Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi.

0
218
Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi

Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi. Marketing की importance किसी से छिपी नहीं है। चाहे आज से कई दशक पहले की बात कर लें चाहे आज के आधुनिक युग की, बिना Marketing के किसी भी business में सफल हो पाना लगभग नामुमकिन है।

लेकिन जब बात आती है Marketing को तो Graphic Design का नाम सबसे पहले आता है। फिर चाहे वो Traditional Marketing हो या Digital Marketing, Graphic designing की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। 

लोगों को कुछ भी याद रखने में या समझने की अधिक possibility होती है यदि वे उसे देखते हैं। तो, यह दर्शाता है कि visual means, audience के दिमाग से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है या कह सकते हैं कि इस तरह, message, viewers की memory में लंबे समय तक रहता है।

और, business पर भी यही बात लागू होती है। communication किसी भी व्यवसाय का एक vital part है। लेकिन क्या होगा यदि आपके potential client या audience यह नहीं समझते हैं कि आपकी company क्या business कर रही है? फिर, परिणामस्वरूप, वे निश्चित रूप से leads generate  करने या growth को गति देने में fail  होंगे। तो, यह वह जगह है जहाँ graphic design एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह message को clarity और creativity के साथ व्यक्त करता है।

आज मै आपको graphic design के बारे में पूरी information दूंगा साथ ही marketing के  लिए graphic design क्यों important है ये भी बताऊंगा। लेकिन Business के लिए graphic design के Importance को जानने से पहले, आइये सबसे पहले ये जानते है कि graphic design क्या है ?

Why Graphic Design Is Important For Marketing In HindiGraphic Design क्या है?

एक famous quote है जो आपने कभी सुनी होगी,

एक तस्वीर एक हजार शब्दों से भी बढ़कर है.

(“A picture speaks a thousand words.”)

वैसे Graphic Designing भी ऐसा ही करता है। इसलिए, इसे communicating design के रूप में भी जाना जाता है। इस डिजाइन में, डिजाइनर visual के साथ-साथ textual content की मदद से ideas or concepts को project करते हैं। 

दूसरे शब्दों में, वे किसी topic or subject की complexity को visual simplicity के साथ व्यक्त करते हैं। इसके अलावा, यह creative thinking के साथ combining analytics के बारे में है। इसलिए, हम कह सकते हैं कि एक graphic designer परिणाम प्राप्त करने के लिए  words, images, page layout techniques और typography को एकीकृत करता है।

Graphic designing में  illustrations, logos, banners, packaging, और बहुत कुछ बनाना शामिल है और, जब वेब की बात आती है, तो इसमें programming, websites, broadcasts, और animation डिजाइन करना शामिल होता है।

Graphic design या graphic designing एक creative work है और यह कला के अंतर्गत आता है। आसान शब्दों में समझें तो graphic design का मतलब होता है  Virtual Art. 

इसे और भी easy language में समझें तो जैसे आप image या किसी भी प्रकार की design को page पर बनाएंगे तो वह Traditional या normal designing कहलायेगा लेकिन यही design आप computer या अन्य किसी digital gadget के माध्यम से बनाएंगे तो वह Graphic design या graphic designing  कहलायेगा।

इसमें व्यक्ति अपनी art, creativity, और ideas को virtually represent करता है। अब कला या design किसी भी प्रकार या रूप में हो सकती है जैसे picture, logo, text, symbols, shapes आदि।

Business में graphic design का महत्व :

किसी भी business या company के लिए सबसे important उसके customers होते हैं और अपने customers से जुड़े रहने के लिए graphic design बहुत important है। यहाँ तक कि कंपनी को अपना Brand Name, logo, product name, ads आदि बनवाने के लिए graphic design का ही सहारा लेना पड़ता है।

यानी यदि company को अपनी एक अलग पहचान market में बनानी है तो उसे graphic design पर focus करना पड़ेगा तभी उस business या company का नाम, उनके products या services का नाम लोगों की नज़रों में चढ़ेगा।

10 reasons why graphic design is important for marketing :

Businesses को संदेश देने के लिए सटीक graphic designs की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, उन्हें graphic designer, विशेष रूप से trained professionals की आवश्यकता होती है जो कई designing elements का उपयोग करके दर्शकों को engage करके,  persuade और entertain करने की तकनीक को समझते हैं क्योंकि वे आम तौर पर एक संदेश को communicate करने के लिए technology और art को जोड़ते हैं।

किसी भी business के लिए marketing बहुत जरूरी होती है और marketing में graphic designing की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

आइये जानते है 10 reasons why graphic design is important for marketing।

1) Engagement : Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi

Graphic designing की हेल्प से आपके brand या company की engagement market में बढ़ती है। यदि आपने graphic design में focus किया होगा तो लोग आपके brand के बारे में, आपके Product के बारे में पढ़ना और जानना पसन्द करेंगे। इसका कारण यह है कि graphic design information को बहुत simple एंड creative way में लोगों तक पहुंचाता है। 

इससे आपके advertisements पर न सिर्फ ज्यादा लोगों की नजर पड़ेगी बल्कि लोग इन advertisements को पढ़ने में भी interest दिखाएंगे और दो minute रुककर उस पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। लोगों का ध्यान केंद्रीत करना ही तो graphic designing का मूल उद्देश्य है।



2) The first Impression is the last impression:

Marketing हो क्या कुछ और first impression की importance किसी से छिपी नहीं है और वैसे भी जब आपका नया नया brand या product हो तो first impression आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। graphic design के माध्यम से आप पहली ही बार में customer को अपने brand, product या service का दीवाना बना सकते है।

Graphic design customer पर गहरा प्रभाव छोड़ती है और जब वह पहली बार आपके brand या product से interact करता है तो आपके brand की creativity पर उसका ध्यान सबसे ज्यादा होता है और इसमे कोई शक नहीं की आज के digital world में customer digitally ही आपके brand से interact करता है। इसलिए first impression को सबसे बेहतर बनाने के लिए graphic design बहुत महत्वपूर्ण है।

3) Packaging :

अब इसमें कोई दो राय नहीं की product को use करने से पहले तक product अपनी packaging के करण customer के दिमाग में छाया रहता है। Marketing का मतलब ही है अच्छी packaging क्योंकि यही वो कारण है जिसकी वजह से customer product को पहली बार खरीदता है।

Use किये हुए products को तो customer अपने experiences के basis पर खरीदता है लेकिन नए product या service को user उसकी packaging और design के basis पर ही खरीदता है और packaging का  सीधा connection है graphic design के साथ। पैकेट पर जितना अच्छा और creative content होगा उतना ज्यादा वो customer की नजरों में आएगा।

4) Brand Image :

यदि आपको अपने brand या company की image बनानी है तो graphic design के बिना यह लगभग नामुमकिन है। फिर चाहे market में अपने brand को famous बनाना हो या दुनिया से हटके अपने brand का logo बनवाना हो graphic design का उपयोग हर जगह है।

Marketing में कंपनी का logo या symbol बहुत मायने रखता है। दुनिया में ना जाने कितने ऐसे brands है जो अपने logo या symbol की वजह से ही जाने जाते है। यही logo और symbols उनको एक अलग और प्रसिद्ध पहचान देते हैं। उनकी आधे से ज्यादा marketing तो logo और symbol के दम पर ही हो जाती है। इसलिए market में brand image बनाने के लिए graphic design बहुत जरूरी है।



5) Communication : Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi

अपने customers और users से लगातार संपर्क में रहना marketing के लिए बहुत important होता है और graphic design अपने कस्टमर से संपर्क में रहने का एक अच्छा जरिया प्रदान करता है। फिर चाहे अपने brand से जुड़ी information अपने customers तक पहुंचाना हो या अपनी customer policies के बारे में users को बताना हो graphic design के माध्यम से आप ये सब बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

यह infographics के अंतर्गत आता है। infographics का मतलब होता है graphics की मदद से information provide करना। इससे व्यक्ति बड़े ही कम शब्दों में और creative तरीके से लोगों तक अपनी बात पहुँचा सकता है। लोगों को भी ऐसीcontent पढ़ने में मजा आती है और उनका interest भी इसमें बढ़ता है। 

6) Social Media :

जब बात आती है मार्केटिंग की तो हम लोग social media को कैसे भूल सकते है और आज के modern world में graphic design और social media interconnected है। फिर चाहे आपको social media पर ads चलाना हो या अपनी posts के जरिये users से जुड़े रहना हो आपको graphic design की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी।

Social media पर यदि creative content न हो तो यहां पर marketing करना बेवकूफी है। यहाँ पर युवाओं की भीड़ होती है और आज कल के युवाओं को कुछ नया हटके और creative चाहिए होता है और यह तो सबको पता है कि graphic design में creativity ही सब कुछ है। इसलिए यदि social media के जरिये आपको अपनी market बनानी है तो graphic designing में जमकर खर्च करिये।

7) Website : Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi

आज के युग में website किसी भी business के लिए बहुत important है। digital marketing में website कि सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। चाहे कोई भी business क्यों न हो website marketing के लिए बहुत जरूरी है। आपसे जुड़ी, आपके brand, product and services से जुड़ी सभी information आपको website के madhyam से ही मिलती है। कई business तो ऐसे हैं जो कि वेबसाइट के दम पर ही चलते हैं।

आपकी website जितनी ज्यादा creative होगी और उसमें information जितने सरल तरीके से दी होगी उतना ज्यादा आपकी company को marketing में फायदा होगा। कई बार तो websites के landing page की design से ही customers बार बार site को visit करते है और उसके content को पढ़ना या देखना पसंद करते है और यही मार्केटिंग है।

8) Brand Consistency :

Consistency बहुत जरूरी है marketing में। फिर चाहे किसी भी प्रकार की marketing हो या किसी भी क्षेत्र की marketing हो consistency ही आपको अंत में सफलता दिलाती है। graphic design की मदद से आप अपने business या brand की consistency को बरकरार रख सकते है। सबसे अच्छी बात यह है कि चूंकि graphic design की वजह से users को हमेशा creative और अलग हट के content मिलेगा साथ ही कभी भी वो आपसे bore नहीं होंगे।

दूसरा सबसे बड़ा योगदान graphic design का यह है कि आप इसकी मदद से market में अपनी एक जैसी image ओर reputation को लंबे समय के लिए बरकरार रख सकते हैं। इसके साथ ही इसकी मदद से आप creative तरीके से company के message और values को लोगों तक लगातार पहुँचा सकते हैं।

Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi

जी हां graphic design trends को follow करती है इसलिए इसको marketing के क्षेत्र में बहुत उपयोगी माना जाता है। यदि आपको युवाओं के बीच में अपनी पहचान बनानी है तो आपको trends follow करना जरूरी है और graphic design से बेहतर कोई और विकल्प नहीं है marketing में धमाल मचाने के लिए। graphic designers नये trends को ध्यान में रखते हुए designing करते है।

अब यदि किसी भी company के ads या content नए trends के मुताबिक होगा तो उसे ज्यादा से ज्यादा traffic मिलेगा और ज्यादा लोगों तक उस company की पहुँच यानी reach होगी। trends follow करने के कारण brand दुनियाभर की audience की नजर में आ सकता है और अपनी market को expand भी कर सकता है।

10) Lead to action :

Graphic design का marketing में बहुत ज्यादा उपयोग होने का सबसे बड़ा कारण यही है। यह लोगों को action लेने पर मजबूर कर देता है। यदि आपकी ad, post, packaging या किसी भी अन्य चीज में graphic designing का सही से ढंग से use हुआ है तो वह देखने वाले व्यक्ति को action लेने पर मजबूर कर देगा और इसका कारण है art, creativity और curiosity।

उदाहरण के तौर पर यदि आपकी किसी पोस्ट या ad में graphic डिज़ाइन की मदद से कुछ ऐसा content डाला गया है जो user को curious कर दे तो वह उस ad के माध्यम से आपकी website या page पर जाएगा। इसी प्रकार से आपके किसी product के लेबल या packaging में graphic designing का use किया गया होगा तो बहुत हद तक chances है कि वह आदमी उस product को खरीद ले।

Conclusion :

यह तो सिर्फ 10 कारण है वर्ना graphic design marketing में बहुत उपयोगी है और इसके हज़ारों reasons और लाखों examples हैं। किसी भी brand या कंपनी को नई पहचान दिलाने से लेकर उसकी market दुनियाभर में बढ़ाने तक graphic design marketing के हर क्षेत्र में उपयोगी और जरूरी है और जब बात आ जाती है modern digital world की तो digital marketing से बेहतर कुछ नहीं। 

Digital marketing के fundamentals में ही graphic design आती है और इसके बिना digital world में अपनी पहचान और market बनाना बहुत मुश्किल है। यहाँ बताए गए Why Graphic Design Is Important For Marketing In Hindi 10 reasons का इस्तेमाल करके आप भी अपने ब्रांड या कंपनी को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here