Yoast SEO Alternatives Kya Kya Hai

Yoast SEO Alternatives Kya Kya Hai. Yoast, wordpress के लिए सबसे अच्छा SEO plugins में से एक है और कई वर्षों से search engine optimization features प्रदान कर रहा है। लेकिन, Yoast ही एकमात्र SEO plugin नहीं है। हालांकि इसमें highest profile तो हो सकते है, लेकिन यह आपका एकमात्र option नहीं है।

आप अपनी Website शुरू करने के लिए Yoast SEO के अलावा कोई दूसरा plugin भी use कर सकते है।  यदि आप Yoast SEO plugins के option की तलाश कर रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। हमने यहाँ Yoast SEO के 9 alternatives लिए हैं। हमने उन 9 alternatives को यहाँ आजमाया है, और उनका test किया है और उन्हें उनके paces के माध्यम से रखा है।

इस article में, हम आपको कई सबसे लोकप्रिय Yoast SEO option  के बारे में बतलायेंगे जो वर्तमान में market में उपलब्ध हैं।

Yoast SEO Plugin क्या है?

Yoast SEO Plugin WordPress के लिए एक बहुत ही competent free और premium plugin है जो आपको search engine ranking के rank list पर ले जाता है। 

यह स्पष्ट रूप से 5 मिलियन से अधिक wordpress websites द्वारा use किया जाता है और 2010 में release होने के बाद से इसमें लगातार improve हुआ है।

SEO plugins नए businesses या websites के लिए एक बेहतरीन starting point हैं जो search engine उपस्थिति बनाना शुरू करना चाहते हैं, लेकिन एक SEO agency के साथ नहीं जाना चाहते हैं।

Yoast और other SEO plugin को SEO के बेसिक building blocks के रूप में काम करता है। ये आपको start करने के लिए पर्याप्त functionality प्रदान करते हैं और एक professional की services को engage के  पहले कुछ pages को rank करने के लिए।

Yoast एक सुविधा संपन्न plugin है जिसमें एक free version और एक premium option दोनों हैं। आपकी website को rank करने और basic SEO जरूरतों को पूरा करने के लिए free version पर्याप्त है।

premium adds extra features जैसे कि कई keywords को target करने की क्षमता, readability checks, snippets और अन्य उपयोगी features।

WordPress के लिए SEO के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? इस पोस्ट ‘WordPress SEO: From Start to Finish (The Ultimate Guide) में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए!

Yoast SEO का Alternative खोजने की जरूरत क्यों होती है?

आपको Yoast SEO का alternative खोजने की जरूरत नहीं है। हालाँकि, Yoast बहुत अच्छा है, लेकिन wordpress के लिए एकमात्र SEO plugin नहीं है। नए users के लिए कुछ alternatives आसानी से पकड़ में आ जाते हैं। कुछ का interface बेहतर है, जबकि emphasize speed या features पर ज़ोर देते हैं।

बहुत सारी चीजों की तरह, आपको संभवतः एक plugin आपकी जरूरतों के अनुरूप होगा और आपके पसंद से बेहतर होगा। साथ ही, कंपनी को अभी Newfold Digital को बेचा गया है।

Newfold Digital के पास HostGator, Domain.com, Network Solutions और कई अन्य कंपनियां भी हैं। इसलिए, जबकि आप नाम को नहीं पहचान सकते हैं, आप कम से कम उनके कुछ brands को तो जानते ही होंगे।

यह news भले ही बुरी बात न हो, लेकिन किसी भी business के acquisition में किसी न किसी प्रकार का परिवर्तन शामिल होता है। आइये आगे जान लेते है Yoast SEO alternatives के बारे में :

Yoast SEO alternatives – WordPress SEO-plugins :

1. Rank Math SEO Plugin :

Rank Math Yoast SEO Plugins का एक बहुत ही लोकप्रिय alternative है। इसका एक free और premium versions है, दोनों versions में बहुत सारी सुविधाएँ शामिल हैं और यह एक smart setup wizard का उपयोग करता है जो उन कई features को automate करने के साथ-साथ आपको उन्हें control करने देता है।

Rank math का look और use आसान लगता है। हम इस plugin की जांच करने के लिए wordpress या  learning SEO को recommend करेंगे, क्योंकि हमने इसे स्थापित करना आसान पाया और setup wizard ने अधिकांश basic settings का ख्याल रखा।

Rank math Yoast SEO से settings को import भी कर सकता है। इसलिए, यदि आप switch करने का निर्णय लेते हैं, तो setup wizard आपके द्वारा yoast के साथ किए गए सभी अच्छे कामों को कर सकता है और इसका उपयोग जारी रख सकता है। यह एक अच्छी शुरुआत है। 

