Starlink Internet Broadband Kya Hai.

0
179
Starlink Internet Broadband Kya Hai

Starlink Internet Broadband Kya Hai.आज के समय में जीवन यापन करने के लिए हमारी जो आवश्यकताएं है उनमें से एक Mobile भी है। जी हां यदि किसी कारणवश हमारा मोबाइल खराब हो जाता है या फिर खो जाता है तो हम जल्द से जल्द Mobile shop जाकर नया मोबाइल खरीद लेते हैं इससे ये पता चलता है कि हमारे लाइफ में मोबाइल की क्या Importance है।

लेकिन क्या आपको पता है कि उससे भी ज्यादा इंपोर्टेंट है Internet। जी हां, यदि हमारा मोबाइल ठीक है हमारे पास है और यदि उसमें इंटरनेट नहीं तो मोबाइल का कोई मतलब ही नहीं। कहने का मतलब यह है कि internet के बिना मोबाइल आज के समय में किसी काम का नहीं।

ऐसा इसलिए क्योंकि आज हर चीज Online के माध्यम से किया जा सकता है जैसे कि electricity bill भरने से लेकर पैसे की लेन देन मोबाइल से तभी संभव होगा जब उसमे इंटरनेट होगी। अगर मोबाइल में इंटरनेट ही नहीं तो ये सब काम करने के बारे में तो हम सोच भी नहीं सकते।

अब बारी आती है Internet speed की तो हमे आज के समय में ज्यादा इंटरनेट स्पीड की जरूरत होती है, तो चलिए आज के लेख में हम आपसे Starlink Internet, Starlink Internet Broadband क्या है. इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करने वाले हैं। इसलिए आपको हमारे Starlink Internet Broadband kya hai in Hindi से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने हेतु लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा। 

हमारे देश में गुजरे कुछ वर्षों पहले अलग अलग तरह के Telecom company मौजूद थी। जिनके माध्यम से Customers को 2G 3G Internet मुहैया कराया जाता था जिसकी कीमत भी काफी ज्यादा थी। इन सब में से मुख्य रूप से तीन कंपनियां थी जिनके नाम है Airtel, Vodafone और Idea। जानकारी के मुताबिक इन कंपनियों के 1GB Data की Price लगभग Rs. 250 था। जिसके बाद भारत में जिओ कंपनी (Jio company) जैसे बेहतरीन कंपनी को launch किया गया।

मुख्य रूप से देखा जाए तो Jio company ने भारत में एक विशाल डिजिटल क्रांति यानी कि Digital Revolution को पेश किया है। जिसकी तैयारी लगभग 4 वर्षो से किया जा रहा था। Jio company जब से Indian Market में Launch हुआ है तब से हमारे देश के नागरिकों यानी की ग्राहकों को काफी economical price में 4G का लाभ प्रदान किया जा रहा है। अब ऐसे में Internet उपलब्ध कराने पर बाकी की सभी telecom operator को एक झटका सा लगा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार Jio company की वजह से ही बाकी के जितने भी telecom company है उन्होंने भी अपने data plan को किफायती करने का फैसला किया था। आज के समय में आपको 1 GB internet के लिए केवल 7 रुपये खर्च करने पड़ते है जब की एक समय था जहां पर हमें 1 GB internet के लिए 250 रुपए देने होते थे।

Starlink Internet Broadband Kya Hai
Note : Starlink Internet Order अभी india में लेना बंध है

starlink internet को इसे एक ऐसा internet program माना जाता है जो internet का use करने वाले लोगों को सीधे तौर पर satellite से जोड़ने का कार्य करता है।

कहने का मतलब यह है कि इसमें किसी प्रकार का tower या किसी तरह के cable का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके बदले इसमें earth के नीचे वाले क्षेत्र में satellites को installed किया जाएगा और वो लोगों को Internet मुहैया कराएंगे। 

starlink internet एक ऐसा program है जिसे Broadband Internet connection द्वारा सभी घरों तक मुहैया कराने का कार्य किया जाएगा। मुख्य रूप से प्रदान करने के लिए की जाने वाली इस सुविधा से उन गांव के क्षेत्रों तक Internet की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी जहां पर काफी कम Internet की सुविधा उपलब्ध है।

Project का नामStarlink internet Broadband
Owner का नामElon Musk
उत्पादकSpaceX
स्टार्टिंग लॉन्च कब हुआ था22 February 2018
लास्ट लॉन्च की तिथि14 September 2021
इसकी कीमत कितनी है$99/month
इसकी स्पीड कितनी है17.18 – 115.22 Mbps
अन्य जानकारी के लिए वेबसाइट का नामwww.Starlink.com

वर्तमान समय में एलन मस्क (Elon Musk) एक ऐसे व्यक्ति का नाम है जिसके बारे में आज हर कोई जानता है। अब सवाल यह है कि आखिर लोग इन्हें कैसे जानते हैं, तो इसका जवाब है कि यह एक ऐसे शख्स है जिन्होंने भारत को आधुनिक बनाने के लिए हर important steps उठा रहे हैं और एलन मस्क अपनी तरफ से हर मुमकिन प्रयास कर रहे हैं।

एलन मस्क के पास 15 से ज्यादा कंपनी उपलब्ध है जिसमें Solarcity Tesla और spacex जैसे कई अलग अलग बड़ी कंपनी  शामिल है। इसके साथ ही एक Survey के मुताबिक यह सब कंपनी विश्व को एक नए युग में ढ़ालने के लिए हर मुमकिन प्रयास भी कर रही है।

इतना ही नहीं एलन मस्क का नाम विश्व के सबसे Richest list में शामिल हैं और इनकी ही बेहतरीन कंपनियों में से एक SpaceX है। एलन मस्क की इस कंपनी का कार्य मुख्य रूप से कम निवेश के साथ अंतरिक्ष की यात्रा लोगों को कराना है। ये सब के अलावा अब ये कंपनी Starlink Internet Broadband Project जैसी बड़ी कार्य को करने में लगी हुई है।

Starlink Internet Broadband Kya Hai
Image Source : Starlink

आपने एलन मस्क के बारे में तो जरूर सुना होगा। जी हां आज के समय में इनका नाम हर कोई जानता है। मुख्य रूप से देखा जाए तो एलन मस्क के पास कुल पांच से छह कंपनी उपलब्ध है जो कि दुनिया भर को Modern बनाने हेतु हर मुमकिन काम को कर रहे हैं। 

SpaceX द्वारा इंडिया में Starlink के high internet speed को satellite network के साथ पेश करने की योजना बनाई जा रही है। SpaceX के मुताबिक इससे 50 Mbps से लेकर 150 Mbps के बीच इसकी speed बताई जा रही है। एक Survey के मुताबिक एलन मस्क ने इस सर्विस को भारत में पेश करने के लिए भारत सरकार से request भी किया है। यही नहीं Report के मुताबिक एलन मस्क की यह कंपनी काफी profitable साबित होने वाली है।



क्या आपको पता है कि इसे भारत में कब पेश किया जाएगा यदि नहीं तो आपको बता दूं कि इसे भारत में 2022 में लाने की योजना बनाई गई है। अब इस जानकारी के अनुसार आप चाहें तो इसे pre order लगाने के बारे में विचार कर सकते हैं। इसके अलावा यदि हम प्री ऑर्डर की price की चर्चा करें तो इसकी कीमत है रु7,300 यानी कि 99 डॉलर। कहा ये भी जा रहा है कि यह पूरी तरह से refundable होगा।

एक Survey के मुताबिक आज के समय में हमारे देश भारत में करीब करीब 75 करोड़ users ऐसे है जो इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि ऐसा चलता रहा तो कुछ सालों में यह आंकड़ा बढ़ कर 100 के पार जाने वाला है। इसके अलावा आज के वक्त में हमारे देश में उपलब्ध इंटरनेट की हाई स्पीड है 15 Mbps।

यदि हम satellite के लाभ के बारे में बात करें तो इसके भारत में आ जाने से उन सब ग्रामीण क्षेत्रों में internet की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जहां अभी तक ये संभव नहीं हुआ है और इससे दुनिया भर में लोग कोने कोने से जुड़ सकेंगे। इसके अलावा इसका लाभ यह भी है कि इससे नए नए मौके भी प्राप्त होंगे।

Starlink Internet Broadband Kya Hai
Image Source : Starlink

दुनिया भर में अभी covid pandemic के चलते काफी गंभीर हालत है। लेकिन फिर भी इन समस्याओं के बीच यह कंपनी Starlink internet Broadband Project के लिए दिलोजान से काम कर रही है। इस तरह लगातार कार्य से यह कहा जा रहा है कि 2022 के अंत तक भारत में Starlink internet Broadband प्रवेश हो जाएगा।

जैसे कि आज के समय में Airtel और Jio के बीच हुई टक्कर के बारे में हर कोई जानते हैं और इन दोनों Indian company में काफी मुकाबला भी होता दिखाई दे रहा है। अब ऐसे में अगर Starlink internet Broadband Project को भारत में पेश कर दिया जाता है तो इन दोनों कंपनियों के लिए काफी बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। लेकिन Indian company और Starlink internet Broadband Project का जब ये मुकाबला होगा तो ये देखना हमारे लिए काफी दिलचस्प होने वाला है।

Image By : Starlink

आज के वक्त में एक आम उपयोक्ता भी Internet का इस्तेमाल कर नेटफ्लिक्स (Netflix) और यूट्यूब (Youtube) जैसी विभिन्न Streaming, Live Gaming के साथ ही live chat का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। अब आप समझ सकते है कि इन जैसे आम इस्तेमाल के लिए आज के समय का 4G नेटवर्क ही काफी है जबकि 5G, 4G की सुविधा की तुलना में 100 गुना ज्यादा स्पीड और तेज है।

यही कारण है कि इसके इतने तेज होने की वजह से अलग अलग प्रकार की समस्या और Radiation भी आती है। हालांकि, वर्तमान में जल्द ही हमारे देश में 5G service launch किया जाएगा। परंतु फिर भी आज कुछ ग्रामीण क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां पर इंटरनेट की सुविधा नहीं पहुंच पाई है।

लेकिन अब टेंशन की कोई बात नहीं है क्योंकि अब Starlink internet Broadband सुविधा सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने कोने में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है और इसके लिए अभी भी काम किया जा रहा है।



कई लोगों के मन में एक सवाल है कि आखिर हमारे देश में Starlink internet Broadband Project क्यों आना चाहती हैं और इन सभी के सवाल का जवाब अब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे हैं। जी हां हमारी जानकारी के मुताबिक हमारे देश में ऊंचे पहाड़ और रेगिस्तान जैसी वीरान जगह मौजूद है।

कहने का मतलब यह है कि ऐसे ही कई जगह है जहां पर आज के आधुनिक समय में भी Internet की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसका मुख्य वजह है प्राकृतिक कारण और मैंने आपको पहले भी बताया है कि आज के समय में कुल 80 करोड़ यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं इसके हिसाब से देखा जाए तो भारत में आज भी 45 प्रतिशत व्यक्ति के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं पहुंच सकेगी। और यही वजह है कि Starlink internet Broadband Project भारत में प्रवेश करना चाहती है।

यदि हम Starlink की चर्चा करें, तो यह earth की निचली भाग में round करने वाली satellite service है जो कि सभी उपभोक्ता को Broadband internet connection की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसका मुख्य लाभ यह होगा कि इस service को उन सभी ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कराया जाएगा जहां पर आज के समय में भी इंटरनेट की सुविधा नहीं है।

जानकारी के मुताबिक कंपनी के माध्यम से total one thousand satellites को launch करने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि आगे आने वाले सालों में और भी कई सारी सैटेलाइट को लॉन्च किया जाएगा।

Jio, Reliance, Airtel, Idea में होगी मुकाबला ?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि भारत में जल्द ही एलन मस्क को Starlink internet Broadband Project के लिए permission प्रदान कर दिया जाएगा जिसके बाद से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कंपनी के साथ Jio, Reliance, Airtel, Idea के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है।

लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि इनके टक्कर से हम जैसे उपभोक्ताओं को काफी फायदा होने वाला है। इसके साथ ही यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके बीच हो रही कंपटीशन से internet की कीमत काफी सस्ती होने वाली है।

जैसा की आपको पता ही होगा कि Starlink internet कंपनी जो की अमेरिका की हाई कंपनी है। उसका आगमन अब भारत में भी होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अब आप चाहें तो Starlink internet को अपने देश भारत में भी प्री ऑर्डर करने के बारे में सोच सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर इसकी कीमत तकरीबन 99 डॉलर यानी कि Rs 7,300 है ये भी जानकारी दिया है। लेकिन यदि आप चाहे तो इसकी pre order booking करने के बारे में भी विचार कर सकते हैं। इसके लिए आपको starlink के official website पर जाकर प्री ऑर्डर पेज में खुद पता दर्ज करके भी Location की जांच काफी सरलता से कर सकते हैं।

इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपने क्षेत्र इस नाम जहां पर आप रहते हैं उसे दर्ज कर दीजिए और इसके बाद आपको Order Now का एक option दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। ऐसा करके आप अपने क्षेत्र की स्टारलिंक की मौजूदगी होने की details प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, कहा ये भी जा रहा है कि इस सुविधा को हर जगहों पर उपलब्ध 2022 तक की जाएगी।

Conclusion :

यहाँ मैंने Starlink Internet Broadband Kya Hai से जुड़ीं हर छोटी बड़ी जानकारी आपसे share की है। इतना तो तय है Starlink internet Broadband के आते ही market में काफी बदलाव भी आएगा और हमें Internet Data काफी economic rate में उपलब्ध होंगे। साथ ही साथ Starlink internet Broadband सिर्फ शहर ही नहीं बल्कि गांव तक भी internet की पूरी सुविधा पहुंचाएगी। Starlink internet Broadband profitable होगा ये तो Starlink internet Broadband के launch के बाद ही पता चल पायेगा।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here