Windows 11 Kya Hai

Windows 11 Kya Hai. Windows और Gadget Lover वालों के लिए खुशखबरी – Microsoft ने 24 June 2021 को Windows NT Operating System की एक New Version Windows 11 को Launch किया है। Microsoft ने करीब 6 सालों के बाद इस New Operating System Windows 11 को Launch किया है। इसबार, Microsoft ने Windows 10 के features को हटाकर User Friendly With Technology वाली New O.S Windows 11 को New Features के साथ Launch किया है। 

Microsoft ने इस New Operating System Windows 11 में कई नए Windows 11 Features add किये है जिसे हम आगे details में जानेंगे।  इसके साथ ही हम जानेंगे Windows 11 Kya hai ?, Microsoft Windows 11 और Windows 10 में Difference क्या है?, Windows 11 System Requirements, Windows 11 Download करने के का तरीका, साथ में हम जानेंगे कि क्या आपको Windows 11 के लिए New Laptop भी खरीदना होगा या आप अपने Old Laptop पर ही Windows 11 installation कर पाएंगे।

आइये Windows 11 से जुड़ीं इन सभी Important Jankariyon  को जान लेते है :

Windows 11 Kya Hai

Windows 11 Microsoft NT Operating System Family का New Version है। आपने अपने Windows Laptop और Smartphone में अभी तक कई Operating System का Use कर लिया होगा जैसे की : Windows 7, Windows 8 या फिर Windows 10 लेकिन, Microsoft ने अपने Latest O.S Windows 11 में User Requirements के अनुसार कई बदलाव किये है।  

Windows 11 O.S एक System Software है। यह Computer Hardware को manage करता है।  Windows 11, Computer user और Computer hardware के बिच में एक Intermediary के तरह काम करता है।

आसान भाषा में कहें तो यह एक System Programme है जिसके आधार पर आपका Windows Laptop या Windows Smartphone काम करता है। 

Windows 11 को बनाते समय इस बात पर पूरा ध्यान दिया गया है कि यह लोगों को आसानी से समझ आ जाए जिससे की Windows 11 1st time users को Windows 11 In Built Laptop या Smartphone को पहली बार चलाते समय कोई भी दिक्कत न हो।

इसके User friendly Environment के कारण ये Windows users को काफी पसंद भी आने वाला है। अगर, आप Windows 11 की Design और Compatibility की बात करें तो यह दिखने में काफी stylish है और साथ ही इसे इस तरह से Design किया गया है कि यह 1st time users और computer Professional दोनों के लिए ही Compatible है।  

Windows 11 के New Features Hindi Me :

Microsoft के अनुसार Windows 11 में उन्होंने बहुत सारे New Features को Add किया है जिसे हर एक User को अलग से New Software Download करना पड़ता था। जैसे की : Windows Users को Android Apps चलाने के लिए Emulator की जरूरत पड़ती थी लेकिन Microsoft  ने Windows 11 को इस तरह से Design किया है कि अब Android App को Windows में चलाने के लिए किसी भी  New  Software  की जरूरत नहीं पड़ेगी।  आइये जानते है, Windows 11  के कुछ New Features के  में :

  • Windows 11 Modern User Interface :

Windows 11 में मॉडर्न User Interface का Use किया गया है।  इसबार इसमें Taskbar Position और Search Option Optimization में कुछ बदलाव किये गए है जो इस प्रकार है :

  • Windows 11 Taskbar Position :

Windows 11 में Taskbar Position को By default Center में कर दिया गया है। पर, users अपनी सुविधा के अनुसार इसे Left Assign भी कर सकते है। 

  • Windows 11 Search Option Optimization :

Windows 11 में Search Option का Optimization किया गया है और इसके साथ ही Windows 11 Layout को Rounded Corner Shape में Design किया गया है। 

  • Windows 11 Widget :

Windows 11 में हर एक File और Software का Shape round कर दिया गया है जिससे कारण यह पहले से और भी ज्यादा बेहतरीन दिख रहा। 

  •  Windows 11 Integrated Android App  :

Microsoft ने अपने Users के  लिए जो सबसे बढ़िया Feature लाया है वो है कि अब आपको Android app चलाने के लिए किसी External Software को download करने की जरूरत नहीं है। आप अपने  Windows 11 लैपटॉप में ही Amazon App Store से अब कोई भी android App download सकते है। 

  •  Windows 11 Virtual Desktop Support :

Windows 11 Users को Complete Desktop Support मिलने वाला है जैसे की Mac Operating System में होता है। Windows 11 users इसे अपने हिसाब से Use कर सकते है जैसे की : Personal, Work, School और Gaming etc के लिए। 

  •  Windows 11 User Experience  :

Windows 11 Kya Hai. Windows 11 में User Experience पर बहुत ही बारीकी से ध्यान दिया गया है। Windows 11 के Start Menu में Live Tiles को Rearrange किया जा सकता है। इसमें Drag और drop करके किसी भी Application को arrange किया जा सकता है।

इसमें Application को Pinned करने की भी सुविधा दी गयी है। इसके अलावा इसमें Quickly Shutdown, Recent Files और Restart Feature को access करने की भी सुविधा दी गयी है। 


Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

Boolean Data Type Kya Hai.

Visual Basic Kya Hai? Its Data Types And Operators

IBM Mainframe Kya Hai.


  • Windows 11 Xbox Feature  :

Microsoft ने अपने New O.SWindows 11 में Xbox Gaming Feature को काफी improve किया है। Windows 11 में New Xbox App को Integrate कर दिया गया है।  इससे आप आसानी से Xbox Games और Xbox Store को access  कर पाएंगे। 

इन सब के अलावा Microsoft ने Windows 11 में New Startup Sound, New Wallpapers, New Tools, Multitasking और Unlimited Free Video Call को भी शामिल किया है।



Windows 10 और Windows 11 में difference क्या है ?

ऊपर बताये गए Windows 11 के Features को जानने के बाद आप समझ गए होंगे कि Windows 11 हमें क्या क्या सुविधाएँ दे रहा इसके अलावा अगर आपने Windows 10 का use किया है तो आपको और भी बेहतर ढंग से पता चल जायेगा की Microsoft ने Windows 11 में Windows 10 की सारी Utilities को तो add किया ही है साथ ही additional features को भी add  किया है। 

Windows 10 के Users आसानी से Windows 11 को Use कर सकते है क्योंकि Windows 11 को User friendly के साथ-साथ Modern Technology से बनाया गया है। जिसमे पहले से ही बहुत सारे Latest Softwares और Applications को add किया गया है।  

Windows 10 के Comparison में Windows 11 में New Tools, Multitasking, Unlimited Free Video Call, Windows 11 Integrated Android App Windows 11 Virtual Desktop Support की सारी सुविधाएँ उपलब्ध की गयी है। 

Windows 11 Kya Hai. Windows 11 System Requirements : ( विंडोज 11 सिस्टम की जरूरतें)

Microsoft के New O.S को अगर, आप भी अपने Personal Computer या laptop में Install करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले यह check करना होगा की आपका Device, Windows 11 System Requirements पर खरा उतरता है भी या नहीं। तो , आइये जान लेते है Windows 11 System के न्यूनतम System Configuration के बारे में जरुरी बातें :

Processor (प्रोसेसर) : 

  • 1 gigahertz (GHz) or 2 or more cores 
  • 64-bit processor or System on a Chip (SoC)

    Nb : Minimum 1 GHz Processor होना ही चाहिए। 

Storage (भंडारण) :

  • 64 GB or larger storage device

    * System या Device में Windows 11 install करने के लिए 64 GB या उससे अधिक Storage Space होना ही चाहिए।  

Memory (मेमोरी ) :

  • 4 GB RAM 

    * Windows 11 Installation के लिए आपके system में 4 GB RAM होना ही चाहिए। 

Graphics Card (ग्राफ़िक्स कार्ड) :

  • DirectX 12 Compatible Graphics / WDDM 2.x

    * DirectX 12 ko support  करने वाला Graphics Card होना चाहिए। 

Display (डिस्प्ले) :

  • > 9″ – HD Resolution (720p)

    * Display 9 इंच से ज्यादा होना चाहिए और साथ में HD Resolution & 720p होना चाहिए। 

Trusted Platform Module (TPM) :

  • TPM Version 2.0 होना चाहिए। 

System firmware :   

  • UEFI, Secure Boot capable

Microsoft Account और Internet connection :

  • Windows 11 HomeSetup के लिए Microsoft Account और Internet Connection होना चाहिए। 

Windows 11 Kya Hai – Windows 11 के लिए Features – Specific Requirements :

Windows 11 में कुछ जरुरी Features के लिए Minimum System Requirements को आवश्यकताओं के आधार पर बढ़ा दिया है। जो इस प्रकार है :

  • 5G सपोर्ट के लिए 5G सक्षम मॉडम की जरुरत होगी।
  • Auto HDR के लिए HDR Monitor की जरूरत होगी।
  • Cortana के लिए एक Microphone और Speaker की आवश्यकता होगी फ़िलहाल यह ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए Windows 11 पर उपलब्ध है।
  • Direct Storage को “Standard NVM Express Controller” Driver और Shader Model 6.0 Support के साथ DirectX12 GPU का Use करने वाले Game को Store करने और चलाने के लिए NVMe SSD की आवश्यकता होगी।
  • Intelligent Video Conferencing के लिए Video Camera, Microphone और Speaker (Audio Output) की आवश्यकता होगी।


Windows 11 के 6 Edition :

Microsoft ने Windows 11 के 6 Edition की पेशकश की है। जो की इस प्रकार :

  • Windows 11 Home :

Windows 11 के इस edition को बनाया गया है उन लोगों के लिए जो अपने Personal use के लिए Windows Installed Device का उपयोग करते है।  यानि के उपयोगकर्ता इसका उपयोग अपने घर या कार्यालय में कर सकता है।  

  • Windows 11 Education :

Windows 11 के इस edition को बनाया  गया है school students, teachers, और उन लोगों के लिए जो Education field से जुड़ें हुए होते है। 

  • Windows 11 Pro :

यह Edition पूरी सुविधा और फीचर्स के साथ छोटे व्यावसायों के लिए बनाया गया है। 

  • Windows 11 Enterprise :

यह बड़े फर्मों और मध्यम संस्थाओं के लिए बनाया गया है।  यह edition VL अर्थात Volume Licensing में उपलब्ध की गयी है। 

  • Windows 11 Mobile :

यह Edition Windows Tablet और Windows Smartphone के लिए design किया गया है।  

  • Windows 11 Mobile Enterprise :

यह बड़े फर्मों और मध्यम मोबाइल संस्थाओं के लिए बनाया गया है। इसे OEM Licenses के तहत उपलब्ध किया गया है। 

Windows 11 Kya Hai – Windows 11 Download कैसे करें ?

Microsoft ने Windows 11 Insider Preview Version उपलब्ध किया है।  जिसे आप 2 तरीके से Download और Install कर सकते है। Windows Update करते समय भी आप अपने Operating System को Old O.S से New Windows 11 में अपडेट कर सकते है।  इसके लिए जरुरत है आपको एक Activated P.C की। आइये जान लेते है Step By Step guide about Windows 11 को Download और install करने का तरीका :

  1. सबसे पहले आप Windows Computer या Laptop Open करें।  
  2. Windows Computer Monitor के Right Side Corner (दाहिने कार्नर) में दिए हुए Notification Icon पर Click करके Settings में जाएँ।  या फिर, Direct Search Bar में Setting Search करके उसमें जाएँ। 
  3. Setting में Update और Security का Option मिलेगा। उसपर Click करें। 
  4. इसके बाद Check for Updates पर Click करें।  (यहाँ आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा )
  5. इसके बाद windows 11 availability का Message आते ही आप Windows 11 को Download और Install कर लें।    

Old Operating System से New windows 11 Installation का यह सबसे बेहतरीन तरीका है क्योंकि इसमें आपको Booting की जरुरत नहीं पड़ती। Computer System अपने आप ही Download से Installation तक की Process Complete कर देता है।

पर, इसके लिए आपको 2 सबसे जरुरी चीजों का ध्यान रखना होगा, पहला – आपका Computer full battery charged हो।  दूसरा – आपके पास Internet Connection हो। ताकि, Windows 11 बिना किसी रुकावट के सही रूप से Download हो जाये।  

इसके आलावा एक और तरीका है – आप Direct Windows 11 Software खरीद लें और अपने Device  में उसे Install कर लें।  

इस साल के अंत तक Inbuilt Windows 11 Devices भी market में available हो जायेंगे। आप माइक्रोसॉफ्ट store से भी Windows 11 डाउनलोड कर सकते है पर इसके लिए आपको Booting का सही ज्ञान होना जरुरी है और साथ में आपके computer में पहले से जो भी Data files मौजूद है उसे कहीं सुरक्षित या Save कर लेना चाहिए। 

FAQ – Windows 11 Kya Hai

क्या आपको Windows 11 के लिए New Laptop खरीदना होगा या आप अपने Old Laptop पर ही Windows 11 installation कर पाएंगे

Ans.अगर आपका Laptop ऊपर बताये गए Windows 11 System Requirements को Support करता है तो आपको Windows 11 के लिए New Laptop खरीदने की जरुरत नहीं पड़ेगी, आप Microsoft से Windows 11 Software download कर Install कर सकते है।  

लेकिन, अगर आपका Device Windows 11 System Requirements को Support नहीं  करता है तो आप Windows 11 In Built New Laptop खरीद सकते है। 



निष्कर्ष

आज हमनें आपको Windows 11 से जुड़ीं हर जानकारी दे दी है। अगर, आप भी अपने पुराने Windows Operating System से हट कर कुछ नया  पाना या देखना चाहते है यानि की जिसमे Mac O.S जैसी look हो, जिसमे Android apps चलाने के लिए आपको कोई external software installation की जरूरत न पड़े और साथ में Microsoft के कई नए Features का लाभ उठाना चाहते है तो आपके लिए Windows 11 Best रहेगा। 

Windows 11 के User friendly System, accessibility, compatibility और fast performance को देखकर हम भी आपको Windows 11 का लाभ उठाने को कहेंगे। पर, उससे पहले आप यहाँ बताये Windows 11 System Requirements को जरूर पढ़ और समझ लें।  


Windows Recycle Bin Kya Hai? इससे फाइल को वापस कैसे लाएं.

The Website Migration Guide You Need to Know.

Network Topology Kya Hai.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here