SEO Kya Hai? How Does Search Engine Optimization Work?

Animation And VFX Kya Hai.

Difference Between SEO And SEM In Hindi.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

Computer क्या हे? History Of Computer.

Bolly4U 2021 Movies Download

10 Best Inverter AC in India 2021: Reviews & Buying Guide.

Backlink Kya Hai. Backlink Kaise Banaye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here