Rank math में 404 मॉनिटरिंग, analytics, Image SEO, local SEO, redirections, XML sitemaps, Google Web Stories के लिए support, WooCommerce और बहुत कुछ शामिल हैं। सभी एक अच्छी तरह से well-designed किए गए dashboard से accessible हैं।

Rank Math की Features:

  • Intuitive interface जो navigate करने में आसान है
  • Smart setup wizard
  • Google Search कंसोल integration
  • Custom title, description, meta और सोशल मीडिया description options
  • Support for schema और रिच स्निपेट 
  • Support for local SEO
  • WordPress blocks के लिए Full support 

Rank Math – Opinion :

Rank Math निश्चित रूप से कोशिश करने के लिए एक SEO plugin है। free version में बहुत सारी सुविधाएँ हैं जबकि premium version बहुत अधिक प्रदान करता है। dashboard को पढ़ना और इसके साथ काम करना आसान है और यह एक बहुत ही उपयोगी setup wizard के साथ आता है। कुल मिलाकर, हमें लगता है कि Rank Math wordpress के साथ अच्छा works करता है और हर skill level के users के लिए कई प्रकार की features प्रदान करता है।



2. All in One SEO Pack :

All in One SEO Pack Yoast SEO का एक और बहुत लोकप्रिय plugin है। यह एक अच्छी तरह से स्थापित WordPress plugin है जिसे 2007 में वापस लॉन्च किया गया था और यह 2 मिलियन से अधिक websites पर स्थापित है।

जहां Rank Math  instantly approachable और उपयोग में सहज है,  All in One SEO Pack थोड़ा अधिक काम लेता है। ऐसा लगता है कि शुरुआती लोगों को परिचित कराने में मदद करने की तुलना में सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश पर concentrate किया गया है। लेकिन, इसके साथ थोड़ा समय बिताएं और आपको जल्द ही इसका फायदा मिल जाएगा।

All in One SEO Pack का एक free version है और four premium plans $ 49 से शुरू होती हैं। प्रत्येक ही  पिछले पैक की features के साथ-साथ उन  websites की संख्या पर आधारित है जिन पर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

All in One SEO Pack Google  News sitemaps, local SEO, smart XML sitemaps, rich snippets, RSS , Video SEO, social media, WooCommerce और बहुत कुछ को support करता है।



All in One SEO Pack की Features में शामिल हैं:

  • Install करने और use करने में आसान 
  • Google Analytics और अन्य उपकरणों का समर्थन करता है
  • Built-in TruSEO स्कोर On-Page Analysis आपके अनुकूलन की insight प्रदान करता है
  • full control के लिए file editor में निर्मित
  • आगे के विश्लेषण के लिए SEO Data Import और export करें
  • Smart sitemap support
  • WooCommerce store के लिए optimization का support करता है

All in One SEO Pack Opinion :

All in One SEO Pack  wordpress के लिए एक बहुत ही सक्षम SEO plugin है जो बहुत कुछ सही करता है। इसमें Rank math की तुलना में थोड़ा अधिक learning curve है लेकिन इसमें लगभग कई base शामिल हैं।

एक बार जब आप इसके साथ grips में आ जाते हैं, तो आपके पास कम से कम प्रयास के साथ post और page को search engine में rank करने की बहुत शक्ति होती है। अच्छी तरह से प्रयोग करने लायक!

3. SEOPress SEO Plugin :

SEOPress Yoast का एक और viable alternative है और wordpress users को featurers का एक full suite प्रदान करता है। यह आपकी website को rank करने के लिए आवश्यक अधिकांश चीजों को शामिल करता है और इसे एक आकर्षक, प्रयोग करने योग्य पैकेज में लपेटता है।

SEOPress एक अच्छी तरह गोल उत्पाद देने के लिए सुविधाओं के साथ SEO विश्लेषण को संतुलित करता है। इसका उपयोग करना और सेट करना आसान है और इसमें आपके पोस्ट और पेज को ऑप्टिमाइज़ करने के साथ-साथ उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए बहुत सारे टूल हैं।

विशेष रूप से नोट SEOPress के भीतर सामग्री विश्लेषण करने की क्षमता है। Yoast में उपलब्ध होने पर, आप केवल एक ही कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जबकि SEOPress के साथ, आप असीमित कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

