वाईफाई
Mobile Internet

वाईफाई.वर्तमान समय में बड़ी संख्या में लोग इंटरनेट चलाने के लिए WiFi का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन WiFi से जुड़ी दर्जनों ऐसे सवाल हैं.जिनके बारे में काफी सारे लोगों को कुछ नहीं पता. या काफी लोग ऐसे सवालों के बारे में जानना चाहते हैं.

तो चलिए आपको सिलसिलेवार तरीके से WiFi Internet से जुड़े कुछ सवालों के जवाब विस्तार से बताते हैं. –

एक अच्छी WiFi speed कितनी होती है – What is a good WIFI speed?

WiFi का इस्तेमाल आज काफी संख्या में लोग करते हैं.लेकिन अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि Good WiFi Speed कितनी होनी चाहिए.

अगर आप के दिमाग में भी सवाल है कि What is a good WiFi speed. तो चलिए उसका जवाब हम आपको बताते हैं.

वर्तमान समय में एक घर में Wi-Fi अब केवल मोबाइल या कंप्यूटर को चलाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है.बल्कि इसका उपयोग घर के Smart Tv से लेकर सिक्योरिटी कैमरे तक में किया जाता है.

ऐसे में इन सब के लिए जरूरत होती है एक फास्ट इंटरनेट की.ऐसे में सवाल आता है कि इन सब के लिए Mobile Internet Speed कितनी होनी चाहिए.

वाईफाई:

Experts के अनुसार वर्तमान समय में एक घर के लिए कम से कम 25 Mbps Speed वाली WiFi Connection होनी चाहिए.यानी कि 25 Mbps Speed अगर आपको मिल रही है.तो इसे आप Good WiFi Speed कह सकते है.

25 Mbps की Mobile Internet Speed आपको क्यों चाहिए इसे इस तरह समझ सकते हैं कि अगर आपके घर की Speed 5 Mbps से कम है तो आप इस पर ना तो HD Quality Video देख पाएंगे.ना HD क्वालिटी में Video कॉल कर पाएंगे.ना ही High Quality Audio Streaming होगा.

क्योंकि इन सब के लिए कम से कम 5 से 12 Mbps Bandwidth की आवश्यकता होती है.Mobile Internet Speed अगर आप परिवार में रहते हैं,फिर 5 से 12 Mbps की स्पीड भी कम पड़ जाएगी.

अगर 25 Mbps की Speed है तो कई लोग हाई क्वालिटी में वीडियो कॉल कर सकते हैं.HD वीडियो देख सकते हैं.साथ ही तेजी से Internet Browsing भी कर सकते हैं.

4K Video And Video Game :

आजकल 4K Video का क्रेज भी तेजी से बढ़ रहा है.अब Video Game भी HD में आते है.

ऐसे में इन्हें बिना किसी रुकावट के चलाने के लिए कम से कम 25 Mbps की Mobile Internet Speed होनी आवश्यक है.इसके अलावा इतनी स्पीड होने पर आप बड़ी से बड़ी फाइल और फिल्में भी तेज़ी से डाउनलोड कर सकते हैं.इस लिए ही 25 Mbps को एक घर के लिए बेहतर WiFi speed माना जाता है.

इसके अलावा HD Gaming तथा HD Video Streaming के लिए 10 Mbps Speed होनी चाहिए.वहीं, Netflix HD Video Streaming के लिए 5 Mbps Speed Recommend करता है.

इतनी Speed पूरे घर के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ 1 Device को चाहिए.ऐसे में अगर 25 से 30 Mbps WiFi Speed है.तो ये Speed सभी कामों के लिए काफी है.

वाईफाई Speed कम हो जाती है?- Is Internet Speed Slower On WiFi?

वाईफाई-अगर आप Ethernet Cables की बजाय WiFi के द्वारा  इंटरनेट चलाते हैं.तो अक्सर यह एहसास होता है कि WiFi पर Internet की Speed कम हो जाती है.

ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या वास्तव में WiFi पर इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है (Is Internet speed slower on WIFI? ) या फिर ये भ्रम है?

इसका जवाब ये है कि यह आपका भ्रम नहीं, बल्कि सच है.अगर आप इंटरनेट WiFi के द्वारा Use करते हैं.तो आमतौर से कुछ वजहों से इसकी स्पीड कम हो जाती है.इसकी वजह है कि आप हमेशा WiFi Router के पास मौजूद नहीं होते हैं.

WiFi Router से Device की दूरी बढ़ने WiFi Signal कम हो जाता है.इसका सीधा असर WiFi Speed पर भी पड़ता है.इसके अलावा घर में मौजूद अन्य Devices भी उसी WiFi से जुड़े होते हैं.तथा वे भी Data का इस्तेमाल कर रहे होते हैं.

इसके अलावा कई सारे मोबाइल या कंप्यूटर High Speed WiFi को Handle नहीं कर पाते हैं.ऐसे में इन Devices पर भी Internet Speed कम हो जाती है.हालांकि और आज वर्तमान समय में अधिकतर डिवाइस ऐसे हैं जो कि High Speed WiFi को भी आसानी से हैंडल कर लेता है.

क्या 100 Mbps Fast Internet है? Is a 100 Mbps Fast Internet?

जी,हां-

100 Mbps तक की स्पीड को Fast Internet कहा जाता है.दरअसल 30 mbps या इससे कम की स्पीड Standard Broadband के तहत आते हैं.जबकि 30 Mbps से 300 Mbps तक की Speed Superfast Broadband पर मिलती है.ऐसे में 100 Mbps Fast Internet की श्रेणी में ही आता है.

Computer क्या हे?

WiFi Speed कैसे बढ़ाएं.How can I increase my WiFi speed?

वाईफाई – जो भी WiFi उपयोग करते हैं,उन्हें एक समस्या आती है.वो है,Slow WiFi Speed की.ऐसे में सवाल आता है कि किसी WiFi की speed कैसे बढ़ाएं (How can I increase my WiFi speed?). तो चलिए इसका जवाब हम देते हैं –

• WiFi Router हमेशा ऐसी जगह रखें जहां उसके आसपास अधिक रुकावट ना हो.

• हमेशा Update करते रहें.

• मज़बूत तथा Best Quality  Antenna का उपयोग करें.

• WiFi के लिए हमेशा मज़बूत Password रखें। पासवर्ड अधिक लोगों को न दें.

• Speed बेहतर रखने के लिए WiFi Booster या WiFi Repeater का उपयोग करें.

• अगर WiFi slow है तो दूसरे WiFi Channel का चुनाव करें.

• अपने System में वैसे Application को बंद कर दें जो बैकग्राउंड में काफी ज्यादा Data का इस्तेमाल करते हैं.

• घर में मौजूद उन Devices को भी ज़रूरत न होने पर बंद कर दें जो Internet का इस्तेमाल करते हैं.

• हमेशा Modern WiFi Technology का उपयोग करें.

• नियमित समय पर WiFi Router Reboot करते रहें.इससे आपको हमेशा Fast WiFi Speed मिलेगा.

क्या 400 Mbps speed Gaming के लिए ठीक है – Is 400 Mbps good for gaming?

वाईफाई.ज्यादातर गेम खेलने वाले Slow Internet से परेशान रहते हैं.वह Slow Internet होने की वजह से गेम का पूरा मजा नहीं ले पाते हैं.ऐसे में उनके दिमाग में सवाल आता है कि क्या 400 Mbps की स्पीड गेमिंग के लिए ठीक है.(Is 400 Mbps good for gaming).

इसका जवाब ये है कि अगर आपकी Download speed 3 Mbps, Upload speed 1 Mbps तथा Ping rate Less than 150 ms है तो आप ज़्यादातर Game Online बड़ी आसानी से खेल पाएंगे.

लेकिन कुछ गेम ऐसे हैं जो कि काफी बड़े होते हैं.ऐसे में इन Games को खेलने के लिए Download Speed 15 – 20 Mbps होना ज़रूरी है.अब बात करें तो 400 Mbps Speed Gaming के लिए काफी है.

इतनी Speed पर आप कोई भी Game आसानी से खेल पाएंगे.अगर आप Family में हैं तो भी आसानी से इतनी स्पीड पर गेमिंग कर पाएंगे.वैसे Online Gaming के लिए Google 10 Mbps की speed ही Suggest करता है.

WiFi Speed Check कैसे करें – How to Check WiFi Speed.

वर्तमान समय में Mobile Internet Speed चेक करना बेहद आसान है.आप अपने Computer, लैपटॉप या Mobile पर भी बड़ी आसानी से Internet Speed Check कर सकते हैं.अगर आप मोबाइल पर इंटरनेट स्पीड चेक करना चाहते हैं.

तो इसके लिए दर्जनों Apps मौजूद हैं.आप कोई भी ऐप डाउनलोड करने के बाद उससे Speed Test कर सकते हैं.अगर आप Speed Test App Download नहीं करना चाहते हैं.तो भी आप Speed Test Websites की मदद से Speed का पता लगा सकते हैं.

Website से स्पीड टेस्ट करने के लिए किसी Browser में Check internet Speed या Internet Speed Test लिखें.इसके बाद सामने आए Top के किसी भी वेबसाइट से आसानी से Speed Test कर सकते हैं.

कंप्यूटर पर बिना किसी App या Website के मदद के ही Mobile Internet Speed Test करने का भी तरीका है.सबसे पहले स्क्रीन की दाहिने ओर, नीचे की ओर दिख रहे Wi-Fi icon पर Right Click करें.

इसके बाद Open Network and Sharing Center के विकल्प पर क्लिक करें.

इसके बाद सामने आए विकल्पों में से Wi-Fi connection पर Click करें.इस पर Click करते ही एक status window खुल जाएगा.यहां पर आप अपना WiFi Speed देख सकते हैं.

निष्कर्ष-Conclusion

आप सब इस आर्टिकल में जान चुके हे वाईफाई की importance क्या हे. हमेशा एक बेस्ट service provider की WiFi यूज़ करे और ऊपर दिए गई जानकारी को फॉलो करे. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here