SEO Kya Hai ?

SEO Kya Hai? यदि आपने अभी एक youtube channel बनाया है, या फिर website या blog बनाया है या आप बनाना चाहते हैं तो आपको SEO की knowledge होना बहुत जरूरी है। जब भी आप अपने blog या youtube channel पर content डालते हैं तो उस content को अपने readers और viewers तक पहुँचाने के लिए SEO बहुत important होता है। आइए SEO के बारे में और जानकारी लेते हैं।

SEO Kya Hai? – What is SEO?

SEO वह process है जिसका उपयोग करके आप अपनी website, blog, या youtube channel को optimize करते हैं जिससे search results में उनकी visibility बढ़ सके। ताकि आपकी website या videos पर ज्यादा traffic आये और ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी website और videos को देख पाए।

चलिए इसे थोड़ा और आसान शब्दों में समझते हैं की SEO Kya Hai

जब भी आप internet पर कुछ भी search करते हैं तो internet आपको हजारों लाखों search results दिखा देता है। लेकिन क्या हम उसमे से आधे भी देखते हैं? या क्या उसमे से पहले 100 search results भी देखते हैं? बिल्कुल नहीं।

अकसर हमे जो भी चाहिए होता है वह पहले page पर ही मिल जाता है। या ज्यादा से ज्यादा हम second या third page पर चले जाते हैं। उसी तरह बाकी सब users भी second या third page से आगे नहीं जाते हैं। इसी वजह से केवल उन्हीं website या blog पर traffic आता है जो कि search results में first, second या third page पर आ पाते हैं ।

इसलिए जितने भी content creators हैं , फिर चाहे हम website owners की बात करें या youtube channel owners की , वह सब search results में first या second page पर आना चाहते हैं। Search results में top पर आने के लिए use करनी पड़ती है कुछ techniques, जिन्हें कहा जाता है SEO यानी कि Search Engine Optimization.

SEO का Full form होता है Search Engine Optimization.

Importance Of SEO. SEO Kya Hai Hindi

कुछ हद तक तो आप जान ही गये होंगे कि SEO important क्यों होता है, अगर नहीं तो आइये हम बताते हैं। वैसे तो SEO की बहुत सारी importance होती हैं लेकिन उनमें से कुछ प्रमुख importance हम यहां mention कर रहे हैं ।

1. Visibility and Ranking:

SEO का सबसे important function है content की visibility बढ़ाना। यही कारण है कि SEO इतना जरूरी होता है। SEO किसी भी content या video की ranking और visibility increase करने में बहुत important role play करता है।

सभी content creators अपनी website या videos की visibility बढ़ाना चाहते हैं ताकि उनकी website पर ज्यादा से ज्यादा visitors आएं । ज्यादा visitors आने से उनकी website की ranking बेहतर होगी और उनकी website लम्बे समय तक search results में top पर रहेगी।

2. Web Traffic

SEO किसी भी website पर web traffic increase करने के लिए बहुत important होता है। वैसे website पर traffic लाने के कई तरीके होते हैं लेकिन organic traffic लाने के लिए SEO सबसे बेहतरीन तरीका है।

जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा था कि अच्छे SEO वाली websites search result में top पर rank होती हैं।

इसी वजह से उन websites पर अच्छा खासा traffic आता है। SEO को website पर traffic लाने का सबसे अच्छा method इसलिए भी माना जाता है क्योंकि यह एकदम free होता है और इससे बहुत high amount में traffic आपकी website पर आता है।

3. Better Visitor Experience :

Visitor का experience आपकी website को success दिलाने के लिए बहुत आवश्यक है। SEO Kya Hai में बहुत से factor होते हैं एक visitor के experience को बेहतर बनाने के लिए।

जैसे मान लीजिए एक reader आपकी website open करता है, लेकिन कुछ seconds तक आपकी website load ही होती रहती है तो उस visitor के वापस चले जाने के chances increase हो जाते है। यह bad visitor experience में गिना जाता है।

यदि आपको अपने visitor का experience बेहतर बनाना है तो आपको अपनी website को इस तरह optimize करना होगा कि वह जल्दी load हो और जल्दी open हो। इसी तरह से और भी कई SEO factors होते हैं जिनसे visitors का experience बेहतर बनता है। इसीलिए SEO आपके visitors के experience को बेहतर बनाने के लिए बहुत important है।

4. Growth:

अंत में, SEO के important होने का last कारण यह है कि यह आपको आपके business goals को प्राप्त करने में आपकी मदद करता है।

SEO आपको अपने visitors के साथ बेहतर relation बनाने, visitors के experience में सुधार करने, अधिक लोगों को आपकी website पर लाने, आपके visitors को आपके customers में convert करने में मदद करता है।

इससे आपकी sale increase होती है, आपको genuine customers मिलते हैं और आपके business में growth होती है। इसलिए SEO हर तरफ से इतना ज्यादा important है।


Also Read :

Free Blog कैसे बनाये। Step by Step Guide.

Difference Between SEO And SEM In Hindi.

Difference Of Calculator And Computer.

10 Best Inverter AC in India 2021: Reviews & Buying Guide.

SEO And Internet Marketing In Hindi.

Web Server Kya Hai. Types Of Web Server In Hindi.

Youtube Se Do-Follow Backlinks Kaise Banaye


Types Of SEO

SEO के कुल 8 प्रकार होते हैं:

  1. White Hat SEO
  2. Black Hat SEO
  3. Grey Hat SEO
  4. Negative SEO
  5. On-page SEO
  6. Off-page SEO.
  7. Technical SEO
  8. Local SEO

लेकिन इन 8 में से आज हम केवल 3 के बारे में ही जानेंगे, वकी 5 Point की Jankari Next Article में बताएँगे |

एक beginner blogger के लिए यह 3 SEO के types की knowledge होना important है।

SEO Kya Hai

1. On-Page SEO:

On-Page SEO आपकी website के content से related होता है। इसमें आपको अपनी website के content को अच्छे से optimize करना होता है। On-0age SEO में वह strategies include होती हैं जिनसे आप अपनी website के individual pages को optimize करते हैं।

On-Page SEO search engines को यह समझने में मदद करता है कि आपकी website का content किस topic पर है और इसे किन search results में show किया जाए।

On-Page SEO के बहुत सारे factors होते हैं , जिनमे से कुछ important factors इस तरह हैं:

Title:

Title एक HTML tag होता है जो हर एक webpage में सबसे ऊपर होता है। Title उस webpage के बारे में initial जानकारी देता है। Title हमेशा ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़ कर आपके reader को समझ आ सके कि यह webpage किस बारे में है।

Meta Description:

Title के बाद जो सबसे important factor होता है, वह है उस webpage की description. Title केवल 8 से 10 words का होता है, लेकिन description में आप 80 – 100 words लिख सकते हैं। Description आपके webpage के content को detail में explain करती है।

Headings:

On-Page SEO में तीसरा important factor है headings. जैसे Title आपके पूरे Webpage को describe करता है , वैसे ही Headings एक paragraph या आपके content के एक हिस्से को describe करती है।

SEO Writing:

SEO writing का मतलब है आपके article या content को इस तरह से optimize करना कि वह Search engines को आसानी से समझ आ सके और आपका content rank हो सके।

Proper Use Of Keywords:

Keywords SEO में बहुत important role play करते हैं। Relevant keywords search करने से लेकर उन keywords को अपने content में use करना बहुत ही आवश्यक होता है।

Images:

अपने content में उससे related images use करना भी एक अच्छी SEO technique है। ओर यह भी On-Page SEO का ही factor है। लेकिन आपको उन images को भी अच्छे से optimize करना चाहिए, नहीं तो वह आपकी website को slow कर सकती हैं।

User Engagement:

केवल अपने Content को लिख देना ही काफी नहीं होता, आपको अपने content को engaging ओर interesting बनाना चाहिए। ताकि reader को उसे पढ़ने में मज़ा आये और वह आपके content को पूरा पढ़े।

यह On-Page SEO के कुछ important factors थे जिनका आपको ध्यान रखना होता है।

2. Off-Page SEO:

जहां हम On-page SEO में SEO techniques को अपनी website में implement करते हैं, वहीं दूसरी ओर Off-Page SEO में हम SEO techniques अपनी website के बाहर implement करते हैं। इसमें हम internet की दुनिया में अपनी website की ranking को बढ़ाने के लिए efforts लगाते हैं।

On-Page SEO की तरह Off-Page SEO में बहुत सारे SEO factors नहीं होते हैं, इसमें केवल एक ही सबसे important factor होता है, Link Building.

Link building बहुत ही important और ध्यानपूर्वक करने वाली SEO techniques में आता है। यह बहुत ही crucial SEO factor होता है। इसमें की गई गलती आपकी website की rankings को बहुत नीचे तक गिरा भी सकती है, और यदि आपने इस SEO factor को अच्छे से implement कर लिया तो यह आपकी website की ranking को बहुत ऊपर भी लेकर जा सकता है।

3. Technical SEO:

Technical SEO का मतलब होता है अपनी website और servers को इस तरह से optimize करना ताकि search engine crawlers आपकी website को ज्यादा अच्छे से और effectively index कर पाए।

Technical SEO भी SEO का एक बहुत important part है और इससे आपकी website की ranking पर बहुत effect पड़ता है।

Technical SEO के कुछ Important Factors इस तरह हैं:

SEO Kya Hai Hindi

SSL:

SSL certificate एक security feature होता है जिससे आपकी website और browser के बीच में एक encrypted link create हो जाता है। इससे आपकी website का link http से https में convert हो जाता है।

यह आपके visitors को secure feel करवाता है क्योंकि इससे आपके visitors के password, bank details वगैरह safe रहती है।

Mobile Friendly Website:

आज के time में internet का उपयोग computer से ज्यादा mobile पर होने लगा है। इसलिए आपको अपनी website को mobile friendly बनाना चाहिए ताकि visitors आपकी website को mobile पर भी देख सके।

Speed of your website:

आपकी website की speed भी एक SEO factor है। जी हां! Search Engine उन websites को preference देते हैं जो जल्दी open होती हैं और जिनका load time कम होता है।

Create XML Site Map:

XML sitemap का इस्तेमाल करके आप search engines को बता सकते है कि उसे आपकी website में कोन कोन से pages को crawl करना है।

Register Your Website With Google Search Console And Bing Webmaster Tools:

कभी कभी क्या होता है कि आप अपनी website बना लेते है और उसपे content भी डाल देते है, लेकिन आपकी website नई होने के कारण search engines को आपकी website के बारे में पता ही नहीं होता।

इसलिए आपको अपनी नई website को Google console और Bing Webmaster tools में register करवाना चाहिए ताकि search engines को आपकी वेबसाइट के बारे में पता चले और वह आपकी website को crawl कर सके।

Frequently Asked Questions

Q) What Is SEO ?

Ans: SEO वह process है जिससे आप अपनी website को optimize करते है ताकि वह search engine की rankings में top पर आ सके और search results में first या second page पर आए ।

Q) What Does SEO Stand For?

Ans: SEO stands for Search Engine Optimization.

Q) Why SEO Is Important. SEO Kya Hai?

Ans: SEO आपकी website की ranking बढ़ाने के लिए बहुत important है। यदि आपकी website की ranking बढ़ेगी तभी आपकी website पर ज्यादा traffic आएगा और ज्यादा लोग आपकी website को visit करेंगे।

Q) What Are The Most Important Ranking Factors Of Google?

Answer: निचे दिए गए है.

  • Quality content
  • Quality backlinks
  • Mobile-friendly website
  • Good page speed
  • User engagement
  • On-page SEO
  • Technical SEO
  • Domain Authority
  • Freshness of content
  • The value offered by your content

Q) What Is A Keyword?

Ans: Keywords वह words और phrases होते हैं जिन्हें search engine use करता है user को उसकी search के relevant results show करने के लिए।

Q) What Are Backlinks?

जब एक website दूसरी website से link की जाती है तो उसे backlinks कहते हैं। Backlinks एक महत्वपूर्ण SEO ranking factor है।

Q) What Is The Name Of Search Engines Other Than Google?

Ans: Google का search engine की market में ऐसा hold है कि बहुत से लोग तो Google के अलावा किसी ओर search engine का नाम भी नहीं जानते ।

Google के अलावा कुछ और popular search engines हैं: Bing, Yahoo, DuckDuckGo और Yandex . Actually Youtube भी एक search engine है जो search results में केवल videos दिखाता है।

Conclusion:

जैसा कि आपको समझ आ ही गया होगा कि SEO Kya Hai. SEO एक complex process है जिसमें कई अलग-अलग factors और techniques का इस्तेमाल करना होता है।

लेकिन यदि सही knowledge मिले तो SEO सीखना impossible नही है। यदि आप SEO से related कोई भी जानकारी चाहते हैं तो नीचे comment box में comment करे, हम जल्द से जल्द अपने blog के जरिये आपके लिए वह जानकारी ले कर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here