Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Set Top Box क्या है, सेट टॉप बॉक्स कैसे काम करता है.

STB या Set Top Box हम में से लगभग सभी लोगों ने देखा ही होगा.काफी लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल भी किया होगा.और अब भी कर रहे होंगे.

But हम में से बेहद कम लोगो को इसकी बारे में पूरी जानकारी है.इस आर्टिकल में हम आपको Set Top Box के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.इसके तहत हम आपको बताएंगे कि सेट टॉप बॉक्स क्या है,काम कैसे करता है,भारत में इसकी कितनी कंपनियां है.

सेट टॉप बॉक्स क्या है – What Is Set Top Box.

STB kya hota hai,इसका जवाब है कि ये एक Hardware Device है.ये Satellite से Digital Signal रिसीव कर उस सिग्नल को Analog Signal में बदलता है.उस एनालॉग सिग्नल को कंटेंट के रूप में टीवी पर दिखाता है.

इसके अंदर कई सारे Parts लगे होते हैं.जो कि इस पूरी प्रक्रिया को संपन्न करते हैं.

इसे और आसान तरीके से समझे तो सेट टॉप बॉक्स एक ऐसा डिवाइस है जो कि Digital Signal को रिसीव करता है,उसे Decode करता है,उसके बाद Decoded Signal को टेलीविजन पर डिस्प्ले करता है.जिसे हम देखते हैं.

इसको संक्षेप में STB भी कहा जाता है.इसके अलावा इसको Set Top Unit से भी जाना जाता है.इसे शार्ट में STU कहते हैं.सेट टॉप बॉक्स का तीसरा नाम Cable Box भी है.

सेट टॉप बॉक्स काम कैसे करता है – How Set Top Box Works.

अब तक तो आप ये जान चुके हैं कि सेट टॉप बॉक्स kya hai. चलिए अब बात करते हैं कि यैह काम कैसे करता है.पहले यह जान लें कि सेट टॉप बॉक्स मुख्य रूप से सैटेलाइट टीवी तथा केवल टीवी में उपयोग किया जाता है.

STB सबसे पहले Satellite से Digital Signal Receive करता है.उसके बाद उस Received Signal को Analog Signal में बदल देता है.इसके बाद यह Analog Signal ऑडियो, वीडियो, चित्र के रूप में टीवी पर हमें दिखाई देते हैं.

STB से काम करने का तरीका यह है कि इसकी अंदर Tuner IC लगा होता है.यह वही  IC होता है, जो कि डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिगनल में Decode करता है.इस कारण हम टीवी पर कुछ भी देख तथा सुन पाने में सफल होते हैं.

सेट टॉप बॉक्स के प्रकार -Types of Set Top Box

  • Cable Converter Box :

Cable TV से ब्रॉडकास्ट होने वाले चैनल को Cable Converter Box  Analog Radio Frequency में बदल देता है.इसका उपयोग Non-Cable Ready TV पर Cable Channels Receive करवाने के लिए किया जाता है.

  • TV Signal Sources :

आमतौर से जो आजकल घरों में सेटेलाइट डिश एंटीना लगा होता है,वह TV Signal Sources का ही उदाहरण है.इसके अलावा जो पुराने समय में टीवी में एंटीना Use किया जाता था,वह भी इसी Set Top Box का एक प्रकार था.इसका उपयोग मुख्य रूप से TV Signal कैच करने के लिए किया जाता था.

इनके अलावा किसी अन्य माध्यम से भी टीवी को सिग्नल प्राप्त होता है.जैसे कि Coaxial Cable,टेलीफोन लाइन या ब्रॉडबैंड लाइन इत्यादि सभी इसी के उदाहरण हैं.

Professional Set Top Box:

Set Top Box क्या है, इस तरह के का उपयोग मुख्य रूप से  व्यवसायिक रूप में किया जाता है.इसका उपयोग वैसी जगह भी किया है जहां आमतौर से सामान्य Set top Box को signal नहीं मिल पाता है.इस तरह के set top box बेहतरीन गुणवत्ता तथा High Frequency Signal उपलब्ध करवाते हैं.

Hybrid Set-top box :

Hybrid STB आधुनिक दौर का सेटअप बॉक्स माना जाता है.इसका खासियत ये होती है कि इसमें आप सेटेलाइट चैनल,इंटरनेट के माध्यम से OTT Platform का उपयोग कर सकते हैं.

इस सेट टॉप बॉक्स की शुरुआत साल 2000 के आसपास हुई थी.लेकिन भारत में आते-आते इसे 2005 तक का समय लग गया था.भारत में पहली बार Airtel ने ही 2005 में हाइब्रिड सेट टॉप बॉक्स जारी किया था.

    • Internet Protocol Television (IPTV) :

हम जो मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट के माध्यम से Live TV देख पाते हैं, वह IPTV का ही उदाहरण है.IPTV में Television Content टेलीविजन की बजाय सीधे IP Network पर Deliver होता है.

IPTV को ही अब टीवी का भविष्य भी माना जाता है.इसमें ग्राहकों को कई सारी सुविधाएं मिलती है.

भारत में सेट टॉप बॉक्स का इतिहास – History Of STB In India

भारत में DTH Service की शुरुआत 2000 में हुई थी.लेकिन इसकी सुगबुगाहट 1996 में ही हो गई थी.1996 की तत्कालीन सरकार को डीटीएच सेवा शुरू करने का प्रस्ताव भेजा गया था.

लेकिन इसे राष्ट्रीय सुरक्षा तथा भारतीय संस्कृति के खिलाफ मानते हुए सरकार ने डीटीएच सेवा की शुरुआत की अनुमति नहीं दी थी.