SEOPress supports titles, मेटा विवरण, सोशल मीडिया विवरण, XML साइटमैप, Google Analytics, संरचित डेटा, सामग्री विश्लेषण और बहुत कुछ का भी समर्थन करता है।

SEOPress Features:

  • logical layout के साथ सहज ज्ञान युक्त अंतरफलक
  • titles, विवरण, social media descriptions और मेटा का Supports करता है
  • Google Analytics integration
  • unlimited keywords के साथ सामग्री विश्लेषण
  • News, review और recipe सहित संरचना data support 
  • Local SEO की support

SEOPress Opinion :

SEOPress का use करना आसान है, wordpress के beginners लोगों के लिए उपयुक्त है और एक simple, intuitive ज्ञान युक्त dashboard प्रदान करता है। content analysis करने की ability भी उपयोगी है, खासकर जब आपको एक से अधिक keyword का use करने के लिए pay नहीं करना पड़ता है। 

कुल मिलाकर, हमें लगता है कि SEOPress try करने लायक है यदि आप चीजों के analysis side में अधिक रुचि रखते हैं या यदि आप design के look को पसंद करते हैं।

4. The SEO Framework :

SEO Framework wordpress के लिए एक और SEO plugin है जो Yoast के alternative के रूप में काम करता है। यह lightweight है, beginners और more advanced users के लिए उपयुक्त है और strong suite of tools delivers करता है।

SEO Framework की मुख्य strength यह है कि यह प्रयोग करने योग्य default settings के साथ install होता है। सिद्धांत रूप में, यदि आप सिर्फ एक wordpress website या blog launch कर रहे हैं, तो आप pluigin स्थापित कर सकते हैं, setup wizard को follow कर सकते हैं और इसे उस पर छोड़ सकते हैं।



यदि आप परिवर्तन करना चाहते हैं, कुछ settings को customize करना चाहते हैं या analysis में अधिक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप dashboard के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। यह AI के एक रूप का उपयोग करके automatically रूप से titles और descriptions भी generate कर सकता है!

SEO Framework में titles, descriptions और metadata के लिए उपकरण शामिल हैं, social media का support करता है, सभी प्रकार के structured data, keyword analysis, SEO attack protection, Facebook Pixel और बहुत कुछ।

SEO Framework के Features :

  • Easy to use and Simple 
  • यदि आवश्यक हो तो Advanced tools आसानी से उपलब्ध हैं
  • AI features automation प्रदान करती हैं 
  • monitoring of performance और uptime शामिल है
  • Caching tools built in
  • SEO attack prevention

Yoast SEO Alternatives Kya Kya Hai

SEO Framework Opinion :

SEO Framework Yoast alternative का प्रबल contender है। यह अधिकांश features प्रदान करता है जो Yoast करता है लेकिन automation और SEO attack prevention जैसे कुछ और उपयोगी tools जोड़ता है।

साथ ही, free version आपको एक New Website के लिए आवश्यक अधिकांश tools प्रदान करता है जबकि premium plans और भी more power को add करता है।

5. Premium SEO Pack :

Yoast SEO plugin के alternative की हमारी सूची में Premium SEO Pack एक और solid contender है। Plugin का एक free और Premium version है, दोनों beginners या experienced WordPress users के लिए उपयुक्त सुविधाओं की एक wide range प्रदान करते हैं।

Dashboard सहज और उपयोग में आसान है लेकिन इसके लिए Squirrly.co पर registration की आवश्यकता है। यह एक छोटी सी कमी है क्योंकि आप registration को छोड़ नहीं सकते हैं। एक बार पिछले registration के बाद, आपको एक अच्छी तरह से design किया गया dashboard दिखाई देगा जिसमें एक click के साथ सभी plugin की सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन सुविधाओं में एक backlink builder, Google Analytics tool, social media tools, redirect tool, file editor और minify tool, अन्य शामिल हैं। हम जरूरी नहीं कि एक SEO plugin में एक minify tool देखने की उम्मीद करेंगे, लेकिन यदि आप caching plugin का उपयोग नहीं करते हैं तो यह उपयोगी है।

विशेष रूप से note mass optimization tool है। यह आपको title, descriptions और keyword प्रदान करते हुए अपने सभी post और pages को एक हिट में अनुकूलित करने की अनुमति देता है। जबकि अभी शुरुआत करने वालों के लिए उपयोगी है, अधिक established  website प्रत्येक page को व्यक्तिगत रूप से optimize करना चाहेंगे।

Premium SEO Pack के features:

  • titles , description और keyword के लिए मास ऑप्टिमाइजेशन टूल
  • Attractive user dashboard
  • WordPress multisite के साथ काम करता है
  • monitor performance की निगरानी के लिए SERP tracking module
  • local SEO का support करता है
  • W3C validator tool में बनाया गया है
  • Rich snippets का support करता है

Premium SEO Pack की opinion :

Premium SEO Pack seo tool की एक range प्रदान करता है जो beginners लोगों को rank करने में मदद कर सकता है और established websites को उनके performance को बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है। free version काफी सीमित है लेकिन premium options की उचित price है। आपको इसका उपयोग करने से पहले पंजीकरण करना होगा।

हम प्रीमियम SEO पैक को Yoast SEO का एक बेहतरीन alternative मानते हैं। हो सकता है कि इसमें Rank Math या SEO Framework जितना तो नहीं चल रहा, लेकिन यह जितना useful है, उतना काफी है।

6. WP Meta SEO :

WP Meta SEO, complete beginners एसईओ के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह किसी भी WordPress users के लिए आदर्श Yoast alternative हो सकता है जो अभी भी search engine में ranking करते हुए SEO के बारे में बहुत कुछ नहीं जानता या जानना चाहता है।

जैसे ही आप WP Meta SEO को install और activate  करते हैं, आपको SEO audit करने का option मिलता है। plugin आपकी website को scan करेगा और अच्छे graph में ध्यान देने की आवश्यकता के बारे में एक पूर्ण page breakdown प्रदान करेगा।

वहां से, आप list के माध्यम से अपना काम कर सकते हैं, जो ठीक करने की आवश्यकता है उसे ठीक कर सकते हैं और जो काम कर रहा है उसे छोड़ सकते हैं। यदि आप SEO Tools selection  में हैं, तो WP meta SEO में Premium SEO Pack के similar mass optimization tool है जो SEO basics ठीक करने का छोटा काम करता है।

अन्य Tool में Google Search Console integration, mass page optimization, image optimization, image title और alt title tool, 404 और रीडायरेक्ट टूल, SEO reporting tool, और WooCommerce support शामिल हैं।

WP Meta SEO के Features :

  • User friendly 
  • Clear Graphical layout के साथ Smart SEO analysis tool 
  • Google search Console integration
  • Yoast data migration too
  • Local SEO support
  • SEO reporting tools
  • title and alt title tools, Image resizer

WP Meta SEO की Opinion :

WP मेटा SEO का उद्देश्य WordPress beginners है और यह बहुत ही सुलभ है। SEO ऑडिट टूल बहुत अच्छा और पढ़ने में आसान है, जिससे इसे इस्तेमाल करना एक खुशी की बात है। यह वास्तव में उपयोगी भी है और SEO से परिचित नहीं होने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श मार्गदर्शिका है।

वह ऑडिट टूल, SEO टूल के flexible suite के साथ WP Meta SEO को एक उत्कृष्ट Yoast alternative बनाता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप SEO नहीं जानते हैं या इसके बारे में जानना नहीं चाहते हैं।

Yoast SEO Alternatives Kya Kya Hai



7. SEOPressor SEO Tool :

SEOPressor करीब 23 मिलियन से अधिक websites को अधिकार (power) देता है। यह Yoast SEO का एक बहुत ही उपयोगी विकल्प है और सभी स्तरों के उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श है।

SEOPressor वर्डप्रेस के लिए एक प्रीमियम-only SEO plugin है जिसकी कीमत $ 9 प्रति माह है और कोई मुफ्त संस्करण नहीं है। उस थोड़े से नकारात्मक पहलू के अलावा, यह एक solid performer है जिसका उपयोग करना आसान है, एक सहज ज्ञान युक्त डैशबोर्ड के साथ आता है जिसमें अधिकांश सेटिंग्स बस एक क्लिक दूर होती हैं।

Plugin, 3 keywords का उपयोग करके आपकी मौजूदा सामग्री को optimize करने की पेशकश करता है और फिर भविष्य की सामग्री के लिए सुझाव प्रदान करता है। एक बार हो जाने के बाद, आप अधिक पारंपरिक SEO टूल पर जाने से पहले अपनी वेबसाइट की semantic search quality का आकलन करने के लिए SemantiQ Engine का उपयोग कर सकते हैं।

उन टूल में On page SEO analysis, Link Manager, crawler control, keyword analysis, schema markup tools, Redirect tools और बहुत कुछ शामिल हैं।

SEOPressor SEO Tool के Features :

  • SEO site audit tools
  • Smart analysis डैशबोर्ड जो सब कुछ रेखांकित करता है
  • मौजूदा सामग्री अनुकूलन उपकरण
  • सामग्री सुझाव
  • अर्थपूर्ण खोज के लिए SemantiQ इंजन
  • रिच स्निपेट और स्कीमा के लिए समर्थन
  • स्मार्ट लिंक प्रबंधक

Yoast SEO Alternatives Kya Kya Hai

SEOPressor की Opinion :

SEOPressor एक बहुत ही सक्षम plugin है जो अधिक experienced users की जरूरतों के साथ beginners लोगों की जरूरतों को balance करता है। Audit Tool और डैशबोर्ड beginners लोगों की मदद करता हैं जबकि अधिक advanced tools SEO में अधिक लोगों के लिए flexibility प्रदान करता है। यह अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए एक उपकरण है।

हमें लगता है कि SEOPressor Yoast plugin के साथ अच्छी तरह से compete करता है और कुछ प्रमुख क्षेत्रों में इससे आगे निकल जाता है। यह सिर्फ Premium हो सकता है लेकिन यह पैसे के बदले बहुत सारे features देता है।

8. Squirrly SEO Plugin :

अंतिम, लेकिन निश्चित रूप से कम से कम, Squirrly SEO है, जो Yoast SEO का एक और alternative है। Premium SEO Pack की तरह, आपको Plugin का use करने के लिए register करने की आवश्यकता है क्योंकि यह cloud का use करता है लेकिन यह  wordpress के लिए एक simple, effective SEO plugin है।

एक बार register हो जाने पर, Squirrly SEO आपसे पूछेगा कि क्या आप अन्य SEO plugins से data import करना चाहते हैं। यह आपकी website का SEO analysis भी करेगा। एक बार पूरा होने पर, आपको मुख्य डैशबोर्ड के साथ प्रस्तुत किया जाता है।

वह डैशबोर्ड रंगीन और उपयोग में आसान है और दिखाता है कि आप कीवर्ड उपयोग, ट्रैफ़िक, robots.txt और अन्य उपयोगी सामग्री जैसे कई मीट्रिक में जैसा  प्रदर्शन करते हैं। फिर आप ऑडिट का उपयोग एक गाइड के रूप में कर सकते हैं ताकि आप ट्रैफ़िक लाइट का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को अनुकूलित कर सकें ताकि आप जान सकें कि आपका काम कब पूरा हो गया है। इसका पालन करना बहुत आसान है!

Squirrly SEO का एक मुफ़्त और प्रीमियम संस्करण है जिसमें एक SERP चेकर, कीवर्ड टूल, शक्तिशाली ऑडिट टूल, Google Analytics ट्रैकिंग, performance reports, rank tracking tools और एक अच्छा Live Assistant tool शामिल हो सकता है जो post और page editor में दिखाई देता है।

Yoast SEO Alternatives Kya Kya Hai

Squirrly SEO के features :

  • साइट ऑडिट टूल
  • अधिकांश सुविधाओं के लिए सहज ट्रैफिक लाइट सिस्टम
  • Google Analytics एकीकरण
  • Live assistant 
  • प्रमुख कार्यों के लिए Automation tools
  • Plugin के भीतर 14-दिवसीय SEO चुनौती संलग्न करना
  • SEO performance में सुधार के लिए वर्णनात्मक सुझाव

Squirrly SEO की Opinion :

Squirrly SEO एक और plugin  है जो अधिक experienced users के साथ wordpress में नए लोगों की जरूरतों को प्रभावी ढंग से संतुलित करता है। Audit और ट्रैफिक लाइट सिस्टम यह देखना आसान बनाता है कि आपकी साइट कैसा प्रदर्शन कर रही है जबकि लाइव असिस्टेंट और रिपोर्टिंग टूल का मतलब है कि आप हमेशा progress कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

यहाँ wordpress website के लिए Yoast SEO WordPress plugin के best alternatives की कुछ सूचियाँ हैं। हम आशा करते हैं कि आप Yoast SEO WordPress plugin के best alternatives की हमारी सूची को  पसंद करेंगे और इसका लाभ उठाएंगे।

अंत में, हम अपने पसंदीदा Yoast alternative यानी Rank Math की सिफारिश करना चाहेंगे। क्योंकि अगर आप Premium जैसी सुविधा चाहते हैं लेकिन आपके पास बजट नहीं है तो Rank Math के साथ भी आप जा सकते है। चूंकि यह केवल अपने Free Plan के भीतर सभी Premium जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। इस article Yoast SEO Alternatives Kya Kya Hai से Yoast SEO Alternatives से related सारे doubt clear हो गए होंगे।  



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here