Tiger Woods Biography In Hindi

0
185
Tiger Woods Biography In Hindi

Tiger Woods Biography In Hindi. अगर आप को golf देखना या खेलना पसंद है तो अपने Tiger wood का नाम जरूर सुना होगा। क्योंकि ये golf के राजा है। और जब ये golf के मैदान में उतर जाते है तो बाकियों के लिए match एक तरफ़ा हो जाता है और दूसरे players पहले है हार मान जाते है।

अगर हम world के best sports players के बारे में बात है जैसे कि sachin, sehwag, ronaldo, messi, maxwell, ricky ponting, आदि तो tiger wood का नाम golf के players में सबसे ऊपर आता है। जब ये केवल 5 साल के ही थे तब ही इनके पिता जी ने इनको golf खेलना सीखना शुरू कर दिया था। और ये इस game को काफी पसंद भी करने लगे और school team में ये सबसे ज्यादा practice किया करते थे। तथा जब इन्होंने golf को professionally खेलना शुरू किया तो अपने विरोधियों को ये आसानी से हरा दिया करते थे।

ऐसे ही करते करते ये america और world के सबसे बड़े golf player बन गए और उन दिनों इनका कैरियर परवाण पर चढ़ गया। इसके साथ ही, इनके साथ कई brands जुड़ गयी और इनको उसके बदले काफी पैसा मिला, तथा कहते है ना कि जब बेहिसाब दौलत किसी के हाथ एक दम से लग जाये और जब आप शौहरत के परवाण पर होते है तो थोड़ा गरूर हो ही जाता है। ऐसे में इन्होंने कई महिलाओं के साथ संबंध बनाये। और एक समय ऐसा आया जब इनके ऊपर काफी इलज़ाम महिलाओं के द्वारा लगाए गए।

जिसके बाद इन्होंने सार्वजनिक तौर पर सभी से माफी भी माँगी। और इनके जीवन मे और भी बहुत से उतार चढ़ाव आये। जिनको इन्होंने बहुत ही मज़बूत मानशिकता के साथ पार किया और अपने कैरियर की तरफ फिर से लौट कर आये।

तो चलिए दोस्तो tiger woods के बारे में वितार से जान लेते है। कि ये कैसे golf के इतने बड़े player बने और कैसे इनके जीवन मे उतार चढ़ाव आये और इनका शुरुआती जीवन कैसा रहा है।

Tiger Woods Biography In HindiTiger wood कौन है

बहुत ही कम लोग जानते है कि tiger woods का real name Eldrick Tont है और Tiger woods आज के समय मे सबसे बेहतरीन golf खिलाड़ी है। जिनकी उपलब्धियों के बारे में जितना बात करे उतना कम है। और इन्होंने golf को बचपन मे ही 5 साल की उम्र से खेलना शुरू कर दिया था और ये 8 साल की उम्र में कुछ famous tv shows पर भी आने लगे थे।

जब ये professional तौर पर golf खेलने लगे तो ये कुछ समय के बाद ये दुनिया के number 1 golf player बन चुके थे। और इनकी income की बात करे तो ये सबसे highest paid खिलाड़ियों में से एक रह चुके है। तथा  एक अनुमान के मुताबिक़ 2010 में इन्होंने अपने matches और product ads से केवल $10 million dollars तक कमाई की थी।

इसी से इनके रूतबे का अंदाजा आप लगा सकते है। इनकी कुछ उपलब्धियों के बारे में बात करे तो इन्होंने 14 professional golf matches को जीता है और ये दुनिया के दूसरे किसी पुरुष खिलाड़ी के रूप मे सर्वोच्च उपलब्धि वाले व्यक्ति है जबकि जैक निकलॉस 18 बार match जीत कर के, उन से आगे हैं। इतना ही नही बल्कि ये 71 pga tour matches जीतने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी है।

हालांकि इनकी जब शादी टूटी उस समय इन पर बहुत सी महिलाओं ने काफी गंभीर इल्जाम लगाए थे। और इन्होंने उन सब से माफी भी मांगी। मगर इनकी जिंदगी में सबसे बुरा वक्त वो था, जब इनको injury हुई थी। जिसके बाद ये कुछ समय तक golf से दूर रहे। लेकिन इन्होंने अपनी मानशिक शक्ति के दम पर फिर से golf की दुनिया मे वापिसी की।

Tiger Woods Biography In HindiTiger wood के बारे में

नाम (Name) – Tiger woods (Eldrick Tont)

Nickname – tiger woods, Mr.T

उम्र (age) – 45 years

जन्मदिन (Birth date) – 30 दिसम्बर 1975

जन्मस्थान – Cypress California, America

Nationality – अमेरिकन (American)

Hometown –

Education – Stanford University से graduated की है।

धर्म – ये बौद्ध धर्म मे विशवास करते है।

Profession – golf player और entrepreneur

आंखों का रंग – काला

Height – 1.85 मीटर

Net worth – 800 million dollars

Tiger wood के परिवार के बारे में

पत्नी (Spouse) – Elin Nordegren (2004–2010)

बच्चे (Children) – Charlie Axel Woods, Sam Alexis Woods

भाई बहने (Siblings)- Earl Woods, Jr., Royce Renee Woods, Kevin Dale Woods

पिता का नाम  (Father name) – Earl Woods

माता का नाम (Mother name)- Kultida Woods

Tiger woods के पिता एक african american व्यक्ति थे जिन्होंने US army में काम किया था और वो golf player भी रह चुके है। वही इनकी माता इनकी करियर को build करने के लिए इनकी help करती थी। और इनके सभी कामो को करती थी। यहाँ तक कि रोज़ drive करके इनको golf खेलने के लिए लेकर जाती थी। और इनकी दूसरी जरूरतों का भी ध्यान रखती थी।

Tiger Woods Biography In Hindi कहातक पढ़े लिखे है।

Tiger woods ने अपनी प्राथमिक शिक्षा वही के स्कूल से हाशिल की थी। और इसके बाद graduation की पढ़ाई के लिए tiger ने Stanford university  में दाखिला ले लिया। जहाँ से उन्होंने economics की डिग्री प्राप्त की। तथा इसके साथ ही वो कॉलेज की तर्ज से golf खेलते रहे।

Tiger Woods Biography In Hindiशुरुआती करियर

जैसा कि हम ऊपर भी कई बार चर्चा कर चुके है कि tiger woods जब केवल 5 साल के थे तब ही इन्होंने golf खेलना शुरू कर दिया था। और ये अपने पिता से golf को खेलना सीखते थे। जहाँ इनके पिता training में दौरान जब ये practice करते थे, तब पीछे खड़े होकर इनका ध्यान भटकाते रहते थे। ताकि ये अपना ध्यान audience के बीच मे खेलते वक़्त केंद्रित कर सके। और केवल 8 साल की उम्र में tiger अपने game में काफी perfect हो गए थे। और tournaments भी जीत चुके थे।

जब woods Stanford university में पढ़ते थे तब ये कई amateur U.S golf titles को जीत चुके थे। और जब 1996 में ये professional जीत कर ये एक पेशेवर खलाड़ी बन गए थे। और इनको 1997 में अगस्ता में U.S MASTERS जीतने के बाद popularity हासिल हुई और ये सब मात्र 21 साल की उम्र में 270 के रिकॉर्ड स्कोर के साथ जीता था।

Tiger woods सबसे youngest person थे यह खिताब हासिल करने वाले, और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी भी ये ही है। उसी साल के बाद में British open  में अपनी पहली उपस्थिति में, woods ने 64 का कोर्स रिकॉर्ड बनाया। और अगले कुछ वर्षों में चार U.S PGA खिताब जीते, तीन U.S OPEN जीते, तीन OPEN CHAMPIONSHIP जीते और तीन U.S MASTERS जीत सहित और भी अधिक सफलताएं मिलीं।

2003 में वुड्स ने पाँच जीत हाशिल की जिसमे Buick international और western open थे। अगले वर्ष, tiger woods ने केवल एक आधिकारिक PGA tour championship जीती।

Tiger Woods Biography In Hindinet worth क्या है।

अगर हम अब tiger woods की net worth की बात करे तो Forbes में छपी report के मुताबिल tiger woods का कुल net worth 800 millions dollars का है, जो कि बेहद ज्यादा है sports person के लिहाज है। वही इनको लगभग 1.6 billion dollars बड़े और काफी reputed brands के से मिलते है जैसे कि Nike, Gatorade, American Express, Asahi, General Mills (Wheaties), Golf Digest, Rolex, Gillette, Accenture, Tag Heuer, आदि के advertisement और collaborations के लिए।

इतना ही नही बल्कि gatorade के द्वारा बनाई गई woods drink जिसका नाम gatorade tiger है जो कि एक sports drink है उसके लिए इनको पाँच सालो में 100 million dollars तक मिला है। जो कि वाकई में बहुत बड़ा amount है।

इसके इलावा इन्होंने 118 million dollars केवल golf course से कमाए है जोकि इनकी total net worth का 7.6℅ बनता है।

वही अगर हम इनके द्वारा किये गए investments की बात करे तो वो भी millions में है जिसमे से इन्होंने कई millions dollars का invest केवल real estate में कर रखा है और इनके घर की बात करे तो इनके पास 2  mansion है जिनकी कीमत 60 millions या इससे ज्यादा की भी हो सकती है। जिनमे, private golf ground, luxury theaters, car parking space जैसी सभी चीज़े शामिल है।

वही इनके पास दुनिया की मंहगी cars भी है जैसे कि Lamborghini, Rolls Royce, Mercedes Benz आदि। जिनकी कीमत भी millions में है।



Tiger wood के love और affairs के बारे में।

Tiger woods के कई affairs रहे है। और उन्ही सब affairs के कारण उनका divorce भी उनकी पत्नी से हुआ है। इन्होंने elin nordegren से 5 October 2004 में शादी की थी और इसके बाद इनके दो बच्चे भी हुए, जिसमे से एक लड़का और एक लड़की है। लेकिन tiger के दूसरी महिलाओं के साथ extramarital affairs की वजह इनकी तकाल की खबरे उन दिनों media में काफी चर्चित थी।

Woods का निजी जीवन भी बदतर होता जा रहा था। कथित तौर पर 750 million dollar के समझौते में स्वीडन में संपत्तियां, और woods की पत्नी ने चुप चाप रहने के बदले में nordegren के लिए California में परिवार का घर शामिल था।

Reports में यह भी कहा गया कि नॉर्डेग्रेन ने अपनी 3 साल की बेटी और 1 साल के बेटे की full physical custody बरकरार रखी, और woods ने अपने बच्चों को किसी नई महिला से मिलवाने के लिए सहमति नहीं दी, जब तक कि वह उससे शादी नहीं करता।

इन सब के बीच woods ने 23 august 2010 में आपसी सहमति से divorce ले लिया। इन सब उथल-पुथल के बाद, woods ने आखिरकार 2012 में अपना golf खेलना फिर से शुरू कर दिया और उन्होंने 2009 के बाद से अपनी पहली PGA tour जीत के लिए मार्च में अर्नोल्ड पामर इनविटेशनल जीता। उस गर्मी में, उन्होंने करियर की जीत के साथ निकलॉस को पार करने के लिए AT&T national में में शीर्ष स्थान हासिल किया, अपने कैरियर victory no. 74 से, Sam Snead द्वारा रखे गए 82 के रिकॉर्ड को eight से पीछे छोड़ते हुए।

इन सब के बीच march 2013 में, 37 वर्षीय woods ने media outlets को पुष्टि की, कि वह 28 वर्षीय लिंडसे वॉन, मिनेसोटा के एक पेशेवर अल्पाइन स्की रेसर और चार बार के रह चुके world winner के साथ dating कर रहे है।

Tiger Woods Biography In Hindiकरियर achievements

अगर हम tiger woods की achievements की बात करे तो इन्होंने golf खेल के जरिए अपने जीवन मे बहुत कामयाबी पायी है। woods ने 71 आधिकारिक PGA tour events को जीता था जिसमे से 14 main थी। ये ऐसे golf player है जिसको इस खेल के विशेषज्ञों के द्वारा इतिहास में सबसे बड़ा विजेता के रूप में घोषित किया गया है।

ये अपने करियर में सबसे ज्यादा pga tour तथा average scoring में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले player है।

ये  अपने जीवन मे अधिकतर समय सर्वाधिक, निरंतर तथा कुल विश्व रैंकिंग के पहले नंबर पर रहे है। वे उन पांच खिलाड़ियों  जोकि जीन साराज़ेन, बेन होगन, गैरी प्लेयर, तथा जैक निक्लॉस है, में से एक हैं जिसने बहुत ही कम उम्र में अपने करियर की सभी चार important professional प्रतियोगिताओं, जिन्हे कॅरियर ग्रेंडस्लैम भी कहा जाता है, को जीता है।

2000-2001 के सीज़न में woods ही ऐसे एक मात्र खिलाड़ी थे जिन्होंने एक साथ सभी चार प्रमुख professional प्रतियोगिताओं को जीता है।

Woods के द्वारा जीते गए tours

  • अपने करियर में Woods ने PGA Tour 71 बार जीता गई।
  • वही 30 बार इन्होंने European Tour जीता है।
  • ये 2 बार Japan Golf Tour भी जीत चुके है।
  • इसके इलावा इन्होंने 1 बार Asian Tour भी जीता है।
  • इतना ही नही बल्कि इन्होंने Australia का भी PGA Tour जीता हुआ है।
  • इन सब के इलावा इन्होंने कई और भी अन्य professional 15 बार जीते है।
  • वही ये 21 बार amateur भी जीत चुके है।

ये सभी recode इनके achievement को और इनकी मेहनत को दर्शाते हैं।

Tiger wood से जुड़े विवाद कौन से है।

ऐसे तो tiger woods ने कई बार विवादों का सामना किया है। लेकिन लेकिन ये सबसे ज्यादा अपने divorce के समय मे विवादों में रहे थे। और उस समय media इनके और इनकी पत्नी के रिश्तों को लेकर कुछ भी news छाप देता था। लेकिन  जब इन पर काफी महिलाओं ने affairs के आरोप लगाए, तो woods ने उसके लिए सार्वजनिक माफी मांगी थी।

एक बार woods को नशे में गाड़ी चलाने के लिए भी arrest किया गया था। हालांकि जब उनका breath alcohol test हुआ तब उसमें कुछ भी नही आया, जिसके बाद ये काफी चर्चा में आ गए थे, और इन्होंने अपने statement में सफाई देते हुए कहा कि शायद ये जो doctor के द्वारा बताई गई दवाईयाँ लेते है उन का असर होगा, जिस कारण ये सब हुआ। और इसके लिए उन्होंने पुलिस को धन्यवाद भी किया और माफी भी मांगी।

Tiger woods में द्वारा चलाई जाने वाली charity और scheme

Tiger woods foundation- यह tiger woods foundation 1996 में इनके और इनके पिता के द्वारा स्थापित किया गया था। और यह केवल बच्चो पर ही केंद्रित है। और शुरुआत में केवल इसमे golf clinic और एक अनुदान कार्यक्रम शामिल किए गए थे।

लेकिन आगे चलकर इनमें कई और भी परियोजनाएं शामिल कि गयी जो कि विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति, मेम्फिस, टेनेसी में सेंट जुडास अस्पताल में टार्गेट हाउस के साथ एक एसोसिएशन, कुछ शुरू करें चरित्र विकास कार्यक्रम, जिसकी सहभागिता 2003 तक दस लाख तक पहुंच गई थी, और tiger woods अध्ययन केंद्र भी।

टाइगर वुड्स फाउंडेशन ने हाल ही में PGA Tour के साथ मिलकर एक नई PGA tour प्रतियोगिता की रचना की है जो देश की राजधानी Washington DC में 2007 से शुरू की गयी है।

Tiger woods study center- यह study center 35,000 फुट में फैला हुआ है और यह एनाहीम, कैलिफोर्निया में एक शैक्षिक सुविधा है जो फरवरी 2006 में खोली गई थी। इसका उपयोग प्रतिवर्ष class 4 से 12 तक के हजारों छात्रों द्वारा उपयोग किए जाने की संभावना है। इस center की विशेषता ये है कि सात कक्षा-कक्ष, व्यापक मल्टी मीडिया सुविधाएं और एक आउटडोर गोल्फ के शिक्षण की भी व्यवस्था की गई है।

City golf clinic and festivals-  City golf clinic and festivals में 1997 के बाद से, tiger woods foundation ने America में कई जूनियर गोल्फ क्लीनिक आयोजित किए हैं। जिसका मकसद वंचित लोगो के बच्चों को बढ़ावा देना है। फाउंडेशन ने 2003 में “शहर में” golf clinic कार्यक्रम शुरू किए थे। पहले तीन clinic इंडियो, कैलीफोर्निया, विल्किंसबर्ग, पेनिसलवानिया और सैन जुआन, प्यूर्टो रिको में आयोजित किए गए थे और इसमे केवल 7-17 वर्ष आयु वाले युवाओें तथा उनके परिवारों को target किया गया था।

हरेक तीन दिवसीय आयोजन में गुरुवार और शुक्रवार को clinic week और शनिवार को एक स्वतंत्र सामुदायिक त्यौहार शामिल थे। मेजबान शहर के 15 जूनियर गोल्फरों को annual tiger woods foundation youth clinic में भाग लेने के लिए बुलाते हैं। इस तीन दिवसीय junior golf आयोजन में डिजनी रोजोर्ट्स, एक जूनियर गोल्फ क्लीनिक और टाइगर वुड्स द्वारा एक प्रदर्शनी के टिकट शामिल थे।



Tiger Woods Biography In Hindiपसंदीदा चीज़े और सौख।

  • Tiger woods को fishing करना, car racing करना, water sports खेलना,boat riding करना और working out करना काफी पसंद है।
  • Tiger woods का पसंदीदा color red यानी कि लाल है।
  • ऐसे तो ये सब कुछ खाना पसंद करते है लेकिन इनको grilled fish खाना बेहद पसंद है।
  • वही अगर इनके favorite sports की बात करे तो इनको सबसे ज्यादा golf खेलना ही पसन्द है और ये इसी की practice सबसे ज्यादा करते है लेकिन इसके इलावा basketball और football खेलना भी बेहद पसंद है।
  • ऐसे तो ये जानवरो से बेहद प्यार करते है लेकिन सभी जानवरों में से इनका पसंदीदा pet dog है।
  • Tiger woods को Hootie और the blowfish, U2 के संगीत सुनना बेहद पसंद है।
  • वही इनके सबसे पसंदीदा golf खिलाड़ी Charlie Sifford है।

Tiger woods से जुड़े interesting facts

  • Tiger woods ने एक interview के दौरान पूछे गए सवाल पर ये कहा था कि वो हमेशा से navy seal को join करना चाहते थे। और ये उनको सपना था।
  • ये हमेशा ही अपने लगभग सभी tournaments के आखरी दिन red shirt ही पहनते थे।
  • यह पहले ऐसे एकलौते athlete थे जिन्होंने अपने respective sport को खेलते हुए 1 billion dollars कमाए।
  • इनको tiger nickname जो कि इनके पिता के द्वारा दिया गया था वो दोस्त के honor में दिया गया था जिन्होंने उनके साथ Vietnam युद्ध लड़ा था।
Conclusion

इस पोस्ट Tiger Woods Biography In Hindi के द्वारा आप ने जाना कि tiger woods कौन है और इन्होंने अपने जीवन मे कैसे सफलता प्राप्त की। और कैसे इन्होंने अपने जीवन मे आने वाली चुनौतियों से मुकालबला किया और फिर से जीवन मे खड़े हुए।

Tiger woods एक बहुत ही जाने माने व्यक्ति है। और golf के master है तथा जब ये मैदान में golf खेलने आते थे तब ही decide हो जाता था कि winner कौन है और दूसरे खिलाड़ी पहले ही अपनी हार मान लेते थे। लेकिन कहते है ना कि जब success आपके पास आता है तो इंसान के दिमाग पर भी चढ़ जाता है। जिसकी वजह से वो गलतियां करने लगता है और खुद को सबसे ऊपर समझने लगता है। तथा सोचता है कि उसका कोई कुछ नही बिगाड़ सकता हैं ऐसा ही tiger woods के साथ हुआ।

जब वो successful हुए तो उन्होंने कई महिलाओं के साथ date किया और उनके साथ संबंध भी बनाए, इन्ही कारणों से उनका divorce भी हो गया और कई बार उन पर कई तरह के इल्ज़ाम भी लगे। लेकिन जब इनका सम्बंध कई महिलाओं के साथ था और जब इनका divorce हुआ, उस समय इन पर कई महिलाओं ने गंभीर आरोप लगाए।

जिसके बाद इन्होंने सार्वजनिक तौर पर सभी से माफी भी मांगी। और कहा कि मैं ऐसा समझने लग गया था कि मेरा कोई कुछ नही बिगाड़ सकता है खुद को सबसे ऊपर मानने लगा था। और इसके बाद इनका घमंड टूटा। लेकिन इन सब चीज़ों के बावजूद इन्होंने फिर से अपने कैरियर को पा लिया।

अगर आपको इस पोस्ट Tiger Woods Biography In Hindi से कुछ लाभदायक जानकारी मिली हो तो आप इस को दूसरों के साथ भी शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here