Vaccine Passport Kya Hai

Vaccine Passport Kya Hai.वर्ष 2020 से पूरी दुनिया Coronavirus की मार झेल रही है। इसके कारण कई देशों में लाखों की संख्या में लोगों की मौत हुई है, परंतु अब हालात धीरे-धीरे सुधर रहे है और उम्मीद है कि पूरी दुनिया को जल्द ही इस Virus से मुक्ति मिलेगी व हम सब पहले की तरह सामान्य जिंदगी जी पाएंगे।

Corona Virus की चर्चा हर देश में है उसी प्रकार अब Vaccine Passport की चर्चा भी काफी हो रही है। क्या आप जानते है कि Vaccine Passport क्या हैऔर इसके क्या फायदे है?

शायद ही आप इस से भली-भांति परिचित होंगे तो चलिए जानते है कि आखिर Vaccine Passport क्या है और आपको इससे कैसे लाभ मिलेगा।

Vaccine Passport Kya Hai

Vaccine Passport एक Digital Document है या यूं कहे Health Card है। अब Health Card शब्द से तो आप अंदाजा लगा ही चुके होंगे कि यह आपकी Health से Related है।

इस Card का प्रयोग Coronavirus से जुड़ी सभी जानकारी रखने के लिए किया जाएगा। यह Digital Document आपके लिए एक Certificate की तरह काम करेगा।

आपके पास यह Corona Vaccination के रूप में होगा। जिन लोगों ने Corona की वैक्सीन ले ली होगी, यह उन्हें ही मिलेगा। इसका प्रयोग Public Places  पर जाते समय किया जाएगा। Vaccine Passport Certificate show करता है कि Passport रखने वाला व्यक्ति Covid-19 की Dose ले चुका है।

इस Certificate को दुनिया के प्रत्येक देश में मान्यता मिलेगी और इसे accept भी किया जाएगा। अगर आप किसी अन्य देश में यात्रा करते है तो आपको Quarantine rules में छूट मिलेगी।


Bhim App Kya Hai|Bhim App In Hindi.

NEFT Kya Hai. NEFT Se Paise Kaise Bheje?


Starting of Vaccine Passport

वर्ष 2021 में Tourism Crisis Committee ने Spain मे एक बैठक की। इस बैठक में चर्चा हुई कि सार्वजनिक यात्रा के लिए एक Document जारी किया जाएगा जिससे पता चलेगा, कि यात्रा करने वाला व्यक्ति Corona से सुरक्षित है और दूसरे व्यक्तियों को उससे खतरा नहीं है।

Vaccine Passport Kya Hai. First country to use vaccine passport:

Vaccine Passport का इस्तेमाल करने वाला पहला देश इजराइल है। इस Passport के होने के कारण आपको सभी Public places जैसे restaurant, Bar, Sports complex आदि में जाने की अनुमति मिलेगी।

Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि जल्द ही थाईलैंड भी vaccine passport जारी कर सकता है।

British Government ने भी vaccine passport लागू करने के बारे में सोचा था, लेकिन यह संभव नहीं हुआ। वहां पर कहा जाने लगा कि इस प्रकार से भेदभाव किया जाएगा और भारी विरोध होने पर सरकार को यह प्रस्ताव वापस लेना पड़ा।

Benefits of Vaccine Passport

जैसा कि आप सब जान ही गए है कि Vaccine Passport आपका Health Card है और इसमें Coronavirus से संबंधित सभी जानकारियां होंगी। तो अब बात करते हैं कि आपको vaccine passport के क्या फायदे है :

  • यह आपके लिए पक्के सबूत की तरह काम करेगा कि आप Corona  से स्वस्थ है।
  • अगर आप दूसरे देश में यात्रा करते है तो आपको Corona की Negative Report ले जाना और वहां पहुंचकर Corona test करवाना जरूरी नहीं होगा।
  •  एक फायदा यह भी मिलेगा कि आपको Quarantine के नियमों में छूट दी जाएगी।
  • Vaccine Passport से आपको सभी Public places  में जाने की छूट मिलेगी।


अगर आप देश से बाहर जाने का मन बना चुके है तो आपको सबसे पहले अपने vaccine certificate को Passport से link कर लेना चाहिए।

Online तरीके से आप vaccine certificate को Passport से link कर सकते है। यहां हम आपको vaccine certificate को Passport से जोड़ने का तरीका step by step बता रहे है:

Step 1: सबसे पहले आप cowin.gov.in पर जाएं व उसमें login करें।

Step 2: अब आपको Account Detail Section से Raise a issue Option को select करना है।

Step 3: इसके बाद Passport option को choose  करें।

Step 4: अब drop down menu से व्यक्ति के नाम का चयन करें।

Step 5: Passport number को इसमें दर्ज करें और Declaration पर Tick करें।

Step 6: Submit option पर click करके form submit कर दें।


Filmywap 2021 Movie Download.

Static And Dynamic वेबसाइट क्या है


Step 7: अब आपके Mobile Number  पर confirmation sms आ जाएगा और आपका vaccine certificate  Passport से link हो जाएगा।

इस Process से आप easily अपने Vaccine certificate  को Passport से link कर सकते है।

Vaccine certificate को link करने से पहले यह अवश्य चेक कर लें कि आपका नाम दोनों में same हो। अगर आपके Vaccine certificate में passport से अलग नाम है तो cowin.gov.in Portal पर जाकर अपना नाम बदल ले।

परंतु यहां ध्यान देने वाली एक बात यह है, कि आप अपना नाम सिर्फ एक बार ही बदल सकते है इसलिए इसे ध्यान से करें।

What will be the role of WHO in the vaccine passport

जैसा कि हम सभी World Health Organization (WHO) के बारे में जानते ही है कि यह विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी सभी मामलों को देखता है। अब हम World Health Organization का vaccine passport में क्या role  होगा आपको बताते है:

  • Vaccine passport में WHO की सबसे अहम भूमिका होगी क्योंकि यह दुनिया के सभी देशों के Data Processing को रखेगा कि कौन से Organization Corona testing व vaccination certificate जारी करेगी।
  • यह सभी Organizations WHO को उन सभी लोगों की list देंगे जो भी दूसरे देशों में यात्रा करने वाले है।
  • इसके बाद WHO Portal पर सभी documents जैसे vaccination certificate, corona test, vaccine passport upload करने होंगे।
  • आखिर में WHO सभी documents को match करेगा और traveller के लिए QR code जारी किया जाएगा, इसके पश्चात ही यात्रा करना संभव होगा।


Vaccine passport problem with India

भारत को Vaccine passport मिलने में अभी और वक्त लग सकता है और अगर आप दूसरे देश में जाना चाहते है तो यह आपके लिए सबसे important document होगा।

हालांकि भारत में अभी तीन वैक्सीन Covishield , Covaxine और Sputnik को मंजूरी मिली है, जिसमें से Covishield व Covaxine ही सभी भारतीय नागरिकों को दी जा रही है।

WHO द्वारा covaxine को अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है और वही covishield को यूरोपियन मेडिकल एजेंसी ने approval नहीं दिया है।

यह मुख्य वजह है कि अभी भारत को vaccine passport मिलने में समय लगेगा, इसलिए भारत के लिए जरूरी है कि वह अपनी corona vaccine को मजबूती प्रदान करें।

Conclusion

उम्मीद ही आपको हमारा आज का यह article Vaccine Passport Kya Hai पसन्द आया होगा और यदि आपका इससे related कोई भी सवाल है या आपको कोई भी query है तो आप नीचे comment box में लिख सकते है, हम जल्द से जल्द आपके सवालो के जवाब देने का प्रयास करेंगे। साथ ही यदि आप इस तरह की कोई अन्य जानकारी चाहते है तो भी आप निचे लिख सकते है हम आपके लिए वह जानकारी जरूर लेकर आएंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here