Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Telegram App Kya Hai.

Telegram App Kya Hai-आज के समय में Online Message का Use हर कोई करता है। और मैसेज में Text के साथ Photo और Video भेजने की सुविधा मिल जाए तो बात बन जाती है।

Telegram भी कुछ इसी तरह की सुविधा देता है। टेलीग्राम Audio,Video के साथ कुछ और भी Features देता है जिसकी वजह से इसके User दुनिया में काफी अधिक बढ़ रहे हैं।

टेलीग्राम क्या है और आप इसपर क्या-क्या कर सकते हैं इसके बारे में इस लेख में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।

टेलीग्राम,Whatsapp की तरह ही है, लेकिन इसमें आपको थोड़ा ज्यादा फीचर्स मिल जाते हैं जिसके बारे में आपको इस लेख में Information मिलेगी।

Telegram App Kya Hai :

टेलीग्राम Cloud Storage पर आधारित एक Software या App है जिसके जरिए आप अपना संदेश लिखित,फोटो,आडियो या विडिओ के रूप में भेज सकते हैं।

इसके अलावा आप अन्य तरह के फाइल भी भेज सकते हैं। ये Instant Messaging की सुविधा देता है जिससे आप जब किसी को Message भेजते हैं तो वो तुरन्त चला जाता है।

इसमे End-to-end Encryption है जिसकी वजह से आपके मैसेज को कोई और नहीं पढ़ सकता है।

इसमें आप संदेश भेजने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे की Telegram Channel बनाकर उसमें Subscriber को बढ़ सकते हैं।

आप इसमें Bots का इस्तेमाल करके नया Code या प्रोग्राम भी जोड़ सकते हैं।

Telegram Kya Hai – टेलीग्राम का इतिहास- Telegram Kab Shuru Hua :

Telegram को सबसे पहले iOS के लिए 14 अगस्त 2013 को रिलीज किया गया।

उसके बाद October में इसके Android Version को लॉन्च किया गया।

इसे Russia के दो भाई  Nikolai और Pavel Durov के द्वारा विकसित किया गया। इसमें nikolai पेशे से एक Programmer और Mathematician हैं और उनके भाई Pavel Durov एक Businessman हैं।

इन दोनों भाइयों ने सबसे पहले रूस में VK नाम के Social Network को लॉन्च किया लेकिन President Putin के सहयोगियों ने उसे अपने अधिकार में ले लिया इसलिए इन्होंने 2014 में vk को छोड़ दिया।

Telegram Message App कोनसी देश की है :

Durov Brothers रूस छोड़के Germany शिफ्ट हो गए.टेलीग्राम को उन्होंने रूस में 2013 में ही शुरू किया था लेकिन बाद में वो Germany शिफ्ट हो गए थे। तो Telegram Message App को Germany की बोलै जा सकता है. 

और इस समय टेलीग्राम का सारा काम-काज Dubai से होता है।

Teligram Ke Kitne User Hain :

Telegram App Kya Hai-October 2013 में टेलीग्राम ने बताया की इसके पास Daily के 1,00,000 Active User थे।

उसके बाद March 2014 में ऐक्टिव यूजर की संख्या बढ़कर 15 Million प्रतिदिन की हो गई और 35 Million Monthly हो गई। इसके बाद लगातार इसके यूजर की संख्या में वृद्धि हो रही है।

अभी हाल ही में Durov Brothers ने इस बात की घोषणा की है की टेलीग्राम के Active User की संख्या अब 500 Million Monthly हो गई है।

जब से Whatsapp ने अपने Privacy Policy को बदलनेकी बात की है तभी से लोग उससे नाराज हैं।

इसलिए अब लोग Whatsapp की जगह Telegram का Use कर रहे हैं क्योंकि इसमें उससे More Features हैं और ये Whatsapp जैसा काम कर सकता है।



टेलीग्राम डाउनलोड कैसे करें?

टेलीग्राम डाउनलोड करने से पहले आपको ये जानना चाहिए की ये किस डिवाइस में चलेगा।

क्योंकि इसके App जिस Operating System  के लिए बने हैं वो आपके पास होना जरूरी है। इसलिए सबसे पहले ये किसके लिए उपलब्ध है ये जानते हैं।

टेलीग्राम के लिए कौन सा फोन या कंप्युटर चाहिए?

