Youtube Se Do-Follow Backlinks Kaise Banaye

Youtube Se Do-Follow Backlinks Kaise Banaye क्या आप जानते है की internet पर 95% websites पर कोई backlink नही होता है। और बिना backlinks के किसी भी website या content को rank करवाना near to impossible होता है। बिना backlinks के आप न तो अपनी website की ranking improve कर पाते है और न ही आपकी website पर quality traffic आता है।

और बिना backlinks के अपनी website से earnings करने के बारे में तो आप सोचिये भी मत। लेकिन कुछ लोगो को ऐसा लगता है कि high-quality dofollow backlinks लेना बहुत ही मुश्किल काम है। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

जी हाँ। अपनी website पर high quality dofollow links लाना बहुत ही आसान काम है। बस आपको इस बारे में सही knowledge होनी चाहिए। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसा भी सोचते है कि high quality dofollow backlinks पाने के लिए हमें पैसे देने पड़ते है।

जबकि यह बात बिल्कुल भी सच नहीं है। अपनी website के लिए High quality dofollow links create करना एकदम मुफ्त और आसान है।

यदि आप जानना चाहते है कि Backlinks क्या होते है , backlinks इतने important क्यों होते है, और हम कैसे अपनी website के लिए backlinks बना सकते है तो आपको हमारा Backlink कैसे बनाये आर्टिकल पढ़े। इसमें हमने बैकलिंक्स से related सारी जानकारी दी है।

आप यह तो जानते ही होंगे कि backlinks हमारी website की ranking के लिए बहुत ही आवश्यक होते है। और साथ ही high quality dofollow backlinks बनाना बहुत जरूरी होता है।

आज हम आपके लिए एक बहुत ही आसान और शानदार तरीका ले कर आये है अपनी website के लिए high quality dofollow backlinks create करने का। आज हम आपके साथ जो तरीका share करने जा रहे है उससे आप high quality links तो create कर ही सकते है.

और साथ ही साथ आप relevant links भी create कर पाएंगे। यानी कि इस तरीके से create किये गए links पूरी तरह से आपकी website से मिलते जुलते होंगे। चलिए जानते है कि वह तरीका कोनसा है।

अपनी website के लिए high quality dofollow backlinks create करने का सबसे आसान और शानदार तरीका है, youtube से backlinks बनाना। जी हाँ। आपने एकदम सही पढा।

आप youtube का इस्तेमाल करके अपनी website के लिए backlinks create कर सकते है। और यह तरीका एकदम मुफ्त और बहुत ही आसान है। तो चलिए जानते है कि youtube से high quality dofollow backlinks कैसे बनाये।

Youtube से dofollow backlink पाने के लिए आपको following steps को follow करना होगा:

Step1: Sign-up on YouTube:

सबसे पहले आपको youtube पर sign-up करना होगा। youtube पर sign-up करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आपको केवल अपना Gmail account चाहिए होता है। और आप अपने gmail account से youtube पर sign up कर सकते है।

Step 2: Create a Youtube Channel:

Sign-in करने के बाद अब आपको youtube पर अपना एक channel create करना है। अपना channel create करने के लिए आपको youtube की settings open करनी है और create a channel पर click करना है।

Channel create करने के लिए सबसे पहले आपसे channel का नाम पूछा जाएगा। आप अपने channel का जो भी नाम रखना चाहे वह enter करे। अब आपको अपने channel को further customize करना है। इसके लिए आपको यह options मिलेंगे:

  • अपने channel की profile picture add करना।
  • Channel की अच्छे से description लिखना।
  • अपने social media accounts जैसे facebook, instagram, twitter आदि को अपने channel के साथ connect करना।
  • और सबसे जरूरी काम, अपने blog और website का link add करना।

Step 3: Add your website link:

अपने youtube channel को अच्छे से optimize करने के बाद है सबसे जरूरी काम, वह है अपनी website के link add करना जिससे हमें high quality dofollow link मिल सके। इसके लिए सबसे पहले आपको youtube settings में channel पर click करना है और उसके बाद Advanced पर click करना है।

यहां आपको associated website का option दिखाई देगा। यहां आपको अपनी website का link add करना है और Add पर click करना है। जैसे ही आप Add पर click करेंगे उसके बाद आपको success का message दिखाई देगा।

अब आपको इन सभी settings को save करना है और 12 से 24 घण्टो का इंतज़ार करना है। इसके बाद आप Google Search Console में जा कर अपनी website के backlinks check कर सकते है। वहां आपको youtube से मिला हुआ backlink भी दिखाई देगा।

Note: आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी website Google Search Console पर verified होनी चाहिए। यदि आपकी website Google Search Console से linked नहीं है तो पहले आपको अपनी website को Google Search Console से connect करना होगा।

यदि आप नही जानते है कि Google search Console क्या है और आप कैसे अपनी website को Google search Console में add कर सकते है तो आप हमारा Google Search Console क्या है आर्टिकल पढ़ें।

इसमें  हमने Search console की पूरी जानकारी दी है और साथ ही यह भी समझाया है कि आप अपनी website को Google Search Console में कैसे add कर सकते है।

Tip: यदि आप अपने youtube channel से दो high quality dofollow backlinks लेना चाहते है तो उसके लिए आप अपनी website के link को अपने youtube channel की description में भी डाल सकते है।



Youtube Se Do-Follow Backlinks Kaise Banaye. यदि आप youtube पर unlimited backlinks बनाना चाहते है तो इस guide को अच्छे से पूरा पढ़े। हमने आपको अभी तक 2 तरीके बताए है जिससे आप अपनी website के लिए youtube से high quality do follow links create कर सकते है। अब हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप अपनी website के लिए unlimited backlinks बना सकते है।

क्या आप जानते है कि आप अपनी youtube videos के description में अपनी website या अपने किसी content का link दे कर एक backlink पा सकते है। जी हाँ। आप अपनी youtube videos के description में अपनी website का link दे सकते है।

हालांकि वीडियो के description से लिये गए backlinks इतने high quality के नही होते। और साथ ही वह nofollow links होते है। लेकिन जिस तरह से dofollow links जरूरी होते है ठीक उसी तरह से nofollow links भी आपकी website के लिए बहुत आवश्यक होते है।

और आप youtube के description से unlimited backlinks ले सकते है। और साथ ही आप अपनी website से relevant backlinks पा सकते है।

Q. क्या youtube से लिया गया backlink high quality का होता है?

Ans. आप यह तो जानते ही होंगे कि youtube google की ही website है और google के बाद सबसे ज्यादा search की जाने वाली site है। यदि आप youtube से backlink create करते है तो जाहिर सी बात है कि वे high quality के ही होंगे।

Q. क्या youtube से create किये गए links dofollow links होते है?

Ans. हाँ। हमने इस आर्टिकल में दो तरीके लिखे है। यदि आप उन तरीको से youtube पर backlinks बनाते है तो आपको dofollow backlinks ही मिलेंगे।

Q. क्या nofollow links beneficial होते है?

Ans. यदि आप एक trusted और high quality website से nofollow backlinks create करते है तो वे आपकी website की ranking improve करने में मदद करते है।

Q. क्या youtube पर channel create करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है?

Ans. नहीं। youtube पर channel create करना और उस channel पर video upload करना एकदम मुफ्त है। इसके लिए आपको किसी को कोई पैसा नही देना पड़ता।

Q. क्या हम youtube की तरह अन्य social media websites से भी backlinks create कर सकते है?

Ans. हाँ। हम youtube की तरह अन्य social media websites से भी अपनी website के लिए backlinks create कर सकते है। हालांकि अन्य social media websites से create किये गए links dofollow links नही होते। वे सब nofollow links होते है, लेकिन जैसा कि हमने बताया कि एक popular और trusted site से लिया गया nofollow link भी आपकी website के लिए मददगार साबित हो सकता है।

Conclusion :

उम्मीद है आपको यह समझ आ गया होगा कि आप youtube से high quality dofollow backlinks कैसे बना सकते है। यहां हमने इस आर्टिकल में Youtube Se Do-Follow Backlinks Kaise Banaye के बारे में बताया है।

अगर youtube से backlinks बनाने से related आपके कोई सवाल या कोई queries है तो comment box में comment करके mention करे। हम आपकी समस्या को जल्द से जल्द सुलझाने का पूरा प्रयास करेंगे।

ये भी पड़े :

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

SEO And Internet Marketing In Hindi

SEO Kya Hai? How Does Search Engine Optimization Work?

Backlink Kya Hai. Backlink Kaise Banaye.

Facebook Se Dofollow Backlinks Kaise Banaye?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here