Zoom App क्या है

Zoom App क्या है.जब महामारी ने आपको अपने घर से बाहर निकलने से रोक दिया, तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं की मांग बढ़ गई। कुछ सॉफ्टवेयर कंपनियों ने अपनी Technologies द्वारा यह समाधान प्रदान किया, और ज़ूम ऐप उनमें से एक है। 2020 में जूम यूजर्स की संख्या कई गुना बढ़ गई।

Zoom आपको different places  से मीटिंग करने का समाधान प्रदान करता है। इसलिए हम जूम ऐप के विवरण और ऐप का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए आगे जा रहे हैं।

हम यह भी चर्चा करते हैं कि ज़ूम ऐप कैसे डाउनलोड करें और ज़ूम पर एक Meeting की hosting करें? बैठकों में शामिल होने के लिए कैसे, और कई अन्य चीजें जैसे इसकी Features, Schemes और कीमतें।

जूम एप पर विस्तृत जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

Zoom App क्या है?

ज़ूम ऐप एक Software या App है जो एक बार में कई लोगों के साथ video conferencing सेवाएं प्रदान करता है। इसमें कुछ Awesome features हैं जो कई Organizations, schools, colleges, businesses आदि के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को Interactive और Useful बनाती हैं।

आप इसका उपयोग कई उपकरणों जैसे कि Android, windows, और Apple आदि से कर सकते हैं। इसका Free version और Paid version दोनों हैं.

आप ज़ूम ऐप के Paid version के साथ Features को अनलॉक कर सकते हैं।

ज़ूम ऐप Schools, healthcare industry और Government के लिए विशेष सुविधाएँ प्रदान करता है। ज़ूम अपने time और Travel expenses को बचाने के लिए सभी Industry के लिए समाधान प्रदान कर रहा है।

यदि आप भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप free खाते के साथ इसकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ सीमाएँ होंगी, जिनकी चर्चा इस लेख में बाद में की जाएगी।

History of Zoom App:

ज़ूम एक American communications कंपनी है, और ज़ूम ऐप इसका सॉफ्टवेयर या ऐप है। तो हम ज़ूम ऐप के बारे में बात करेंगे न कि ज़ूम कंपनी के बारे में।

10 सितंबर 2012 को, ज़ूम ऐप का एक beta version लॉन्च किया गया था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की hosting करने की इसकी क्षमता 15 participants के लिए थी।

ज़ूम का पहला संस्करण 2013 में 25 जनवरी को लॉन्च किया गया था। इस पहले संस्करण में प्रतिभागियों की संख्या 25 थी। धीरे-धीरे इसे पर्याप्त उपयोगकर्ता मिल गए।

लेकिन जब 2020 में Covid-19 शुरू हुआ, तो उसने उपयोगकर्ताओं की संख्या में भारी वृद्धि दिखाई। इसमें 35 Percent की वृद्धि हुई।

मार्च में, इसका डाउनलोड एक दिन में 2.13 मिलियन तक पहुंच गया। और अब, यह व्यापक रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठकों और सहयोग के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें Millions of participants हैं।

जूम एप का उपयोग कैसे करें :

आप जूम ऐप को जूम की Website पर available डाउनलोड केंद्र से डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं।

आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इसका ऐप या ब्राउजर एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे Android, Apple डिवाइस और Personal computer पर उपयोग कर सकते हैं।

हम चर्चा करने जा रहे हैं कि ज़ूम का उपयोग कैसे करें, होस्टिंग से डाउनलोड करने और ज़ूम पर मीटिंग में शामिल होने से।

जूम ऐप का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह कई उपकरणों के लिए उपलब्ध है.

और यदि आप इसे डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप बस इसके Browser Extension द्वारा इसका उपयोग कर सकते हैं।

जूम एप कैसे डाउनलोड करें :

आप official web page से जूम ऐप डाउनलोड करें। इसके प्लेटफॉर्म पर कई तरह के जूम ऐप उपलब्ध हैं। वे विभिन्न प्रयोजनों के लिए बने हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके Download Store Page पर जाने के बाद आपको इसके सभी App, Browser extension और Plugins मिल जाएंगे।

आइए उनमें से कुछ का Exploration करें-

For meetings: यह ऑनलाइन बैठक की hosting करने या इसमें Include होने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Zoom App है। आप ऊपर दिए गए लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप New meetings में Include होने और host के रूप में एक new meeting start करने के लिए सुविधाएँ प्रदान करता है।

ZOOM extension for browsers: यदि आप अपने डिवाइस पर कोई अन्य ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने ब्राउज़र के लिए एक ब्राउज़र एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Chrome,Mozilla firefox के लिए उपलब्ध ब्राउज़र एक्सटेंशन। आप अपने ब्राउज़र से Download center page पर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, फिर यह आपके बाउज़र के वेब स्टोर या Add on पेज पर Directed किया जाएगा। वहां से, आप Extension download करें।

ZOOM Mobile App: ज़ूम ऐप एंड्रॉइड और ऐप्पल डिवाइस के लिए उपलब्ध है। आप अपने स्मार्टफोन में ऐप डाउनलोड करें और उपयोग करें। किसी मीटिंग को शुरू करने, उसमें शामिल होने या Schedule करने के लिए आप इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप इस ऐप पर अधिकांश ज़ूम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ अन्य डाउनलोड विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें आप ज़रूरत पड़ने पर डाउनलोड कर सकते हैं, अन्य वे हैं

Plugins are available for-.

    • Microsoft Outlook
    • IBM notes
    • Intel unite
    • sharing iPhone / iPad
    • Skype


Zoom App क्या है – How to join a meeting on zoom :

जूम ऐप पर मीटिंग में शामिल होना काफी सरल और आसान है। मीटिंग होस्ट द्वारा उपलब्ध कराई गई मीटिंग लिंक और पासवर्ड आपके पास होना चाहिए।आप बिना account में भी मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।

आप दो तरीकों से जुड़ सकते हैं –

Through App,Browser के माध्यम से।

आइए एक-एक करके दोनों की चर्चा करें-

 1. Web Browser के माध्यम से एक बैठक में शामिल होने के लिए, बस निम्नलिखित चरणों का पालन करें

    • इस लिंक https://zoom.us/ द्वारा जूम के होम पेज पर जाएं
    • Header section में जा कर “Join a meeting” विकल्प पर क्लिक करें
    • उसके बाद, आपको “Meeting ID” या “Personal Link Name” के लिए कहा जाएगा
    • फिर आपसे A meeting password मांगा जाएगा, जो आपको मीटिंग होस्ट द्वारा प्रदान किया जाएगा, इसे वहां दर्ज करें।
    • ज़ूम करने के लिए अपने Camera and microphone का उपयोग करने की अनुमति दें। यह Alternative है, और आप इसे चुन सकते हैं।
    • इस चरण को पूरा करने के बाद, आप मीटिंग में शामिल होंगे जब मीटिंग होस्ट आपको प्रवेश करने की अनुमति देता है।

 2. App के माध्यम से ज़ूम पर मीटिंग में शामिल होने के लिए, निम्न चरण करें।

    • अपने device6 के लिए Zoom client ऐप डाउनलोड करने के बाद, इसे खोलें,
    • 2. फिर “Join a Meeting” पर क्लिक करें।
    • मीटिंग लिंक और पासवर्ड प्रदान करें
    • उसके बाद, आपको एक Mic और एक Camera के साथ बैठक में शामिल होने के लिए कहा जाएगा या नहीं। आप अपनी इच्छानुसार अनुमति दे सकते हैं।
    • होस्ट के प्रवेश के बाद आप बैठक में शामिल हुए.

How to host a meeting on zoom:

Zoom App क्या है, ज़ूम पर मीटिंग को होस्ट करने के लिए, आपको zoom in करना होगा। आपको निम्नलिखित खाते के साथ एक खाता बनाने और साइन इन करने की आवश्यकता है

    • Google खाते से साइन इन करें
    • एसएसओ के साथ साइन इन करें
    • फ़ेसबुक से साइन इन करें

After sign in do the following steps

    1. नई बैठक पर क्लिक करें, और आपकी बैठक शुरू हो जाएगी.
    2. आपको अपनी इच्छानुसार माइक्रोफोन और कैमरा के साथ या बिना बैठक शुरू करने के लिए कहा जाएगा.
    3. उसके बाद, बैठक के लिंक और मीटिंग पासवर्ड को उन participants के साथ या तो आमंत्रित करें या share6 करें, जो मीटिंग में शामिल होने वाले हैं.
    4. प्रतिभागियों को बैठक में प्रवेश करने की अनुमति दें.

How to schedule a meeting on zoom :

आप भविष्य के लिए ज़ूम पर मीटिंग शेड्यूल कर सकते हैं और इसे बाद में निर्धारित समय पर शुरू कर सकते हैं।

आइए देखें कि इसे कैसे करना है।

    1. यदि आप Zoom client App का उपयोग कर रहे हैं, तो साइन इन करने के बाद, आपको dashboard पर “Schedule” आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
    2. बैठक का Subject, date, time, duration, time zone और बैठक के अन्य विवरण प्रदान करें
    3. फिर शेड्यूल पर क्लिक करें, और आपकी मीटिंग शेड्यूल की जाएगी।

Schedule Meeting busy लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह प्रतिभागियों को बैठक के बारे में पहले से जानने में मदद करता है.

और वे इसके लिए तैयार हो जाते हैं। यदि आप तत्काल बैठक शुरू करते हैं, तो यह हो सकता है कि कुछ प्रतिभागी उसी समय किसी अन्य कार्य के कारण बैठक में शामिल नहीं हो.

ज़ूम में उपलब्ध सुविधाओं को नियंत्रित करना :

बैठक के दौरान ज़ूम पर एक amazing controlling feature सुविधा उपलब्ध है। ये सुविधाएँ आपको बैठकों पर नियंत्रण प्रदान करती हैं और आप उन्हें अपने तरीके से उपयोग करने देते हैं।

तो आइए एक-एक करके उनकी चर्चा करें-

Screen Sharing: यह सुविधा आपको अपने प्रतिभागियों के साथ अपनी स्क्रीन share करने की अनुमति देती है। उपयोग करने के लिए, आपको “Share Screen” बटन पर क्लिक करना होगा।

Advanced screen sharing विकल्प में, आप चुनते हैं कि उनकी स्क्रीन को कौन share करता है। आप host और Participanta के स्क्रीन शेयर के बीच चयन कर सकते हैं। इसके अलावा, कई Screen sharing विकल्प हैं, जिन्हें Dual screen की आवश्यकता होती है।

Mute/unmute microphone: आपके Microphone पर आपका नियंत्रण है। यदि आप बैठकों में अन्य लोगों से Audio नहीं सुनना चाहते हैं तो आप इसे mute कर सकते हैं। मान लीजिए आप मीटिंग में अन्य लोगों के साथ बोलना चाहते हैं तो आप unmute कर सकते हैं।

Virtual Background: यह एक बहुत ही Amazing feature है जो आपको एक अच्छी दिखने वाली Virtual background प्रदान करती है। आप वीडियो विकल्प पर क्लिक करके एक विकल्प पा सकते हैं। ज़ूम पर कुछ Background image उपलब्ध हैं, और आप या तो उनमें से चुन सकते हैं या उन्हें अपने Computer से जोड़ सकते हैं।

Security: यह सुविधा आपको अपने partner की कार्रवाई को नियंत्रित करने की अनुमति देती है।आप प्रतिभागियों को उनकी स्क्रीन share करने,message करने और कई अन्य चीजों की Permission/Disapproval कर सकते हैं।

Leave a meeting: यदि आप meeting end किए बिना meeting छोड़ते हैं, तो आप इसे host को किसी अन्य participant को बाईपास कर सकते हैं। आपके जाने के बाद, वह बैठक की मेजबानी करेगा और उसे नियंत्रित करेगा।आपको यह विकल्प टूलबार के दाईं ओर दिखाई देता है।

Chat:  इस विकल्प के साथ, मीटिंग के दौरान Participant and Host मैसेजिंग के माध्यम से conversation कर सकते हैं। वे सभी लोगों को एक बार या किसी विशेष व्यक्ति को एक Text message भेजते हैं।

Record: सभी Users के लिए एक Session recording सुविधा उपलब्ध है। एक मेजबान के रूप में,आप Session को ऑडियो के साथ या बिना रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे भविष्य के Use or training के लिए Save कर सकते हैं।

लेकिन अगर कोई भी प्रतिभागी अपनी स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहता है, तो उन्हें मीटिंग होस्ट से अनुमति लेने की आवश्यकता होती है।

Contacts: आप Zoom dashboard page पर इस विकल्प को देख सकते हैं। इस सुविधा के साथ,आप विभिन्न प्रकार के संपर्कों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें ज़ूम के माध्यम से conversation कर सकते हैं। इस सुविधा में, आपको Channel बनाने या Join channel का विकल्प भी मिलता है।

Plans pricing and limitation on zoom app for meeting:

मूल रूप से, बैठक के उद्देश्यों के लिए जूम ऐप पर उपयोग करने के लिए चार योजनाएं उपलब्ध हैं। उनमें से एक मुफ्त है, और बाकी तीन का paid करना पड़ता है.आप अपनी ज़रूरत के अनुसार उनमें से चुन सकते हैं। उन्हें नीचे दिया गया है-

Basic/free: यह जूम पर उपलब्ध बेसिक और फ्री प्लान है। सीमित संसाधन वाले सभी उपयोगकर्ता इस योजना का उपयोग कर सकते हैं।

यह free है, और आप एक समय में एक बैठक में 100 connection की hosting कर सकते हैं। आप एक बैठक 40 मिनट तक जारी रख सकते हैं.

Pro: यह जूम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध पहली paid Plan है। इस plan की कीमत भारतीय रुपये 13,200 Per year/license है।

इस योजना में प्रतिभागियों की सीमा 100 है, जो मूल योजना के बराबर है। इस प्लान को फ्री प्लान पर लेने का लाभ यह है कि आपको प्रति बैठक 30 घंटे तक लगातार बैठकें करने और Social media streaming और Per license 1 जीबी Cloud recording storage की सुविधा मिलती है।

Business: इस paid plan की लागत Per user 17,700 रुपये प्रति User/License है। इस योजना में प्रतिभागियों की सीमा 300 है। आप इस योजना में एक Transcript record कर सकते हैं।Pro plan में आपको एक Managed domain और अन्य सभी सुविधाएँ मिलती हैं।

Enterprise: यह Large enterprises के लिए बनाई गई Highest Paid Plan है। इन plan की कीमत भारतीय रुपये 21,200/- प्रति User/License है।

आप इस योजना में बैठक में 500 participants की hosting कर सकते हैं। आपको Unlimited Cloud Storage, a dedicated Customer Success Manager, और इस Business plan में सभी लाभ मिलते हैं।

इन plans के अलावा, Zoom phone, zoom video webinar, zoom room, zoom unite जैसे कई plan हैं। इन योजनाओं का पता लगाने के लिए आप जूम की official website पर जा सकते हैं।

निष्कर्ष:

Zoom App क्या है.यह Amazing video conferencing app आपको बहुत विशाल और Interesting features प्रदान करता है। आप इसे Free or paid के रूप में उपयोग कर सकते हे।

दुनिया भर में जूम को लगातार अधिक संख्या में Users मिल रहे हैं। हमने इस लेख में इसकी सभी Features and schemes पर चर्चा की है।

हमें उम्मीद है कि आपको Zoom App क्या है के बारे में सभी संबंधित जानकारी मिल गई हे। लेकिन फिर भी किसी को इस विषय में और कुछ जानना हे,तो आप कमेंट बॉक्स में पूछें सकते हे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here