SSC MULTITASKING KYA HAI| SSC MTS KYA HAI|SALARY | JOBS |

0
85
SSC MULTITASKING KYA HAI. SSC MTS.

SSC Multitasking Kya Hai. भारत में सरकारी नौकरी कौन नहीं पाना चाहता, आखिर जो ऐसो-आराम, रुतबा और सुरक्षा सरकारी नौकरियों में मिलती है वो भला अन्य नौकरियों में कहाँ। central government सरकारी क्षेत्र में कर्मचारियों के नियुक्ति के लिए कई तरह के परीक्षाएं लेती है और इन्हीं परीक्षाओं में से एक है एसएससी मल्टीटास्किंग। यह national level की non technical exam है। इस परीक्षा का आयोजन का स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा करवाया जाता है और इस परीक्षा द्वारा चयनित व्यक्ति indian government के अलग – अलग मंत्रालय, कार्यालय तथा विभागों में group c के विभिन्न पदों पर कार्यरत होंगे।  

आज हम जानेंगे भारतीय स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा कराइ जाने वाली इस बेहतरीन exam में उत्तीर्ण होने के लिए विद्यार्थियों को किस तरह के मानदंडों से होकर गुजरना होता है, किन-किन योग्यताओं की आवश्यकता पड़ती है, इसके अलावा किस तरह से आप इस पद के लिए  आवदेन कर सकते है और साथ ही साथ किन-किन विषयों को आपको पढ़ने की आवस्यकता होगी इस परीक्षा को पास करने के लिए, ये सभी बातें हम विस्तार रूप में जानेंगे जिससे की आपको ssc multitasking की ये Job पाने में आसानी हो सके, तो चलिए शुरू करते हैं :

एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है. ( SSC MTS Ka Full Form )

SSC Multitasking Kya Hai

SSC MTS का फुल फॉर्म (SSC MTS full form in english) : Staff Selection Commission Multitasking Staff है और हिंदी भाषा में कर्मचारी चयन आयोग मल्टीटास्किंग स्टाफ है। 

एसएससी एमटीएस में क्या काम करना होता है ( SSC MTS ME KYA KAM KARNA HOTA HAI )

अब आप लोगों के मन में ये सवाल आ रहा होगा कि SSC MTS में किस तरह का काम आप लोगों को करना होगा? वैसे भी किसी भी नौकरी में APPLY करने से पहले उस JOB में किस तरह का WORK करना होगा यह जानना बेहद ही जरूरी है।  आइये जानते हैं SSC MTS के प्रकार के बारें में :

SSC MTS  में 3-types होते हैं।  जो की इस प्रकार होते हैं :

  • Multitasking Staff (Non-Technical)
  • Non Ministerial post
  • Group “C” – Non-Gazetted 

SSC MTS की नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले students कई तरह के questions के बारे में सोचते है जो की इस Job से जुड़ें हैं और काफी जरुरी भी हैं और इन्ही question में से एक है कि ssc multitasking की job के मिलने पर किस तरह का काम करना होगा . आइये जानते हैं उन सभी कार्यों के बारे में :

SSC MTS की परीक्षा में चयनित होने के बाद इन निम्नलिखित कामों को करना होता है :

  • Watchman या ward duty करना।
  • Building तथा उसके आस-पास के area को clean करना।
  • Office को clean करना।
  • Photocopy करना तथा FAX करना।
  • पौधे, पार्क, तथा कमरों का ध्यान रखना।
  • Candidate के पास ITI का diploma होने पर उससे संबंधित कार्य भी दिया जा सकता है। 
  • Rooms और Furniture clean करना।
  • उच्चाधिकारी के instruction का सही रूप से follow करना।

एसएससी मल्टीटास्किंग की पात्रता ( ELIGIBILITY OF SSC MULTITASKING )

ssc multitasking की eligibility criteria में मुख्य रूप से 3 कैटेगरी शामिल हैं जी की इस प्रकार हैं :

  • राष्ट्रीयता : 
    • SSC MULTITASKING शामिल होने वाले उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है। 
    • Candidate नेपाल या भूटान का भी Citizen हो सकता है इसके अलावा तिब्बत से आने वाला refugee हो सकता है अपितु वह 1 जनवरी 1962 से पहले INDIA आया हो। 
  • शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) :
    • SSC MULTITASKING के exam में apply करने के लिए Candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त Board या organisation से 10वीं या equivalent कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 

आयु सीमा ( AGE LIMIT )SSC Multitasking Kya Hai

विभिन्न user Departments के Recruitment Rules के अनुसार पदों के लिए age limit इस प्रकार हैं :

DepartmentAGE
CBN (Department of Revenue) में एमटीएस तथा हवलदार के लिए18-25 वर्ष
CBIC (Department of Revenue) हवलदार तथा MTS के कुछ POSTS के लिए18-27 वर्ष   

अलग-अलग category  के लिए ऊपरी age limit में relaxation इस प्रकार है:

श्रेणीऊपरी AGE LIMIT से अधिक AGE में छूट की अनुमति
‘अन्य पिछड़ा वर्ग’  3 वर्ष  
‘एससी / एसटी’5 वर्ष
‘पीडब्ल्यूडी’ (अनारक्षित)      10 वर्ष
‘पीडब्ल्यूडी’ (ओबीसी)  13 वर्ष
‘पीडब्ल्यूडी’ (एससी / एसटी)15 वर्ष
‘भूतपूर्व सैनिक’ (ESM)Online application प्राप्त करने की last date के अनुसार real age से प्रदान की गई सैन्य सेवा की कटौती के 03 वर्ष बाद।
Defence Personnel disabled किसी foreign country या distributed area के साथ hostility के दौरान operation में अक्षम हो गए तथा उसके परिणामस्वरूप उन्हें रिहा कर दिया गया।3 वर्ष
Defence Personnel disabled किसी विदेशी देश के साथ या distributed area में hostility के दौरान operation में अक्षम और उसके परिणामस्वरूप जारी किया गया (ST / ST)8 वर्ष
Central Government Civilian Employees : जिन्होंने online application प्राप्त करने की closing date को कम से कम 3 वर्ष की नियमित और निरंतर सेवा प्रदान की हो।40 वर्ष
Central Government Civilian Employees : जिन्होंने online application प्राप्त करने की closing date को कम से कम 3 वर्ष की नियमित और निरंतर सेवा प्रदान की हो। (ST / ST)42 वर्ष
विधवाएं/तलाकशुदा /न्यायिक रूप से अलग हुई महिलाएं और जिन्होंने remarriage नहीं किया है।35 वर्ष
विधवाएं/तलाकशुदा महिलाएं/महिलाएं न्यायिक रूप से अलग हो गई हैं और जिन्होंने remarriage नहीं किया है (ST / ST)।40 वर्ष


एसएससी एमटीएस परीक्षा पैटर्न: ( SSC MTS EXAM PATTERN )

SSC Multitasking Kya Hai

ssc mts परीक्षा में चयनित होने वाले candidates को इस परीक्षा के pattern का सही ज्ञान होना बेहद जरूरी है। यहाँ मैं आपको ssc द्वारा दिए गए notification के अनुसार ssc mts exam pattern के बारे में बता रहा हूँ। उम्मीद है कि आने वाले ssc mts में भी इसी तरह के exam पैटर्न को follow की जाएगी। ssc mts की exam 3 steps में होती है :

  • SSC MTS CBT 1 : PAPER 1 (TIRE 1)
  • SSC MTS CBT 2 : PAPER 2 (TIRE 2)
  • SSC MTS DOCUMENT VERIFICATION

Paper-I (Computer Based Examination) :

14.4.1 Paper-I में Objective Type, Multiple choice questions शामिल होंगे। भाग- II, III और IV के लिए Qestion english और hindi दोनों में set किए जाएंगे।

14.4.2 प्रत्येक wrong answer के लिए 0.25 अंक की negative marking होगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि question का answer देते समय इसे ध्यान में रखें।

14.4.3 Paper-I (Computer Based Examination) में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक, यदि multiple shifts में आयोजित किए जाते हैं, तो commission द्वारा नोटिस संख्या: ‘1-1/2018-पी एंड पी-आई’ दिनांक 07- के माध्यम से published formula का उपयोग करके normalize किया जाएगा। 02-2019 और ऐसे normalized scores का उपयोग final merit और cut-off marks निर्धारित करने के लिए किया जाएगा।

भागSubjectQuestions की संख्या / अधिकतम अंकTime (अवधि) (4 parts के लिए)90 मिनट (स्क्राइब के लिए Eligible Candidates के लिए 120 मिनट)    
Iसामान्य अंग्रेजी25 / 25
IIजनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग25 / 25
IIIसंख्यात्मक योग्यता25 / 25
IVसामान्य जागरूकता25 / 25

Paper-II (Descriptive) :

विषयMaximum Marksसमय अवधि  
Short Essay and एक Letter English में या संविधान की 8th Schedule में शामिल किसी भी Language में।50 (25+25)  45 मिनट ( स्क्राइब के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए 60 मिनट)।  
  • पेपर-II ‘Pen और Paper’ मोड में descriptive type का होगा जिसमें candidates को एक short essay और एक letter English या संविधान की 8th Schedule में शामिल किसी भी language में लिखना होगा।
  • पेपर-II केवल qualifying nature का होगा और इसका intended पद के Group-C के रूप में वर्गीकरण और Job की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए elementary language skill का परीक्षण करना है। हालाँकि, Paper-II उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त Numbers का उपयोग merit तय करने के लिए किया जाएगा, यदि पेपर- I में एक से अधिक candidates समान normalized marks प्राप्त करते हैं।

SSC Multitasking Kya Haiपाठ्यक्रम ( SYLLABUS ) :

Staff Selection Commission द्वारा आयोजित इस exam को पास करने के लिए candidates को exam के syllabus के बारे में खास तौर से पता होना चाहिए क्योंकि किसी भी exam की तैयारी सिर्फ hard work से ही नहीं बल्कि smart work से करनी चाहिए। candidates अगर सही रूप से staff selection द्वारा निर्धारित syllabus को पढ़ लें तो वो बहुत ही आसानी से first attempt में ही इस परीक्षा को pass कर सकते हैं। यहाँ पर section wise सिलेबस को बताया जा रहा है। आइये जानते है कि ssc mts की सिलेबस क्या है। 

English भाषाजनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंगन्यूमेरिकल एप्टीट्यूडसामान्य जागरूकता
उम्मीदवारों की English भाषा की मूल बातें, vocabulary, व्याकरण, sentence structure, समानार्थक शब्द, opposite और इसका सही use, आदि और writing ability का परीक्षण किया जाएगा।इसमें गैर-मौखिक प्रकार के Question शामिल होंगे। परीक्षण में similarities and differences, अंतरिक्ष दृश्य, problem solution, विश्लेषण, Decision, निर्णय लेने, visual memory, भेदभावपूर्ण अवलोकन, relationship concept, आकृति वर्गीकरण, arithmetic number श्रृंखला, non-verbal series आदि पर Question शामिल होंगे। परीक्षण में भी शामिल होंगे abstract ideas and symbols और उनके संबंधों, arithmetic calculation और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए Candidate की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए design किए गए Question।  इसमें number system, पूर्ण Numbers की गणना, दशमलव और भिन्न और संख्याओं के बीच relation, fundamental arithmetic operations, प्रतिशत, Ratio and Proportion, औसत, ब्याज, Profit and Loss, छूट, से related problems पर Question शामिल होंगे। tables and graphs, क्षेत्रमिति, Time and Distance, अनुपात और समय, time and work आदि का उपयोग।  प्रश्नों को Candidate की अपने आस-पास के वातावरण की general awareness और समाज में इसके Application capability का परीक्षण करने के लिए design किया जाएगा। प्रश्नों को current events के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए और रोजमर्रा के Observation के ऐसे मामलों और उनके scientific aspects में अनुभव का परीक्षण करने के लिए भी डिजाइन किया जाएगा जैसा कि एक educated person से अपेक्षित हो सकता है। परीक्षण में India and its neighbouring countries से संबंधित Question भी शामिल होंगे, विशेष रूप से sports, इतिहास, culture,भूगोल, economic scenario, भारतीय संविधान सहित general politics, और scientific research आदि से संबंधित Question। ये Question ऐसे होंगे कि उन्हें विशेष की आवश्यकता नहीं है। किसी भी discipline का अध्ययन।

पेपर- II: पद के लिए निर्धारित Educational Qualification के अनुरूप

basic language skills का परीक्षण करने के लिए, पेपर हिंदी, अंग्रेजी और संविधान की अनुसूची-VIII में उल्लिखित अन्य भाषाओं में सेट किया जाएगा, जैसा कि अनुबंध-XV में दिया गया है। उम्मीदवारों को एक लघु निबंध/पत्र लिखना होगा।

एसएससी एमटीएस परीक्षा से संबंधित पुस्तकें ( SSC MTS EXAM RELATED BOOKS ) : 

Candidates के लिए यहाँ पर कुछ books के नाम बताए जा रहे है, यहाँ बताये गए Books candidates को काफी मदद करेंगे SSC MTS EXAM में qualify होने में :

MathematicsEnglishGeneral IntelligenceGeneral Awareness
‘Advance Maths / Class Notes’ – Book By ‘Rakesh Yadav’  ‘Objective General English’ – ‘S.P. Bakshi’, ‘A mirror of common error’ – ‘A. K singh’ ‘Word Power Made Easy’  ‘A Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning’ – ‘R.S. Aggarwal’  ‘Lucent’ (Available in both hindi and english), ‘Crown General Knowledge’  

SSC Multitasking Kya Haiआवेदन कैसे करें ( HOW TO APPLY ) :

SSC MTS में चयनित होने से पहले Candidates को सही रूप से online apply करने की आवश्यकता पड़ती है। Candidate अगर Form apply करते समय किसी भी प्रकार का त्रुटि करता हो तो उसका फॉर्म reject भी किया जा सकता है इसलिए सही रूप से बिना किसी त्रुटि के form apply करें। यहाँ बताया जा रहा है किस तरह से Candidates Ssc के वेबसाइट पर अपना application जमा कर सकते हैं : 

Step 1 :

सबसे पहले आप ssc के आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाएँ। 

Step 2 :

यहाँ दिए गए link पर click करने पर आप ssc के homepage पर निर्देशित किये जाएंगे।  इसके बाद ssc के homepage के दाहिने तरफ दिए  गए “लागू करें” button पर click करें। 

Step 3 :

अब candidate को अपना Registration करना होगा और साथ में अपना Registration Number और Password को save करना होगा। 

Step 4 :

इसके बाद Qualification तथा contact details सहित application भरने के लिए निर्देशित किया जायेगा। 

Step 5 : सही रूप से form fill up करने के बाद अपनी Recent Photograph और signature को submit करना होगा। (Photo और signature को ssc द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ही resize करें )

Step 6 :

इसके बाद कैंडिडेट को पेमेंट करना होगा। 

Step 7 :

अंत में अपना e-receipt तथा online application print करके save कर लें। 

आवेदन शुल्क ( Application Fee ) :

आवेदन शुल्क :  100/- Rs.

  • Female candidates और अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
  • Fee का भुगतान Online BHIM UPI, नेट बैंकिंग, VISA, मास्टरकार्ड, Maestro, रुपे क्रेडिट या Debit Card का USE करके या SBI की branches में CASH के माध्यम से SBI invoice बनाकर किया जा सकता है।
  • Candidates द्वारा online fee का भुगतान ssc द्वारा दिए गए Time limit के अंदर ही करना चाहिए। 
  • जिन Candidates को fee payment से छूट नहीं मिली है, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका fee SSC के पास जमा कर दिया गया है। यदि SSC द्वारा fee प्राप्त नहीं किया जाता है, तो ‘आवेदन पत्र’ की स्थिति ‘incomplete’ के रूप में दिखाई जाती है और यह information आवेदन पत्र के printout के top पर print होती है। इसके अलावा, fee payment की status को Candidate की Login screen में दिए गए ‘Payment Status’ link पर verified किया जा सकता है। ऐसे अनुप्रयोग जो incomplete रहने के कारण fee की प्राप्ति न होने के कारण सरसरी तौर पर reject कर दिया जाएगा और ऐसे application पर विचार करने और exam की सूचना में specified period के बाद fee payment पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • एक बार payment किया गया fee किसी भी Situation में return नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी other exam या चयन के लिए adjust किया जाएगा।

एसएससी मल्टीटास्किंग नौकरियां ( SSC MULTITASKING JOBS )

SSC MULTITASKING में government departments के various positions पर नियुक्ति की जाती है। Staffs का main work अपने office के daily chores/ works को करना होता है। यहाँ SSC MULTITASKING के all posts की जानकारी दी गयी है :

  • चपरासी
  • जमादार
  • दफ्तरी
  • सफाईवाला
  • चौकीदार
  • जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर
  • माली

एसएससी एमटीएस वेतन ( SSC MTS Salary ) :

7th pay लागू होने के बाद से ही सभी government post के officers का salary 20% तक बढ़ गया है। SSC MULTITASKING का grade pay 1800 Rs. है, तथा pay scale approx. 5,200-20,200 Rs/month होता है।

SSC Multitasking Kya HaiSSC MTS के द्वारा विभागीय भर्तियां :

SSC MULTITASKING भर्ती के तहत Staffs को various government departments में काम के लिए भेजा जाता है और उन सभी Government-Departments की सूची यहाँ दी गयी है :

  • ‘’Central Secretariat’’ (‘’केंद्रीय सचिवालय’’)
  • ‘’Central Board of Indirect Taxes and Customs’’ (‘’केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड’’)
  • ‘’Press Information Bureau’’ (‘‘पत्र सूचना कार्यालय’’)
  • ‘’Central Vigilance Commission’’ (‘’केंद्रीय सतर्कता आयोग’’)
  • ‘’Central Board of Direct Taxes’’ (‘’केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड’’)
  • ‘’Ministry of Defence’’ (‘’रक्षा मंत्रालय’’)
  • ‘’Department of Telecommunication’’ (‘‘दूरसंचार विभाग’’)
  • ‘’Armed Forces HeadQuarters’’ (‘’सशस्त्र सेना मुख्यालय’’)
  • ‘’Comptroller & Auditor General’’ (‘‘नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक’’)
  • ‘’Department of Science & Technology’’ (‘’विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग’’)

प्रश्नोत्तर ( Q&A ) :

Q. ssc mts form कहाँ मिलेगी ?

Ans. ssc mts form ssc की website : https://ssc.nic.in पर मिलेगी।  

Q. ssc mts 2022 की नोटिफिकेशन कब जारी होगी ?

Ans. ssc mts 2022 की फॉर्म ssc की website पर जारी हो चुकी है। 

Q. ssc mts की परीक्षा में apply करने के लिए minimum age कितनी होनी चाहिए ?

Ans. ssc mts की परीक्षा में apply करने के लिए minimum age 18 होनी चाहिए। 

Q. ssc mts की परीक्षा में apply करने पर application fees कितनी लगती है?

ssc mts की परीक्षा में apply करने पर application fees – General / OBC कैटेगरी male candidates के लिए 100 rs है और female candidates/ sc/ st के लिए कोई fee नहीं है।   

Q. ssc mts की परीक्षा में कितने चरण (पेपर) होते हैं ?

Ans. ssc mts की परीक्षा में २ चरणें है।  Paper-1, Paper-2 . 

Q. ssc mts की exam online होती है या offline ?

Ans. ssc mts की परीक्षा एक online परीक्षा है। 

Q. ssc mts की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग कितनी है ?

Ans. ssc mts की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग 0. 25 है। यानी की 4 सवालों के गलत होने पर 1 नंबर minus कर दी जाएगी। 

Q. ssc mts की परीक्षा में कुल कितने subjects हैं ?

Ans. ssc mts की परीक्षा में कुल 4 subjects हैं। 

Q. ssc mts की परीक्षा में बैठने के लिए minimum qualification कितनी चाहिए ?

Ans. ssc mts की परीक्षा में बैठने के लिए minimum qualification class 10 pass होनी चाहिए। 

