Webcam क्या है.

Webcam क्या है.आज के समय में विडिओ कॉलिंग आम बात हो गई है।हर व्यक्ति के हाथ में मल्टीमीडिया फोन और 4g नेटवर्क है।इसलिए वीडियो कॉल करना बड़ा ही सुविधाजनक है।इसके लिए वेबकैम का इस्तेमाल होता है।

वेबकैम से संबंधित जो भी जानकारी है वो आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।वेबकैम के प्रकार,उसकी तकनीक,और वेबकैम की प्राइस,इसके लिए सॉफ्टवेयर और वेबकैम कैसे लगाते हैं ये सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

वेबकैम एक तरह का कैमरा है जिसे ज़्यादतर इंटरनेट के जरिए रियल टाइम में विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग या विडिओ स्ट्रीमिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।इसके अलावा इससे विडिओ रिकॉर्डिंग और फोटो शूट करने का काम भी किया जा सकता है।

वेबकैम कुछ-कुछ डिवाइसेस जैसे लैपटॉप में पहले से बनकर आता है और अगर आप चाहें तो इसे अलग से भी खरीद सकते हैं।वेबकैम सॉफ्टवेयर के जरिए आप विडिओ रेकॉर्ड भी कर सकते।इसके बारे में हम लोग आगे बात करेंगे।

Webcam क्या है.Webcamera Meaning.

Webcam क्या है.जैसा की नाम से ही दिख रहा है की वेबकैम दो शब्दों से मिलकर बना है,वेब और कैम।वेब का मतलब जाल होता है लेकिन यहाँ इसे इंटरनेट के जाल को दर्शाने के लिए किया गया है।और कैम शब्द का इस्तेमाल कैमरे के लिए किया गया है।

यानि की इंटरनेट के लिए इस्तेमाल होने वाले कैमरे को वेबकैम कहा जाता है।हिन्दी में वेबकैम का मतलब होता है वेबकैमरा।

Webcam क्या है.Types Of Web Cam.

सामान्यतः वेबकैम दो प्रकार के होते हैं-

    1. इनबिल्ट वेबकैम
      ये वेबकैम ज्यादातर लैपटॉप में फिक्स होते हैं और रेडी टू use होते हैं।लैपटॉप की स्क्रीन के के ऊपर बीचो –बीच में ये कैमेरे लगे होते हैं।
    2. एक्सटर्नल वेबकैम
      एक्सटर्नल वेबकैम आपको अलग से खरीद कर अपने सिस्टम से यूएसबी केबल के जरिए कनेक्ट करना पड़ता है।इसका इस्तेमाल ज्यादातर डेस्कटॉप में किया जाता है क्योंकि इसमें पहले से कोई वेबकैम नहीं दिया गया होता है।

Webcam क्या है.How Does A Webcamera Work?

Webcam क्या है.जैसा की आप सब जानते हैँ वेबकैम का मुख्य काम किसी नेटवर्क के जरिए विडिओ को लाइव दिखाने के लिए किया जाता है।वेबकैम ठीक डिजिटल कैमरा की तरह काम करता है.

लेकिन इसकी गुणवत्ता कम होती है।क्योंकि विडिओ की गुणवत्ता कम करने के लिए इसमे compressor का इस्तेमाल किया जाता है ताकि विडिओ आसानी से कम डाटा खर्च किए ही जा सके।

वेबकैम में डिजिटल कैमरा की तरह स्टॉरिज नहीं होता है क्योंकि ये फोटो या विडिओ कैप्चर करने के बाद उसे डिजिटल फ़ॉर्म में बदलकर तुरंत कंप्युटर के पास भेज देता है।और उसके बाद वो कंप्युटर उस विडिओ या फोटो का इस्तेमाल करता है।

वेबकैम मे सामान्यतः एक कैमरा और माइक्रोफोन होते हैँ।इसके अलावा इसमे कुछ इलेक्ट्रॉनिक यंत्र भी होते हैँ जो की इसकी विडिओ को कम्प्रेस करने का काम करते हैँ।इन्हें काम करने के लिए कंप्युटर में सॉफ्टवेयर की भी जरूरत पड़ती है।

वेबकैमरा कैसे लगाते हैं-Installation Process. 

Webcam क्या है.जो वेबकैम पहले से कंप्युटर में फिक्स हुआ रहता है उसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं। अलग से खरीदे हुए वेबकैम को इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करें-

    1. आपके वेबकैम मे एक यूएसबी केबल दिया जाता है इसे आप अपने कंप्युटर के यूएसबी पोर्ट मे लगाएं।
    2. आपके कंप्युटर में यूएसबी केबल लगाने के बाद आपका कंप्युटर उसे डिटेक्ट कर लेगा और उससे संबंधित डिवाइस ड्राइवर अपने से इंस्टाल करने लगेगा,आप इस प्रक्रिया के पूरा होने का इंतेजार करें।
    3. यदि आपके कंप्युटर में इस वेबकैम के लिए डिवाइस ड्राइवर नहीं है तो आप अपने खरीदे हुए वेबकैम की साइट पर जाकर इसे डाउनलोड करें और इंस्टाल करें।यदि आपके वेबकैम के साथ कोई सीडी दी गई है तो आप उसे इंस्टाल कर लें।
    4. विंडोज़ के लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर नहीं डालना पड़ता लेकिन यदि आपके कंप्युटर में वेबकैम के लिए सॉफ्टवेयर न मिले तो आप इसे अन्य जगह से इंस्टाल करें।
    5. अब बारी आती है आपके वेबकैम को रखने के लिए जगह की।आप अच्छा सा जगह देखकर अपने वेबकैम को वहाँ पर रख दें।ज्यादातर डेस्कटॉप के ऊपर वेबकैम को रखना ठीक रहता है क्योंकि जब आप कंप्युटर के सामने बैठते है तो आप कैमरे मे ठीक तरह से दिखाई देते हैँ।
    6. इसके बाद आप अपने कंप्युटर स्क्रीन पर स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और कैमरा पर क्लिक करें,आपका कैमरा खुलकर आपके सामने होगा।यदि आपको कैमरा का ऑप्शन नहीं दिख रहा तो सर्च बॉक्स में खोज लें।

 सॉफ्टवेयर डेवलपर-Software Developer

2020 के बेस्ट वेबकैमरा -2020 Best Web Camera.

Webcam क्या है.यदि आप 2020 में बेस्ट वेबकैमरा खरीदने की सोच रहें हैँ तो आप नीचे दी गई सूची को देख सकते हैँ।हालांकि आपके लिए बेहतरीन वेबकैम चुनने के लिए आप पहले अपनी जरूरत को देखें फिर चुने।

क्योंकि वेबकैम लेते समय उसका रेसोल्यूशन काफी मैने रखता है।यदि आप अधिक रेसोल्यूशन वाला वेबकैम खरीदते हैँ तो एक बात का ध्यान रखें की इसकी विडिओ को जाने में भी अधिक डाटा का खर्च होगा।

वेबकैमरा की लिस्ट में प्राइस रेंज हमने 500 से लेकर 2000 तक रखी है -Price Range Of Webcam in Hindi

    • Quantum QHM495LM 25MP Web Camera.कीमत-699 रुपये.

ये हमारे वेबकैम के लिस्ट का सबसे कम दाम का वेबकैम है।ये उन लोगों के लिए बढ़िया है जो सिर्फ लाइव स्ट्रीम करना चाहते है।कम बजट के लिए ये अच्छा वेबकैम है।इस वेबकैम में माइक्रोफोन  भी लगा हुआ है।ये 500 हजार पिक्सेल की विडिओ या फोटो दे सकता है।

इसमे ऐंगल ऑफ व्यू ,ऑटो और मैनुअल दोनों है आप जो चाहें इस्तेमाल कर सकते हैँ।इसकी अधिकतम fps 30 है।

    • Zebronics Zeb-Ultimate Pro.कीमत-1609 रुपये.

Webcam क्या है.इस वेब कैमरा की अच्छी क्वालिटी के लिए 5p लेंस है और इसका रेसोल्यूशन 1920×1080 है।इस वेबकैमरा में माइक्रोफोन  के साथ-साथ ऑटो व्हाइट brightness का फीचर भी है।रात में इस्तेमाल के लिए इसमें एलईडी लाइट के लिए मैनुअल स्विच की सुविधा भी दी गई है।

ये यूएसबी केबल से आपके कंप्युटर से कनेक्ट होता है और इसकी फ्रेम रेट 30fps है।ऑनलाइन विडिओ कॉल के समय ये आपको काफी अच्छा अनुभव देने वाला है।

    • Logitech C270 HD Webcam.कीमत 2560 रुपये.

इस वेबकैम में आपको मिलता है फूल एचडी विडिओ कॉल की सुविधा जिसमें की आप 720 पिक्सल की विडिओ क्वालिटी पा सकेंगे और इसकी फ्रेम रेट भी 30fps है।

इसके लेंस में 60 डिग्री का फील्ड ऑफ व्यू मिलता है जिससे आपके चारों ओर की और भी चीजें इससे दिखेंगी।इसमें आपके पिक्चर की क्वालिटी के ब्राइट्नेस और कलर को औटोमटिकली सही करने की सुविधा भी है।

इसमें भी पहले से माइक लगा हुआ है जिसमें शोर के आवाज को कम करने की क्षमता है।इसे खड़ा करने के लिए इसमे उनीवर्सल क्लिप लगा हुआ है जिससे आप इसे अलग-अलग ऊंचाई और ऐंगल पर सेट कर सकेंगे।

    • CASE U HW2 1080P Webcam.कीमत 1624 रुपये.
  • इसकी विडिओ क्वालिटी 1080 पिक्सेल है
  • इसका रेसोल्यूशन 1920*1080
  • इसका फ्रेम रेट 30 fps है
  • इसमे चार परत का एंटी-गलेयर लेंस लगा हुआ है जो विडिओ और इमेज को और भी साफ बनाता है
  • इसमे privacy protection भी मिलता है
  • इसकी एक खास बात और है की इसमे किसी तरह का ड्राइवर इंस्टाल नहीं करना पड़ता जैसे ही आप इसे अपने कंप्युटर से कनेक्ट करते हैँ ये इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाता है
  • इसमें इनबिल्ट माइक्रोफोन भी है.
    • BLUELEX 4K Ultra HD.कीमत 1949 रुपये.
  • ये 4k अल्ट्र HD क्वालिटी की विडिओ देता है
  • इसका रेसोल्यूशन 1920*1080 पिक्सेल है
  • इसके कैमरा और माइक्रोफोन के ड्राइवर अपने इंस्टाल हो जाते हैँ
  • इसमें शोर की आवाज को कम करने की तकनीक है
  • ये विंडोज़ के अलावा कई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ चल सकता है
  • इसमें भी इनबिल्ट माइक्रोफोन है.

 🙄 Computer Virus क्या हैं

माइक्रोफोन के साथ वेब कैमरा-Microphone Camera.

Webcam क्या है.जब भी वेबकैम खरीदें तो माइक्रोफोन  इनबिल्ट वेबकैम ही लें।क्योंकि वैसे आपको अलग से माइक्रोफोन  लेना पड़ेगा।वैसे ज्यादातर वेबकैम में माइक्रोफोन  होते हैँ।

अगर आपके वेबकैम में माइक्रोफोन  नहीं है और आप इसे अलग से लगाते हैँ तो आपको इसकी कम्पैटबिलटी चेक करनी पड़ेगी।

जब भी आप अपने वेबकैम से विडिओ स्ट्रीमिंग कर रहे होंगे तो बेशक आपको साउन्ड transfer की जरूरत भी पड़ेगी और अगर आपके वेबकैम में ही माइक होगा ये काम काफी अच्छे से होगा।

आजकल के वेबकैम के माइक में शोर की आवाज को कम करने की तकनीक भी आ रही है।

वेबकैम के लिए रीकॉर्डर-Webcam Recorder.

Webcam क्या है.वैसे वेबकैम का इस्तेमाल सामान्यतः लाइव स्ट्रीम के लिये किया जाता है लेकिन यदि आपको अपना विडिओ रिकार्ड करने की जरूरत पड़े तो आप इसे वेबकैम रीकॉर्डर के जरिए कर सकते हैँ।

वेबकैम रीकॉर्डर एक तरह के सॉफ्टवेयर होते हैँ जो आपको विडिओ रीकॉर्ड करने की सुविधा देते हैँ और आप उस रिकार्ड हुए विडिओ को सेव करके रख सकते हैँ।

इतना ही नहीं इन रेकॉर्डर्स में विडिओ एडिट करने की सुविधा भी मौजूद होती है।

वेबकैम का मानिटर-Webcamera Monitor.

यदि आपने वेबकैम ले लिया है और उसका इस्तेमाल आप एक अच्छे डिस्प्ले स्क्रीन के साथ करना चाहते हैँ तो कर सकते हैँ।इसके लिए आपको अलग से एक मानिटर लेना पड़ेगा जिसमे आप अपने वेबकैम के विडिओ को देख पाएंगे।

वेबकैम मानिटर नाम से एक सॉफ्टवेयर भी आता है तो इससे आप कन्फ्यूज़ ना हों।ये सॉफ्टवेयर वेबकैम से संबंधित सुरक्षा प्रदान करता है ताकि चुपके से आपके वेबकैम का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके।

लैपटॉप में वेबकैम-Laptop Webcam.

Webcam क्या है.यदि आपके पास लैपटॉप है तो आपको पता होगा की लैपटॉप में स्क्रीन के ऊपर एक वेबकैम दिया जाता है।

हालांकि ये वेबकैम बहुत ही कम क्वालिटी का होता है लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल अच्छे से करते हैँ तो थोड़ा सा और अच्छा विडिओ क्वालिटी बना सकते हैँ।

लैपटॉप में वेबकैम का चलन करीब सन 2000 से ही चला या रहा है क्योंकि लैपटॉप यूजर अलग-अलग जगह जाते हैँ और वहाँ अपने लैपटॉप से काम करते हैँ।

ऐसे में वो कंप्युटर से संबंधित अलग-अलग डिवाइसेस साथ लेकर नहीं जा सकते इसलिए उनके लैपटॉप में पहले से ही वेबकैम की सुविधा दी जाती है।

डेस्कटॉप के लिए वेबकैम-Desktop Webcam.

Webcam क्या है.डेस्कटॉप में आपको पहले से रेडीमेड वेबकैम नहीं मिलता है इसके लिए आपको अलग से वेबकैम खरीदना पड़ता है.

उसके बाद आपको उससे संबंधित सॉफ्टवेयर और डिवाइस ड्राइवर इंस्टाल करना पड़ता उसके बाद वो इस्तेमाल करने के लिए रेडी हो जाता है।

डेस्कटॉप के लिए वेबकैम खरीदते समय अपने कंप्युटर के ऑपरेटिंग सिस्टम और वेबकैम के साथ compatible ऑपरेटिंग सिस्टम का मिलान कर लें ताकि आपको आगे कोई दिकक्त ना हो।

आपका वेबकैम आपके डेस्कटॉप में तभी चलेगा जब वो उस ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करेगा जो आपके कंप्युटर में लगा हुआ है।

वेबकैमरा में पिक्सेल और fps क्या होता है?Webcam Pixels & fps.

    • Pixels

वेबकैमरे में पिक्सेल उस कैमरे की साफ विडिओ को दिखाने की क्षमता को दर्शाता है।पिक्सेल का मतलब होता picture element.

शायद आपको पता होगा की कोई भी फोटो डिजिटल स्क्रीन पर बनाने के लिए छोटे-छोटे डॉटस का इस्तेमाल किया जाता है।इन्ही छोटे-छोटे डॉटस को फोटो के अनुसार पैटर्न में रखा जाता और इसी से डिजिटल स्क्रीन पर फोटो बनकर तैयार होती है।

प्रति इंच या एक निश्चित क्षेत्र में जितने अधिक डॉटस होंगे फोटो उतना ही साफ आएगा इसलिए आपने देखा होगा की अधिक पिक्सेल के कैमरे अच्छी फोटो शूट कर पाते हैँ।

कैमरे में भी पिक्सेल का मतलब यही है की जब वो फोटो लेगा तो प्रति निश्चित क्षेत्र में कितने डॉटस रखेगा।जितना अधिक पिक्सेल होगा फोटो उतना ही साफ दिखेगा।

    • Fps

Fps का मतलब होता है फ्रेम per सेकंड।यदि डिजिटल स्क्रीन पर कोई विडिओ दिखाया जा रहा है उसमें मान लीजिए की किसी हाथ हिलाते हुए व्यक्ति का विडिओ आपके सामने चल रहा है।

ये हाथ को हिलाने वाला सीन डिजिटल फ़ॉर्म में फ्रेम के रूप में सेव हुआ होगा।पहले हाथ कहीं और रहा होगा फिर कहीं और गया होगा।इस प्रक्रिया में एक सेकंड के चित्र के लिए बहुत सारे फ्रेम यानि चित्र का इस्तेमाल हुआ होगा।

उसके बाद इन्हीं फ्रेम को तेजी से आपके सामने चलाया जाता है आपको लगता है की ये विडिओ चल रहा है।

मनुष्य की आँखें 10 से 12 चित्र ही एक सेकंड में देख सकती है यदि इससे अधिक हुआ तो हमें लगेगा की वो फोटो नहीं है वो विडिओ चल रहा है।

30fps होने का मतलब है की एक सेकंड की विडिओ के लिए 30 फ्रेम यानि फोटो का इस्तेमाल हुआ है।

वेबकैमेरे में अच्छी विडिओ के लिए क्या करें?

यदि आप वेबकैम से विडिओ रिकॉर्डिंग करना चाहते हैँ और उसकी क्वालिटी भी थोड़ी सी अच्छी चाहते हैँ तो आप उसके लिए अच्छी लाइट की व्यवस्था करें।अच्छी लाइट में उसी वेबकैम से विडिओ की क्वालिटी काफी अच्छी आ सकती।

सूरज की रोशनी में यदि आप वेबकैम का इस्तेमाल करते हैँ तो आपको विडिओ की क्वालिटी में काफी फर्क देखने को मिलेगा।इसलिए बेहतरीन प्रकाश की व्यवस्था करें और वेबकैम का कमाल देखें ।

निष्कर्ष:Conclusion.

Webcam क्या है.वेबकैम लाइव विडिओ स्ट्रीमिंग के लिए ही बनाया गया है इसलिए इससे ज्यादा की उम्मीद ना करें।यदि आपको विडिओ रिकॉर्डिंग करनी है तो आप अन्य कैमरे से भी कर सकते हैँ।

हालांकि अब धीरे-धीरे अच्छी क्वालिटी के वेबकैम भी बाजार में आने लगे जिससे आप एकदम बढ़िया विडिओ रिकॉर्डिंग कर सकते हैँ लेकिन उनके दाम थोड़े अधिक हैँ।

हमने इस लेख में वेबकैम से संबंधित आपको सारी जानकारी देने की कोशिश की है।वेबकैम की जरूरत आपको इस लेख तक लेकर आई है तो आर्टिकल पढ़ने के बाद अपना सुझाव हमें जरूर दें ताकि हम अपनी सामग्री में सुधार कर सकें।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here