Sharechat App Kya Hai

Sharechat App Kya Hai. सभी इंटरनेट यूजर Sharechat से परिचित तो होंगे ही लेकिन फिर भी हमने सोचा की क्या पता कुछ लोगों ने इसका इस्तेमाल ना किया हो तो हम उन्हें इसके बारे में जानकारी दे दें। इतना ही नहीं sharechat से पैसे भी कमाए जा सकते हैं ।

भारत में कई सारे चीनी app के बंद होने के बाद लोग ये भी सोचने लगे की ये शेयरचैट किस देश का ऐप है? इसलिए हम आपको इस लेख में इन सभी सवालों के जवाब देते हुए ये भी बताएंगे की शेयरचैट इस्तेमाल कैसे करते हैं और इससे पैसे कैसे कमाएं?

Sharechat App Kya Hai

Sharechat एक तरह का social media और social networking service देने वाला एक platform या app है। इसे mohalla tech private limited द्वारा विकसित किया गया है। इसके founder, Ankush Sachdeva, Bhanu Pratap Singh और Farid Ahsan हैं।

शेयरचैट पर आप post और videos के रूप में कई तरह के मनोरंजन कर सकते हैं जैसे की sharechat status, songs, videos, jokes, news आदि। यहाँ पर आप अपनी इच्छा अनुसार category को चुन सकते हैं और उसका मजा ले सकते हैं।

शेयरचैट पर मनोरंजन के साथ-साथ आप पैसे भी कमा सकते हैं। जिसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे। इस app पर आप अपने दोस्तों के साथ chating भी कर सकते हैं।

शेयरचैट किस देश का ऐप है।

Sharechat पूरी तरह से भारत में विकसित किया गया भारतीय social media platform है और इसे भारत के क्षेत्रीय भाषाओं में विकसित किया गया है ताकि लोग अपने local लैंग्वेज में social media पर आ सकें और मनोरंजन कर सकें।

Sharechat App Kya Hai – इतिहास

Sharechat की शुरुआत जनवरी 2015 में आईआईटी कानपुर के तीन क्षात्रों द्वारा Mohalla Tech Pvt Ltd के अंतर्गत की गई। लेकिन इसे October 2015 में launch किया गया। शुरू में इसपर सिर्फ content को शेयर किया जा सकता था लेकिन अप्रैल 2016 में इसे user को अपना खुद का content बनाने के काबिल बनाया गया।

उसी समय इस प्लेटफॉर्म पर कई तरह के features भी जोड़े गए जैसे की अपना खुद का पोस्ट लगाना और उसपर लोगों को tag करना।

समय के साथ भारत में इसके अच्छे खासे यूजर बढ़ते गए इस समय इसके 180 मिलियन प्रतिमाह active यूजर हैं। इसके साथ ही जब भारत में tik-tok को बैन किया गया तभी sharechat ने moj ऐप launch किया और ये भी इसी के साथ चल पड़ा।  



Download Sharechat App

Sharechat app download करने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store या Apple App Store पर जाना होगा। जिन लोगों के फोन में android का operating system है उन्हे google play store पर जाना चाहिए और जिनके पास ios operating system वाला फोन है उन्हे apple के play स्टोर पर जाना चाहिए।

Play store पर जाने के बाद आपको नीचे दिए गए steps follow करना चाहिए-

  1. Search box में sharechat लिख कर सर्च करें
  2. आपके सामने shareChat- Made in india नाम का एक app दिखेगा और उसके बगल में ही install का option मिलेगा उस पर क्लिक करें
  3. अब आपका ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा
  4. डाउनलोड पूरा होने के बाद उसे open करें

कुछ लोग वॉयस सर्च करके बोलते हैं, “शेयर चैट इंस्टॉल करो” लेकिन सिर्फ इतना करने से sharechat इंस्टॉल नहीं होगा क्योंकि इंस्टॉल का कमांड देने के लिए आपको बटन दबाना पड़ेगा।