हालांकि इसके बाद 1997 में भारत की पहली निजी डीटीएच कंपनी Indian Sky Broadcasting शुरू ही होने वाली थी.लेकिन तत्कालीन केंद्र सरकार ने इसे भी बंद कर दिया.

हालांकि इसके बाद फिर लंबी बातचीत तथा सोच विचार के बाद सरकार ने डीटीएच सेवा को भारत में मंजूरी दे दी.

सरकार ने डीटीएच सेवा को तो मंजूरी साल 2000 में ही दे दी थी.लेकिन भारत में पहला DTH Service 2003 में Dish TV  द्वारा शुरू किया गया था.इसके बाद 2004 में DD Free Dish पहली Free DTH Service शुरू कर दी.

इसके बाद भारत में डीटीएच का विस्तार काफी तेजी से हुआ.और एक के बाद एक कई निजी डीटीएच कंपनियां आ गयी.अब आपको भारत के प्रमुख DTH कंपनियों के बारे में बताते हैं.

भारत की प्रमुख सेट टॉप बॉक्स कंपनियां – STB Companies In India – DTH Service Provider in India.

1. Dish TV –

Dish TV  भारत की पहले डीटीएच कंपनी है.इसकी शुरुआत अक्टूबर, 2003 में हुई थी. फिलहाल Dish TV भारत की तीसरी सबसे बड़ी DTH कंपनी है.Dish TV की मालिक Zee Company है.

Dish Tv Set Top Box And Price Dish Tv Set Top Box Price सेटअप बॉक्स की पिक्चर क्वालिटी पर निर्भर करती है.अगर आप Dish TV SD Set Top Box लेंगे तो ये आपको लगभग 1200 की शुरुआती कीमत में मिल जाएगा.

Dish TV HD Set Top Box के लिए आपको 1600 के आसपास देने होंगे.वहीं, Dish Tv 4K Set Top Box के लिए आपको लगभग 4500 की कीमत लगेगी.

2. DD Free Dish –

भारत सरकार ने दिसंबर, 2004 में Free DTH Service की शुरुआत की थी.इस पर केवल उन चैनलों को दिखाया जाता है जो कि मुफ्त है.भारत में लगभग 33 Million User DD Free Dish के हैं.

3. Tata Sky –

Tata Sky की शुरुआत अगस्त, 2006 में हुई थी.Tata Sky के भारत में लगभग 22 Million ग्राहक हैं.Market Share के हिसाब से 31.80 प्रतिशत शेयर के साथ Tata Sky भारत की सबसे बड़ी निजी DTH Company है.

Tata Sky Set Top Box And Price – Tata Sky Set Top Box की शुरुआती कीमत लगभग 1000 के आसपास होती है.Tata Sky SD Set top box की कीमत Tata Sky HD Set Top Box से कम होती है.

वहीं, Tata Sky 4K Set Top Box के लिए आपको कनेक्शन लेते समय लगभग 6500 कीमत देनी होगी.किसी भी Set Top Box की कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि इसके साथ आप कौनसा plan ले रहे हैं.

4. Airtel Digital TV –

Set Top Box क्या है भारत की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनी Airtel DTH Service भी उपलब्ध करवाती है. Airtel Digital TV  की शुरुआत अक्टूबर 2008 में हुई थी.वर्तमान में एयरटेल के पास 16.31 मिलियन यूजर हैं.

5. Sun Direct –

इसकी शुरुआत दिसंबर, 2007 में हुई थी। वर्तमान में इसके पास 10.04 Million ग्राहक हैं. DTH market Share में  भारत में Sun Direct की हिस्सेदारी 14.35 प्रतिशत है.

6. Videocon d2h –

इसकी शुरुआत 2009 में हुई थी.2018 में Videocon d2h की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के साथ ही Dish TV में Videocon d2h का विलय हो गया.अब ये सिर्फ d2h के नाम से जाना जाता है.

7. Zing Digital –

इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी.ये मुख्य रूप से दक्षिण तथा पूर्वी भारत में अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाता है.Zing Digital Dish TV की ही कंपनी है.

8. Reliance Big TV –

इसकी शुरुआत 2005 में हुई थी.लेकिन 2018 में इसे Pantel Technologies and Veecon Media and Television ने खरीद लिया.इसके बाद Reliance Big TV का नाम बदल कर Independent TV कर दिया गया.हालांकि ये सफल नहीं रही.और अंतः 2019 में ये बंद हो गया.

Conclusion.

Set Top Box क्या है, ऊपर जिन कंपनियों के बारे में बताया गया है.यह वैसी कंपनियां है, जो कि भारत में सेटेलाइट टीवी सेवाएं उपलब्ध करवाती है.इनसे अलग,भारत में वर्तमान समय में लगभग 70 ऐसी कंपनियां भी हैं जो Cable TV उपलब्ध करवाती है.

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

NFC Kya Hai.NFC Details In Hindi.

NFC Kya Hai.आज के समय में wireless devices या gadgets का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है। क्योंकि wireless होने का फायदा ये होता है...

UPI Kya Hai.UPI Details In Hindi

UPI Kya Hai.आजकल यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर digital transaction करना काफी आसान हो गया है। नोटबंदी के बाद से ही सरकार digital payment...

Captcha Code Kya Hai

Captcha Code Kya Hai.कैप्चा कोड भरते समय आपके भी मन में आता होगा की ये क्या है और आपसे ये क्यों भरवाया जाता है।...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: