TRP Kya Hai. Importance Of TRP For Tv Serial

TRP के बारे में सब जानते है पर TRP Kya Hota hai. TRP का Full Form, TRP Ratings, TRP Meaning, Online TRP और TRP से जुड़ें सारी बातें आज हम आपको बताएँगे जिससे की TRP से जुड़ें आपके सारे Doubt Clear हो जायेंगे।आज के दौर में TV पर News, Serial और Reality Shows कौन नहीं देखता। अगर, सिर्फ India की बात करें तो यहाँ 200+ TV Channels है।

हर चैनल पर लोग अपनी-अपनी पसंद के TV Shows देखते है पर कौन सा Show दर्शकों को ज्यादा पसंद है यह पूरी तरह से TRP पर Depend करता है। TV पर दिखाए जाने वाले टीवी Shows को देखकर कैसे पता चलेगा कि लोगों को Colours Channel का BIGG BOSS 15 पसंद है या Netflix Series या फिर Republic India के Arnab Goswami की Anchoring बस यही पता लगाने के लिए किया जाता है TRP का USE (Use of TRP).

चलिए जान लेते है TRP से जुड़े हर एक जरुरी बात :

TRP full form और TRP Kya Hota Hai (टी आर पी क्या है?)

TRP का full form (टेलीविजन रेटिंग पॉइंट) Television Rating Point होता है।  

TRP एक ऐसा Technical tool है जिसके जरिये हम आसानी से पता लगा सकते है कि कौन सा TV Show दर्शकों को ज्यादा पसंद है। साथ ही साथ यह भी पता चलता है कि कौन सा TV Show 24hrs में कितनी बार और कितने समय के लिए देखा गया है। 

आइये, TRP को एक Example से समझते है :

अगर हम TRP Calculator से TRP List निकाले तो “trp of indian serials this week 2021 today” में Star Plus का Ye rishta kya kehlata hai top position पर दिखेगा। 

TRP Kya Hota Hai – TRP कैसे चेक करें ?

TV Channels और TV Shows का Trp जानने के लिए People’s Meter Tool लगाया जाता है, जो की Frequency के जरिये ये पता लगाता है कि सबसे Popular Channel या सबसे Popular Show कौन सा है। यहाँ तक कि कौन सा Advertisement कितनी बार देखी जा रही है। 

टेलीविज़न से जुड़ें हर एक मिनट के data या information को  People’s Meter Tool के जरिये Indian television Audience Measurement के Monitoring team को भेज दिया जाता है।  

शुरूआती दौर में जब TV Channel के लिए DART (doordarshan audience research team) ही Channel का TRP तय किया करती थी। वैसे, DART अभी भी TRP का काम कर रही है फिलहाल ये ग्रामीण क्षेत्रों के Television Pattern और उससे जुड़ें मामलों की जांच करती है। यह मुख रूप से Doordarshan पर चलने वाले Programmes की TRP पता लगाने के लिए काम करती है। 

यह एजेंसी गांव में लोगों से सीधे तौर पर TV Channel तथा TV Shows को लेकर सवाल करती है और उसके बाद अपने द्वारा Collected DATA का Analysis करती है। इसके अलावा यह Agency Digital माध्यम के द्वारा भी लोगों के पसंद और नापसंद का पता लगाती है।  

Indian Television Audience Measurement की Monitoring team जो भी information, People’s Meter से Collect करती है उसका सही रूप से Data Analysis किया जाता है उसके बाद ही Monitoring team यह तय करती है कि किस Channel या TV Show का TRP सबसे ज्यादा या कम होगा।    

इनके अलावा BARC (Broadcast Audience Research Council) भी एक प्रमुख Broadcast Agency है जो की Audio Watermark और BARC – O जैसी Technology का इस्तेमाल करके TRP Rating का पता लगाती है।  

TRP Kya Hota Hai – TRP People’s Meter कैसे काम करता है ?

TRP Value Calculate करने वाले टूल को ही People’s Meter कहा जाता है। TRP People’s Meter के काम करने के तरीके को एक Example से समझे है :

अगर आप एक Website Blogger या Youtube Video Creator है तो आपने जो भी Video या Blog Post Share किया उसपर Views देखने की सुविधा होती है।  साथ ही आपको यह भी पता लग जाता है की वह Post कहाँ से और कितनी बार देखी गयी है। 

इसके साथ ही, Ads impression, Male / Female, Age Group, Geolocation और किस device से वह पोस्ट या वीडियो देखी गयी है सब पता लग जाता है। बिल्कुल ऐसे ही काम करता है TRP People’s Meter जो आसानी से किसी भी Frequency पर चल रहे Shows का पूरा इनफार्मेशन हमें दे देता है। 


Waste Management Kya Hai|कचरा प्रबंधन.

15 Best Sites to Download Music Albums Free.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi


TRP Kya Hota Hai – TRP Rating List क्या है ?

Television की दुनिया में कौन सा Show Number 1 Position पर है या कौन सी चैनल दर्शकों को सबसे ज्यादा पसंद है यह तय किया जाता है TRPएजेंसी के द्वारा। TRPAgencies अपने Digital tool और Electronic Media के जरिये Data analysis करके लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाले TV Shows और Channels का List तैयार करते है। 

उस List में top पर वही channel या Tv show होता है जिसे लोग सबसे ज्यादा देखते है और TRP एजेंसियों द्वारा बने इस लिस्ट को ही TRP Rating List कहा जाता है।  

TRP Rating List को देखकर ही Sponsor Company,  Advertisement Company यह तय करती है की उन्हें किस Channel या Show पर अपने Products की  Advertisement चलानी  है।  

TRP Calculation कैसे की जाती है ?

TRP Kya Hota Hai.Indian Television Audience Measurement (INTAM) Company, India की सबसे Popular Company है जो TRP Calculation का काम करती है। TRP Calculation के लिए यह 2 method का इस्तेमाल करती है, जो इस प्रकार है :

  1. Frequency Monitoring Method (फ्रीक्वेंसी मॉनिटरिंग मेथड )
  2. Picture Matching Method (पिक्चर मैचिंग मेथड )

1. Frequency Monitoring Method (फ्रीक्वेंसी मॉनिटरिंग मेथड ) :

TRP Kya Hota Hai.TRP Calculate करने के इस प्रक्रिया में बहुत सारे Television Viewers के टीवी से एक Device Connect किया जाता है यानी की People’s Meter. ये Device किसी Specific time या Specific day पर किसी TV Programme की सारी डिटेल्स निकालता है।  यह डिटेल्स करीब 30 दिन की होती है और इस डिटेल्स से ही TRP Rating Calculate की जाती है। यह मेथड Frequency के आधार पर Data Collect करता है और इस मेथड के जरिये सारे TV Channel और Shows का एक ही तरीके से TRP Rating details निकाला जाता है। 



2. Picture Matching Method (पिक्चर मैचिंग मेथड ) :

People’s Meter की तरह ही TRP मापने का एक और तरीका है। इस प्रक्रिया में छोटे-छोटे parts को Record किया जाता है जिसमे Channel से जुड़ी सारी Information होती है। इस प्रोसेस में People’s Meter Sampling के जरिये Information Collect करता है और फिर TRP की Calculation के बाद पता चल जाता है कौन सा TV show सबसे Popular show है।  

इस प्रक्रिया में अलग-अलग जगह पर अलग- अलग समय में TV की Screen Capture की जाती है जिससे की यह पता चल सके कि कौन सा प्रोग्राम ज्यादा चल रहा या देखा जा रहा।  एक निश्चित समय पर जिस भी TV Show के सबसे ज्यादा Picture Screen Record हो रहे होते है  उसी Show की TRP सबसे ज्यादा मानी जाती है। 

TRP RATING का महत्व (IMPORTANCE OF TRP )

TRP Kya Hota Hai.TV Channel की दुनिया में TRP का अपना एक खास महत्व है।  आखिर हो भी क्यों न – TRP के जरिये ही चैनल की कमाई (Channel Income) का पता लगता है।  जिस चैनल को जितने Users देखेंगे उसी के हिसाब से Channel की Income तय की जाती है।  

TRP सबसे ज्यादा अगर किसी के लिए फायदेमंद है तो वो है Advertisement World  के लिए। इससे Advertisement Company बहुत ही आसानी से समझ जाता है की उसे किस channel पर अपने Advertisements डालने है जिससे की उसके Products की Information आसानी से दूर-दूर तक पहुँच सके।  

जिस चैनल की TRP जितनी ज्यादा होती है लोग उस Channel पर अपने Advertisement चलाने के लिए उतना ही अधिक पैसा लगाते है। कम TRP वाले Channels को उसी Advertisements के लिए कम रकम दी जाती है। 

TRP Rating हमेशा TV Viewers की संख्या पर निर्भर करता है क्योंकि दर्शकों की संख्या पर ही किसी भी चैनल के Show की लोकप्रियता टिकी होती है। TRP की सहायता से दर्शकों के पसंद नापसंद का पता लगाया जाता है और फिर उसी के हिसाब से कई Writers और Directors TV Shows और Programmes, लिखते और बनाते है।  

बस इसलिए हर TV Channel चाहता है की उसका Channel Number 1 पर आये।  ताकि उस Channel को ज्यादा से ज्यादा Business Contracts और Advertisements के Offer मिलें और जिस Show के वजह से TRP बढ़ रही होती है उस Show के Sponsers की संख्या भी बढ़ जाती है ।  

TRP Kya Hota Hai – Trp से टीवी channel की income कैसे तय की जाती है ?

किसी भी Channel के Income के 2 तरीके होते है :

  1. Channel Subscription 
  2. Advertising 

इन दोनों तरीकों में से सबसे ज्यादा Channel Income, Advertising के जरिये होता है करीब – करीब 90% तक। आपने भी देखा होगा कि हर टीवी चैनल पर हर Movie या programme के 2 से 3 मिनट के बाद Advertisement दिखाया जाता है। 

लेकिन, Advertisement Owner TRP Rating के आधार पर ही Channels को पैसे देते है। जिसकी TRP Rating जितनी अच्छी होगी Channel को Advertisement Owener से उतने ही बड़े Contract बहुत ही आसानी से मिल जाते है और इस कारण चैनल के ओनर की Income में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी होती जाती है।  

सिर्फ चैनल ही नहीं TV Show भी जिम्मेदार होता है Channel के TRP और Income  के लिए। जो भी Serial या TV Programme दर्शकों को पसंद आ जाये तो समझिये उस Channel की TRP सबसे ज्यादा और इस कारण सिर्फ चैनल का ओनर ही नहीं बल्कि उस Show में काम करने वाले Actors से लेकर Director तक सबकी इनकम बढ़ जाती है।  

TV CHANNEL पर TRP का घटने या बढ़ने से इसका क्या Effect पड़ेगा ?

TRP Kya Hota Hai.TRP के घटने या बढ़ने से इसका Effect पूरी तरह से Channel वालों को झेलना पड़ता है। अब तक आप समझ ही गए होंगे की TRP का सम्बन्ध Channel वालों के साथ किस तरह से जुड़ा हुआ होता है। 

TRP का सम्बन्ध Directly Proportional  होता है Channel Income के साथ यानी की TRP के बढ़ने से Channel Income में बढ़ोतरी होगी और TRP के घटने से Channel Income भी घट जायेगा।  

Star Plus, Republic India, Colours, Ndtv, Discovery जितने भी नामी Channels है वो सब Advertising के जरिये ही Income करते है। अगर ऐसे में TRP कम हो जाये या घट जाए तो Channel वालों की Income कम हो जाएगी। यानी की, TRP  कम हो जाने से जिस Advertisement की Price Value, TRP Top Rank List वालों को जितनी अधिक मिलेगी TRP  कम वाले Channel को उतनी ही कम Price Value दी जाएगी। 

Example : अगर TRP Top Rank List वाले Channel की बात करें तो उनका Channel ज्यादा दर्शकों द्वारा देखा जा रहा इसलिए अगर कोई Advertisement Company अपना कोई भी Product Market में बेचना चाहता है या Product Promote करना चाहता है तो इसके लिए उसे एक Big Network की जरूरत होगी और Television Industry न सिर्फ शहरों में बल्कि गांव तक फैला हुआ है जिससे कि Advertisement Company अपने Product से related Information को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक और बहुत ही कम समय में पहुंचा सकता है।  

ONLINE TRP  क्या होता है ? कैसे तय किया जाता है ONLINE TRP ?

TRP Kya Hota Hai.Digital India के इस दौर में सारे टीवी Shows आजकल ऑनलाइन Streaming Apps और Social Media Platform पर भी दिखाए जाते है जैसे की : Voot, Hotstar, Youtube etc. 

ONLINE TRP एक ऐसा Tool है जो की किसी भी Show की Online लोकप्रियता को मापने में सक्षम है। इसमें TRP Rating मापने वाली Agencies Facebook, Youtube, Twitter पर सबसे ज्यादा शेयर होने वाली और देखी जाने वाली TV Shows की डिटेल्स निकालते है साथ ही इसमें Hashtag, Post, Discussions को भी Note किया जाता है।

इसमें Streaming Apps पर कितने Viewers किस Show को कितने देर के लिए देख  रहें उसकी भी Monitoring की जाती है। 



निष्कर्ष 

TRP Kya Hota Hai.आज के दौर में TRP सबसे बेहतरीन तरीका है यह जानने के लिए कि किस TV Channel या TV Show पर अपने Advertisement डालने से आप बहुत ही कम समय में अपने Products की Information ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकेंगे जिससे की आपका Business बहुत जल्द ही बुलंदियों को छू सके।

यहाँ हमने TRP Kya Hota Hai, TRP से जुड़ें हर एक Information को आपको बखूबी अच्छे तरीके से बताया है। अगर आप भी जानना चाहते है की कौन सा चैनल या Show आज Top Rank पर है तो आप ONLINE बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है।

TRP, टेलीविज़न क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा खास है फिर चाहे वो Actors हो या Sponserd Companies.TRP उन लोगों के लिए भी उतना ही जरूरी है जो किसी नए Product को Market में लांच करने वाले है। TRP से किसी को भी आसानी से अंदाजा लग जाता है कि Public की demand क्या है।  


Ok Ka Full Form Kya Hai

Optical Fibre क्या है.काम कैसे करता है.Types Of Fibre Cable.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here