Q. ssc mts की Grade Pay कितनी है ?

Ans. ssc mts की Grade Pay 1800rs है। 

Q. क्या first attempt में ही ssc mts की परीक्षा pass की जा सकती है ?

Ans. जी हाँ, अगर आप सही रूप से यहाँ बताए गए तरीकों द्वारा पढ़ाई करते हैं तो आप first attempt में ही ssc mts की परीक्षा pass कर लेंगे। 

Q. ssc mts की परीक्षा में apply करने की minimum chances कितने हैं ?

Ans. ssc mts की परीक्षा में कोई minimum chances नहीं है।  ssc द्वारा तय किये गए age limit तक candidates अप्लाई कर सकते हैं। 

SSC MTS पास करने के लिए जरुरी tips :

एसएससी एमटीएस की परीक्षा को पास करने के लिए यहाँ कुछ जरुरी टिप्स दिए जा रहें है, उम्मीद है की कैंडिडेट्स इन्हें follow करके ssc mts की परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे। 

  • Candidate को चाहिए की वो सबसे पहले ssc mts का पूरा syllabus देख लें और फिर उसी के हिसाब से अपनी तैयारी शुरू कर दें।   
  • हर Candidate किसी न किसी विषय में कमजोर अवश्य होता है, ऐसे उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा  focus अपने कमजोर विषय पर ही देना चाहिए।
  • Math और Reasoning एक scoring subjects हैं इसलिए उम्मीदवारों को मैथ और रीजनिंग को प्रतिदिन बनाना चाहिए। ये ऐसे subjects हैं जो कैंडिडेट्स को अन्य परीक्षाओं में काम आएंगे। 
  • हमारे website पर बताए गए किताबों को फॉलो करें। इससे आप ssc  mts की परीक्षा में high score कर पाएंगे।  
  • किसी अच्छे coaching institute या फिर किसी online प्लेटफार्म को भी join कर सकते है।
  • ssc mts में आये हुए पिछले साल के सभी questions को solve करें। 
  • रोज एक mock test दें।  इससे आपकी questions को solve करने की speed बढ़ेगी। 
  • Current Affairs के लिए रोज news paper पढ़े।

SSC MTS के सारे zones :

अगर आप SSC MTS की एग्जाम देने जा रहें है, तो आपको SSC MTS के zones के बारे में पता होना चाहिए।  किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप अपने zonal ऑफिस हे मदद ले सकेंगे और साथ ही साथ SSC MTS या फिर SSC द्वारा पब्लिश किसी भी NOTICE या RESULT को अपने ZONE के ही WEBSITE पर देख सकते हैं।  यहाँ पर हर ZONE का नाम उसके WEBSITE ADDRESS के साथ SHARE किया गया है :

  • “पूर्वी क्षेत्र” (ER) : www.sscer.org
  • “मध्य प्रदेश उप-क्षेत्र” (MPR) : www.sscner.org.in
  • “उत्तर पश्चिमी उप-क्षेत्र” (NWR) : www.sscnwr.org
  • “पश्चिमी क्षेत्र” (WR) : www.sscwr.net
निष्कर्ष :

आज के इस पोस्ट में SSC Multitasking Kya Hai से जुड़ी सभी जानकारियों को आपके साथ सांझा किया गया है। आज हमने जाना SSC MTS की परीक्षा में पास होने के लिए candidates को किस तरह से तैयारी करनी चाहिए। किन-किन किताबों को पढ़ना चाहिए और साथ में हमने जाना की SSC MTS की syllabus  क्या है।

इसके अतिरिक्त SSC MTS में apply करने का तरीका, eligibility criteria, exam pattern exam fee और SSC MTS से रिलेटेड Jobs के बारे में भी हमने विस्तार से जाना। साथ में, यहाँ पर आपके लिए SSC MTS को qualify करने के लिए कुछ विशेष tips share किये गये है, उम्मीद है कि आप इन्हें follow करेंगे और SSC MTS की exam qualify करके इस बेहतरीन सरकारी नौकरी को जल्द से जल्द हासिल कर लेंगे।      

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here