Sharechat डाउनलोड होने के बाद उसे कैसे चलाते हैं इसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

Sharechat का account कैसे बनाएं। sharechat ki id banaye

Sharechat का account बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपके पास बस एक mobile number होना चाहिए। आगे sharechat का account बनाने के लिए step wise तरीका दिया गया है उसे अपनाएं और अकाउंट बनाएं।

  1. ऐप install करने के बाद उसे ओपन करें और अपनी भाषा चुनें
  2. अब अपना mobile number enter करें जिससे आप अपना sharechat का account बनाना चाहते हैं।
  3. Mobile number पर OTP जाएगा उसे enter करें और आगे बढ़ें
  4. केवल मोबाईल नंबर verify होने से आपका sharechat id बनकर तैयार हो जाएगा लेकिन अभी आपको अपना प्रोफाइल setup करना है।

Sharechat का profile कैसे सेट करें

Sharechat पर आइडी बनने के बाद आपको इसका profile setup करना पड़ेगा। यदि आपको इसपर प्रोफाइल सेट करने में दिक्कत आ रही है तो इसके लिए step wise जानकारी दी गई है उसे follow करें और अपना प्रोफाइल पूरा करें-

  1. Sharechat open करने के बाद नीचे दाहिने कोने पर “प्रोफाइल” पर क्लिक करें
  2. अब “प्रोफाइल में बदलाव करें” पर क्लिक करें
  3. इसके बाद अब अपना पूरा नाम, निकनाम, मेरे बारे में, जन्मदिन, और स्थान आदि की जानकारी भरें
  4. सबसे ऊपर प्रोफाइल और कवर फोटो का जगह दिया हुआ है उसे बदलने के लिए उस पर क्लिक करे
  5. अब ऊपर दाहिने कोने में “परिवर्तनों को लॉक करें” पर क्लिक करें
  6. अब आपका प्रोफाइल पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है


Sharechat कैसे चलाएं। Sharechat aise chalu kare

Sharechat चलाना बाकी app की तरह ही बेहद आसान है। इसमें आपको होम, खजाना, चैट और प्रोफाइल के ऑप्शन देखने को मिलेंगे। इसलिए चलिए जानते हैं की इनके क्या इस्तेमाल हैं और आप इनका फायदा कैसे उठा सकते हैं।

होम :

होम पर आपको सारे post और videos देखने को मिलते हैं। यहाँ पर आपको कई तरह की categories मिल जाएंगी जहां से आप अपने मनपसंद चीज पढ़ पाएंगे और देख पाएंगे। उदाहरण के तौर पर आपको फॉलोइंग, लोकप्रिय, विडिओ, लेटेस्ट और लव जैसे categories मिल जाएंगे।

होम पर आपको मनोरंजन की सारी सामग्री मिल जाती है और आप उसका लुत्फ यहीं से उठा सकते हैं।

खजाना :

इसमें अब बारी आती है खजाना की जो दूसरे स्थान पर होता है। जैसा की नाम से ही लग रहा है की इसमें बहुत कीमती चीजें है वैसे ही इसमें सारी चीजें होती हैं। इसमें जाकर आप विभिन्न प्रकार के topics और categories को ढूंढ सकते हैं।

उसके बाद आप उसके sub-topic को ढूंढकर उसे फॉलो कर सकते हैं और उसके content का मजा उठा सकते हैं।

इसमें आप search box की मदद से किसी भी topic या categories को search कर सकते हैं। जिससे किसी भी content को ढूँढना काफी आसान हो जाता है।

पोस्ट लगाएं (+)

तीसरे स्थान पर आता है + का एक बड़ा सा बटन। यहाँ से आप अपना पोस्ट लगा सकते हैं। इसमें आप कोई text लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा कैमरा से डायरेक्ट फोटो लेकर भी पोस्ट कर सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं की कोई content आपके mobile से अपलोड करके इसपर पोस्ट किया जाए तो वो भी इसी बटन के जरिए होगा।

चैट :

अगला है चैट बटन,इसकी मदद से आप sharechat पर किसी से भी बात कर सकते हैं। इसमें आपको दो तरह के section देखने को मिलते हैं, पहला अपने लोगों से और दूसरा अनजान लोगों से चैट करने का।

अपने लोगों के अंतर्गत आप अपने पहचान के लोगों से बात कर सकते हैं। इसमें आप सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके लोगों को ढूंढ सकते हैं और उनसे चैट कर सकते हैं।

प्रोफाइल  :

ये सबसे अंतिम में नीचे दिया गया बटन है जिसका इस्तेमाल आपके प्रोफाइल को manage करने के लिए किया जाता है। इसके मदद से आप अपना नाम, निकनाम, जन्मतिथि आदि बदल सकते हैं।

इसमें आपके फॉलोवर्स और फालोइंग का विवरण भी देखने को मिलता है। इसके साथ ही इसमें आपको, मेरे पोस्ट, गुल्लक, और स्टिकर्स जैसे ऑप्शन भी देखने को मिल जाएंगे।



Sharechat App Kya Hai. Sharechat Feature In Hindi

अन्य app के तरह sharechat के भी कुछ फीचर्स हैं जिन्हे हम एक-एक करके नीचे जानेंगे की शेयरचैट की खासियत क्या है और कैसे इसका आनंद ले सकते हैं।

स्टिकर :

शेयरचैट पर स्टिकर्स का फीचर आपको कई तरह के छोटे-छोटे स्टिकर प्रदान करता है जिसे आप अपने पोस्ट और कमेन्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं। स्टिकर किसी भी चीज को दर्शाने का एक अच्छा माध्यम है।

रिपोस्ट :

इस फीचर से आप किसी के भी पोस्ट या विडिओ को अपने प्रोफाइल पर फिर से पोस्ट कर सकते हैं लेकिन साथ में original व्यक्ति का नाम भी जुड़ा रहेगा जिसका पोस्ट आपने अपने प्रोफाइल पर पोस्ट किया है।

पोस्ट सर्च :

यदि आप किसी पोस्ट को ढूँढना चाहते हैं तो उसके लिए भी search box उपलब्ध है। इससे आप किसी खास तरह के पोस्ट को जल्दी ढूंढ पाएंगे बस आपको सर्च बॉक्स में कीवर्ड डालकर ओके पर क्लिक करना होगा।

टैग :

ये फीचर आपको कोई भी पोस्ट लगाते वक्त इस्तेमाल में लाना होता है। इसमें आप अपने पोस्ट से संबंधित topics को लिस्ट कर सकते हैं। इससे जब कोई यूजर उस टॉपिक को search करता है तो आपका पोस्ट उस सर्च रिजल्ट में आता है।

विडिओ डाउनलोड :

जैसा की आपको पता है हर विडिओ प्लेटफॉर्म पर विडिओ को डाउनलोड करने की अनुमति नहीं मिलती है लेकिन sharechat पर आप किसी भी विडिओ को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस feature से आप विडिओ को डाउनलोड करके कहीं पर भी शेयर भी सकते हैं।

15 भाषाएं :

शेयरचैट को 15 भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फीचर्स इसे कुछ खास बनाती है और इसकी वजह से इसके बहुत सारे यूजर लगातार बढ़ रहे हैं क्योंकि बहुत सारे नए इंटरनेट user ऐसे हैं जिन्हे केवल उनकी क्षेत्रीय भाषा ही आती है।

इसलिए ऐसे लोग शेयरचैट को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और अपनी भाषा में content का आनंद लेते हैं। चूंकि बड़ी भाषाओं से संबंधित content इंटरनेट पर पहले से भरा पड़ा इसलिए अब समय है क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने का।

Sharechat Kitne भाषा में है?

