Wordpress Me Blog Website Kaise Banaye

WordPress Me Blog Website Kaise Banaye. आज हम आपके लिए एक complete guide ले कर आये है कि आप WordPress website या blog कैसे बना सकते है। आज के समय मे हर कोई side earnings करना चाहता है और blogging से part time earnings करना बहुत ही अच्छा तरीका है।

यह method best इसलिए भी है क्योंकि इसमें आप अपनी hobbies और अपने passion को भी follow कर सकते है, जो आमतौर पर हम हमारी job या business में नही कर पाते। यदि आप भी अपना एक blog या website बनाना चाहते है और कुछ side earnings भी करना चाहते है तो हमारे आज के इस article को अंत तक जरूर पढ़ें।

आज की इस guide में हम यह जानेंगे कि wordpress blog या WordPress Me Blog Website Kaise Banaye. हम आपको step by step guide देंगे जिसे follow करके आप आसानी से wordpress blog बना सकते है। आजकल के समय मे आप अपनी भाषा मे भी blog बना सकते है।

Example के लिए आप हमारे blog को ही देख ले, techbagz.com एक multi-language blog है जिसमे आपको हिंदी, english, Bengali और Marathi में content available है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से या अपनी सुविधा के हिसाब से किसी भी भाषा में हमारे content को पढ़ सकते है।

चलिए अब हम आपको wordpress blog या wordpress website बनाने की step by step guide देते है।

आज हम आपको 8 Steps में WordPress Website या WordPress blog बनाना सिखाएंगे। चलिए देखते है है वह 8 Steps कोनसे है।

1. Choose your Niche

2. Name your Blog or Website

3. Select Domain Name

4. Purchase Hosting for your website

5. WordPress Setup

6. Optimization of your Website

7. Content

8. SEO.

WordPress Me Blog Website Kaise Banaye.

चलिए अब इन 8 steps के बारे में detail में जानते है।

1. Choose your Niche:

वैसे तो website बनाने के हर step पर आपको बहुत अच्छे से research करके काम करना चाहिए लेकिन जो पहला step है यह बहुत ही important है। सबसे पहले आपको एक topic choose करना होता है जिस पर आप अपना blog बनाना चाहते है।

और यह इतना जरूरी इसलिए होता है क्योंकि इस पर आपको सालों तक काम करना होता है, content डालना होता है, और earnings भी करनी होती है। इसलिए आपका topic, interesting भी होना चाहिए, साथ ही साथ इसमें लिखने के लिए आपके पास ढेर सारा content भी होना चाहिए, और वह niche profitable भी होना चाहिए, और उस niche में बहुत ज्यादा competition नहीं होना चाहिए।

आपको हमेशा इन चारों बातों को ध्यान में रखते हुए अपना topic या niche decide करना चाहिए।

आपको हमेशा ऐसा topic चुनना चाहिए जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। कभी कभी हम शुरुआत में बिना research किये कोई भी topic चुन लेते है, या किसी को देख कर niche decide कर लेते ही कि वह इस niche में अच्छे खासे पैसे कमा रहे है तो मैं भी इसी niche पर काम करूंगा।

लेकिन होता क्या है की कुछ समय बाद या तो आपको वह topic boring लगने लगता है, या फिर उस niche पर already बहुत सारे लोग काम कर रहे होते है जिसकी वजह से उसमें competition बहुत high होता है। और high competition वाले niche में अपने नए blog को rank करवाना बहुत ही difficult काम है।

इसलिए अपना niche decide करने से पहले आपको पूरी research करनी चाहिए और जिस topic में आपको interest हो उससे related ही कुछ चुनना चाहिए।



2. Name of your Blog or Website:

जब आप अपने blog के लिए niche decide कर चुके होंगे तो अब आपको अपने blog or website के लिए एक अच्छा सा नाम चुनना चाहिए। आपके blog का नाम जरूरी इसलिए होता है क्योंकि इसी से आपके blog की पहचान होती है और नाम से ही लोग इसे याद रखते है।


Best Free Plagiarism Checker Online Hindi and English.


और जब आपका blog popular हो जाता है तो यह केवल एक नाम नही रहता बल्कि एक brand बन जाता है। इसीलिए आपको हमेशा इस तरह का नाम सोचना चाहिए कि कल को यदि आपका blog popular हो जाये तो आपको ऐसा नही लगे कि आपके blog का नाम अच्छा नही है या कुछ और नाम होना चाहिए था। इसीलिए आपको पहले ही अच्छे से research कर लेनी चाहिए ताकि बाद में पछताना न पड़े।

अपने blog का नाम decide करते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • यह unique हो: यदि आप भी बाकी लोगों की तरह कुछ common सा नाम रखेंगे तो आपका blog भी बाकियों के blog की तरह ही लगेगा। और यदि आप कुछ अलग unique name रखेंगे तो वह भीड़ से अलग दिखाई देगा।
  • याद रखने में आसान हो: आपको इस तरह का नाम चुनना चाहिए जो लोग आसानी से याद रख सके और भूले नहीं। इससे आपके visitor को फिर से आपकी website ढूंढने में परेशानी नहीं होगी।
  • आपके niche को explain करे: आप अपने blog के नाम को कुछ इस तरह से रखे जिससे आपके blog का नाम पढ़ कर ही लोगों को अंदाजा लग जाये कि यह blog किस बारे में है।
  • Check Domain availability:  इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आपका blog name और domain name same होना चाहिए। इसलिए अपने blog का नाम decide करने से पहले यह जरूर check कर ले कि क्या same domain name available है या नही।

3. Select Domain Name:

Domain name आपकी website का URL होता है, या हम ऐसा भी कह सकते है कि वह एक address होता है। उदाहरण के लिए जिस तरह से हमे किसी के घर या दुकान जाना होता है तो हम उसका address लेते है क्योकि एक colony में या एक city में हज़ारों घर होते है। ठीक उसी तरह से internet पर ढेर सारी websites होती है और सभी websites के unique address होते है जिन्हें domain name कहा जाता है।

वैसे तो दूसरे step में हमने जो नाम अपने blog के लिए चुना है उसी को अपना domain name बनाना चाहिए। लेकिन यदि वह domain name available नहीं है तो आप उससे मिलता जुलता कोई domain name भी check कर सकते है। हम आपको यही suggest करेंगे कि हमेशा same domain name ही try करे।

Domain name purchase करने के लिए आपको internet पर ढेर सारी websites मिल जाएंगी। जिनमे से Godaddy.com सबसे popular domain name provider है।

Tip: वैसे तो बहुत सारी domain extensions available है लेकिन .com सबसे popular और trustworthy domain extension माना जाता है। इसलिए कोशिश करे कि आप भी .com domain ही purchase करे।



4. Purchase Hosting for your Website:

अब जो अगला step है वह है hosting purchase करना। अब आप पूछेंगे की hosting क्या होता है। Hosting आपकी website को internet पर publish करने और उसे internet पर रहने के लिए कुछ space provide करती है। इससे आपकी website हर समय internet से जुड़ी रहती है ताकि कोई भी किसी भी समय आपकी website visit कर सके।

जैसा कि हमने ऊपर उदाहरण में देखा कि domain name एक website का address होता है जैसे किसी घर या दुकान का address होता है। लेकिन एक घर बनाने के लिए सबसे पहले हमें एक खाली जगह या प्लाट खरीदना पड़ता है। और फिर उस जगह पर हम अपना घर बना सकते है। ठीक उसी तरह से Hosting हमे internet पर कुछ space provide करती है जहां हम अपनी website को रख सके और publish कर सके।

Domain name providers की तरह internet पर ढेर सारी websites है जो web Hosting provide करती है। आप उनकी website पर जा कर अपनी जरूरत के हिसाब से plan choose कर सकते है और hosting purchase कर सकते है। Internet पर कुछ popular web Hosting providers कुछ इस तरह है:

  • Bluehost
  • HostGator
  • SiteGround
  • Dreamhost
  • Hostinger

Hosting purchase करने से पहले आपको पूरी research करनी चाहिए और अपनी जरूरत के हिसाब से ही hosting purchase करनी चाहिए।

Tip: यदि आप एक बार कोई hosting चुन लेते है और एक साल या दो साल बाद आप उसे बदलना चाहते है तो आप उसे बदल भी सकते है। इसलिए आपको सोच समझ कर ही Hosting plan choose करना चाहिए।

Note: कुछ ऐसी websites भी होती है जो Domain name और hosting दोनो चीज़े provide करती है। और यदि आप beginner है तो आपको ऐसे ही किसी provider को चुनना चाहिए। और यदि आप अलग अलग जगह से खरीदते है तो सबसे पहले आपको अपनी website और domain को connect करना होता है।

वैसे तो आप domain provider या hosting provider किसी के भी support से बात करके अपने domain और hosting को connect करने के लिए guide ले सकते है। लेकिन कभी कभी यह थोड़ा technical भी हो जाता है इसीलिए यदि आप same provider से दोनों चीज़े purchase करते है तो आपको connect करने के झंझट नही करना पड़ता।

5. WordPress Setup:

अपनी website की hosting और domain name को connect करने के बाद आपको जाना होता है cpanel में और वहां जाकर WordPress को install करना होता है। अब यह cpanel क्या है, और wordpress क्या है?

Cpanel क्या होता है?

cpanel वह interface होता है जहां से आप अपनी website को control कर सकते है और यहां से आप अपनी website में changes कर सकते है। यदि आप अपनी website और domain को connect करना चाहते है उसके लिये भी आपको cpanel में जाना होता है।

अपनी website में SSL certificate install करने के लिए भी cpanel का इस्तेमाल करना होता है। और wordpress या कोई अन्य software भी cpanel में ही install होते है।



WordPress Me Blog Website Kaise Banaye. WordPress क्या है?

आप यह तो जानते ही होंगे की website बनाने के लिए languages की knowledge(coding, php, java, आदि)  होनी चाहिए। लेकिन wordpress एक ऐसा software है जिससे बिना coding की knowledge के भी एक बहुत अच्छी website और blog बना सकते है।

WordPress सबसे आसान और popular blog और website Content Management System है।  इसकी मदद से आप आसानी से एक website बना सकते है और उसमे अपनी जरूरत के हिसाब से changes भी कर सकते है और वो भी बिना किसी conding या language की knowledge के।

अब आपको अपनी website के cpanel में जाना है और wordpress install करना है ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से changes कर सके और अपनी website को optimize कर सके। साथ ही wordpress आपको plugins install करने की permission देता।

Plugins आपको आपकी website में हर जगह मदद करते है। सभी hosting c-panels के  interface अलग अलग होते है इसलिए यदि आपको अपने cpanel में wordpress install करने में कोई भी कठिनाई आती है तो आप अपने hosting provider support को contact करके उनसे मदद ले सकते है।

WordPress Me Blog Website Kaise Banaye

6. Optimization of your website:

अपनी website में wordpress install करने के बाद आपको अपनी website को अच्छे से optimize करना होता है। एक नई website में आपको बहुत सारी settings करनी पड़ती है ताकि आप अच्छे से अपने content को present कर पाओ और अपनी website को अपने हिसाब से बना पाओ।

इसके लिए आपको इन चीज़ों पर काम करना होता है:

  • Website Title, Tagline, Time-Zone, and Your Profile.
  • Choose a Theme for your website
  • Install all the required plugins
  • Install SSL certificate
  • Secure your website with strong passwords
  • Link your website with Google Analytics, Google Search Console etc.
  • Create a backup folder for daily or weekly backups.
  • Delete Unused WordPress themes or sample content

आपको अपनी website में इन सभी चीज़ों का ध्यान जरूर देना है। इन सभी के बारे मे हम detail में हमारे आने वाले articles में बताएंगे। यदि आपको किसी topic पर जल्दी imformation चाहिए या आप चाहते है कि हम  किसी particular topic पर पहले बताये तो आप नीचे comment box में comment करके लिख सकते है। हम जल्द से जल्द आपके लिए वह information ले कर आएंगे।

7. Content: WordPress Blog Website Hindi

जब आप ऊपर वाले सभी steps को complete कर लेंगे तो आपकी website एकदम तैयार होगी। आप चाहे तो Visit Blog पर click करके देख भी सकते है कि आपकी website कैसी दिख रही है। अब आपको upload करना होता है content.

इसमे आपको कुछ चीज़ों को preference देनी होती है और उसके बाद normal content publish करना होता है। इसमें सबसे पहले आपको Homepage, About Us, Contact us, और Disclaimer page लिखने होते है।

जब कोई भी visitor आपकी website के main URL को open करता है तो जो पेज open होता है उसे Homepage page कहते है। इसमे आप अपनी blog posts भी रख सकते है, या एक custom homepage भी बना सकते है।

About Us page में आप अपने बारे में और अपनी website के बारे में बताते है। ताकि यदि कोई भी reader आपके बारे में जानना चाहे तो About Us page पर जा कर देख सके।

Contact Us पेज में आप एक contact form तैयार करते है जिससे आपका कोई भी visitor आपको contact करना चाहे या आपको कोई suggestions देना चाहे तो आपको message कर पाए।

Disclaimer Page वह होता है जहां पर आप Note डालते है ताकि कोई आपकी website पर copyright या  किसी अन्य तरह का claim न डाले। उदाहरण के लिए मान लीजिये आप एक health related blog लिखते है तो आप Disclaimer में लिख सकते है कि “यह blog केवल internet से information लेता है और कोई भी health related action लेने से पहले अपने Doctor से सलाह अवश्य ले। “

WordPress Me Blog Website Kaise Banaye

8. SEO:

जैसा कि हमने आपको starting में ही बताया था कि website बनाने के लिए आपको सभी steps को बराबर importance देनी होगी और ध्यानपूर्वक करना होगा। SEO आपको सबसे last में करना होता है लेकिन यह भी उतना ही जरूरी है जितना कि सबसे पहला step.

SEO का full form होता है Search Engine Optimization. SEO वह process है जिससे आप अपनी wordpress website को इस तरह से optimize करते है कि वह search engines की requirements को fulfill कर सके। इससे आपकी website की ranking improve होती है और आपकी website की visibility increase होती है। SEO आपकी website को लोगों तक पहुंचाने के लिए बहुत जरूरी होता है।

SEO के सबसे important types होते है:

  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO
  • Technical SEO

आपको शुरुआत के लिए इन तीन तरह के SEO की knowledge होना बहुत जरूरी है।

यदि आप SEO से related और जानकारी चाहते है तो हमारा SEO क्या है? article पढ़े। इसमे हमने SEO के बारे में detail में जानकारी दी है।

यदि आप इन 8 steps को अच्छे से follow करते है और अपनी एक website तैयार करते है तो आपको इसमें कोई भी कठिनाई नहीं आएगी। इन steps को follow करके आप आसानी से wordpress blog बना सकते है।



WordPress Me Blog Website Kaise Banaye.FAQ

Q. WordPress Website या blog बनाने में कितना खर्चा आता है?

Ans. शुरुआत में आपको केवल web hosting और domain name purchase करना होता है। और यह पूरी तरह से आपके ऊपर depend करता है कि आप कौन सा plan खरीदना चाहते है। आमतौर पर आज के समय में यदि हम कम से कम की बात करे तो 2000 रुपये में आप एक wordpress website start कर सकते है।

Q. How to make money from a wordpress website?

Ans. यदि आप अपनी wordpress website से पैसा कमाना चाहते है तो पहले आपको इस पर मेहनत करनी होगी और अच्छा अच्छा content डालना होगा। एक बार जब आपके पास अच्छे खासे visitors आने लगेंगे फिर आप अपनी website को Google Adsense या अन्य तरीकों से monetize कर सकते है।

Q. How often should I post content on my blog?

Ans. ऐसे कोई fixed number नही होता कि आपको इतनी posts तो डालनी ही डालनी है। आप अपनी इच्छा के हिसाब से और अपने समय के अनुसार कितनी भी posts डाल सकते है। आप चाहे तो daily एक post डाल सकते है, या दो posts हर week, या एक post हर week. लेकिन आपकी post high quality की होनी चाहिए और लोगों के लिये useful होनी चाहिए।

Q. मुझे कितने समय के लिए hosting purchase करनी  है?

Ans. यह एक सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों में से एक है। एक beginner के मन में हमेशा यह सवाल रहता है कि वह कितने समय के लिए hosting और domain purchase करे। हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको हमेशा 1 साल या ज्यादा से ज्यादा 2 साल के लिए hosting और domain purchase करना चाहिए।

Q. How to check blog performance?

Ans. आप अपने blog की performance check करने के लिए Google Search Console और Google Analytics का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

उम्मीद है आपको हमारा आज का यह article WordPress Me Blog Website Kaise Banaye पसंद आया होगा और आपको समझ आ गया होगा कि कैसे आप अपनी wordpress website या wordpress blog बना सकते है।

यदि आपका wordpress website से related कोई भी सवाल है या आपकी कोई भी query है तो आप निचे comment box में लिख सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

और पड़े:

Free Blog कैसे बनाये। Step by Step Guide. 

Backlink Kya Hai. Backlink Kaise Banaye.

Keywords Kya Hai? Kaise Use Kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here