Telegram लगभग उन सभी Operating System के लिए Available है जो सामान्य लोग चलाते हैं।

इसका एप के साथ-साथ Web Version भी उपलब्ध है। आप जो चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका एप निम्न ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है-

    1. iOS 9.0 या उससे ऊपर.
    2. Android 4.1 या उससे ऊपर.
    3. Computer में  – Window, Mac Operating System, Linux 64 bit and Linux 32 bit.
    4. Window Phone. 

टेलीग्राम डाउनलोड करने का तरीका

Telegram App Download करने के लिए आप इसके Formal Website पर जाए जिसका लिंक है https://telegram.org/ उसके बाद आप नीचे दिए गए Steps Follow फॉलो करें।

    1. आपको जिस Operating System के लिए Telegram App Download करना है उस पर क्लिक करे। ऊपर दिए गए लिंक के पेज पर ही आपको सभी के Option देखने को मिल जाएंगे।
    2. उसके बाद Android या iPhone आपने जो चुना होगा उसका Play Store या App Store का पेज खुलेगा और download या install का बटन होगा उसे Click करें उसके बाद ये एप डाउनलोड होने लगेगा।

यदि आप Computer के लिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने Operating System के अनुसार ऊपर दिए गए Link पर Download का Option मिल जाएगा ।

Smartphone मे Telegram Download करने के लिए आप Direct उसके Play Store या App Store जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Telegram App Kaise Use kare :

टेलीग्राम इस्तेमाल करने के लिए आप इसका ऐप अपने Smartphone या Computer में डाउनलोड कर लें। टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करने के बाद आप अपना अकाउंट बनाए और Use करें।

टेलीग्राम अकाउंट कैसे बनाएं?

टेलीग्राम पर Account बनाना बेहद ही आसान है. App Download करने के बाद नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

    1. अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किए हुए ऐप को ओपन करें
    2. उसके बाद “start messaging” पर click करें
    3. उसके बाद आपको अपना Country और उसका Code सिलेक्ट करना होगा।
    4. अब आपको अपना मोबाईल नंबर डालना होगा,जिससे आप अपना Account बनाना चाहते हैं। उसी नंबर पर पाँच अंकों का कोड(OTP – One Time Password) भेजा जाएगा।
    5. एक बार OTP आने के बाद उसे enter करें और done पर क्लिक करें
    6. उसके बाद अपना First Name, Last Name भरें और Profile Photo डालें ,फिर ऊपर दिए गए right के चिन्ह पर click करें।
    7. इसके बाद Telegram आपके मोबाईल के संपर्क/contact को Access करने की Permition मांगेगा। यदि आप Permition देना चाहते हैं तो continue पर क्लिक करें नहीं तो not now पर क्लिक करें।
    8. इसके बाद आपका Account Ready हो जाएगा और यदि आपने contact की Permition दि हुई है तो आपको उन लोगों का नाम और नंबर Show karega.जो लोग टेलीग्राम इस्तेमाल कर रहे हैं और उनका नंबर आपके मोबाईल में सेव है।

Telegram Par Message Kaise Bheje :

Telegram Message App पर Message Send बेहद ही आसान काम है। आप किसिको भी मैसेज भेज सकते हैं जो टेलीग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

टेलीग्राम पर मैसेज भेजने के लिए आपके पास दो तरीके हैं-

  1. Contact के लोगों को: आपके Mobile में पहले से सेव नंबर पर मैसेज करने के लिए आप उनका नंबर टेलीग्राम के contacts में से खोल लेंगे और उसपर क्लिक करेंगे तो आपको उन्हे मैसेज भेजने का Dashboard देखने को मिल जाएगा।
  2. टेलीग्राम यूजर नेम के जरिए: यदि आप जिसको मैसेज भेजना चाहते हैं आपके पास उसका contact नंबर नहीं है तो आप उसके Public Username से उसको ढूंढ सकते हैं। एक यूजर नेम सिर्फ एक व्यक्ति के लिए ही होता है।

Telegram Channel Kaise Banaye:

टेलीग्राम पर आप अपना कोई Channel भी बना सकते हैं और उसमें Unlimited Subscriber जुड़ सकते हैं।

टेलीग्राम चैनल के जरिए आप Earn भी कमा सकते हैं। टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें-

    1. टेलीग्राम ऐप ओपन करने के बाद ऊपर दिए गए तीन छोटे लाइन पर क्लिक करें
    2. अब आपको New Channel का Option मिलेगा उसपर क्लिक करें
    3. उसके बाद Create Channel पर क्लिक करें और उसके बाद Channel Name,Description (चैनल किस बारे में है) भरें और चैनल का Profile Photo भी सेट करें।
    4. उसके बाद ऊपर दिए गए right के चिन्ह पर क्लिक करें
    5. अब आपको public और private के बीच चुनाव करना है की आप कौन सा चैनल बनाना चाहते हैं।
    6. उसके बाद अपने चैनल के लिए एक Uniqe Permanent Link Creat करें और right के चिन्ह पर क्लिक करें।

Private channel:

टेलीग्राम पर Private Channel को कोई खोज नहीं सकता है।प्राइवेट चैनल तक पहुँचने के लिए उस चैनल का लिंक होना जरूरी है। इसलिए आपके प्राइवेट चैनल तक वही लोग पहुँच सकते हैं जिनके पास आपने अपने चैनल का लिंक भेजा होगा।

Public channel:

टेलीग्राम पर पब्लिक चैनल को कोई भी सर्च करके ढूंढ सकता है और Subscribe कर सकता है। इसके अलावा वो आपके चैनल लिंक से भी आपके चैनल तक पहुँच सकता है।

Telegram Group Kaise Banaye :

टेलीग्राम पर आप अपना Group भी बना सकते हैं और उसमें 2 लाख तक लोगों को भी जोड़ सकते हैं।

Telegram Channel की तरह आप Telegram Group से भी पैसा कम सकते हैं। इसमें आप किसी को भी Admin बना सकते हैं और उस ऐड्मिन को कंट्रोल करने का सीमित अधिकार भी दे सकते हैं।

तो चलिए अब जानते हैं की टेलीग्राम पर ग्रुप कैसे बनाते हैं-

    1. टेलीग्राम ओपन करने के बाद उपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करें और उसके बाद new group के Option पर क्लिक करें
    2. अब आपके सामने आपके contact में टेलीग्राम use कर रहे लोगों का contacts दिखाई देगा, आप जिसको भी उस ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं उस पर क्लिक करें
    3. इसके बाद Group Name भरें और ग्रुप का Profile Photo लगाएं, उसके बाद right के चिन्ह पर क्लिक करें।
    4. अब आपका ग्रुप बनकर तैयार हो गया है।

Features of Telegram Message App :

टेलीग्राम बहुत सारे Unique Features देता है जो अन्य ऐप में देखने को नहीं मिलते हैं। चलिए एक-एक करके जानते हैं की इसके क्या-क्या फीचर्स हैं।

Secret Chat: यदि आप चाहते हैं की आपका मैसेज जिसे आप भेज रहे हैं उसके अलावा कोई और ना पढे तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके जरिए भेज गया मैसेज सिर्फ आपके और भेजे गए व्यक्ति के पास होता है। टेलीग्राम के सर्वर पर ये मैसेज सेव नहीं होता है।

Unlimited member in telegram channel: टेलीग्राम चैनल पर जितने लोग चाहें उतने लोग आपसे जुड़ सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है।

Video and Voice Call: टेलीग्राम पर आप voip की मदद से Voice Call कर सकते हैं। और अन्य ऐप की तरह इसमें भी Video Call भी कर सकते हैं।

Bots: टेलीग्राम का जो सबसे Unique feature है वो है इसका BOTS। यदि आप प्रोग्रामिंग जानते हैं तो आप अपने बनए हुए प्रोग्राम को इसके जरिए टेलीग्राम पर जोड़ सकते हैं और अपना एक नया फीचर बना सकते हैं।

यदि आप अपना कोई मनपसंद फीचर टेलीग्राम पर चाहते हैं तो आप या तो खुद बना सकते है या किसी डेवलपर से बनवा सकते हैं। लेकिन इसे बनाने के लिए Programming Language का ज्ञान जरूरी है।

2gb तक की फाइल भेजना: टेलीग्राम पर आप कोई भी फाइल जो की अधिकतम 2 gb की हो भेज सकते हैं। बड़े फाइल को भेजने के लिए ये बहुत ही अच्छा जरिया है।

Group Voice Chat: टेलीग्राम का ये फीचर अभी हाल ही लॉन्च किया गया है।अब आप इसमें एक साथ कई लोगों से Voice Call कर सकेंगे।

Support For Multiple File Formats: टेलीग्राम ज़्यादातर फाइल के फॉर्मैट को सपोर्ट करता है। उदाहरण के लिए PNG, JPEG, WebP, MP4, MP3, FLAC, ORBIS, OPUS आदि फाइल फॉर्मैट को सपोर्ट करता है।   

Telegram App Kya Hai – Online Paise Kamaye :

Telegram Message App के इतने फीचर इस्तेमाल करने के बाद आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास टेलीग्राम चैनल या टेलीग्राम ग्रुप होना चाहिए और उसमें बहुत सारे लोग होने चाहिए।

अभी हाल ही में टेलीग्राम द्वारा इस बात की घोषणा की गई की ये लोग अपना खुद का Ad Network शुरू करने वाले हैं। लेकिन इसके अलावा भी कई रास्ते हैं जिसके जरिए आप पैसे कम सकते हैं।

तो चलिए उसमें से कुछ जानते हैं-Telegram App Kya Hai Hindi Me

From Affiliate Link: टेलीग्राम ग्रुप या चैनल पर आप किसी Product का Affiliate Link दे सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति उस लिंक के जरिए उस सामान को खरीदता है तो आपको commission मिलता है.

इसके लिए आपको उस सामान बेचने वाले से अफिलीएट लिंक लेना होगा और उसे अपने ग्रुप या चैनल में लगाना होगा।  

Sponsored Ads: यदि आपके ग्रुप या चैनल मे बहुत सारे लोग हैं तो कई सारी कंपनियां आपको ऐड दिखाने के पैसे देंगी और इस तरह से आपकी कमाई होगी।

टेलीग्राम सुरक्षा :

आज के समय Online Data की सुरक्षा एक बहुत ही बड़ी चुनौती है। ऐसे में टेलीग्राम का कहना है की ये MTProto protocol पर आधारित और अन्य ऐप जैसे की Whatsapp और Line App से ज्यादा सुरक्षित है।

इनके कुछ Privacy Policy भी है जिसके अनुसार ये Ad के लिए आपके डाटा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इनका कहना है की आप जो भी डाटा इनके जरिए शेयर करते हैं वो काफी हद तक Safe और Encrypted है।

इनके secret chat के जरिए भेजा गया कोई भी मैसेज इनके किसी भी सर्वर पर स्टोर नहीं होता है। इनके पॉलिसी के बारे में अधिक जाने के लिए इनके Formal Page पर जाएं और पढ़ें।

निष्कर्ष:

समय के साथ Telegram Message App के User की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। जब से Whatsapp ने अपनी पॉलिसी को Change करने का decision लिए लोग टेलीग्राम इस्तेमाल करने लगे हैं।

टेलीग्राम के कुछ ऐसे Unique Features भी हैं जो इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको आकर्षित करते हैं।

इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करना भी काफी आसान है।हमने आपको हिन्दी में Telegram App Kya Hai और इसे कैसे इस्तेमाल करें इसकी पूरी जानकारी दी है।

उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आया होगा। आर्टिकल पढ़ने के बाद अपनी राय हमें जरूर बताएं।

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

NFC Kya Hai.NFC Details In Hindi.

NFC Kya Hai.आज के समय में wireless devices या gadgets का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है। क्योंकि wireless होने का फायदा ये होता है...

UPI Kya Hai.UPI Details In Hindi

UPI Kya Hai.आजकल यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर digital transaction करना काफी आसान हो गया है। नोटबंदी के बाद से ही सरकार digital payment...

Captcha Code Kya Hai

Captcha Code Kya Hai.कैप्चा कोड भरते समय आपके भी मन में आता होगा की ये क्या है और आपसे ये क्यों भरवाया जाता है।...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: