Xquery Functional Programming Language In Hindi

Xquery Functional Programming Language In Hindi. Xquery को XML (Extensible query language) query language के रूप में वर्णित किया जा सकता है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि XQuery data के साथ छेड़ छाड़ या XML documents से data निकालने के लिए एक query और functional programing language use किया जाता है।

इसे जनवरी 2007 W3C (world wide web consortium) द्वारा व्यापक world wide web पर से data को निकालने के लिए विकसित किया गया था। इसका latest 3.1 version मार्च 2017 में जारी किया गया है। और previous update 2014 में जारी किया गया था, तथा इसी को और भी improve किया गया है।

XPath XQuery का subset है जिसका उपयोग data निकालने के लिए भी किया जाता है, लेकिन syntax XQuery से अलग है। यह SQL प्रश्नों के अनुरूप काम करता है। तो, इसकी संरचना को SQL developers के द्वारा आसानी से समझा जा सकता है।

Xquery की वजह से ही xml से data को extract करने में काफी आसानी होती है। और यह xml का भी हिस्सा होता है।

तो चलिए अब थोड़ा विस्तार से xquery के बारे में जानते है कि ये क्या होता है कैसे काम करता है और इसके function तथा benefits क्या है। तथा XQuery vs xpath और XQuery vs XSLT के बीच क्या अंतर है ये भी जानेंगे। जिससे कि data को xml से extract करना और भी आसान हो गया और आज भी इसी का इस्तेमाल किया जा रहा है।



Xquery Kya Hai

Xquery एक query की functional programing language है जो कि structured और unstructured data के collections को query और transform करती है। और इसमे आमतौर पर text, XML, और vendor specific के रूप में मौजूद होती है जैसे कि JSON, Binary आदि।

इस language को W3C के XML working query group के द्वारा तैयार किया गया। और इसमें XSL working group ने भी coordinate किया है। ये दोनों groups xpath के लिए अपनी responsibility को share करते है जोकि Xquery का एक subset है।

वही अगर हम Xquery के launch की बात करे, तो सबसे पहले इस programing language को 2007 में W3C ने develop और launch किया था। और इस version का नाम Xquery 1.0 था। तथा इसके बाद april 2014 में इसका दूसरा version release किया गया, जो कि XQuery 3.0 था तथा last update XQuery 3.1 है जोकि W3C ने march 2017 में release किया था।

हमे Xquery की जरूरत क्यों है।

आज के समय मे देखा जाए, तो data बहुत अधिक बढ़ गया है और उसको manage तथा उससे जानकरी प्राप्त करने के लिए xml file से data निकालना बहुत मुश्किल होता है लेकिन XQuery की मदद से जटिल रूप से मौजूद data को भी आसानी से extract किया जा सकता है। इसी लिए आज के समय मे हम XQuery का इस्तेमाल करते है।

XQuery के इस्तेमाल को नीचे बताये गए  J.Robie द्वारा published कथनों द्वारा अच्छी तरह से समझा जा सकता है जब W3C के under XQuery को पेश किया गया था।

तब XML query project का मिशन world wide web पर real और virtual documents से data को निकालने के लिए flexible query की सुविधाएं प्रदान करना था, और web world और data base world के बीच आवश्यक communication प्रदान करना था। अंततः XML files के collections को database की तरह access जा सकता था।

XQuery का प्राथमिक उपयोग XML data base से data निकालना है। यह relational database से data निकालने में भी सक्षम है जो XML data को store करता है। XML hierarchy structure को follow करता है जिसमें nodes के अंदर node होते हैं। ये nodes का ध्यान XML query language के द्वारा किया जाता है।

तथा इसका इस्तेमाल fly over data को बदलने के लिए भी किया जाता है। जिसका मतलब है कि आप transmission के दौरान ही data को update कर सकते हैं। इस functionality को जब querying language के साथ जोड़ा गया, तो xquery की क्षमता और भी बढ़ गयी और xml के data को web पर handle करना और भी आसान हो गया।

Xquery Functional Programming Language In Hindi

Xquery Kya Hai – Xquery कैसे काम करता है।

तो चलिए अब आपको बताते है कि Xquery कैसे काम करता है।

Xquery का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक बेहतरीन processor होना चाहिए, जो इसके usage को render करने में मदद करे। आप लोग इसके लिए Saxon-HE का इस्तेमाल कर सकते है। यह एक open source software है और इसे install करने के लिए इसको guide book के साथ आप internet से download कर सकते है।

इसके बाद class path को setup करना है जैसे कि java के लिए setup करते है वैसे ही। यह केवल xpath, xquery, और XSLT के latest version को ही support करता है।



यह FLWOR की concept के आसपास काम करता है। यहाँ FLWOR का मतलब  from है। जैसे कि, let, where, order by, result है। ये 5 शब्द ही पूरी query को बनाते हैं। हम XQuery में इन 5 keywords का उपयोग करके आसानी से complex logics को लिख सकते हैं। चलिए इसको ऐसे समझते है।

आप from source data को “from” keyword से select कर सकते है और “Let” का उपयोग किसी भी control loop को बनाते समय उपयोग किए जाने वाले variable को declare करने और initialize करने के लिए किया जाता है। और “order by” का उपयोग data को ascending और descending order में करने के लिए किया जाता है।

वही data pulling की विशिष्ट स्थितियों की घोषणा करके दायरे को सीमित करने के लिए “where” का उपयोग किया जाता है, यह बिल्कुल “form” keyword की तरह SQL में काम करता है। वही “Return” query program के अंत होने को दर्शाएगा तथा यह keyword output के साथ control को query से बाहर transfer कर देगा।

अगर हमारे पास “test.xml” नाम की एक XML data file है, तो हम एक query बना सकते हैं और इसे relevant expression के साथ एक अलग file में save करके रख सकते हैं। जैसे कि यहां हम अपनी query को “testquery.xqy” नाम की file में save कर सकते हैं।

इसके बाद  हमें java में एक driver program की आवश्यकता होती है जो connection objects का इस्तेमाल करके database के साथ एक connection establish करे।

एक बार connection बन जयेगा और result set शुरू हो जाता है, तब हम java driver program में query files को शामिल करके इस query को चला सकते हैं। ऐसे में हमारे पास “querydriver.java” नाम का java program हो सकता है।



Xquery Functional Programming Language In Hindi – Xquery के features क्या है।

ऐसे तो xquery के कई features है लेकिन आपको हम केवल कुछ महत्वपूर्ण features के बारे में बतायेगे।

  • XQuery एक functional language है और इसका इस्तेमाल query XML data को retrieve करने के लिए किया जाता है।
  • XQuery एक साधारण प्रकार की प्रणाली के साथ expression oriented programing language है।
  • XQuery SQL के समान है। उदाहरण के लिए जैसे कि SQL data base के लिए query language है, वैसे ही XQuery XML के लिए query language है।
  • XQuery XPath पर आधारित है और XML documents के माध्यम से navigate करने के लिए XPath expressions का उपयोग करता है।
  • XQuery एक W3C मानक है और सभी प्रमुख data base द्वारा universal रूप से supported है।

Xpath क्या है।

XPath एक ऐसा word है जो वर्णन करता है कि extensive markup language (XML) documents में document की logical structure या hierarchy के माध्यम से path को address करने वाले syntax का उपयोग करके objects को कैसे identified और processed किया जा सकता है।

यह XML style और document में प्रत्येक शब्द के अनुक्रम को समझने की तुलना में programing phrases को लिखना आसान बनाता है। XPath programmer को text को handle करने के लिए उच्च स्तर के abstraction में भी अनुमति दे सकता है।

XPath एक ऐसी language है जो Extensible Language Transformation (XSLT) और साथ ही XPointer दोनों का उपयोग करती है और define करती है कि XPath एक extensible language है।

XML में linking को दो भागों में बांटा गया है जो कि xlink और xpointer है। और ये xlink और xpointer xml documents में hyperlink बनाने के लिए standard तरीका है।

Xquery और  Xpath में क्या अंतर है।

अब आपको xquery और xpath के बारे में जानकारी हो गयी होगी। तो चलिए अब xquery और xpath के बीच क्या अंतर होता है उसके बारे में भी जान लेते है।

XQueryXPath
XQuery एक functional programming और query language है जिसका उपयोग XML data के group को query करने के लिए किया जाता है।XPath एक xml path language है जिसका उपयोग query का उपयोग करके किसी xml document से nodes को select करने के लिए किया जाता है।
xquery xpath को और extended relational models को support करता है।xpath अभी भी query language का एक component है।
XQuery का उपयोग xml documents या relational database और ms office documents से data को निकालने और manipulate करने के लिए किया जाता है जो xml data source को support करते हैं।  XPath का उपयोग अन्य xml documents से strings, numbers, और boolean जैसे values को compute करने के लिए किया जाता है।  
XQuery language new xml documents के syntax को create करने में मदद करता है।वही xpath को common syntax और behavior model को xpointer और xslt के लिए define करने के लिए create किया गया था।
XQuery seven nodes के साथ tree model के रूप को दर्शाया जाता है। जैसे कि namely processing instructions, elements, document nodes, attributes, namespaces, text nodes, और comments.वही xpath को tree structure के रूप में दर्शाया गया है और इसको navigate different nodes को select करके किया गया है।

Xquery Functional Programming Language In Hindi

Xquery Kya Hai – Xquery vs XSLT

XqueryXSLT
Xquery program संचालित है|XSLT document संचालित है।
Xquery declarative है|XSLT functional है।
Xquery XML में नहीं लिखा जाता है।XSLT XML में लिखा जाता है|
Xquery का उपयोग केवल simple transformations के लिए किया जाता है|XSLT एक ऐसी language है जिसे विशेष रूप से tree structure को संसाधित करने के लिए design किया गया था।
Xquery, XSLT जितना powerful और sophisticated नहीं है|XSL, tree structure में परिणाम प्राप्त करने के लिए अभी भी best है।
Xquery XML database को access करने के लिए अच्छा है|XSLT का इस्तेमाल xml documents को transform करने के लिए किया जाता है।
Xquery सीखने के लिहाज से भी आसान माना जाता है|लेकिन XSLT थोड़ा मुश्किल होता है सीखने में।
Query के द्वारा data से संबंधित कामो को तेजी से किया जा सकता है|जबकि XSLT difficult होता है।

Xquery के Advantages

  • XQuery का इस्तेमाल data को hierarchal और tabular दोनों प्रकार से फिर से प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
  • XQuery का इस्तेमाल web pages को बनाने के लिए भी किया जाता है और आप आज के समय मे जितने भी web pages देखते है internet पर, लगभग सभी मे xquery का इस्तेमाल किया गया होता है।
  • XQuery का उपयोग tree और graphical structures को query करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • Web pages को query करने के लिए XQuery का उपयोग किया जा सकता है।
  • XQuery XML based database और object data base के लिए सबसे अच्छा है। object database काफी ज्यादा flexible और powerful होते है purely tabular database के मुकाबले में।
  • XQuery का उपयोग XML documents को XHTML documents में बदलने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यह efficiently रूप से relational database के साथ काम करते है।

Xquery Functional Programming Language In Hindi – FAQ

Xquery का इस्तेमाल क्यो किया जाता है?

Xquery मुख्य रूप से xml के रूप में stored करने लिए एक query language के रूप में तैयार किया गया था। तो इसका मुख्य काम information को xml database से नकालना है।

XQuery का latest version कौन सा है और कब release हुआ था।

Xquery 3.1 अभी तक का latest update है और इसको 2017 में rollout किया गया था। तथा इसमें कुछ major functions को add किया गया था ताकि data को बड़े स्तर पर आसानी extract करने में पहले से ज्यादा आसानी हो।

क्या XML database है?

Xml data base नही है बल्कि यह एक file format है। यह आपको XML के Syntax elements का उपयोग करके अपने स्वयं के प्रारूप को define करने की अनुमति देता है। उदहारण के लिए आप अपने memory object को convert कर सकते है xml stream में और उसको hard drive में save कर सकते है।

क्या अभी भी Xquery का use होता है?

हम आज के समय में केवल XQuery का उपयोग इस लिए कर रहे हैं क्योंकि यह विशेष XML software के एक भाग के रूप में आवश्यक है।

XQuery एक बड़े storage से XML के pieces का चयन करने के लिए एक शानदार tool है, लेकिन हम अभी भी अपने documents को बदलने के लिए XSL का उपयोग करते हैं।

Xquery और XSLT के बीच क्या अंतर है?

इन दोनों के बारे में हमने ऊपर विस्तार से बताया है कि इनमें क्या अंतर है।



निष्कर्ष (Conclusion) :

इस पोस्ट में अपने Xquery Functional Programming Language In Hindi और इससे related चीज़ों के बारे में जाना कि xquery क्या होती है यह कैसे काम करती है। xpath क्या होता और xquery तथा xpath में क्या अंतर है। और xquery के क्या उपयोग है।

ऐसे तो आप आसानी सके web pages को केवल html और css की मदद से कोई भी तैयार कर सकते है। लेकिन यदि आप उसमें xquery का इस्तेमाल करते है तो आपका काम काफी आसान हो जाता है और xquery की मदद से आप xml में मौजूद data को भी आसानी से extract कर सकते है और आज के समय मे लगभग सभी programmers इसी का इस्तेमाल कर रहे है।

आप यदि programmer या database को manage करते है तो अपने इसका इस्तेमाल जरूर किया होगा। इसको खाश तौर पर W3C के द्वारा database को extract करने के लिए ही design किया गया है। और यह open source program है। जिसका मतलब इसका कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है।

तो दोस्तो अगर आप लोगो को हमारी xquery के बारे में जानकारी पसन्द आयी हो तो आप इस post को उन लोगो के साथ जरूर share करे जिनको xquery के बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी नही है। ताकि उनको भी xquery के बारे में जानकारी मिल सके।


IoT Solution In Hindi

NCVT Full Form.NCVT in Hindi

Online Passport Application Kaise Kare.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here