Sharechat को भारत की क्षेत्रीय भाषा में विकसित किया गया है। इसमें अंग्रेजी को छोड़कर 15 भारतीय भाषाएं हैं।

  • Hindi
  • Marathi
  • Bengali
  • Gujarati
  • Punjabi
  • Malayalam
  • Tamil
  • Telugu
  • Kannada
  • Odia
  • Bhojpuri
  • Assamese
  • Rajasthani
  • Haryanvi
  • Urdu

यदि आप sharechat को English भाषा में use करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको account setting में जाकर switch to English वाले बटन पर क्लिक करना होगा और उसे on करना होगा।



Sharechat App Kya Hai. – Online Earning From Sharechat

Sharechat से पैसे कमाने के इच्छुक लोग इसके इस्तेमाल से मनोरंजन के साथ-साथ पैसे भी कमा लेंगे। इससे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन जो sharechat की तरफ से दिया जाता है वो है Sharechat इंस्टॉल करवाकर पैसे कमाना।

तो चलिए जानते हैं की आप कैसे किसी के मोबाईल में sharechat install करवाकर पैसे कमा सकते हैं और अन्य किस तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

लिंक के जरिए :

इसके लिए आपको अपने मोबाईल में sharechat ओपन करना होगा, उसके बाद ऊपर दिए हुए रुपये के चिन्ह पर क्लिक करें। अब आपको “इंस्टाल करवाएं और कमाएं” पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक लिंक generate होगा जिससे आप अपने दोस्तों के साथ share कर सकते हैं उनसे sharechat इंस्टॉल करने को बोल सकते हैं।

यदि आपका दोस्त उस लिंक से जाकर sharechat इंस्टॉल करता है तो इसके लिए आपको 50 रुपये मिलेंगे।

QR code प्रिन्ट करवाकर :

यदि आप अपना QR कोड print करवाकर उसके जरिए भी sharechat को इंस्टाल करवाते हैं तो आपको हर verified installation का 15 रुपये मिलेगा।

नोट: sharechat इंस्टॉल करवाने से आपको पैसा तभी मिलेगा जब इसे डाउनलोड करने वाले व्यक्ति का account sharechat पर पहले से नहीं बना होगा।

शेयरचैट पर Affiliate Marketing से कमाएं

यदि आप affiliate marketing के बारे में जानते हैं और आपके पास affiliate link है तो आप उसे sharechat पर डालकर भी उससे पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको sharechat पर ऐसे फॉलोवर्स की जरूरत है जो आपके ऊपर इतना भरोसा करते हों की वो आपका प्रमोट किया हुआ प्रोडक्ट खरीद लें।

निष्कर्ष:

Sharechat App Kya Hai. Sharechat मनोरंजन से भरा एक ऐसा प्लेटफॉर्म या ऐप है जहां आपको भारत के क्षेत्रीय भाषाओं में विडिओ और पोस्ट देखने को मिलता है। इसे विशेषकर भारत के लिए बनाया गया है क्योंकि समय के साथ क्षेत्रीय भाषा के user बढ़ रहें।

चूंकि हर किसी को हिंदी और अंग्रेजी नहीं आती है इसलिए इस ऐप को अन्य भाषा के लोग भी बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

Sharechat पर users की संख्या हर समय बढ़ती जा रही है। यदि आप इसे शिक्षा के हेतु इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप ऐसे प्रोफाइल को फॉलो कर सकते हैं जो उस तरह की जानकारी देते हैं।

शेयरचैट पर पैसे कमाना भी एक खास बात है क्योंकि इसपर आपको ऐप इंस्टॉल करवाने के भी पैसे मिलते हैं जो बेहद ही आसान काम है।

ये भी पड़े:

Dropbox Kya Hai. How To Use Dropbox.

Photo Editing Apps In Hindi.

Zoom App क्या है. इसका उपयोग कैसे करें?

Telegram App Kya Hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here