Website Optimization करने का Free तरीका

0
246
Website Optimization करने का Free तरीका

Website Optimization करने का Free तरीका. आज के समय में वेबसाईट बनाना काफी आम हो गया है लेकिन वेबसाईट को optimize करने में काफी दिमाग लगाना पड़ता है। यदि आपका वेबसाईट ठीक से optimize नहीं है तो हो सकता है की बहुत मेहनत करने के बाद भी वो रैंक ना करे और आपके वेबसाईट पर traffic बहुत कम आए।

अब आप ये सोच रहे होंगे की ये वेबसाईट optimization है क्या? आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए हमने आगे विस्तार से लेख लिखा है। यदि आप भी वेबसाईट बनाने और उसे optimize करने में दिलचस्पी रखते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं। आप इसे जरूर पढ़ें और अपने वेबसाईट को optimize करके बेहतर रैंक करें।

Website Optimization करने का Free तरीका – Website optimization kya hai

वेबसाईट को user और search engine के लिए आसान और सुविधाजनक बनाना ही website optimization कहलाता है ताकि आपका वेबसाईट जल्दी से open हो और एक व्यवस्थित ढांचा में हो और यूजर को जो चाहिए वो उसे जल्दी से ढूँढ़ ले। इसके लिए कई तरह के tools, strategies, experiment, structure, hyperlink और अन्य तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें इस बात खास ध्यान दिया जाता है की जब कोई यूजर आपके वेबसाईट पर आए तो उसे जो जानकारी चाहिए वो जल्दी ढूंढा जा सके और आपके वेबसाईट का पेज जल्दी से लोड हो और साथ ही आपके वेबसाईट का पेज उस यूजर के डिवाइस यानी मोबाईल में ठीक तरह से खुले और प्रदर्शित हो।

चूंकि आपके वेबसाईट को रैंक करने के लिए google या अन्य सर्च इंजन द्वारा index और crawl होना जरूरी है इसलिए आपके वेबसाईट को ऐसा बनाना होता है ताकि इन search engine के bots आपके वेबसाईट पर आसानी से आ सकें और आपके वेबसाईट के पेज को index और crawl कर सकें।

वेबसाईट optimization में वेबसाईट के theme, hosting और content से लेकर उनके लोड होने की प्रकृति आदि सभी चीजों को ध्यान में रखकर उन्हें ठीक किया जाता है। चलिए इनके बारे में और जानते हैं।

वेबसाईट ऑप्टिमाइजेसन कैसे करें?

किसी भी वेबसाईट का optimization करने के लिए आपके पास free और paid दोनों तरीके हैं। आप चाहें तो paid tools खरीद कर उनके जरिए पता कर सकते हैं की आपके वेबसाईट में क्या कमी है और क्या नहीं। लेकिन यदि आप free में website optimize करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ तकनीकी चीजें सीखनी पड़ेंगी।

यदि आप इस सवाल में फंसे हुए है की वेबसाईट optimization कैसे करें तो इसके लिए नीचे हम आपको बता रहे हैं वेबसाईट optimization कैसे करना है। आप एक-एक स्टेप को फॉलो करके अपने वेबसाईट को बेहतर बना सकते हैं।

वेबसाईट optimization में क्या-क्या ध्यान रखना चाहिए

वेबसाईट optimization में वेबसाईट को बेहतर बनाने के लिए उसके loading speed, hosting, theme, home page, data structure, image optimization, mobile usability, interlinking और seo को ध्यान में रखना पड़ता है।

आगे हम इनके बारे में एक-एक करके विस्तृत जानकारी देने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं की कैसे आप अपने वेबसाईट को optimize करके अच्छा और तेज बना सकते हैं।

वेबसाईट पेज लोड होने की स्पीड-Page loading speed

वेबसाईट optimization में उसके page loading speed को काफी महत्त्व दिया जाता है। इसके लिए कई फ़ैक्टर्स जिम्मेददार होते हैं। Page loading speed का मतलब है की आपका वेबसाईट कितनी जल्दी load हो जाता है। जितना जल्दी आपका वेबसाईट लोड होगा उतना ही अच्छा है और जितना देर से होगा उतना ही खराब।

वेबसाईट जल्दी से लोड होने से यूजर को तुरंत कंटेन्ट मिल जाता है और उसका समय बचता है। लेकिन वहीं यदि आपका वेबसाईट लोड होने में समय लगाता है तो यूजर आपके वेबसाईट को छोड़कर अन्य वेबसाईट पर जानकारी लेने चला जाएगा।

इसके अलावा आपके वेबसाईट का loading speed fast होने से गूगल में रैंकिंग अच्छी होती है। इससे आपका वेबसाईट Google की नजर में fast हो जाता है जिसका फायदा आपको रैंकिंग के रूप में मिलता है।  

चूंकि पेज loading speed तेज करने के लिए कई तरह के काम करने होते हैं इसलिए आगे हम इसे अलग हेडिंग में विस्तार से जानेंगे।

Hosting और उसकी location

Hosting वो जगह होती है जहां पर आपके वेबसाईट का डाटा स्टोर रहता है। वेबसाईट optimization के नजरिए से आपको अपने काबिलियत अनुसार hosting चुनना चाहिए जिसपर आप आसानी से वेबसाईट को optimize कर सकें।

यदि आपको hosting या server संबंधी टेक्निकल जानकारी नहीं है तो आपको ऐसे होस्टिंग खरीदने चाहिए जिसमें आप आसानी से सभी चीजें optimize कर सकें। इसके अलावा आपको अपने वेबसाईट के audience के location के नजदीक वाला ही होस्टिंग चुनना चाहिए।

जैसे की मान लीजिए जो वेबसाईट आपने बनाई है उसपर अधिकतर भारत के लोग ही विज़िट करते हैं तो ऐसे में आपको भारत में स्थित सर्वर वाला होस्टिंग लेना चाहिए इससे पेज loading speed बढ़ जाती है और आपका वेबसाईट आपके ऑडियंस के डिवाइस में जल्दी लोड होता है।

Website Optimization करने का Free तरीका – Theme

वेबसाईट की रूप-रेखा, रंग और आकार सब कुछ उसके theme पर निर्भर होता है। ये वेबसाईट बनाने के लिए लिखा गया readymade code होता है। कोई भी वेबसाईट दिखने में कैसी है ये उसके theme पर निर्भर करता है।

चूंकि आज के समय में अधिकतर वेबसाईट themes के जरिए ही बनाए जाते हैं क्योंकि ये सस्ते और readymade code होते हैं। यदि आप नया कोड लिखकर वेबसाईट को बनाएंगे तो काफी समय लगेगा और यदि किसी अन्य से बनवाते हैं तो काफी पैसा लगेगा। ऐसे में readymade theme का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसी भी वेबसाईट में theme को optimize करना वेबसाईट optimization का एक बड़ा हिस्सा होता है। इसलिए चलिए जानते हैं की किसी theme में सामान्यतः क्या-क्या चीजें optimize की जा सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले themes में जाकर customize पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप निम्न प्रकार के optimization कर सकते हैं-

Site identity – इसमें आप अपने वेबसाईट के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके अंतर्गत आप अपने वेबसाईट का title और लोगो आदि चुन सकते हैं और उनका आकार चुन सकते हैं।

Layout – आपका वेबसाईट कैसा दिखेगा ये themes की layout की setting में जा कर customize किया जा सकता है। आप अपने वेबसाईट पर जहां जो चीज दिखाना या छिपाना चाहते हैं वो सब कुछ इसके अंदर कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत आप header, footer, navigation, text area, side bar और top bar का customization कर सकते हैं। इसमें आप इनके रंग और साइज़ को सेट कर सकते हैं।

Colour
आप themes के अंदर जाकर अपने वेबसाईट के लिए कलर चुन सकते हैं। इसके अंतर्गत आप अपने वेबसाईट के एक-एक हिस्से का colour चुन सकते हैं।

Typography
इसमें आप अपने वेबसाईट के सभी छोटे-छोटे elements का size और look चुन सकते हैं। इसमें आप इन elements के font style और साइज़ को चुन सकते हैं।

Other setting

ऊपर दी गई इन सभी सेटिंग्स के अलावा और भी बहुत सारे customization करके आप अपने वेबसाईट के look को optimize कर सकते हैं। जैसे कि background images, menu, widget, homepage आदि। इन सभी को आप themes में जाकर customize कर सकते हैं।  

Website Optimization करने का Free तरीका – Home page

किसी भी वेबसाईट का homepage उस वेबसाईट का आईना होता है कोई भी यूजर किसी भी वेबसाईट को देखकर impress हो सकता है। इसके अलावा search engine भी आपके वेबसाईट के homepage को technically review करते हैं।

इसलिए आपके वेबसाईट का होमपेज ऐसा होना चाहिए की आपके वेबसाईट के हर content तक पहुँचने का रास्ता website के होमपेज पर मिल जाए। इसे भी आप themes की सेटिंग में जाकर customize कर सकते हैं और बेहतर navigation की मदद से भी।

Image optimization

आपके वेबसाईट पर image का optimization होना जरूरी है। इसमें image के look को बिना disturb किये उसके size को कम करके उसे वेबसाईट पर लगाना सही होता है। इससे वेबसाईट की लोडिंग स्पीड बढ़ती है और network resources की बचत होती है। इसके अलावा आप alt text के जरिए search engine को बता सकते हैं की वो image किस बारे में है।



Mobile usability

आपका वेबसाईट मोबाईल में ठीक से open होना चाहिए और इसके लिए आपको अपने वेबसाईट को smartphone के अनुसार optimize करना पड़ेगा। इसके लिए सबसे आसान तरीका है responsive themes का इस्तेमाल करना। वैसे आज के समय में अक्सर themes responsive होती हैं जो आपके वेबसाईट को अलग-अलग device पर ठीक से open करने में मदद करती हैं।

Website Optimization करने का Free तरीका – Interlinking

आपके वेबसाईट पर बहुत सारे pages होते हैं ऐसे में उन्हें आपस में interlink करना अच्छा होता है। जैसे की मान लीजिए आपने अपने वेबसाईट के किसी पेज पर किसी मोबाईल के बारे में बताया है तो उसी पेज पर आप ऐसे पेज का लिंक दे सकते हैं जिनपर आपने उस मोबाईल से संबंधित अन्य जानकारी दी हुई है। इससे यदि यूजर को उसमें interest हुआ तो वो उस पेज पर जरूर जाएगा।

Informative content

आपके वेबसाईट पर informative content होने चाहिए इससे यूजर को उसके सभी सवालों के जवाब मिल जाते हैं और वो अन्य वेबसाईट पर नहीं जाता है। इससे search engine को भी लगता है की आप पूरी जानकारी दे रहे हैं जिससे user आपके content से संतुष्ट हुआ है और आपके वेबसाईट की रैंकिंग अच्छी होती है।

User experience

अपने वेबसाईट को optimize करते समय यूजर का खास ख्याल रखना चाहिए। आपका वेबसाईट जल्दी खुलना चाहिए और आकर्षक दिखना चाहिए। आपको वेबसाईट ऐसा बनाना चाहिए कि कोई भी यूजर आसानी से कोई चीज खोज सके।

यदि आपके वेबसाईट पर text लिखा हुआ है तो उसमें पैराग्राफ का इस्तेमाल करना चाहिए। और कोई भी पैराग्राफ ऐसा ना लिखें या बड़ा ना लिखें जिससे कि यूजर को बोरियत महसूस हो। इसके साथ ही text की size ना तो बहुत बड़ी हो और ना ही छोटी।

Website Optimization करने का Free तरीका – Schema markup

ये नई टेक्नॉलजी है जिसमें आप अपने वेबसाईट की जानकारी google जैसे सर्च इंजन को आसानी से दे देते हैं। वैसे तो अगर आप अपना वेबसाईट search engine से index या crawl करवाते हैं तभी उनके पास सारी जानकारी होती है लेकिन आपके वेबसाईट पर कोई भी जानकारी किस प्रकार की है ये schema के अंतर्गत बड़ी आसानी से search engine को बताया जा सकता है।

इसके अंतर्गत आप अपना mobile number, address, location आदि जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए वेबसाईट के कोड में कुछ tags की मदद से ये जानकारी भरी जाती है। लेकिन आज के समय में themes या plugin के जरिए भी लगाए जा सकते हैं।

Seo

वेबसाईट optimization के दौरान आपको अपने वेबसाईट के कौन से पेज को index या crawl करवाना है या नहीं इसके लिए code या themes में setting करें। वैसे तो wordpress पर आपको फ्री में ये सुविधा मिल जाती है। इसके अलावा आपका वेबसाईट search engine के अनुसार ठीक है या नहीं इसके लिए आपको seo की जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

वेबसाईट की page speed कैसे बढ़ाएं?

Website Optimization करने का Free तरीका आपको अपने वेबसाईट की पेज speed बढ़ाने से पहले ये पता करना होगा की किस कारण से आपका वेबसाईट slow है इसके लिए आपको tools का इस्तेमाल करना होगा और इस article में हम Page speed insight का इस्तेमाल करेंगे।

सबसे पहले गूगल पर जाकर page speed insights सर्च करें उसके बाद पहले search result पर क्लिक करें या directly इस लिंक पर क्लिक करें page speed insights.

अब दिए हुए बॉक्स में अपने website का url डालें और analyze पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपके वेबसाईट का performance खुल कर आ जाएगा। अब opportunities section में जो भी कमी सामने दिखे उसे ठीक करें।

सामान्यतः आपको कुछ इस तरह की कमियाँ देखने को मिलेंगी-

Avoid multiple page redirect
ये आपको तब दिखाता जब आपके वेबसाईट का url redirect होकर दूसरे url पर जाता है। इसके लिए आपको अपने domain और hosting में देखना पड़ेगा और उसे वहीं से सही किया जा सकता है।

Serve images in next generation format
आपको अपने वेबसाईट पर लगाने वाले image को webp, JPEG 2000 या JPEG XR के format में इस्तेमाल करना चाहिए। इस format में images का साइज़ काफी कम हो जाता है। इसके लिए आप wordpress पर plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Unused java script

यदि आपके वेबसाईट पर कोई ऐसा java script है जो बिना किसी काम के पड़ा हुआ है तो उसे वहाँ से remove करें।

Properly size image

यदि image का size छोटा हुआ तो वेबसाईट जल्दी लोड होगा इसलिए छोटे size का image अपने वेबसाईट पर लगाना चाहिए।

इसके अलावा यदि और कोई problem दिखा रहा है तो उसका solution भी opportunities section में होगा और उसके जरिए आप उसे ठीक कर सकते हैं।



Website Optimization करने का Free तरीका – वेबसाईट का seo कैसे करें?

वेबसाईट का seo करना बहुत ही महत्त्वपूर्ण काम है क्योंकि इसका पूरा नाम है search engine optimization और इसमें वेबसाईट को ऐसा बनाया जाता है ताकि search engine आसानी से वेबसाईट पर आ सकें और हर content को index और crawl कर सकें।

तो चलिए इसे करने का तरीका जानते हैं-

Site structure

Website Optimization करने का Free तरीका वेबसाईट के optimization में आपके वेबसाईट का structure काफी मायने रखता है। और इसलिए सबसे बेहतर है आप अपने वेबसाईट को hierarchy position के अनुसार बनाए। इसके लिए आपको navigation में सबसे पहले main topic उसके बाद sub topic को रखें। यदि sub topic के भी sub topic हैं तो उसे hierarchy position में रखें।

इसके अलावा आप SILO structure का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और उसमें भी hierarchy का ध्यान दिया जाता है। इसके अलावा आपको navigation और about us page ऊपर रखना चाहिए। इसके साथ ही आप structured data का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की schema markup जिसके बारे में हमने ऊपर बात किया हुआ है।

Keyword research

चूंकि आप अपने वेबसाईट को google में rank कराना जरूर चाहेंगे ऐसे में आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आप जिस topic पर वेबसाईट बना रहे हैं उससे संबंधित सवाल क्या लिखकर लोग google पर search कर रहे हैं। और इसी को keyword बोलते हैं। इसके लिए आप google का keyword planner टूल इस्तेमाल कर सकते हैं जो की बिल्कुल फ्री है। इसके अलावा और भी फ्री और पेड टूल्स उपलब्ध हैं।

New Seo technics

समय के साथ google के algorithm भी बदलते रहते हैं इसलिए आपको हमेशा seo से update रहना चाहिए और नए technics को सीखना चाहिए और उसे इस्तेमाल करना चाहिए।

Backlink

Backlink का मतलब है की आपके वेबसाईट का लिंक दूसरे वेबसाईट पर होना। ऐसा करने से आपके वेबसाईट पर traffic आता है और आपके ranking में सुधार भी होता है लेकिन आपको हमेशा अपने website से संबंधित वेबसाईट पर ही अपना link देना चाहिए।

वेबसाईट optimization के लिए tools या सॉफ्टवेयर

Website Optimization करने का Free तरीका वेबसाईट optimization के लिए हमें कई तरह के tools की जरूरत होती है ताकि हमें अपने वेबसाईट की कमियों को जान सकें और उन्हें सुधार सकें। इसलिए नीचे कुछ फ्री tools और उनके इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी गई है आप इनका इस्तेमाल करके अपने वेबसाईट optimization के काम को और भी आसान कर सकते हैं।

Google search console
ये गूगल का एक फ्री टूल है जिसके मदद से आप अपने वेबसाईट के बारे में कई तरह की जानकारी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले आपको अपना वेबसाईट google search console में submit करना पड़ता है और उसके बाद ये टूल आपके वेबसाईट को crawl करके उसका रिपोर्ट आपको दिखाता है लेकिन ये सब होने में कुछ दिनों का समय लगता।

इसमें निम्न प्रकार की जानकारी मिलती है:

  • Keyword
  • Impression
  • Clicks
  • position
  • sitemap
  • breadcrumb
  • sitelinks search box

Keyword planner
ये भी google का एक फ्री टूल है जिसमें आप keyword research करके ये पता लगा सकते हैं की किसी keyword को google पर एक महीने में कितना search किया जा रहा है।

Google analytics

ये एक तरह audience behaviour tracking टूल है और ये भी google का है और फ्री है। इसमें भी आपको अपने वेबसाईट को add करना पड़ता है और उसके बाद ये आपके वेबसाईट पर आने वाले user के behaviour को track करता है और कुछ दिनों बाद उसका रिपोर्ट दिखाता है। इसमें आप ये भी जान सकते हैं की कोई user आपके वेबसाईट के किस पेज पर आया और वहाँ से फिर किस पेज पर गया और कितने समय तक आपके वेबसाईट पर रुका।

Google trend

ये भी फ्री है और किसी भी search keyword की मात्रा को ग्राफ के जरिए दिखाता है। इसमें समय के साथ घटते और बढ़ते हुए searches के trend को देखा जा सकता है और पता किया जा सकता है वर्तमान समय में लोग इंटरनेट पर किस चीज की demand अधिक कर रहे हैं।

Page speed insight

इसके बारे हमने ऊपर विस्तार से जानकारी दी हुई, ये भी टूल है और बिल्कुल फ्री है।

निष्कर्ष:

वेबसाईट को optimize करने के दुनिया में बहुत सारे तरीके हैं और हमने इस आर्टिकल में सस्ता और आसान तरीका आपको बताया है। चूंकि वेबसाईट optimization अपने आप में बहुत बड़ा topic है इसलिए इसके बारे में एक ही आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी देना संभव नहीं है। तो चलिए इस पूरे आर्टिकल Website Optimization करने का Free तरीका का सार देख लेते है की कैसे फ्री में अपने website को optimize कर सकते हैं-

  • अच्छी होस्टिंग चुनें जिसमें आपका काम आसान हो और तेज स्पीड देती हो
  • अपने वेबसाईट के लिए fast और responsive थीम चुने
  • अपने वेबसाईट के होमपेज को व्यवस्थित तरीके से रखें
  • Keyword research करके आर्टिकल लिखें
  • अपने वेबसाईट का seo करें या करवाएं और backlink बनाएं
  • अपने वेबसाईट को search console और google analytics में सबमिट करें
  • अपने वेबसाईट पर छोटे साइज़ के image का प्रयोग करें और next generation format का इस्तेमाल करें
  • Breadcrumb का इस्तेमाल करें
  • अपने वेबसाईट के कंटेन्ट को hierarchy position में व्यवस्थित करें
  • Interlinking करें
  • अच्छा कंटेन्ट लिखें

इसी के साथ हम इस आर्टिकल Website Optimization करने का Free तरीका का समापन करते हैं यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते हैं हम जल्द ही उसका उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here