Wordpad Kya Hai Kaise Use Kare.

0
244
Wordpad Kya Hai Kaise Use Kare

Wordpad Kya Hai Kaise Use Kare. अभी के समय में दस्तावेज से जुड़ा work हो या फिर कोई अन्य Important Information संभाल कर रखने की हो। आज कल यह सभी कार्यों को Mobile या Laptop के द्वारा किया जाता है। इसके लिए आपको थोड़ा बहुत Software का knowledge होना जरूरी है। ताकि, आपको Document बनाने में आसानी हो।

इसलिए आज हम इस article में Wordpad Kya Hai और Wordpad का यूज कैसे किया जाता है ? इसकी चर्चा करने वाले है। अगर आप भी जानना चाहते है की Wordpad  क्या है और Wordpad का यूज कैसे किया जाता है? तो आप इस article को लास्ट तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि, आपको इस लेख में Wordpad से संबंधित सभी Information प्राप्त हो जाएगी। तो आइए सबसे पहले जानते है की Wordpad Kya Hai?

Contents hide
1 Wordpad Kya Hai Kaise Use Kare.

Wordpad Kya Hai Kaise Use Kare.

अगर हम सरल शब्दों में समझे तो Wordpad एक प्रकार का Text Editor Software है और इसका इस्तेमाल सामान्य फॉर्मेट जैसी डॉक्यूमेंट Create करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा देखा जाए तो Wordpad का इस्तेमाल बच्चों द्वारा Notes बनाने के लिए काफी किया जाता है। लेकिन, जब से MS Word लॉन्च हुआ है तब से Wordpad का इस्तेमाल थोड़ा कम हो गया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि, MS Word के अंदर वर्डपैड और नोटपैड दोनो Feature शामिल है। यही वजह है की आज के टाइम में लोग MS Word को काफी शक्तिशाली Text Editor मानते है। हालांकि, काफी सारे लोग Normal Format डॉक्यूमेंट बनाने के लिए Wordpad का ही उपयोग करते है। अब हम आपको वर्डपैड से संबंधित कुछ Tools के बारे में बताने वाले है जिसका उपयोग करके आप आसानी से Document Create कर सकते है।

तो आइए नीचे जानते है Wordpad से संबंधित Tools के बारे में…..

Wordpad पर Document बनाते समय उपयोग में आने वाली Tools की जानकारी :

अगर हम Wordpad की बात करे तो यह दूसरे सॉफ्टवेयर के तुलना में Document Create करने में काफी आसान है। यही कारण है की Wordpad की मदद से कोई भी आदमी काफी कम वक्त में बेहतर Document Create कर सकता है। लेकिन, यह तभी मुमकिन है जब आपको Wordpad से संबंधित टूल्स के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त हो।

Wordpad Kya Hai Kaise Use KareFont को Bold कैसे किया जाता है :

यदि हम Wordpad में Font को Bold करने की चर्चा करें, तो आप इस विकल्प के जरिए चाहें तो Font के text के बाकियों के शब्द से थोड़ा डिफरेंट दिखा सकते है। देखा जाए तो इसमें text का कलर काला और थोड़ा Dark नजर आने लगता है।

जानकारी के अनुसार यदि आपको किसी भी पैराग्राफ में किसी लाइन को या text को ज्यादा महत्व बताना है तो आप Dark का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप मेरे इस पैराग्राफ के इंपोर्टेंट लाइन को ही पढ़ और देखकर समझ सकते है कि मैं आपको क्या समझाने की कोशिश कर रहा हूं।

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उपभोक्ता कभी कभी पूरा Paragraph को रीड करने के बजाए केवल इंपोर्टेंट यानी कि Bold Line को ही रीड कर के Document के बारे डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं और इस एक line से ही उपभोक्ता समझ जाते है कि आखिर Documents किस विषय से जुड़ा हुआ है।

क्या आप भी किसी भी Word या फिर किसी भी महत्वपूर्ण लाइन को Bold करना चाहते है और आप ये सोच रहे है कि आखिर इस Bold कैसे किया जाए तो जानकारी के अनुसार आपको सबसे उस लाइन या शब्द को सेलेक्ट करना है उसके पश्चात आपको “B” वाला विकल्प प्राप्त होगा जिस पर आपको ओके करना होता है।

Wordpad में text को अंडरलाइन कैसे किया जाता है :

इस विकल्प का इस्तेमाल Paragraph में किसी भी text को Underline करने के लिए किया जाता है। इसे अधिकतर Paragraph में Lines के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कई बार यूजर्स को पैराग्राफ की इंपोर्टेंट लाइन को दर्शाने के लिए और किसी भी Leater के विषय की जानकारी देने के लिए text को Underline किया जाता है।

तो क्या आप भी Wordpad में text को अंडरलाइन करने के बारे में सोच रहे हो लेकिन आप ये पता नही की आप आखिर किस विकल्प का चयन करना है तो चलिए अब हम आपको बता दें कि Wordpad, MS Word या फिर Notepad इन सभी में में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको “U” वाले विकल्प का चयन करना चाहिए।

Wordpad Kya Hai Kaise Use Kareअलग अलग लैंग्वेज का इस्तेमाल कैसे करें :

देखा जाए तो यह Wordpad का सबसे बेहतरीन Tool है। जिसकी सहायता से हम चाहें तो 50 से भी अधिक Languages में text लिखने के बारे में सोच सकते हैं। जानकारी के मुताबिक इसमें आपके भाषाओं के साथ ही साथ text की डिजाइन में भी चेंजेस आने लगता है और यह देखने में भी काफी आकर्षित लगता है। इस विकल्प के जरिए आप चाहें तो अपने Font को भी अन्य Language में लिख सकते हों।

Wordpad में इटैलिक फॉन्ट के बारे में डिटेल्स :

यदि हम Wordpad में italic Font के बारे में चर्चा करें, तो इस विकल्प का इस्तेमाल किसी भी शब्द या फिर Line को तिरछा करने के लिए किया जाता है। यह text को बाकियों से अलग और स्टाइल में दिखाता है और इसके इस्तेमाल से यह Paragraph को एक अलग ही रूप में डाल देता है।

क्या आप भी अपने Paragraph में italic Font का इस्तेमाल कर उसे बेहतरीन दिखाना चाहते है, यदि हां तो आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस विकल्प का इस्तेमाल Wordpad, MS Word, PowerPoint इत्यादि सभी में किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको “i” के विकल्प को सेलेक्ट करना है फिर आपका text तिरछा लिखने लगेगा।

Wordpad में strikethrough विकल्प का कर सकते हैं इस्तेमाल :

यदि Wordpad में strikethrough विकल्प की चर्चा करें, तो इसका इस्तेमाल किसी भी शब्द के ऊपर Line खींचने के लिए की जाती है। जब Document में किसी शब्द या फिर Line को हमें अनवांटेड दिखाना होता है तब हम इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं और अधिकतर इसी वजह से ही इस विकल्प का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इस विकल्प का इस्तेमाल काफी कम देखने को प्राप्त होता है।



Wordpad Kya Hai Kaise Use KareFont Size के बारे में डिटेल्स :

Font Size के नाम से ही यह मालूम होता है कि इसका इस्तेमाल Font के Size को कम या अधिक करने के लिए किया जाता है। यदि हम सरल शब्दों में समझे तो इस विकल्प के जरिए डॉक्यूमेंट के टेक्स्ट की Size को कम या अधिक दिखाया जा सकता है। इस विकल्प का अधिकतर इस्तेमाल Heading, Subheading या किसी भी Document के विषय की जानकारी प्रदान करने हेतु किया जाता है।

Superscript विकल्प का इस्तेमाल करें :

Wordpad में Superscript विकल्प के माध्यम से आप चाहे तो किसी Text के ऊपर की संख्या को दर्शाने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकते है। यदि सरल शब्दों में समझे तो जैसे कि a4 में यदि आपको 4 को ऊपर में दर्शाना है तो इसके लिए आपको अपने Wordpad में होम टैब में Superscript का इस्तेमाल शब्द के नीचे दिखाने के लिए और Superscript का इस्तेमाल टेक्स्ट के ऊपर की संख्या को दिखाने के लिए किया जा सकता है।

Wordpad में subscript का इस्तेमाल करें :

जानकारी के मुताबिक Wordpad में इस विकल्प का इस्तेमाल किसी भी शब्द के नीचे की संख्या को लिखने हेतु किया जा सकता है। सरल शब्दों में इसे सूत्रों के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल किया जाता है।

जैसे कि यदि हमें so2 में so के नीचे 2 को दिखाना है तो इसके लिए हमें Subscript विकल्प का ही इस्तेमाल करना होता है और वही पर यदि हमें h2o में 2 को नीचे दर्शाना है तो इसके लिए भी हमें Subscript विकल्प का ही इस्तेमाल करना होता है।

Wordpad Kya Hai Kaise Use KareWordpad टेक्स्ट कलर को चेंज करना :

जैसे कि जब हम लोग Wordpad में Document बनाने की शुरुआत करते है, तो काले शब्दों में text लिखा जाता है। परंतु यदि आप चाहें तो अपने Wordpad text colour को चेंज करने के बारे में भी सोच सकते है। तो चलिए अब जानते हैं कि Wordpad text colour को चेंज कैसे किया जाता है।

तो जिस text के colour को आप चेंज करना चाहते है तो उसके लिए आपको सर्वप्रथम text को सिलेक्ट करने की आवश्यकता होगी। उसके पश्चात आपको text colour के विकल्प पर जाकर आप जिस भी colour का इस्तेमाल करना चाहते हैं कर सकते हैं और अपने Document के Paragraph को भी ज्यादा से ज्यादा आकर्षित बना सकते हैं।

Wordpad में Text Colour हाईलाइट के लिए क्या करना चाहिए :

Text Highlight colour के द्वारा आप चाहे तो किसी Text के रंग को चेंज करके भी उसे Highlight करना चाहे तो कर सकते हैं। यदि हम उदाहरण के तौर पर समझे तो जब हम कॉलेज या फिर अपने विद्यालय में पढ़ाई करते थे और अपने बुक में या फिर कॉपी में महत्वपूर्ण लाइन को कलर पेन से उसे underline किया करते थे जिससे हमें इंपोर्टेंट लाइन को याद करने में हेल्प होती थी ठीक उसी प्रकार Wordpad में आप Document में किसी वर्ड या लाइन के colour को चेंज करके उसे हाईलाइट कर सकते हैं।

Wordpad में तारीख और समय के विकल्प का इस्तेमाल करें :

जानकारी के मुताबिक इसे भी एक बेहतरीन tool माना जाता है जिसकी सहायता से हम किसी भी Document में चाहें तो तारीख और समय मेंशन कर सकते हैं और उसे एडिट भी करना चाहे तो कर सकते हैं।

Wordpad Kya Hai Kaise Use KareWordpad में line spacing का करें इस्तेमाल :

Line spacing के विकल्प के माध्यम से आप चाहें तो अपने Wordpad में दो या दो से ज्यादा Lines के मध्य स्पेस को कम या ज्यादा करने के बारे में सोच सकते हैं।

Wordpad में insert object विकल्प का इस्तेमाल :

इस विकल्प के जरिए आप चाहें तो पॉवरपॉइंट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल इत्यादि शीट को प्रेसेंटेसन insert करने के बारे में सोच सकते हैं। आपको इसके लिए एक्सेल की मदद से डेटा की शीट insert करना होगा जिससे की आप अपने काम के समय की बचत कर सकते हैं।

Wordpad में पेंट ड्राइंग इंसर्ट करना :

जानकारी के मुताबिक, Paint Wordpad का एक बेहतरीन Feature है जिसकी सहायता से आप चाहे तो पेंट की Drawing Wordpad में काफी सरलता से insert करने के बारे में सोच सकते हैं।



Wordpad Kya Hai Kaise Use KareWordpad का इतिहास :

तो अब इतना सब कुछ जान लेने के बाद हमें Wordpad के इतिहास के बारे में भी जान लेना जरूरी होता है। जानकारी के अनुसार, Wordpad का प्रथम उपयोग विंडोज 95 Operating System में किया गया था। जिसके पश्चात Wordpad को विंडोज को सभी वर्जन में लॉन्च करने का निर्णय लिया गया। जिसके बाद Windows 95 में Wordpad को Microsoft Write की जगह पर रिप्लेस किया गया था।

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये Microsoft Write क्या होता है तो आपको बता दूं कि यह एक शब्द प्रोसेसर Software है। जिसका उपयोग Windows 95 से पहले के वर्जन में किया जाता है।

जिसके पश्चात सभी यूजर्स को विंडोज के हर एक नए वर्जन में देखने को प्राप्त हो जाता था। लेकिन देखा जाए तो विंडोज के माध्यम से साल 2007 में विभिन्न अलग अलग फीचर्स को भी यूजर्स के लिए जोड़ा गया है। जिनसे wordpad का उपयोग काफी ज्यादा किया जा रहा है और अब इसका इस्तेमाल करना अब आम बात हो गई है।

Wordpad का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है :

आज के समय में Wordpad का इस्तेमाल करना काफी सरल है और यही वजह है कि इसके सरलता को मद्दे नजर रखते हुए इसका उपयोग अधिकतर किया जाने लगा है। यदि हम सरल शब्दों में समझे तो याद simple document निर्माण करने का सबसे सरल Software माना जाता है।

Wordpad का इस्तेमाल किसी Document को खोलने के लिए, देखने के लिए, document बनाने के लिए तथा Document को edit करने के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा यदि आपको अपने Document की स्टाइल, कलर, फॉन्ट और फॉर्मेटिंग इत्यादि को चेंज करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप चाहे तो Wordpad का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Document को प्रिंट करने हेतु भी Wordpad का इस्तेमाल किया जाता है।

Document में सरलता से फोटो को insert करने के लिए भी आपको wordpad का इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion :

यहाँ मैंने आपको Wordpad Kya Hai Kaise Use Kare के बारे में सारी जानकारी दे दी है। wordpad से easily कोई documents बना भी सकते है और पहले से created document को open और edit भी कर सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा Wordpad का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख के माध्यम से मैंने आपको Wordpad से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को शेयर किया गया है। यदि आपको हमारा Wordpad का यह पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here